सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. HDFC प्रौद्योगिकी स्टार्टअप्स में प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये तक निवेश करने का विचार कर रहा है। बैंक निवेश करने के लिए स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को समझने के लिए एक समर्पित टीम स्थापित करेगा। कंपनी निवेश का प्रभार लेने के लिए मुख्यालय में एक इन-हाउस टीम का निर्माण करेगी और यह अनुमान है कि टीम दो महीने में परिचालन शुरू कर देगी।

2. महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर टी-20 में विराट कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा 1126 रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं. धोनी ने बतौर कप्तान 72 मैच में 37.06 की औसत से 1112 रन बनाए थे. जबकि विराट कोहली ने 36वें मैच में 45.04 की औसत से 1126 रन बनाए है। 

3. इसलक नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर  के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला महाराष्ट्र का पहला गाँव बन गया। इस प्रस्ताव को 26 जनवरी 2020 को गांव की वार्षिक ग्राम सभा के समक्ष रखा गया था।

4. भारतीय साइकिलिस्ट एसो एल्बेन ने 6 दिन तक चलने वाली बर्लिन साइकिलिंग टूर्नामेंट में 20 क्लासिफिकेशन अंक हासिल करते हुए गोल्ड मेडल जीता है. जबकि चेक गणराज्य के थामस बाबेक दूसरे और जर्मनी के मैक्सिमिलियन लेव तीसरे स्थान पर रहे है। 

5. बर्गर किंग इंडिया लिमिटेड को अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। नवंबर 2019 में मार्केट वाचडॉग के साथ अपना मसौदा IPO कागजात दाखिल करने वाली इस कंपनी ने 24 जनवरी 2020 को अपनी अंतिम टिप्पणियां प्राप्त की।

6.  भारत के स्टार चक्काफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने हाल ही में एसीएनई लीग में 87.86 मीटर का थ्रो फेंककर ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया है. नीरज चोपड़ा वर्ष 2019 में चोट के कारण पूरे सत्र से बाहर रहे थे। 

7. ओला ने संजीव सैड्डी को कॉर्पोरेट मामलों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। इससे पहले, वे फ्लिपकार्ट के साथ काम कर रहे थे, जहाँ वे सरकारी संबंधों और कॉर्पोरेट मामलों के प्रमुख थे। उन्होंने टाटा कम्युनिकेशंस, एमार MGF लैंड लिमिटेड और फ्रेटविंड्स एंड ट्रैवल्स लिमिटेड के साथ अन्य कंपनियों में भी काम किया है।

8. एपल कंपनी का अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में मुनाफा 11.4% बढ़कर 22.2 अरब डॉलर पहुंच गया है. जो की अब तक की किसी अमेरिकी कंपनी का सबसे बड़ा तिमाही मुनाफा है. एक साल बाद एप्पल के आईफोन की बिक्री बढ़ी है। 

9. रामसर ने भारत के 10 और आर्द्रभूमि को अंतर्राष्ट्रीय महत्व के साइट के रूप में घोषित किया है। महाराष्ट्र को अपना पहला रामसर साइट नंदूर मदमहेश्वर मिला। इसके साथ, भारत में रामसर साइटों की संख्या अब 37 हो गई है और इन साइटों द्वारा कवर किया जाने वाला सतह क्षेत्र अब 1,067,939 हेक्टेयर है।

एक रामसर साइट वाले उत्तर प्रदेश को 6 और मिले हैं- नवाबगंज, पार्वती आगरा, समन, समसपुर, सांडी और  सरसाईनवार।

10. पश्चिम बंगाल राज्य नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास करने देश का चौथा राज्य बन गया है. पश्चिम बंगाल सरकार ने विधानसभा में यह प्रस्ताव पेश किया था कि विवादास्पद सीएए कानून को निरस्त किया जाए और एनपीआर और एनआरसी वापस लिया जाए। 

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 जनवरी 2020 को स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेताओं में से एक, लाला लाजपत राय की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि दी।

पंजाब केसरी के नाम से लोकप्रिय, राय का जन्म पंजाब के मोगा में 1865 में हुआ था। उन्होंने हिसार बार काउंसिल, हिसार आर्य समाज, हिसार कांग्रेस, राष्ट्रीय DAV प्रबंध समिति जैसी कई संस्थाओं और संगठनों की स्थापना की।

12. अमेरिकी प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स ने वर्ष 2019 के लिए विश्व के प्रमुख 2 हजार उद्योगों की सूची जारी की है जिसमे भारत की 19 कंपनियों को स्थान मिला है. छत्तीसगढ़ में स्थित कंपनी सेल 10वें स्थान पर रही है. सेल कंपनी इस समय 12 देशों में रेलपांत की सप्लाई कर रही है। 

13. टेक महिंद्रा ने वैश्विक स्तर पर उद्यमों के डिजिटल रूपांतरण  के लिए हैदराबाद में एक गूगल क्लाउड सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) की स्थापना की है।

CoE महत्वपूर्ण उद्यमों को गूगल क्लाउड पर ले जाने, उनकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और डेटा एनालिटिक्स समाधान विकसित करने और कार्यस्थल उत्पादकता में सुधार करने में मदद करेगा।

14. झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा करते हुए जगरनाथ महतो को शिक्षा मंत्री बनाया है. साथ ही सबसे शिक्षित और धनी मंत्री रामेश्वर उरांव को वित्त एवं वाणिज्य विभाग का मंत्री बनाया गया है।  

15. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) ने नौसेना को जल्द ही पनडुब्बी रोधी युद्धरत स्टीवर्ड कार्वेट INS कवारत्ती देने के लिए तैयार है।

‘कावारत्ती’ परियोजना P28 के तहत भारतीय नौसेना के लिए GRSE द्वारा निर्मित चार एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) स्टील्थ कोरवेट में से आखिरी है।

‘कावारत्ती’ GRSE द्वारा निर्मित और वितरित किया जाने वाला 104वां जहाज होगा।

16. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने “संविधान” शब्द को ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर 2019 चुना है. ऑक्सफोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर कहा है की संविधान एक शब्द, जो बीते हुए साल की प्रकृति, मिजाज, माहौल और मानसिकता को व्यक्त कर सकता है। 

17. वयोवृद्ध शिक्षाविद, भाषाविद और असम के साहित्यकार डॉ. गोलोक चंद्र गोस्वामी का जनवरी 2020 में निधन हो गया। वे असमिया भाषा के वैज्ञानिक अध्ययन के क्षेत्र में अग्रणी थे। उनकी पुस्तक ‘एन इंट्रोडक्शन टू असमीज फेनोलॉजी’ को असमिया भाषा के भाषाई अध्ययन के लिए अग्रणी योगदान के रूप में माना जाता है।

18. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अफ्रीकी चीते को भारत में उचित स्थान पर रखने की अनुमति दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है की वह अफ्रीकी चीते को रखने की परियोजना की निगरानी करेगा और समिति प्रत्येक 4 माह में अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी। 

19. तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एन कुमार को ‘हरित रत्न पुरस्कार 2019’ से सम्मानित किया गया है। इसका आयोजन अखिल भारतीय कृषि छात्र संघ द्वारा किया जाता है। उन्हें कृषि-व्यवसाय में 30 करोड़ रुपये की उद्यमिता परियोजना के प्रसार और तमिलनाडु में कृषि क्षेत्र की ओर छात्रों को प्रेरित करने के लिए सम्मानित किया गया।

20. टाईकॉन अवॉर्ड समारोह में काॅर्पाेरेट वर्ल्ड में मूल्याें के पक्षधर इन्फोसिस के को-फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति ने उद्योगपति रतन टाटा को टाईकाॅन मुंबई 2020 लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। 

21. तरनजीत सिंह संधू को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (US) में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। वर्तमान में भारत के श्रीलंका में उच्चायुक्त संधू,  हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे, जो विदेश सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे।वे जुलाई 2013 और जनवरी 2017 के बीच वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मिशन के उप प्रमुख थे।

22. दिग्गज अभिनेत्री जमीला मलिक, जिन्हें टेलीविजन धारावाहिकों के अलावा मलयालम, तमिल और तेलुगु में फिल्मों में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, का निधन जनवरी 2020 में हुआ। जमीला पुणे में प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से स्नातक करने वाली केरल की पहली महिला थीं। उन्होंने लगभग 50 फिल्मों में उल्लेखनीय भूमिकाएँ निभाईं, जिनमें पांडवपुरम, आदित्य कथा और राजाशम शामिल हैं।

23. सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को किस देश से भारत में उपयुक्त निवास स्थान पर अफ्रीकी चीता लाने की अनुमति दे दी है। नैशनल टाइगर कंज़र्वेशन अथॉरिटी (NTCA) द्वारा एक याचिका दायर की गई थी जिसमें नामीबिया से अफ्रीकी चीता को लाने की अनुमति मांगी गई थी क्योंकि देश में दुर्लभ चीता लगभग विलुप्त हो चुके हैं। कोर्ट ने NTCA का मार्गदर्शन करने के लिए एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया।

24. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 28 जनवरी 2020 को महा मेट्रो रेल नेटवर्क की नागपुर मेट्रो एक्वा लाइन के 18.5 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन किया। नागपुर मेट्रो का फेज -1 रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ। शहर में अंबाझरी झील के ऊपर से गुजरने वाली नवनिर्मित नागपुर मेट्रो एक्वा लाइन शहर के पूर्व और पश्चिम हिस्सों को जोड़ेगी। नागपुर मेट्रो नेटवर्क अब 24.5 किमी तक संचालन करेगा।

25. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड, 2020 के लिए ‘बेस्ट टैबलक्स अवार्ड’ प्रदान किए। असम की झांकी जिसमें राज्य की अनूठी शिल्प कौशल और संस्कृति को दर्शाया गया, को सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चुना गया है। राष्ट्रीय आपदा राहत बल और जल शक्ति मिशन की झांकी को मंत्रालयों और विभागों में सर्वश्रेष्ठ चुना गया।

26. डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन और एनिमेशन फिल्म्स के लिए मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 28 जनवरी 2020 को मुंबई में शुरू हुआ। उत्सव के 16वें संस्करण में प्रतियोगिता वर्गों, वृत्तचित्र और एनीमेशन शैलियों के दिवंगत किंवदंतियों की एक विस्तृत विविधता की स्क्रीनिंग होगी। यह दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों के लिए सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय आयोजन है। इसका समापन 3 फरवरी 2020 को होगा।

27. ओडिशा सरकार ने एक आभासी पुलिस स्टेशन शुरू किया है, जहाँ लोग अपने वाहनों की चोरी के बारे में अपने जिले से पुलिस थाने में आए बिना शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ई-पुलिस स्टेशन भुवनेश्वर में राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो से कार्य करेगा।  मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सड़क दुर्घटना मामले के दस्तावेज मॉड्यूल के साथ इस सुविधा का उद्घाटन किया।

28.  भारतीय रेलवे ने कचरे से ऊर्जा उत्पादन में देश के पहले सरकारी संयंत्र की स्थापना ईस्ट कोस्ट रेलवे में भुवनेश्वर के मानचेस्वर कैरिज रिपेयर वर्कशॉप में की है, जिसकी क्षमता प्रतिदिन 500 किलोग्राम कचरा है। इसका उद्घाटन 22 जनवरी 2020 को ईस्ट कोस्ट रेलवे के महाप्रबंधक के साथ श्री राजेश अग्रवाल, सदस्य रोलिंग स्टॉक ने किया। कचरा से ऊर्जा उत्पादन के इस संयंत्र का निर्माण तीन महीने में किया गया है।

29. भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान और अर्जुन पुरस्कार प्राप्त सुनीता चंद्रा का सोमवार सुबह निधन हो गया। वह 76 साल की थीं। सुनीता के बेटे गौरव चंद्रा ने ‘पीटीआई-भाषा को बताया कि उन्होंने नींद में ही अंतिम सांस ली।

30. कतर में शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्‍दुल अजीज अल सानी को देश का नया प्रधान मंत्री बनाया गया है। वह शेख अब्‍दुल्‍ला बिन नासिर बिन खलीफा अल सानी का स्थान लेंगे।

31. पीएमओ के केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बेंगलुरु के ISRO हेड क्वार्टर में, Anthariksh Bhavan में भुवन पंचायत V3 वेब पोर्टल लॉन्च किया। इसरो द्वारा विकसित उपग्रह प्रौद्योगिकी की सहायता से पोर्टल कार्य करेगा।

32. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि देश के पहले अंडर वॉटर मेट्रो की शुरुआत जल्द की जाएगी। गोयल ने ट्वीट किया, ‘‘भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन जल्द ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलाई जाएगी।

33. देश की राजधानी दिल्ली में हर वर्ष गणतंत्र दिवस के बाद 29 जनवरी की शाम को ‘बीटिंग द रिट्रीट’ (Beating The Retreat) सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। रायसीना रोड पर राष्ट्रपति भवन के सामने इसका प्रदर्शन किया जा रहा है।. बीटिंग द रिट्रीट गणतंत्र दिवस आयोजनों का आधिकारिक रूप से समापन घोषित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *