सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. श्रीलंका में हर वर्ष में 4 फ़रवरी को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष श्रीलंका में 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के आगमन के साथ समारोह सुबह 9 बजे शुरू होगा।

2. केंद्र सभी राज्यों को दो किश्तों में GST क्षतिपूर्ति जारी करेगा। GST(राज्यों के लिए क्षतिपूर्ति) अधिनियम, 2017 द्वि-मासिक आधार पर GST के कार्यान्वयन के कारण राजस्व हानि के कारण राज्यों / केंद्र शासित प्रदेश (केवल विधायिका वाले ) को मुआवजा प्रदान करता है।दिल्ली और पुदुचेरी सहित केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक मुआवजे के रूप में कुल 2,10,969.49 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

3. 40 वर्षीय क्रिस्टीना कोच ने अन्तरिक्ष में ज्यादा समय बिताने का रिकॉर्ड बनाया इन्होने अन्तरिक्ष में 289 दिन बिताए और सबसे लबे समय तक सिंगल स्पेसफ्लाइट का नया रिकॉर्ड स्थापित किया। 

4. कोलंबो में एक वैश्विक वितरण केंद्र स्थापित करने के लिए HCL टेक्नोलॉजीज ने श्रीलंका के निवेश बोर्ड के साथ एक समझौता किया है। इसका उद्देश्य रोजगार को बढ़ावा देना, संसाधन प्रदान करना और स्थानीय प्रतिभाओं वैश्विक ग्राहकों की सेवा के लिए प्रशिक्षित करना है। HCL की स्थानीय इकाई – HCL टेक्नोलॉजीज लंका (प्राइवेट) लिमिटेड वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अपने ‘कार्य एकीकृत शिक्षा कार्यक्रम’ को लागू करेगी।

5.हॉलिडे मेंबरशिप स्कीम में रोजवैली ग्रुप ने लोगो को अधिक रिटर्न देने का झांसा देकर तक़रीबन एक लाख निवेशकों को 15 हजार करोड़ रूपये तक का चुना लगा दिया है. इस ग्रुप के प्रबंध निदेशक शिवमय दत्ता बताए जाते है। 

6. NTPC, 750 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 5,367 करोड़ रुपये) का सबसे बड़ा सिंडिकेटेड जापानी येन ऋण प्राप्त करने वाली एशिया की शीर्ष कंपनी बन गई है। ऋण को RBI के बाहरी वाणिज्यिक ऋण विनियमों के स्वचालित मार्ग के तहत लिया गया है। यह NTPC द्वारा लिया गया अब तक का सबसे अधिक एकल विदेशी मुद्रा ऋण भी है।सुविधा में दो चरणों के तहत 11 वर्ष की एक डोर-टू-डोर परिपक्वता शामिल है।

7. सुमित नागल एक भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2015 विंबलडन लड़कों का युगल खिताब जीता और जूनियर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन गए।

8. लार्सन एंड टुब्रो ने घोषणा की है कि यूरोपीय रक्षा प्रमुख MBDA मिसाइल सिस्टम – L & T MBDA मिसाइल सिस्टम (LTMMSL) के साथ उसके संयुक्त उद्यम ने तमिलनाडु में एक मिसाइल एकीकरण सुविधा स्थापित की है। LTMMSL ने कोयम्बटूर में 16,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले मिसाइल सब-सिस्टम और मिसाइल हथियार लॉन्च सिस्टम के लिए असेंबली, ‘इनर्ट’ एकीकरण और परीक्षण सुविधा स्थापित की है।

9. निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये का बजट ऐलान किया जिसमे शिक्षा के क्षेत्र को और अधिक बढ़ावा मिल सकेगा। 

10. वीवर्क ने संदीप मथारानी को अपना नया CEO नामित किया है। पहले मथारानी ब्रुकफील्ड प्रॉपर्टी पार्टनर्स के खुदरा समूह के मुख्य कार्यकारी थे।मथारानी आरती मिंसन और सेबेस्टियन गुनिंघम की जगह लेंगे। सितंबर 2019 में न्यूमैन के पद छोड़ने के बाद से दोनों ने वीवर्क पैरेंट वी कंपनी के सह-CEO के रूप में कार्य किया है।

11.  सबसे अधिक बिकने वाली किताब ‘क्वीन ऑफ सस्पेंस’ की लेखिका मेरी हिग्निस क्लार्क है और इनका हाल ही में 92 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया। 

12. मैकडॉनल्ड्स ने संजीव अग्रवाल को उत्तर और पूर्वी भारत में अपने आउटलेट के लिए नए विकासात्मक लाइसेंसधारी के रूप में नियुक्त किया है।

वे  MMG ग्रुप के  ग्रुप चेयरमैन और संस्थापक-प्रमोटरों में से एक हैं, जिन्हें सॉफ्ट ड्रिंक्स, तेल और गैस के बॉटलिंग और मार्केटिंग में और आतिथ्य का अनुभव है। अग्रवाल समर्थित मून बेवरेज, उत्तर भारत में अमेरिकी पेय निर्माता कोका-कोला के लिए प्रमुख बॉटलर्स में से एक हैं।

13. कर्णाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा 13 विधायक को मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल किया जाएगा, इनमें कांग्रेस और जेडीएस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए 10 विधायक भी शामिल हैं।

14. एबट टेंडिन ट्रांसकैथेटर माइट्रल वाल्व इम्प्लांटेशन (TMVI) प्रणाली को यूरोपीय CE चिह्न प्राप्त हुआ है। यह विश्व में वाणिज्यिक स्वीकृति प्राप्त करने वाली पहली ट्रांसकैथेटर माइट्रल वाल्व रिप्लेसमेंट (TMVR) तकनीक है। यह उन उच्च जोखिम वाले सर्जिकल रोगियों के माइट्रल रिग्रिटेशन को समाप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को संबोधित करता है  जिनमे सर्जरी या माइट्रल रिपेयर एक विकल्प नहीं होता है।

15. सीएए, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनसीआर) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) – नारायणसामी ने सीएए, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनसीआर) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के खिलाफ व्यापक हस्ताक्षर अभियान की भी शुरुआत की।

16. भारत निर्वाचन आयोग ने बी. मुरली कुमार को विशेष व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया है। मृणाल कांति दास को दिल्ली के NCT के विधान सभा के लिए आम चुनाव के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। विशेष व्यय पर्यवेक्षक के रूप में, मुरली मुख्य निर्वाचन अधिकारी के परामर्श से चुनावी मशीनरी द्वारा किए जा रहे कार्यों की देखरेख और निगरानी करेंगे।

17. मिजोरम के इस भारोत्तोलन ने स्नैच में दो विफल प्रयास के बाद 132 किग्रा वजन उठाया लेकिन क्लीन एवं जर्क में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 167 किग्रा वजन से कुल 299 किग्रा वजन के साथ खिताब जीता। 

18. सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों के लिए एक ही परीक्षा प्रस्तावित की है। सरकार का इरादा सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अराजपत्रित पदों पर भर्ती में बड़े सुधार लाने का है। वर्तमान में, उम्मीदवार UPSC और SSC जैसी परीक्षा एजेंसियों के तहत आयोजित विभिन्न परीक्षाएं देते हैं। यह उनके समय, प्रयास और लागत पर भारी बोझ डालता है।

19. जोशना चिनप्पा एक भारतीय पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी हैं। वह जुलाई 2016 में वर्ल्ड नंबर 10 की करियर-उच्च विश्व रैंकिंग पर पहुंच गई थी|

20. सरकार ने भारतीय रेलवे की पटरियों को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने के लिए अगले तीन वर्ष  का लक्ष्य रखा है। यह घोषणा 2 फरवरी 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा की गयी थी। 37,500 किमी (58 प्रतिशत) रेलवे ट्रैक पहले से विद्युतीकृत हैं। 2023 तक शेष 27,000 किमी का रेलवे द्वारा विद्युतीकरण किया जाएगा। 2018-19 में, रेलवे ने लगभग 18 बिलियन यूनिट बिजली की खपत की थी।

21. इराक ने चार महीने के विरोध प्रदर्शन के बाद एक नए प्रधानमंत्री को नामित किया है। पूर्व संचार मंत्री मोहम्मद तौफीक अल्लावी को राष्ट्रपति बाराम सलीह द्वारा नियुक्त किया गया। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच उनके पूर्ववर्ती एदेल अब्दुल महदी ने नवंबर 2019 में इस्तीफा दे दिया। श्री अल्लावी के पास अब नई सरकार बनाने के लिए एक महीने का समय है, जिसका नेतृत्व वे शुरुआती चुनावों तक  करेंगे।

22. ब्रिटिश फिल्म निर्माता सैम मेंडेस की वॉर ड्रामा “1917” सात जीत के साथ 2020 बाफ्टा पुरस्कारों पर छा गयी, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल थे। दक्षिण कोरियाई निर्देशक बोंग जून-हो की “पैरासाइट” ने मूल पटकथा और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए दो पुरस्कार जीते। सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा के लिए पुरस्कार लेखक-निर्देशक ताईका वेट्टी को “जोजो रैबिट” के लिए दिया गया।

23. सरकार ने अपने बजट 2020 में क्वांटम टेक्नोलॉजीज एंड एप्लीकेशन (NM-QTA) पर एक राष्ट्रीय मिशन की घोषणा की है। इसमें 5 वर्षों की अवधि के लिए कुल 8000 करोड़ रुपये का बजट परिव्यय है और इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। मिशन अगली पीढ़ी को कुशल जनशक्ति बनाने, अनुवादकीय अनुसंधान को बढ़ावा देने और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। 

24. मध्य प्रदेश ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के कार्यान्वयन के लिए पहला स्थान प्राप्त किया है। योजना के बेहतर प्रदर्शन के लिए इंदौर जिले को भी प्रथम स्थान मिला है। योजना का मुख्य उद्देश्य कामकाजी महिलाओं की मजदूरी के नुकसान के लिए 5000 रुपये का प्रोत्साहन प्रदान करना और गर्भावस्था के दौरान उनके उचित आराम और पोषण सुनिश्चित करना है। 

25.मुंबई का पसंदीदा कला उत्सव काला घोड़ा 1 फरवरी 2020 को शुरू हो गया। यह महोत्सव का 21वां संस्करण है। अगले नौ दिनों के लिए, मुंबईकर समकालीन कलाकृतियों सहित उत्सव की मेजबानी का आनंद लेंगे, शहर में सम्मानित नामों से वार्ता  करेंगे और संगीत, थिएटर और स्टैंड-अप कॉमेडी और दक्षिण मुंबई की सड़कों पर बहुत कुछ आयोजित करेंगे।

26. भारतीय कप्तान विराट कोहली ICC टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने रहे लेकिन अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर खिसक गए। कोहली के 928 अंक हैं, जो दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ के 17 अधिक हैं। चेतेश्वर पुजारा भी 791 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहे। रहाणे के 759 अंक हैं।जसप्रीत बुमराह 794 अंकों के साथ छठे स्थान पर गेंदबाजों की रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ स्थान पाने वाले भारतीय थे।

27. निशानेबाजी में, हरियाणा के आदर्श सिंह और मध्य प्रदेश की श्रेया अग्रवाल ने 1 फरवरी 2020 को तिरुवनंतपुरम में राइफल और पिस्टल  के लिए चल रहे राष्ट्रीय परीक्षणों में दोहरे खिताब जीते।टोक्यो ओलंपिक कोटा विजेता ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने प्रतियोगिता में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखने के लिए पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन टी 2 ट्रायल भी जीता।

28. टेनिस में, अमेरिकन सोफिया केनिन ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, जिसमें ऑस्ट्रेलियन ओपन में स्पेन की गार्बाइन मुगुरुजा की जीत हुई।1 फरवरी 2020 को मेलबर्न में दो बार के प्रमुख विजेता मुगुरुजा के खिलाफ केनिन ने 4-6, 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की। सोफिया केनिन 2008 में मारिया शारापोवा के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं।

29. भारतीय कप्तान विराट कोहली ICC टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने रहे लेकिन अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर खिसक गए। कोहली के 928 अंक हैं, जो दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ के 17 अधिक हैं। चेतेश्वर पुजारा भी 791 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहे। रहाणे के 759 अंक हैं।जसप्रीत बुमराह 794 अंकों के साथ छठे स्थान पर गेंदबाजों की रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ स्थान पाने वाले भारतीय थे।

30. वर्ल्ड नंबर 2 नोवाक जोकोविच ने 2 फरवरी 2020 को ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना 8वां खिताब जीता। नोवाक जोकोविच रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बाद एक ग्रैंड स्लैम में कम से कम 8 खिताब जीतने वाले तीसरे व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने रॉड लेवर एरिना में अपने 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।जोकोविच 3 अलग-अलग दशकों में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पुरुष एकल टेनिस के ओपन एरा में पहले व्यक्ति बन गए हैं।

31. मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लागू करने में रहा सबसे आगे राज्य ने प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के कार्यान्वयन में शीर्ष स्थान हासिल किया है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक मातृत्व लाभ योजना है।

32. भारतीय मूल के अमेरिकी संदीप मथरानी को ऑफिस शेयरिंग कंपनी वीवर्क (WeWork) को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

33. बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने ढाका में Ekushey Book fair-एकशी पुस्तक मेले का उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *