सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. हाल ही में केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) के इंटीग्रेटेड स्टार्टअप कॉम्प्लेक्स में  देश की पहली सुपर फैब लैब लॉन्च की गई थी। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने पलक्कड़ से रिमोट कंट्रोल के माध्यम से इस सुविधा का उद्घाटन किया। सुपर फैब लैब, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के साथ मिलकर काम करेगी।

2. हाल ही में केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नौकरशाह बी आनंद को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का सचिव नियुक्त किया है. वे 1987 बैच के आईएएस तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं साथ ही वे अभी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में अवर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार हैं। 

3. यूपी सरकार ने कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए प्रत्येक जिला अस्पताल में 10 बिस्तरों के आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने का निर्णय लिया है। बिहार के छपरा में कोरोनावायरस का संदिग्ध मामला सामने आया है। कोरोनावायरस से प्रभावित एक मरीज को मुंबई में भी भर्ती कराया गया है। मरीज 3 और 11 जनवरी के दौरान चीन गए थे।

4. आंध्र प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने हाल ही में विधान परिषद को खत्म करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है. इस समय उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा तेलंगाना में विधान परिषद् है. इस समय राज्य की विधान परिषद में सदस्यों की संख्या 58 है। 

5. हाल ही में प्रतिष्ठापित भारतीय तटरक्षक जहाज एनी बेसेंट 27 जनवरी 2020 को चेन्नई में अपने बेस हार्बर तक पहुंच गया है। एनी बेसेंट ‘प्रियदर्शनी’ वर्ग का तीसरा फास्ट पैट्रोल वेसल है। जहाज को स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है और हाल ही में कोलकाता के खिदरपोर डॉक में तैनात किया गया था। यह 48.9 मीटर लंबा है और इसका विस्थापन 308 टन और बीम 7.5 मीटर का  है।

6. देश की पहली अंडरवाटर टनल हावड़ा और महाकरण मेट्रो स्टेशन के बीच चलाने की घोषणा की गयी है. यह अंडरवाटर टनल प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा. इस प्रोजेक्ट के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी से 41.6 बिलियन रुपए का लोन लिया गया है। 

7. सरकार ने ऋण में डूबे एयर इंडिया की 100% हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है। रणनीतिक विनिवेश के हिस्से के रूप में, एयर इंडिया कम लागत वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी और संयुक्त उद्यम AISATS में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री भी करेगी। एयरलाइन का प्रबंधन नियंत्रण भी सफल बोलीदाता को हस्तांतरित किया जाएगा।

8. उत्तर प्रदेश राज्य के डाक विभाग के ऑफिसों में भी 1 अप्रैल 2020 से कॉमन सर्विस सेंटर में मिलने वाली सुविधाएं दी जाएंगी. उत्तर प्रदेश के डाक विभाग में आधार से जुड़ी सेवाओं के अलावा, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पेंशन, रोजगार, बस, रेल एवं हवाई जहाज की टिकटों की बुकिंग जैसी सेवाएं दी जाएगी। 

9. कोलकाता मेट्रो रेल कार्पोरेशन को मार्च 2022 तक आंशिक रूप से शहर की प्रतिष्ठित हुगली नदी के नीचे गुजरने वाली अपनी पूर्व-पश्चिम परियोजना को पूरा करने की उम्मीद है। प्राधिकरण को भारतीय रेलवे बोर्ड से अगले दो वर्षों में 200 मिलियन रुपये की अंतिम किश्त का इंतजार है। नई लाइन से प्रतिदिन लगभग 900,000 लोगों के आवागमन  की उम्मीद है, जो शहर की आबादी का लगभग 20% है।

10. 6 वीं अनुसूची के तहत लद्दाख जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने जनजातीय प्रदेश घोषित करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के सामने रखा है. भारत के उत्तर-पूर्व के चार राज्यों को छठी अनुसूची के तहत आदिवासी का दर्जा दिया गया है। 

11.एक स्वीडिश शोध संस्थान ने 27 जनवरी 2020 को घोषणा की, कि चीन अमेरिका के बाद, विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हथियार उत्पादक है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के नए शोध से पता चलता है कि चार चीनी हथियार समूह विश्व के शीर्ष 20 हथियार विक्रेताओं में स्थान पाने के लिए पर्याप्त बिक्री उत्पन्न करते हैं। चार समूहों ने 2017 में 54.1 बिलियन डॉलर की बिक्री की है।

12. भारत के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से “GATI” ऑनलाइन वेब पोर्टल की शुरुआत की है. इस Gati पोर्टल की मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लगातार समीक्षा की जाएगी। 

13. असम पावर जनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (APGCL) गुवाहाटी में एक अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। APGCL की यह योजना APGCL के साथ गुवाहाटी नगर निगम (GMC) द्वारा हस्ताक्षरित MoA का उत्पाद है। MoA के अनुसार, GMC अपशिष्ट को रोकने और कचरे के पृथक्करण के बाद कचरे को वैज्ञानिक तरीके से संग्रहित करेगा।

14. अमेरिका की टेनिस खिलाडी सोफिया केनिन ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुचने के साथ पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंची हैं. सोफिया केनिन ने ट्यूनिशिया की ओन्स जबेउर को 6-4, 6-4 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में स्थान बनाया है। 

15. नेशनल कोलेटरल मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (NCML) ने 2019-20 रबी फसल उत्पादन के लिए अपना पहला अनुमान जारी किया है। लगभग 50% खाद्य अनाज उत्पादन में योगदान करने वाला रबी सीजन नवंबर से शुरू होता है और अगले वर्ष के अप्रैल तक रहता है। गेहूं रबी सीजन की मुख्य फसल है और देश का मुख्य अनाज है।

16. भारत ने मालदीव को खसरा और रूबेला बीमारी से निपटने के लिए खसरा और रूबेला टीके की 30,000 खुराक भेजी हैं. डब्लूएचओ ने मालदीव को वर्ष 2017 में खसरा बीमारी मुक्त देश घोषित किया था. साथ ही भारत ने मालदीव में 100 बिस्तरों का आधुनिक अस्पताल के निर्माण में भी सहयोग दिया है। 

17. सरकार ने वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, संजीव कौशिक को इंडियन बैंक के बोर्ड में निदेशक के रूप में नामित किया है। वे वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के संयुक्त सचिव अमित अग्रवाल का स्थान लेंगे। उन्होंने वित्त मंत्रालय के पूंजी बाजार विभाग के निदेशक के रूप में कार्य किया।उन्होंने औद्योगिक वित्त कंपनी (IFCI) के CEO के रूप में भी कार्य किया।

18. BSE ने अपने ब्रेंट इंडेक्स को भारतीय स्टॉक बाज़ार के रुपी-डिनोमिनेटेड ब्रेंट फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए निपटान बेंचमार्क के रूप में उपयोग करने के लिए इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता भारतीय बाजार सहभागियों को रुपी-डिनोमिनेटेड ब्रेंट बेंचमार्क मूल्यों तक पहुंचने और कम लागत वाले प्रभावी तटवर्ती हेजिंग उत्पाद प्रदान करके कमोडिटी बाजारों को गहरा करने में मदद करेगा।

19.​ गवर्नमेंट eमार्केटप्लेस (GeM) और उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में GeM संगठनात्मक परिवर्तन दल (GOTT) परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते के तहत स्थापित होने वाला PMU यूपी के MSME के लिए GeM  में प्रवेश और लेनदेन आसान कर देगा। उत्तर प्रदेश सरकार GOTT-PMU स्थापित करने वाला पंजाब के बाद दूसरा राज्य है।

20. जूमकार ने अपने निदेशक मंडल में सी.वी. रामचंद्रन को एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। रामचंद्रन एक एडवाइजरी फर्म CVR पार्टनर्स के संस्थापक हैं। उन्होंने एसेंचर, एलिक्सपार्टनर्स, एटी कार्नी और बूज़ एलन में 30 वर्षों तक काम किया है। उन्होंने NA, यूरोप और एशिया में व्यवसायों के विकास का नेतृत्व किया है और फोर्ड मोटर और मिडलैंड रॉस में परिचालन भूमिकाएं निभाई हैं।

21. देश के शीर्ष बैंकरों में से एक और पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व MD और CEO सुनील मेहता ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) के CEO के रूप में कार्यभार संभाला है। मेहता, वीजी कन्नन का स्थान लेंगे, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2019 को IBA के मुख्य कार्यकारी के रूप में पदभार संभाला है। मेहता हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और CEO के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

22. BSES यमुना पावर लिमिटेड (BYPL) और शिनाईज़ेर इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक ने सुरक्षा और होम ऑटोमेशन उत्पादों की पेशकश के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। साझेदारी का उदेश्य प्रौद्योगिकी के उपयोग से बिजली, सुरक्षित और सतत बनाने और जागरूकता पैदा करना है। इसे दो कार्यक्रमों के माध्यम से पूरा किया जाएगा। पहला कार्यक्रम इलेक्ट्रीशियन प्रशिक्षण के माध्यम से विद्युत दुर्घटना को रोकने के लिए होगा।

23.ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से देश के प्रस्थान को चिह्नित करने के लिए एक नए 50 पेंस सिक्के का अनावरण किया है। सिक्के पर “पीस, प्रोस्पेरिटी एंड फ्रेंडशिप फॉर ऑल नेशनस” अंकित है। BREXIT के दिन लगभग 30 लाख सिक्के बैंकों, डाकघरों और दुकानों से 31 जनवरी 2020 को वितरित किए जाएंगे।ब्रिटेन 31 जनवरी, 2020 को यूरोपीय संघ छोड़ देगा।

24. फ्लिपकार्ट ने स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए गुजरात राज्य हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम लिमिटेड (GSHHDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता फ्लिपकार्ट की समर्थ पहल का हिस्सा है जिसके तहत यह कारीगरों को फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर अपना व्यवसाय स्थापित करने में मदद कर रहा है। GSHHDC और फ्लिपकार्ट कारीगरों के लिए व्यापार और व्यापार समावेश के अवसरों को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

25.सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक लंबित अनुशासनात्मक और आंतरिक सतर्कता मामलों की प्रगति की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति का गठन करते हैं। प्रत्येक बैंक को लंबित अनुशासनात्मक और नागरिक सतर्कता मामलों की समीक्षा करने और कुछ मामलों में देरी को कम करने के लिए समयसीमा तय करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति गठित करनी चाहिए।

26. फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक से एक स्वतंत्र निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है। यह औचित्य और कॉर्पोरेट प्रशासन के हित में था क्योंकि उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ एक सार्वभौमिक बैंकिंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। सचिन बंसल मई 2019 में उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के बोर्ड में शामिल हुए।

27.कतर ने शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी की जगह एक नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्देलअजीज अल थानी ने नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया। प्रधानमंत्री ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राज्य द्वारा संचालित कतर समाचार एजेंसी ने बताया कि परिवर्तन का कोई कारण निर्दिष्ट नहीं किया गया था।

28. भारतीय रेलवे के 2024 तक 100% बिजली पर संचालित होने की उम्मीद है। सरकार का लक्ष्य 2030 तक पूरे नेटवर्क को ‘शून्य शुद्ध उत्सर्जन’ बनाना है। यह पूरी तरह से बिजली से चलने वाला दुनिया का पहला रेलवे नेटवर्क होगा। इसकी घोषणा भारत-ब्राजील बिजनेस फोरम में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की। यह आयोजन 26 से 27 जनवरी 2020 को किया गया था।

29.वरिष्ठ राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रालय में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी तरनजीत सिंह संधू संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में तैनात हैं। उन्होंने हर्षवर्धन श्रृंगला को वाशिंगटन में भारत के दूत के रूप में प्रतिस्थापित किया। श्रृंगला ने भारत के अगले विदेश सचिव के रूप में नामित किया।

30.भारत सरकार उत्तर प्रदेश के मेरठ में जानवरों के लिए एक युद्ध स्मारक स्थापित करने की योजना है। यह भारत का पहला पशु युद्ध स्मारक होगा।

31. केन्द्रीय आंचलिक परिषद की 22 वीं बैठक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रगति कर रही है। सेंट्रल जोनल काउंसिल में चार राज्य शामिल हैं। केंद्र और सदस्य राज्यों और अंतर-राज्य विवादों के बीच सुरक्षा, कानून, और व्यवस्था, सड़क, परिवहन, पानी, उद्योग और बिजली जैसे विभिन्न मुद्दों के साथ-साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाती है।

32. स्लोवेनियाई के प्रधान मंत्री मार्जन सरेक ने अपने इस्तीफे की घोषणा की और राजनीतिक गतिरोध के साथ देश के गठबंधन संघर्ष के रूप में नए चुनावों का आह्वान किया। वह स्लोवेनिया के सबसे युवा प्रधान मंत्री हैं।

33. भारत सीमा पार से आतंकवाद का कड़ा जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है और 2016 और 2019 में आतंकवादी हमलों के खिलाफ हमलों ने आतंकवाद को हराने के लिए देश के दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया है। दक्षिण एशियाई सम्मेलन, रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान में 12 वें दक्षिण एशियाई सम्मेलन का उद्घाटन सत्र। भारत क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए संयुक्त दृष्टिकोण विकसित करने के लिए अपने पड़ोसियों के साथ बातचीत में लगा हुआ था।

34.जल शक्ति मंत्रालय – केंद्र सरकार की नई पहल जल जीवन मिशन। उद्देश्य: 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTC), NDRF की झांकी के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ झांकी घोषित किया गया है। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने जल जीवन मिशन (जेजेएम) की झांकी को एक शानदार और शानदार समारोह में सर्वश्रेष्ठ झांकी से सम्मानित किया। 

35. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में राष्ट्रीय कैडेट कोर रैली में भाग लेते हैं। प्रधान मंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और विभिन्न एनसीसी प्रतियोगियों और अन्य मैत्रीपूर्ण और पड़ोसी देशों के कैडेटों द्वारा मार्च पास्ट की समीक्षा की। एनसीसी कैडेटों ने प्रधान मंत्री के समक्ष साहसिक खेल, संगीत और प्रदर्शन कला जैसे क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं को भी प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री ने मेधावी एनसीसी कैडेटों के लिए पुरस्कार वितरित किए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *