सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 फरवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 फरवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

1. अरविंद कृष्ण को IBM के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है,वे गिन्नी रोमिट्टी का स्थान लेंगे। वे 6 अप्रैल 2020 को पदभार संभालेंगे। कृष्णा वर्तमान में क्लाउड और संज्ञानात्मक सॉफ्टवेयर के लिए IBM के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं। गिन्नी रोमिट्टी कंपनी के साथ वर्ष के अंत में लगभग 40 वर्ष बाद सेवानिवृत होंगे।

2. हर वर्ष 2 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ल्ड वेटलैंड्स डे मनाया जाता है. विश्व वेटलैंड्स दिवस 2020 का विषय ‘वेटलैंड्स और जैव विविधता’ है।

3. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 30 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में UNESCO के साथ भारतीय राष्ट्रीय सहयोग आयोग की बैठक की अध्यक्षता की। राष्ट्रीय आयोग के पुनर्गठन के बाद यह पहली बैठक थी। राष्ट्रीय आयोग की सदस्यता में पाँच उप आयोगों के सदस्य होते हैं, शिक्षा, प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संचार और संस्कृति।

4. यह सोफिया केनिन पहली बार ग्रैंड स्लैम जीतीं इन्होने मुगुरुजा को हरा और सेरेना को पीछे कर यह खिताब अपने नाम किया।

5. देश में अपनी तरह की पहली कहे जाने वाली एक ‘फ्रूट ट्रेन’ को, 30 जनवरी 2020 को अनंतपुर जिले के ताड़िपत्री रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया। इसमें स्थानीय रूप से उपजाए गए 980 मीट्रिक टन केले मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट भेजे गए, जहां से यह खेप ईरान को निर्यात की जाएगी।

6. मध्य चीन के हुबेई प्रांत की विशाल राजधानी वुहान, यांग्त्ज़ी और हान नदियों द्वारा विभाजित एक वाणिज्यिक केंद्र है।

7. आंध्र प्रदेश सरकार ने एक डोरस्टेप पेंशन वितरण योजना शुरू की है। इसके तहत पेंशनरों के घर पर विभिन्न कल्याणकारी पेंशन वितरित की जा रही हैं।
“YSR पेंशन कनुका” पहल वृद्धों के संघर्ष को समाप्त करने के लिए की गई है, जिन्हें पेंशन कार्यालय में जाना मुश्किल लगता है। साथ ही वृद्धावस्था पेंशन पाने वालों की उम्र 65 से 60 वर्ष कर दी गई है।

8. वित्त वर्ष 2020-21 के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खेल बजट में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 50 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी कर दी है. वर्ष 2019-20 के संशोधित बजट में खेल बजट के लिए 2776.92 करोड़ रुपए था।

9. अमेरिका में नेशनल साइंस फाउंडेशन द्वारा सूर्य की अशांत सतह की अभूतपूर्व छवियां जारी की गई हैं। हवाई में माउई के हेकेल्ला के शिखर पर डैनियल के इनौय सोलर टेलीस्कोप (DKIST) ने उन चित्रों को जारी किया, जो सूर्य के 30 किलोमीटर की दूरी का विवरण दिखाती हैं। कोशिका जैसी संरचनाएं मोटे तौर पर अमेरिकी राज्य टेक्सास के आकार की हैं।

10.संघ सरकार सभी सरकारी नौकरियों के लिए एक ही परीक्षा का प्रस्ताव करती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट 2020 में, केंद्र सरकार का इरादा सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में गैर-राजपत्रित पदों की भर्ती में बड़े सुधार लाने का है।

11. विदेश मंत्रालय ने विनय मोहन क्वात्रा को नेपाल में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया। राजनयिक वर्तमान में फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में कार्य कर रहे हैं। वे नेपाल में भारत के वर्तमान राजदूत मनजीव सिंह पुरी की जगह लेंगे। उन्होंने 1993 तक जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन में तीसरे सचिव और फिर दूसरे सचिव के रूप में कार्य किया।

12. अजय बिसारिया 31 जनवरी 2020 को कनाडा में उच्चायुक्त नियुक्त किए गए। श्री बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त के रूप में सेवारत थे, लेकिन अगस्त 2019 में इस्लामाबाद द्वारा निष्कासित किए जाने के बाद वे भारत लौट आए। श्री बिसारिया 1999 से 2004 के बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव थे।

13. अमेरिका के भारतवंशी राजीव राम और ब्रिटेन के जॉय सलिसबरी ने मैक्स पुर्केल और लुक सेविल्ले को 6-4, 6-2 हरा ऑस्ट्रेलियन ओपन का मेन्स डबल्स खिताब जीत लिया।

14. नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने पंजाब स्टेट एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट बैंक (PSADB) को कम ब्याज दरों पर 1 करोड़ 40 लाख रुपये का ऋण मंजूर किया है। पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल और NABARD के अध्यक्ष हर्ष कुमार बनवाला के बीच मुंबई में एक बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

15. शुबमन गिल एक भारतीय क्रिकेटर हैं। वह पंजाब के दाहिने हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2017-18 रणजी ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ पंजाब के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।

16. बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) के ग्राहकों की क्रेडिट गुणवत्ता का आकलन करने के लिए CARE रेटिंग्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रेटिंग एजेंसी बैंक के मौजूदा और भावी SME ग्राहकों की क्रेडिट गुणवत्ता का मूल्यांकन करेगी। CARE रेटिंग्स के साथ गठजोड़ मूल्यांकन प्रक्रिया को मजबूत करेगा और SME ऋण कारोबार की वृद्धि को सक्षम करेगा।

17. बेस्ट स्पोकन वर्ड एल्बम’ के लिए ग्रैमी पुरस्कार मिशेल ओबामा ने जीता है, मिशेल ओबामा ने अपने संस्मरण ”बिकमिंग’’ की ऑडियोबुक रिकॉर्डिंग के लिए पुरस्कार जीता।

18. अबिदाली जेड नीमचवाला ने विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक का पद छोड़ दिया है। वह पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण जा रहा है और जब तक कोई उत्तराधिकारी नियुक्त नहीं किया जाता है, तब तक वह पद पर बने रहेंगे। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में काम करने के बाद,वे अप्रैल 2015 में विप्रो में अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में शामिल हुए।

19. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप का मतलब प्रधानमंत्री की सुरक्षा करना व् उनके दुश्मनों पर निगरानी रखना है इस ग्रुप की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के एक साल बाद (1985 में) किया गया था।

20. प्रख्यात असमिया साहित्यकार और शिक्षाविद शशि शर्मा का जनवरी 2020 में निधन हो गया। उन्होंने 1961 में नलबाड़ी कॉलेज के असमिया विभाग में प्रोफेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया और 1993 में सेवानिवृत्त हुए। 1968 में, उन्हें “सोवियत नेहरू पुरस्कार” से सम्मानित किया गया और आसम साहित्य सभा ने उन्हें सीतानाथ चौधरी पुरस्कार से भी सम्मानित किया।

21. कनाडाई फ़ॉरवर्ड क्रिस्टीन सिंक्लेयर अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने अमेरिकन एब्बी वंबाच के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए दक्षिण टेक्सास में सेंट किट्स और नेविस के खिलाफ अपना 185वां गोल किया। 15 वर्ष के करियर के बाद 2015 में सेवानिवृत्त होने वाले वामाच के पास 2013 के बाद से गोल करने का एकमात्र रिकॉर्ड था,जो कि उन्होंने साथी अमेरिकी मिया हम्म के 158 के रिकॉर्ड को तोड़कर बनाया था।

22. दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी पी. मैथ्यू सत्य बाबू का जनवरी 2020 में निधन हो गया। मैथ्यू सत्य बाबू ने 1967 में दक्षिण कोरिया के सियोल में 1969 में बैंकाक और 1970 में मनीला में एशियाई बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 1970 में बैंकाक में एशियाई खेलों में भारत का नेतृत्व किया और एक योग्य NIS बास्केटबॉल कोच और बी. पैनल बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया रेफरी रहे।

23. टाटा AIG और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (DFI) ने ड्रोन उद्योग के लिए बीमा उत्पादों और सेवाओं को बनाने के लिए सहयोग किया है। टाटा AIG के साथ DFI का सहयोग, ड्रोन उद्योग के लिए बीमा समाधान बनाने में मदद करेगा, इस प्रकार DGCA इंडिया द्वारा RPAS के लिए नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा संचालित किया जाएगा।

24. प्रख्यात उर्दू कवि अजमल सुल्तानपुरी का जनवरी 2020 में निधन हो गया। उर्दू कविता में उनके योगदान के लिए उन्हें मार्च 2016 में उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। “कौन है मेरा हिंदुस्तान” और “अगर मैं तेरा शाहजहाँ” उनकी दो लोकप्रिय कविताएँ हैं। उनका जन्म 1923 में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के हरखपुर में हुआ था।

25.भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद 1 और 2 फरवरी, 2020 को तेलंगाना का दौरा करेंगे, 2 फरवरी, 2020 को रंगारेड्डी जिले में श्री राम चंद्र मिशन के नए वैश्विक मुख्यालय कान्हा शांति वनम का उद्घाटन करेंगे। कान्हा शांति शांति वन कान्हा शांति वनम वैश्विक है हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट का मुख्यालय। यह एक आध्यात्मिक वापसी केंद्र है या आश्रम 1,400 एकड़ के परिसर में फैला हुआ है।

26. कश्मीरी रिपोर्टर युसूफ जमील को पत्रकार गौरी लंकेश की स्मृति में स्थापित एक पुरस्कार का दूसरा संस्करण प्राप्त हुआ है। पहला “PEN गौरी लंकेश अवार्ड फॉर डेमोक्रेटिक आइडियलिज्म” कार्टूनिस्ट पी. महमूद को सितंबर 2018 में दिया गया था। जमील को “पेशेवर अखंडता और लोकतंत्र के आदर्शों के लिए अनुकरणीय प्रतिबद्धता” दिखाने के लिए 2019-2020 का पुरस्कार दिया गया था।

27. वार्षिक दक्षिण एशिया सम्मेलन का 12वां संस्करण 28-29 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। दक्षिण एशिया सम्मेलन 2020 की विषयवस्तु थी ‘भारत की पड़ोस-प्रथम नीति : क्षेत्रीय धारणाएँ’। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सम्मेलन में उद्घाटन भाषण दिया। सम्मेलन 2007 के बाद से नई दिल्ली के रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान (IDSA) द्वारा आयोजित किया जाता है।

28. इंडियन बैंक ने टेक्सटाइल सेक्टर के लाभ के लिए दो परिकल्पित क्रेडिट उत्पादों को लॉन्च करने की घोषणा की है। ये उत्पाद कॉरपोरेट लोन और सूर्य शक्ति / इंडियन बैंक सोलर हैं। ये देश भर की सभी कपड़ा इकाइयों के लिए उपलब्ध होंगे। कॉर्पोरेट ऋण, सस्ती ब्याज दरों पर पेश किया जाएगा, जो उद्योगों को उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा।

29. यूएसए ने कोरोनावायरस के प्रसार पर एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। विदेशी नागरिक जिन्होंने पिछले दो सप्ताह में चीन का दौरा किया है। हुबेई प्रांत से लौटने वाले अमेरिकी नागरिक, जहां प्रकोप शुरू हो गया था, 14 दिनों के लिए छंटनी की जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए वायरस पर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। उपन्यास कोरोनोवायरस उपन्यास कोरोनोवायरस जिसे वुहान कोरोनावायरस के रूप में जाना जाता है, यह एक संक्रामक वायरस है जो श्वसन संक्रमण का कारण बनता है।

30. ICICI बैंक लिमिटेड ने ‘iBox’, 24×7 स्वयं-सेवा वितरण सुविधा शुरू की है। यह अपने ग्राहकों को अपने घर या कार्यालय के करीब कीशाखा से अपने डिलिवरेबल्स जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न-चेक प्राप्त करने की अनुमति देता है। बैंक ने देश के 17 शहरों में 50 से अधिक शाखाओं में यह सुविधा पेश की है।

31. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कि संघ सरकार आईपीओ या एक प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव के माध्यम से एलआईसी में आंशिक हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। केंद्रीय बजट में उसने प्रस्ताव दिया कि सरकार आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी निजी निवेशकों को बेचेगी और सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन करेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक की विफलता के खिलाफ जमा बीमा कवरेज 1 लाख से बढ़कर 5 लाख हो जाएगा।

32.ओलंपियन अयोनिका पॉल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टी 1 इवेंट में विजयवीर सिद्धू ने पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल टी 2 इवेंट में तिरुवनंतपुरम में नेशनल शूटिंग ट्रायल में जीत हासिल की। वह एक गुणवत्ता वाली आठ-महिला क्षेत्र में आईं, जो प्रतियोगियों के बीच टोक्यो 2020 कोटा धारकों अपूर्वी चंदेला और अंजुम मौदगिल की पसंद थी। 252.0 का स्कोर दर्ज किया। 242.9 के अपूर्वी के विश्व रिकॉर्ड के पीछे सिर्फ 0.9 का प्रयास किया।

33. भारतीय रेलवे ने 50,000 करोड़ रुपये से अधिक के लिए पेंशन फंड की स्थापना करने की मांग की, 15.5 लाख से अधिक पूर्व रेलवे कर्मचारियों को पेंशन के रूप में रु। रेलवे की लगभग 25 प्रतिशत कमाई पूर्व रेलवे कर्मचारियों को पेंशन देने में जाती है। 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि। इस प्रकार हमने पेंशन फंड के लिए वित्त मंत्रालय से अनुरोध किया है।

34. हाल ही में बजट 2020 की घोषणा की गयी है जिसमे वित्त मंत्री ने 5 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगाने की घोषणा की है. और अब 5 से 7.5 लाख रुपये की आय पर 10% टैक्स लगेगा जो पहले 20% था।

35.लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी ने जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में उत्तरी कमान के जीओसी-इन-सी के पदभार ग्रहण किया। के। जोशी को 12 जून 1982 को 13 JAK RIF में नियुक्त किया गया और बाद में उसी इकाई की कमान संभाली। सामान्य अधिकारी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला का पूर्व छात्र है, और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातकोत्तर है। उन्होंने ऑपरेशन विजय और पराक्रम में 13 JAK RIF की कमान संभाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *