सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. केंद्र सरकार ने हाल ही में अनुच्छेद 370 और 35A हटाकर हाल ही में जम्मू-कश्मीर राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया है अधिक जानकारी के लिए देखे: केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35A हटाया।  

2. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को 3 अगस्त को गिनी के राष्ट्रपति द्वारा मेरिट के राष्ट्रीय आदेश से सम्मानित किया गया था।

3. भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेश भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की सहायता से बनायीं गए मिसाइल जो की मौसम और सभी स्थानों पर काम करने में सक्षम रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के मारक क्षमता 25 से 30 किमी है।  

4. 6 अगस्त यानी आज के दिन 1945 में अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा में अणु बम गिराया था. आज के दिन को हिरोशिमा दिवस मनाया जाता है। 

5. मलेशिया ने राज्य के स्वामित्व वाली चीन पेट्रोलियम पाइपलाइन इंजीनियरिंग लिमिटेड (CPP) के बैंक खाते से 1 बिलियन से अधिक रिंगिट ($ 243.25 मिलियन) जब्त किया।

7. स्कू न्यूज़ ग्लोबल एजुकेटर्स फेस्ट (SGEF) का तीसरा संस्करण उदयपुर में 9-10 अगस्त 2019 को आयोजित किया जाएगा।

8. मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में शॉपसेंस रिटेल टेक्नोलॉजीज में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी 295.25 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा की है. जिससे रिलायंस के बिज़नस को मजबूती मिलेगी. साथ ही आरआईआईएचएल के पास 100 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश करने का विकल्प भी होगा।  

9. कम लागत वाली वाहक इंडिगो ने श्रीनगर हवाई अड्डे से आने वाली उड़ानों के लिए किराए पर एक दूरी-वार टोपी लागू की। 

10. जापान के हिनाको शिबुनो ने 4 अगस्त 2019 को लिज़ेट सालास पर एक शॉट से महिला ब्रिटिश ओपन जीता।

11. मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) जी. डी. बक्शी के द्वारा हाल ही में सरस्वती नदी पर लिखी गयी पुस्तक सरस्वती सिविलाइजेशन ए पैराडाइम शिफ्ट इन एंशियंट इंडियन हिस्ट्री को हाल ही में विमोचित किया गया है. साथ ही इस पुस्तक में भारत के इतिहास पर भी प्रकाश डाला गया है।  

12. चेन्नई स्थित पर्यावरणविद् अरुण कृष्णमूर्ति ने Google पर काम किया और 14 भारतीय राज्यों में कम से कम 93 मीठे पानी वाले निकायों को साफ और बहाल किया है।

13. प्रधानमंत्री शेख हसीना अक्टूबर 2019 में लगातार तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद भारत का दौरा करेंगी।

14. दिल्ली सरकार ने आईजीआई (इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट) को वर्ष 2022 तक 10 करोड़ यात्रियों की क्षमता वाला एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की है. सरकार ने कहा है की एयरपोर्ट पर आने वाले वाहनों के लिए दो एलिवेटिड ईस्टर्न क्रॉस टैक्सीवे (ECT) बनाए जाएंगे।  

15. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अपने गृहनगर राजकोट, गुजरात से ha Vhali Dikri Yojna की शुरुआत की। योजना बालिकाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई है।

16. डेलॉयट ने नकदी की तंगी से जुझ रहे DHFL के लेखा परीक्षक का कार्य छोड़ दिया है।

17. साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने वेस्ट इंडीज के ओटिस गिब्सन को अपनी टीम के हेड कोच के पद से हटा दिया है साथ ही हेड कोच समेत बाकी सपोर्ट स्टाफ की छुट्टी कर दी है. साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में नया स्ट्रक्चर भी लागू कर दिया है।  

18. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गूगल द्वारा वित्त पोषित एक भारतीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप खरीदने के लिए सहमत हुआ है।

19. लवलीना बोर्गोहिन ने मैगोमेड सलाम उमाखानोव मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट 2019 में स्वर्ण पदक जीता।

20. इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड 450 विकेट लेने वाले ब्रॉड इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए है उनसे पहले इंग्लैंड के जिमी एंडरसन ने यह उपलब्धि हासिल की है और स्टुअर्ट ब्रॉड 3 हजार से ज्यादा रन और 450 विकेट का डबल कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। 

21. रोहित शर्मा टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने, जबकि विराट कोहली ने भारतीयों के बीच बराबर की स्थिति हासिल की।

22. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के। सिवन ने बेंगलुरु में अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता नियंत्रण केंद्र की आधारशिला रखी।

23. नेपाल सरकार ने हाल ही में भारतीय मूल के 8 लोगो की नागरिकता समाप्त कर दी है और इन लोगो पर जाली दस्तावेजों के माध्यम से वहां की नागरिकता प्राप्त का आरोप है. साथ ही राष्ट्रीय जनता पार्टी-नेपाल के महासचिव राकेश मिश्रा ने सरकार को इन लोगो के बारे में पहले मामले की ठीक तरह से जांच करने को कहा है। 

24. रिजर्व बैंक ने धोखाधड़ी की रिपोर्टिंग से संबंधित दिशा-निर्देशों के गैर-अनुपालन हेतु SBI पर ₹50 लाख का जुर्माना लगाया है।

25. भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेश भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की सहायता से बनायीं गए मिसाइल जो की मौसम और सभी स्थानों पर काम करने में सक्षम रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के मारक क्षमता 25 से 30 किमी है।  

26. राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम लिमिटेड (NFDC) योजना का शीर्षक ‘विभिन्न भारतीय भाषाओं में फिल्मों का उत्पादन’ है, जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय (GOI) द्वारा किया जाता है, फीचर फिल्मों के वित्तपोषण के लिए आवेदन स्वीकार करेगा।

27. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के तहत भारतीय नागरिकों के बायोमेट्रिक और वंश-वृक्ष की रिकॉर्डिंग का अगला दौर सितंबर 2020 में आयोजित किया जाएगा।

28. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शंघाई शाखा चीन के राष्ट्रीय उन्नत भुगतान प्रणाली (CNAPS) से जुड़ी है।

29. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक  ने 4 अगस्त 2019 IIT, दिल्ली में प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी टेकएक्स का उद्घाटन किया।।

30. 2017 में हुई जनगणना के अनुसार देश में हाथियों की आबादी 29,964 है।दक्षिण क्षेत्र में 14,612 और उत्तर पूर्व में 10,139 हाथी थे।

31. आयुष्मान भारत योजना के तहत छत्तीसगढ़ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है।देश में लगभग 35 लाख लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं, जिनमें से पाँच लाख छत्तीसगढ़ से हैं।

32. वयोवृद्ध गुजराती पत्रकार, लेखक और स्तंभकार कांति भट्ट का अगस्त 2019 में निधन हो गया।

33. वाणिज्य सचिव डॉ. अनुप वधावन ने 02-03 अगस्त, 2019 को बीजिंग में आयोजित 8वीं RCEP अंत सत्रात्मक मंत्रालयी बैठक में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।  

34. HSBC ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन फ्लिंट के प्रस्थान की घोषणा की।

35. विनेश फोगट ने वारसॉ में आयोजित पोलैंड ओपन कुश्ती टूर्नामेंट के महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण जीता।

36. पूर्व क्रिकेट कमेंटेटर अनंत शीतलवाड का अगस्त 2019 में मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने पूर्व टेस्ट ओपनर और पूर्व चयन समिति के प्रमुख विजय मर्चेंट के साथ AIR पर साथ में कमेंट्री की थी।

37. फॉर्मूला वन मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने सातवीं बार रिकॉर्ड बनाते हुए हंगरी ग्रैंड प्रिक्स जीतते हुए मैक्स वेरस्टैपेन को हराया।

38. भारतीय मुक्केबाजों ने रूस के कासिपिस्क में आयोजित मैगोमेड सलाम उमाखानोव मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में अपने अभियान को छह पदक के साथ संपन्न किया है।

39. . सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी BWF सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गए हैं।

40. भारत ने 4 अगस्त 2019 को ओडिशा के चांदीपुर में अपने सभी मौसम ट्रैक करने वाली जमीन से हवा में मार करने वाली चेसिस क्विक रिएक्शन मिसाइल (QR-SAM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *