सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 फरवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 फरवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

1.असम राइफल्स में एक संयुक्त युद्ध स्मारक का निर्माण किया नागालैंड , जबकि पूर्वोत्तर राज्य में उग्रवाद से लड़ने को मार डाला 357 सेना और असम राइफल्स के कर्मियों के लिए। स्मारक मोकोकचुंग में बनाया गया है , जो नागालैंड का सांस्कृतिक और बौद्धिक केंद्र भी है। यह स्मारक नागालैंड में अपनी तरह का पहला मंदिर है, जिसमें कोहिमा में दूसरा विश्व युद्ध कब्रिस्तान भी है। क्रिस्टीन “वीर समृद्धि”, स्मारक 13,500 वर्ग फुट में फैला है और इसे 44 असम राइफल्स द्वारा बनाया गया था।

2. जानी-मानी थिएटर महिला संजना कपूर को ‘शेवेलियर डन्स ओर्डेरे देस आर्ट्स एट देस लेट्रेस (नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) का प्रतिष्ठित फ्रांसीसी सम्मान मिला। उन्हें थिएटर के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। फ्रांसीसी संस्कृति मंत्री फ्रेंक रिस्टेर ने 28 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में फ्रांसीसी दूतावास में उन्हें सम्मानित किया।

3. हितेश चंद्र अवस्थी उत्तर प्रदेश के अंतरिम पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में काम करेंगे। यूपी सरकार ने की घोषणा अवस्थी, 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी, उत्तर प्रदेश में शीर्ष पुलिस पद से सेवानिवृत्त ओपी सिंह का स्थान लेंगे। अवस्थी ने सीबीआई में 13 साल तक सेवा की, जो वर्तमान में महानिदेशक सतर्कता के पद पर तैनात हैं। वह जून 2021 में सेवानिवृत्त होंगे।

4. भारत-बांग्लादेश के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास, SAMPRITI-IX का नौवां संस्करण 3-16 फरवरी, 2020 तक उमरोई, मेघालय में आयोजित किया जाएगा। अभ्यास के दौरान, एक कमांड पोस्ट एक्सरसाइज (CPX) और एक फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज (FTX) आयोजित की जाएगी। अभ्यास SAMPRITI भारत और बांग्लादेश के बीच एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग प्रयास है।

5.पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारत वैश्विक टिकाऊ ऊर्जा एजेंडे का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। नई दिल्ली में एनर्जी फ्यूचर रोड मैप पर टेरी के विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2020 में प्रमुख नोट संबोधन। दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में भारत में ऊर्जा गरीबी को समाप्त करने के लिए प्रक्षेपवक्र, विशेष राष्ट्रीय परिस्थितियों पर आधारित है।

6. प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरणविद्, शिक्षाविद् और लेखक तुषार कांजीलाल का जनवरी 2020 में निधन हो गया। कांजीलाल को 1970 के दशक में सुंदरबन में सुदूर रंगाबेलिया में शिक्षा के लिए उनके योगदान और क्षेत्र में लोगों के उत्थान के लिए उनके कार्यों के लिए जाना जाता है। कांजीलाल को 1996 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया और 2008 में जमनालाल बजाज पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

7. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने एक नई पहल, डायरेक्ट सीटीओ की घोषणा की, जिससे कि ग्रीन श्रेणी के उद्योगों के तहत काम करने वाली कंपनियों को संचालन शुरू करने के लिए सरकार से तेजी से मंजूरी मिल सके। इस कदम से राज्य में परिचालन स्थापित करने की योजना बनाने वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को मुख्य रूप से लाभ होगा।

8. तटरक्षक मुख्यालय (कर्नाटक) के तीसरे भारतीय तटरक्षक इंटरसेप्टर बोट, सी 448, को आधिकारिक तौर पर 29 जनवरी 2020 को न्यू मैंगलोर पोर्ट में कमीशन किया गया। इंटरसेप्टर बोट का निर्माण सूरत में लार्सन एंड टुब्रो शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा किया गया है। बोट रात की निगरानी के लिए एक अवरक्त प्रणाली से सुसज्जित है और उच्च गति अवरोधन, कम तीव्रता वाले समुद्री संचालन कर सकती है।

9. वर्ल्ड सस्टेनेबल डेवलपमेंट समिट 2020 के 20 वें संस्करण, एक TERI फ्लैगशिप इवेंट, में कहा गया है कि भारत के इस्पात क्षेत्र से CO2 उत्सर्जन 2050 तक 837 मिलियन टन (MT) तक बढ़ सकता है। भारत की स्टील की मांग 111 मिलियन से चौगुनी से अधिक होगी 489 मिलियन टन तक टन। इस क्षेत्र से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन 242 मीट्रिक टन से 837 मीट्रिक टन तक जाने का अनुमान है। कम कार्बन स्टील ऊर्जा संक्रमण आयोग (ईटीसी) भारत द्वारा तैयार किया गया।

10. सभी चार भारतीय ग्रैंड मास्टर्स जिसमें किशोर सनसनी आर प्रग्गनानंद भी शामिल हैं, ने जिब्राल्टर में 18 वें जिब्राल्टर शतरंज महोत्सव की मास्टर श्रेणी में खिताब की दावेदारी को खारिज कर दिया। ग्रैंड मास्टर आर्यन चोपड़ा ने भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया, 11 वां स्थान हासिल किया, जबकि कार्तिकेयन मुरली 13 वें स्थान पर रहे। अनुभवी के शशिकिरण ने 18 वां स्थान हासिल किया, जबकि प्रज्ञानगनंद 20 वें स्थान पर रहे।

11. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कनाडा और मेक्सिको के साथ नए USMCA उत्तर अमेरिकी व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करके उसे नया कानून बनाया।
तीन देशों के बीच वर्षों की बातचीत के बाद बना। USMCA, 1994 के उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते या NAFTA की जगह लेगा। यह निवेशकों के लिए ई-कॉमर्स, बौद्धिक संपदा सुरक्षा और विवाद निपटान में बदलाव करता है।

12. अमेज़ॅन इंडिया ने सियालदह रेलवे स्टेशन पर एक कियोस्क लॉन्च करने के साथ कोलकाता के लिए बिंदुओं का विस्तार करने की घोषणा की, जो ग्राहकों के लिए एक सुविधाजनक और सुलभ बिंदु के रूप में कार्य करेगा। कियोस्क पूर्वी रेलवे के साथ साझेदारी में है। कंपनी ने मुंबई के चार रेलवे स्टेशनों पर पिकअप कियोस्क लॉन्च करने के लिए भारतीय रेलवे की भागीदारी की।

13. आयरिश संगीतकार ईंमियार नून ऑस्कर में ऑर्केस्ट्रा आयोजित करने वाली पहली महिला होंगी। वह 9 फरवरी 2020 को अकादमी पुरस्कार में 42-पीस ऑर्केस्ट्रा बजायेंगी। उन्हें ऑस्कर के संगीत निर्देशक रिकी माइनर द्वारा कार्यभार संभालने के लिए आमंत्रित किया गया था। नून एक वर्ष में 50 संगीत कार्यक्रम आयोजित करती हैं और डबलिन के नेशनल कॉन्सर्ट हॉल में आयोजित करने वाली पहली महिला थीं।

14. आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए 24×7 “आईबॉक्स” नाम से नई सेल्फ-सर्विस डिलीवरी सुविधा लांच की है. इस सुविधा से ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न चेक को ब्रांच से 24 घंटे और सातों दिन ले सकेंगे।

15. 30 जनवरी 2020 को तिरुवनंतपुरम में नेशनल शूटिंग ट्रायल में ओलंपियन अयोनिका पॉल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टी1 प्रतियोगिता जीती, जबकि विजयवीर सिद्धू ने पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल टी 2 प्रतियोगिता जीती। अपूर्वी चंदेला 229.8 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। उसी इवेंट में ज़ेना ने जूनियर महिला ट्रायल भी जीता।

16. वैश्विक आईटी दिग्गज के प्रमुख के रूप में कृष्णा की नियुक्ति भारतीय मूल के अधिकारियों की बढ़ती सूची में सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से कुछ के शीर्ष पर है। भारतीय मूल के प्रौद्योगिकी कार्यकारी अरविंद कृष्ण को “विश्व स्तरीय उत्तराधिकार प्रक्रिया” के बाद अमेरिकी आईटी दिग्गज आईबीएम का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चुना गया है, जो कि वर्जीनिया रोमेट्टी को सफल बनाता है, जिन्होंने उन्हें आईबीएम और अगले दौर में “अगले युग के लिए सही सीईओ” बताया। क्लाउड और संज्ञानात्मक युग में कंपनी का नेतृत्व करने का प्रस्ताव दिया।

17. त्रिपुरा में, मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने 29 जनवरी 2020 को अगरतला में उमाकांता अकादमी मिनी स्टेडियम में 65 वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स अंडर -17 लड़कों का उद्घाटन किया। देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाली 38 फुटबॉल टीमें खेलों में हिस्सा ले रही हैं। पहला मैच असम और गुजरात के बीच खेला गया। टूर्नामेंट 2 फरवरी, 2020 को समाप्त होगा।

18. भारतीय नौसेना ने हाल ही में मेडागास्कर में चक्रवात से प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता और राहत उपलब्ध कराने के लिए ऑपरेशन वनीला की शुरूआत की है. भारतीय नौसैनिक तूफान के बाद आई बाढ़ से राहत के लिए लोगों के बीच दवाएं और खाद्य सामग्री बांट रहे हैं।

19. भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीतने वाली पहली हॉकी खिलाड़ी बनीं। 2019 में, भारत ने FIH सीरीज़ फाइनल जीता, और रानी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। रानी को हाल ही में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
विश्व खेलों ने 30 जनवरी 2020 को विजेता की घोषणा की। वह 1,99,477 वोटों से जीती हैं।

20. भारत के असमराज्य के खतरनाक उग्रवादी समूह नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के साथ केंद्र सरकार ने एक शांति समझोता किया है. इस समझोते के साथ इन संगठनों ने हिंसा का रास्ता छोड़ने की बात की और बोडोलैंड की मांग नहीं करने का दावा किया है।

21.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन के नए कोरोनावायरस पर एक अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है। यह बहुत कम इस्तेमाल किया जाने वाला पदनाम है जिससे बीमारी से निपटने में बेहतर अंतरराष्ट्रीय समन्वय हो सकता है। WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी चिंता कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली वाले देशों में वायरस के फैलने की संभावना है।

22. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एनटोनियो गुटेरस ने भारतीय मूल की गीता सभरवाल को थाईलैंड में “रेजीडेंट कॉर्डिनेटर” नियुक्त किया है. भारतीय मूल की गीता सभरवाल ने ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ वेल्स से डेवलपमेंट मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री हासिल की हैं।

23. सरकार ने नए कोरोनवायरस की स्क्रीनिंग के लिए देश में लैब सुविधाओं को बढ़ाने का फैसला किया है। 30 जनवरी 2020 से छह और प्रयोगशालाओं ने काम करना शुरू कर दिया है। ये NIV बेंगलुरु यूनिट, विक्टोरिया हॉस्पिटल कैंपस, KR रोड, फोर्ट, बेंगलुरु, AIIMS, नई दिल्ली, NCDC, दिल्ली, संक्रामक रोगों के लिए कस्तूरबा अस्पताल, मुंबई और NIV – केरल यूनिट हैं।

24. ऑस्ट्रेलियन ओपन में फ्रांस की क्रिस्टिना म्लादेनोविच और हंगरी की टिमिया बाबोस की जोड़ी ने चीन की ताइपेई की सु-वेई शीए और चेक रिपब्लिक की बारबोरा स्ट्रीकोवा को 6-2, 6-1 से हराकर दूसरी बार वीमेन्स डबल्स में ऑस्ट्रेलियन ओपन का ख़िताब जीत लिया है. इससे पहले इस जोड़ी ने 2018 में यह खिताब जीता था।

25. केंद्र सरकार का लक्ष्य प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 2022 तक सभी के लिए आवास के उद्देश्य को प्राप्त करना है। पिछले पांच वर्षों में कुल एक करोड़ 50 लाख ग्रामीण घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। योजना के दूसरे चरण में पात्र लाभार्थियों को एक करोड़ 95 लाख घर मिलेंगे। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए 60 लाख घरों का लक्ष्य रखा है।

26. लियोनल मेसी स्पेनिश फुटबॉल के इतिहास में 500 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. हाल ही में स्पेनिश फुटबॉल लीग कोपा डेल रे में बार्सिलोना ने लेगानेस को 5-0 से हराया है. जबकि लियोनल मेसी से पहले बार्सिलोना के पूर्व खिलाड़ी जावी हेरनांदेज ने 476 और एंड्रेस इनिएस्टा ने 459 मैच जीते थे।

27. IIT बॉम्बे का ई-सेल, अपने 15वें ई-शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है, यह एक दो दिवसीय आयोजन है जिसमें नवोदित स्टार्ट-अप, छात्रों, निवेशकों और उद्यमियों को एक साथ लाया जाएगा। ई-समिट 2020: ए ब्रियो ब्रेकथ्रू, 1 और 2 फरवरी, 2020 को आयोजित किया जाएगा। अनेकों विषयों पर वार्ता करने वाले वक्ताओं में विप्रो के अध्यक्ष रिशद प्रेमजी; फिल्म निर्माता और उत्पादक अनुराग कश्यप सहित अन्य लोग शामिल हैं।

28. अमेरिका की आईटी कंपनी इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स (आईबीएम) ने हाल ही में भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा को नया सीईओ बनाने की घोषणा की है। वे 6 अप्रैल से पदभार ग्रहण करेंगे. साथ ही आईबीएम ने 46 साल पहले अपनी कंपनी का विज्ञापन दिया था. जिसमे भारतीय गणितज्ञ भास्कर, ब्रह्मगुप्त और आर्यभट्‌ट के योगदान को सराहा गया था।

29. IDBI बैंक ने बॉन्ड से निधि को बढ़ाने के लिए 1,500 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव किया है। बैंक ने बेसल III शिकायतकर्ता टियर 2 बॉन्ड को 500 करोड़ रुपये के आधार आकार और 1,000 करोड़ रुपये तक के ओवरसबस्क्रिप्शन को बनाए रखने के लिए ग्रीन शू विकल्प के साथ 1,500 करोड़ रुपये के कुल निर्गम आकार के साथ जारी करने का फैसला किया है। संसद ने दिसंबर 2019 में IDBI बैंक में 9,300 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश को मंजूरी दी थी।

30.उत्तराखंड देश का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र खोलने के लिए तैयार है। इस परियोजना का उद्देश्य पहाड़ी राज्य की उच्च पहुंच में प्रजातियों के संरक्षण और प्रसार का लक्ष्य है जो मायावी बड़ी बिल्ली का प्राकृतिक आवास है। केंद्र गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेश बिंदु पर 2800 मीटर समुद्र तल से ऊपर बनाया जाएगा। हालांकि, परियोजना के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसे केंद्र सरकार की योजना be SECURE Himalaya ’के तहत बनाया जाएगा।

31. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग और टाइटन द्वारा एक संयुक्त पहल के भाग के रूप में निर्मित खादी कलाई घड़ी का सीमित संस्करण लॉन्च किया है। 5,000 रुपये की कीमत के साथ इस घड़ी में एक रजत डायल है जिसमें चरखा बना है। खादी कपड़े के 1 वर्ग मीटर का उपयोग 10 टाइटन घड़ियों के निर्माण के लिए किया जाएगा और 1,000 ऐसी घड़ियों को बेचा जायेगा।

32. भारत में फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं का सामना करने के प्रयास में, गूगल समाचार पहल (GNI) ने समाचार साक्षरता संगठन, इंटरटाउन के लिए $1 मिलियन अनुदान की घोषणा की है। निधि का इंतजाम गूगल की व्यापक, मीडिया साक्षरता के लिए $10 मिलियन की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। अनुदान वरिष्ठ पत्रकारों और पत्रकारों के एक मजबूत नेटवर्क के निर्माण की दिशा में काम करेगा, जो भारत में नकली समाचारों का प्रतिकार करेंगे।

33. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 1 फरवरी 2020 को फरीदाबाद में आयोजित होने वाले 34 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन करेंगे। वर्ष 2020 के लिए मेले का विषय राज्य हिमाचल प्रदेश है और उज्बेकिस्तान एक भाग लेने वाला देश है। मेले में इस बार लगभग सभी राज्यों और 20 देशों के शिल्पकार भाग ले रहे हैं। सूरजकुंड में पहला मेला 1987 में आयोजित किया गया था।

34. एक लाख की क्षमता के साथ दुनिया का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र होने का दावा करने वाले केंद्र का उद्घाटन तेलंगाना में किया गया। यह हैदराबाद में हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के वैश्विक मुख्यालय और श्री राम चंद्र मिशन (SRCM) में बना है, जो ध्यान की राजा योग प्रणाली में प्रशिक्षण प्रदान करता है। एक केंद्रीय हॉल और 8 परिधीय हॉल के साथ केंद्र नि: शुल्क ध्यान प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

35.वित्त वर्ष 2020 का आर्थिक सर्वेक्षण संसद के दोनों सदनों में पेश किया गया। देश में सर्वेक्षण पर प्रकाश डाला गया। आर्थिक सर्वेक्षण 2020 के लिए थीम और इसका महत्व: धन निर्माण, व्यापार समर्थक नीतियों को बढ़ावा देना, अर्थव्यवस्था में विश्वास को मजबूत करना। 2008 और 2013 के बीच निवेश बढ़ा। निवेश वर्ष 2008 और 2013 के बीच बढ़ता गया। मुख्य रूप से आर्थिक मंदी के वैश्विक परिदृश्य के कारण ऋण घट रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *