सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

1. प्रसिद्ध भारतीय पर्यावरण अर्थशास्त्री और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के सद्भावना राजदूत पवन सुखदेव ने 2020 टायलर पुरस्कार जीता। इसे “पर्यावरण के लिए नोबेल पुरस्कार” के रूप में माना जाता है। उन्हें अपने अभूतपूर्व “ग्रीन इकॉनमी” कार्य के लिए सम्मानित किया गया। सुखदेव 1 मई 2020 को संरक्षण जीवविज्ञानी ग्रेटचेन डेली के साथ पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

2.भारतीय महिला फुटबॉल खिलाडी बाला देवी ने स्कॉटलैंड के रेंजर्स एफसी फुटबॉल क्लब के साथ 18 महीने का करार करने की घोषणा की है. एक करार के साथ वे ऐसा करने वाली देश की पहली महिला फुटबॉलर हैं. साथ ही बाला देवी रेंजर्स के लिए खेलने वाली पहली एशियाई इंटरनेशनल फुटबॉलर बन जाएंगी।

3. इंडीग्रिड ने 1,020 करोड़ रुपये में पॉवर ट्रांसमिशन फर्म ईस्ट नॉर्थ इंटरकनेक्शन कंपनी लिमिटेड (ENICL) के अधिग्रहण की घोषणा की। इंडीग्रिड ने 4 मई, 2019 के प्रस्ताव दस्तावेज़ में बताए अनुसार, ENICL के लिए स्टरलाइट पावर के साथ राइट ऑफ फर्स्ट ऑफर डीड के विस्तार पर हस्ताक्षर किए थे। इस अधिग्रहण को आंतरिक धन, मई 2019 में किए गए अभिमान्य खरीद से प्राप्त आय और नए ऋण द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।

4. भारत की सेलर नेत्रा कुमानन ने अमेरिका में इतिहास रचते हुए लेजर रेडियल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. सेलर नेत्रा कुमानन ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला है. अब सेलर नेत्रा कुमानन का लक्ष्य टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करना है।

5. IRDAI ने विभिन्न मानदंडों के उल्लंघन के लिए ICICI लोम्बार्ड GIC और टाटा AIG जनरल इंश्योरेंस कंपनी पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों से संबंधित कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए ICICI लोम्बार्ड पर जुर्माना लगाया है। IRDAI ने टाटा AIG जनरल इंश्योरेंस कंपनी पर पॉलिसीधारकों के हितों के संरक्षण के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया।

6. महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान सुनीता चंद्रा का हाल ही में 76 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया था. वे वर्ष 1956 से साल 1966 तक भारतीय हॉकी महिला टीम के लिए खेली थी।

7. RBI ने 39 खातों – जो कि शुरुआती सार्वजनिक पेशकश (IPO) में बोली लगाने के लिए उपयोग किए गए थे – में केवाईसी मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए HDFC बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इन खातों के माध्यम से किए गए लेन-देन को ग्राहकों की घोषित आय से अनुपातहीन पाया गया। इससे पहले 2013 में RBI ने केवाईसी मानदंडों के उल्लंघन के लिए एक्सिस बैंक, HDFC बैंक और ICICI बैंक पर जुर्माना लगाया था।

8. भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैच की टी-20 सीरीज में 3 मैच जीतकर बढ़त हासिल कर ली है. इस सीरीज के जीत के साथ भारत ने इतिहास में पहली बार न्यूजीलैंड में टी-20 सीरीज़ जीती है. इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड में कोई टी-20 सीरीज जीती थी।

9. कैविनकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और इलियाना डीक्रूज को अपने हेयर कलर ब्रांड इंडिका के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। ब्रांड को पहले अभिनेता इरफान खान द्वारा प्रचारित किया जा रहा था। इंडिका हर्बल हेयर कलर पहली बार वर्ष 1995 में लॉन्च किया गया था और बाद में वर्ष 2009 में इसे फिर से लॉन्च किया गया।

10. पाकिस्तान टीम के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद मुनफ का हाल ही में 84 साल की उम्र में निधन हो गया है. पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद मुनफ का जन्म 2 नवंबर 1935 को बॉम्बे(अब मुंबई) में हुआ था. वे बंटवारे के बाद वे अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए थे।

11. फेसबुक के वाइस प्रेसीडेंट ऑफ इंजीनियरिंग जय पारिख ने कंपनी से अपनी विदाई की घोषणा की। पारिख 2009 में फेसबुक से जुड़े। डेविड मोर्टेंसन फेसबुक के बुनियादी ढांचे के संगठन में पारिख का स्थान लेंगे। मॉर्टेंसन 2011 से फेसबुक में हैं। फेसबुक का मुख्यालय: कैलिफोर्निया, अमेरिका ,फेसबुक के संस्थापक: मार्क जुकरबर्ग

12. पुर्तगाल के फुटबॉल खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोअर्स हासिल करने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं. टॉप 10लिस्ट में रोनाल्डो के अलावा, तीन और फुटबॉलर लियोनेल मेसी 8वें स्थान पर ब्राजील के फुटबॉलर नेमार 10वें नंबर पर हैं।

13.वेवमेकर ने दक्षिण एशिया के वेवमेकर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अजय गुप्ते की नियुक्ति की घोषणा की। गुप्ते जो वर्तमान में वेवमेकर इंडिया के सीओओ हैं, कार्तिक शर्मा से पदभार ग्रहण करेंगे जो उद्योग में अन्य अवसरों की खोज में आगे बढ़ेंगे। वह वेवमेकर गुरुग्राम में रहेंगे और ग्रुपM-साउथ एशिया के सीईओ – प्रशांत कुमार, को रिपोर्ट करेंगे।

14. ऑस्ट्रलियन ओपन 2020 के फाइनल में पहुचने के साथ ही गार्बिन मुगुरुजा और सोफिया केनिन पहली बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुची है सोफिया केनिन ने सेमीफाइनल में एश्ले बार्टी को हराकर पहली बार स्थान बनाया है।

15. एस्सार ऑयल यूके ने मार्क विल्सन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया। विल्सन, एस. थांगपांडियन की जगह लेंगे जिन्होंने ब्रिटेन में लगभग तीन साल रहने के बाद भारत लौटने के अपने इरादे के बारे में बोर्ड को सूचित किया। वह स्टैनलो मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स में रहेंगे| विल्सन पहले ब्रिटेन के बीपी पीएलसी के साथ थे ,जहां उन्होंने कई वरिष्ठ नेतृत्व पदों पर कार्य किया था।

16. हाल ही में वरिष्ठ राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में कोलंबो भारतीय दूतावास में कार्यरत हैं. तरनजीत सिंह संधू 1988 बैच के आइएफएस हैं।

17. यूके सरकार ने उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोगी अनुसंधान का समर्थन करने के लिए भारत में 4 मिलियन पाउंड की निधि भेजी। इनोवेशन चैलेंज फंड भारत में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय चुनौतियों के लिए तकनीकी समाधानों के सहयोग और उनको विकसित करने के लिए उद्योग और अकादमी को प्रोत्साहित करेगा। पहल दो प्रमुख तकनीकी समूहों पर केंद्रित है: कर्नाटक में AI और महाराष्ट्र में भविष्य की गतिशीलता।

18. चीन में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप को कोरोनावायरस के कारण अब मार्च 2021 वर्ष करने की घोषणा की गयी है. 24 घंटे में चीन में कोरोनावायरस के 1700 नए मामले आये है. जबकि अब तक कोरोनावायरस से चीन में 170 लोगों की मौत हो चुकी है।

19. रिलायंस इंडस्ट्रीज सड़क निर्माण में प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए एक परियोजना शुरू कर रही है। भारत, जो सालाना लगभग 14 मिलियन टन प्लास्टिक का उपयोग करता है, में प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन के लिए एक संगठित प्रणाली का अभाव है। कंपनी हजारों किलोमीटर की कुछ सड़कों को बनाने के लिए प्लास्टिक-संक्रमित मिश्रण की आपूर्ति करने के लिए भारत के राजमार्ग प्राधिकरण और व्यक्तिगत राज्यों के साथ काम करेगी।

20. गुजरात के गांधीनगर में हो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयोजित तीसरे वैश्विक आलू सम्मेलन को संबोधित किया है. इससे पहले दो वैश्विक आलू सम्मेलनों का आयोजन साल 1999 और साल 2008 में किया गया था।

21. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) उपन्यास कोरोनवायरस (2019-nCoV) को अंतर्राष्ट्रीय चिंता (PHEIC) के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में घोषित करता है क्योंकि वायरस के उपकेंद्र वुहान, चीन के बाहर इसका प्रकोप जारी है। डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबरेसियस द्वारा बुलाई गई आपातकालीन समिति की लगातार दूसरी बैठक में लिया गया निर्णय।

22. 28 जनवरी 2020 को कलकत्ता विश्वविद्यालय ने अपने वार्षिक दीक्षांत समारोह में नोबेल विजेता प्रो अभिजीत बिनायक बंद्योपाध्याय को मानद डी.लिट की उपाधि प्रदान की। विश्वविद्यालय की उप-कुलपति सुश्री सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने उन्हें उपाधि प्रदान की। श्री मोनोरंजन बापारी को साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए रवीन्द्र नाथ टैगोर मेमोरियल मेडल प्राप्त हुआ।

23. भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रदान करने के लिए ऑपरेशन ‘वेनिला’ शुरू किया है। चक्रवात डायना की वजह से मैडागास्कर में हुई तबाही से प्रभावित आबादी को सहायता प्रदान करने के लिए ऑपरेशन वेनिला शुरू किया गया है। भारतीय नौसेना जहाज चिकित्सा शिविर स्थापित करने और भोजन, पानी और अन्य आवश्यक राहत सामग्री प्रदान करने के लिए तैयार है।

24. बेंगलुरु दुनिया का सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाला शहर है। टॉमटॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में बेंगलुरु, 57 देशों के 415 अन्य शहरों के मुकाबले सबसे अधिक ट्रैफिक वाला शहर है। फिलीपींस में मनीला दूसरे स्थान पर रहा। मुंबई, पुणे और नई दिल्ली अन्य भारतीय शहर हैं जो क्रमशः चौथे, पांचवें और आठवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हैं।

25. नेपाल ने अब तक के सबसे अधिक ऊंचाई पर होने वाले फैशन शो कार्यक्रम के लिए एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। माउंट एवरेस्ट फैशन रनवे 26 जनवरी 2020 को एवरेस्ट बेस कैंप के पास, काला पत्थर में 5340 मीटर की ऊंचाई पर आयोजित किया गया था। यह आयोजन, नेपाल पर्यटन बोर्ड के ‘विजिट नेपाल इयर 2020’ अभियान का हिस्सा था। शो में दुनिया के विभिन्न हिस्सों के मॉडलों ने भाग लिया।

26. तमिलनाडु को केंद्र से दो और सरकारी मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी मिली। अरियालुर के दो जिले और नवगठित कल्लाकुरिची को नए संस्थान मिलेंगे। इसके साथ ही, लागत-साझा आधार पर नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केंद्र द्वारा स्वीकृतियों की संख्या ग्यारह हो गई है, जो एक रिकॉर्ड है।

27.भारत-बांग्लादेश रक्षा सहयोग, मेघालय के उमरोई में 3 से 16 फरवरी तक एक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया गया।

28. भारतीय भाला फेंकने वाले नीरज चोपड़ा ने दक्षिण अफ्रीका में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट की बैठक में 87.86 मीटर की थ्रो के साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने पोचेफस्ट्रूम में अपने चौथे प्रयास में 85 मीटर के ओलंपिक योग्यता अंक को पार किया। उनकी अंतिम प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 2018 जकार्ता एशियाई खेल थी जहां उन्होंने 88.06 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता।

29. 29 जनवरी 2020 को हर्षवर्धन श्रृंगला ने विजय गोखले के उत्तराधिकारी के रूप में नए विदेश सचिव का पदभार संभाला। विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में, श्रृंगला ने संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। उन्होंने मंत्रालय में संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक और SAARC विभागों का भी नेतृत्व किया है। इससे पहले, उन्होंने नेपाल और भूटान के साथ काम करने वाले उत्तरी विभाग के निदेशक के रूप में भी कार्य किया।

30.आयरिश संगीतकार आइमर नून ऑस्कर गेस्ट-सेगमेंट के दौरान पहली महिला कंडक्टर बनी। एकेडमी अवार्ड्स में ऑर्केस्ट्रा की कमान संभालने वाली गैलीवे में जन्मी आइमर नून पहली महिला होंगी।

31. शहीद दिवस, महात्मा गांधी की 72 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि, MSME के ​​लिए केंद्रीय मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने खादी कलाई घड़ी का सीमित संस्करण लॉन्च किया। आयोजन नई दिल्ली में हुआ। टाइटन द्वारा डिजाइन की गई घड़ियाँ, खादी जैसी गैर-हॉररोलॉजिकल सामग्री का उपयोग घड़ियों के डायल और स्ट्रैप पर किया गया है। विशिष्ट बुनाई और बनावट के कारण इस संग्रह में खादी को हर एक घड़ी में देखा गया है।

32. भारतीय महिला कप्तान रानी रामपाल प्रतिष्ठित वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली पहली हॉकी खिलाड़ी बन गई हैं। विश्व खेलों ने इस साल जनवरी में 20 दिनों के मतदान के बाद विजेता की घोषणा की। भारत ने FIH सीरीज़ फाइनल जीता, और रानी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। रानी के नेतृत्व में, भारतीय महिला टीम ने अपने इतिहास में सिर्फ तीसरे ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *