सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1. देश में साझा, पेशेवर रूप से प्रबंधित और मजबूत विज्ञान और प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे के निर्माण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने “परिष्कृत विश्लेषणात्मक और तकनीकी सहायता संस्थान (SATHI)” नामक एक अनूठी योजना शुरू की है। उच्च अंत विश्लेषणात्मक परीक्षण की सामान्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रमुख विश्लेषणात्मक उपकरणों की आवश्यकता है। 

2. उत्तर प्रदेश सरकार ने मस्जिद के लिए सुन्‍नी सेंट्रल वक्‍फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने की घोषणा की है. इससे पहले प्रधानमंत्री ने लोकसभा में ‘श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्‍ट बनाए जाने की घोषणा की थी।  

3. कर्नाटक सरकार ने कुछ नगर निगम वार्डों में जनसेवा योजना शुरू की। यह राशन कार्ड, वरिष्ठ नागरिक पहचान और स्वास्थ्य कार्ड जैसी विभिन्न सेवाओं की होम डिलीवरी सुनिश्चित करेगा। इस योजना के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन स्थापित की गई है जो सुबह 8 से रात 8 बजे तक काम करेगी। होम डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए 115 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

4. इंडोनेशिया में एक इंस्टीट्यूट को देश की पहली हिंदू विश्‍वविद्यालय में बदल कर सुग्रीव विश्‍वविद्यालय नाम रख दिया गया है. प्रेजिडेंशियल रेगुलेशन के तहत हिंदू धर्म स्टेट इंस्टीट्यूट को देश की पहली हिंदू स्टेट यूनिवर्सिटी बना दिया गया है। 

5. डिज़नी का नया ओवर द टॉप (OTT) स्ट्रीमिंग सेवा डिज़नी+ को आधिकारिक तौर पर भारत में 29 मार्च, 2020 को लॉन्च किया जाएगा। सेवा हॉटस्टार के साथ साझेदारी में शुरू की जाएगी। डिज़नी+ को नवंबर 2019 में अमेरिका में लॉन्च किया गया था और उम्मीद की जा रही थी कि यह 2020 की दूसरी छमाही में भारत में अपनी शुरुआत करेगा। डिज़नी+ के दुनियाभर में 26.5 मिलियन सशुल्क ग्राहक हैं।

6.  आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान ने “स्वाइन फीवर” को नियंत्रित करने के लिए एक नया टीका विकसित किया है. जो की पहले वाले की तुलना में सस्ता है. यह संक्राम बुखार सूअरों के लिए जानलेवा होता है। 

7. प्रख्यात पंजाबी लेखक, उपन्यासकार और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता जसवंत सिंह कंवल का निधन फरवरी 2020 में उनके पैतृक गांव मोगा जिले में हुआ। कंवल को 1996 में उनकी पुस्तक ‘पाखी’ (हैंड फैन) के लिए साहित्य अकादमी फैलोशिप पुरस्कार दिया गया था। उन्हें 1998 में तशाली दी हान्सो के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला।

8.  मध्यप्रदेश सरकार ने फिल्म एक्ट्रेस वहीदा रहमान को किशोर कुमार सम्मान-2018 से सम्मानित किया है. वे अक्टूबर 2019 में खंडवा में पार्श्व गायक किशोर कुमार की जयंती पर हुए कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकी थीं। 

9. मारुति सुजुकी अगले कुछ वर्षों में सीएनजी सहित एक लाख हरित वाहन बेचेगी, जो देश के ऊर्जा सुरक्षा लक्ष्य के अनुरूप है। मारुति सुजुकी के हरित वाहनों में सीएनजी, स्मार्ट हाइब्रिड, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और ईवीएस जैसी कई तकनीकों और बिजली गाड़ियों को शामिल किया जाएगा। मारुति सुजुकी का मुख्यालय नई दिल्ली में है और केनिची युकावा इसकी MD है।

10. भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास “संप्रीति-IX” की शुरुआत मेघालय में की गई है. इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना है। 

11. इतिहास में पहली बार, वैज्ञानिकों ने ‘डूमसडे ग्लेशियर’ के नीचे गर्म पानी की खोज की, जो अंटार्कटिका के सबसे तेज़ी से पिघलने वाले ग्लेशियरों में से एक होने का कारण है। इससे ग्लेशियर के खत्म होने की चिंता बढ़ गई है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 3 फीट समुद्र-स्तर बढ़ सकता है। वह बिंदु जहां ग्लेशियर समुद्र से मिलता है, सामान्य तापमान से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है।

12. 2000 से ज्यादा सर्जरी करके लोगों को सुनने में सक्षम बनाने वाली डॉ सांद्रा देसा सूज़ा को पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया. साथ ही डॉ सांद्रा कॉक्लिया की सर्जरी करने वाली दुनिया की पहली महिला भी हैं। 

13. प्रमोद अग्रवाल ने कोल इंडिया लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है। अग्रवाल, 1991 बैच के आईएएस अधिकारी, मध्य प्रदेश में शहरी विकास और आवास विभाग के प्रमुख सचिव थे। 31 जनवरी, 2020 को ए.के. झा के CIL अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने पदभार संभाला। कोल इंडिया लिमिटेड का मुख्यालय कोलकाता में है।

14. स्वीडन में गोल्डन गर्ल चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने 6 गोल्ड मेडल जीते है. जूनियर वर्ग में हरियाणा की प्राची धनखड़ ने 50 किलोग्राम वर्ग में सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज का ख़िताब जीता है। 

15. नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (NADA) ने वेटलिफ्टर रामशाद एआर को 2 साल के लिए निलंबित किया। राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में रजत पदक हासिल करने वाले रामशाद को नाडा द्वारा प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन करने का दोषी पाया गया। उनके नमूना विश्लेषण से 2-हाइड्रॉक्सी-4- मेथोक्सीटामोक्सिफ़ेन की उपस्थिति का पता चला, जो कि 2019 की वाडा निषिद्ध सूची के अनुसार निषिद्ध है।

16.  संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार की खोज हुई है. जेबेल अली गैस क्षेत्र की खोज से अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) आत्मंनिर्भर बन जायेगा। 

17. नोवाक जोकोविच अपने आठवें ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने के बाद एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर लौट आए। सोफिया केनिन की पहली ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी ने उन्हें कैरियर-उच्च नंबर 7 पर लाया और WTA सूची में अग्रणी अमेरिकी बना दिया। रैंकिंग में, नडाल नंबर 2, फेडरर नंबर 3 पर हैं, और थिएम एक स्थान आगे नंबर 4 पर पहुंच गए, साथ ही अमेरिकी ओपन रनर-अप डेनियल मेदवेदेव नंबर 5 पर फिसल गए।

18. भूटान की संसद ने एक विधेयक पारित करते हुए हाल ही में भूटान ने भारत से आने वाले पर्यटकों की नि:शुल्क प्रवेश को खत्म कर दिया है. अब से भूटान आने वाले पर्यटकों को शुल्क का भुगतान करना होगा। 

19. डॉ. साइमा यूनुस खान दंत अनुसंधान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित IADR फैलोशिप से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय बनीं। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ डेंटल रिसर्च (IADR) जॉन क्लार्कसन फैलोशिप को पांच महीने की अवधि के लिए कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनिटोबा के चिल्ड्रन हॉस्पिटल रिसर्च स्टीट्यूट में दंत सार्वजनिक स्वास्थ्य में प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त करने के लिए सम्मानित की जाती है।

20. अमेरिका की रिटेल और होलसेल फार्मा कंपनी वॉलग्रीन्स बूट्स एलायंस ने भारत की आईटी कंपनी टीसीएस को सबसे बड़ा 1.5 अरब डॉलर का ऑर्डर दिया है. टीसीएस 136.9 अरब डॉलर के रेवेन्यू वाली डब्ल्यूबीए के सारे आईटी ऑपरेशंस 10 वर्ष तक देखेगी। 

21. अमिताभ भट्ट ने HAL के बेंगलुरु कॉम्प्लेक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पदभार संभाला। इससे पहले, वह कार्यकारी निदेशक के रूप में HAL में LUH (लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर) परियोजना की कमान संभाल रहे थे। भट्ट इससे पहले HAL में शामिल होने से पहले SKF इंडिया लिमिटेड में 15 वर्षों तक सेवा कर चुके हैं। वह HAL के संयुक्त उद्यम, ‘इंडो रूसी हेलीकॉप्टर्स लिमिटेड’ के निदेशक हैं।

22. चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पंजाब नेशनल बैंक को 492.28 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. जबकि पिछले वित्त वर्ष की इस तिमाही में बैंक को 246.51 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था। 

23. UAE ने अबू धाबी और दुबई के बीच 80 ट्रिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट गैस वाले प्राकृतिक गैस क्षेत्र की खोज की घोषणा की। नया जेबेल अली क्षेत्र अमीरात को अधिक स्वतंत्र ऊर्जा बनाने में मदद करेगा, यूएई अबतक बिजली के लिए कतर से प्राकृतिक गैस का आयात करता है। कतर दुनिया का सबसे बड़ा तरलीकृत प्राकृतिक गैस उत्पादक है। यह सालाना 42 मिलियन मीट्रिक टन एलएनजी की आपूर्ति करता है।

24. कनाडा देश में भारत के अजय बिसारिया को भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. वे 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं साथ ही अजय बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य कर चुके है। 

25. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (IVRI) के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (ICAR) ने क्लासिकल स्वाइन फीवर को नियंत्रित करने के लिए एक नया टीका विकसित किया है। यह सस्ता और अधिक प्रभावी होगा। क्लासिकल स्वाइन फीवर वैक्सीन (CSFV) सूअरों में सबसे आम बीमारी है जो भारत में सूअरों के उच्च मृत्यु दर का कारण बनती है। भारत 1964 से यूके आधारित स्वाइन बुखार वैक्सीन का उपयोग कर रहा है।

26. ओडिशा सरकार ने हाल ही में वर्चुअल पुलिस स्टेशन की शुरुआत की है. जहा पर लोग बिना ज़िले के पुलिस स्टेशनों में गए वाहन चोरी से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

27. पेटीएम ने भारत में मर्चेंट पार्टनर्स और छोटे व्यवसायों के लिए अपना एंड्राइड POS डिवाइस लॉन्च किया। यह डिवाइस व्यापारियों को पेटीएम वॉलेट, सभी यूपीआई-आधारित ऐप, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ नकदी स्वीकार करने में मदद करता है। भुगतान स्वीकार करने के अलावा, व्यापारी अपने ‘पेटीएम फॉर बिजनेस’ ऐप के माध्यम से जीएसटी अनुपालन बिल भी उत्पन्न करने और सभी लेनदेन और भुगतानों का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।

28. विदर्भ के बल्लेबाज वसीम जाफर रणजी क्रिकेट में 12 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाडी बन गए है. उन्होंने केरल के खिलाफ मैच खेलते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. साथ ही वे रणजी ट्रॉफी में 150 से ज्यादा मैच खेलने वाले भी पहले खिलाड़ी हैं। 

29. भारतीय नौसेना ने बांग्लादेश के साथ नदी की सीमा पर 5 दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास, ‘मतला अभियान’ संपन्न किया। मतला नदी के नाम पर किए गए इस अभ्यास का उद्देश्य तटीय समुदायों के साथ तटीय सुरक्षा पर जागरूकता फैलाने के लिए बातचीत करना और सुंदरबन डेल्टा जल में नौवहन जटिलताओं को समझना है। 29 जनवरी 2020 को शुरू किया गया अभ्यास 2 फरवरी 2020 को पूरा हुआ।

30. सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के 49 किलो वर्ग में भारत की मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के दौरान उन्होंने 203 किलो वजन उठाकर अपना पुराना नेशनल रिकॉर्ड बेहतर किया है। 

31. शतरंज की वैश्विक संस्था एफआईडीई के द्वारा जारी की गयी ताजा रैंकिंग के मुताबिक, महिला वर्ग के टॉप-10 में 2 भारतीय शतरंज खिलाड़ियों को स्थान मिला है. वर्ल्ड रैपिड चैम्पियन कोनेरु हम्पी 2580 अंक के साथ तीसरे और हरिका द्रोणवल्ली 2518 रैटिंग के साथ 9वें स्थान पर रही जबकि विश्वनाथन आनंद 15वें स्थान पर हैं। 

32. कोरोना वायरस की वजह से भारत सरकार ने चीन के नागरिकों का वीजा कैंसिल कर दिया है और वीजा नियमों को और सख्त किया गया है. चीन के अधिकतर शहर में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप है. अब तक चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 20,438 हो गई है।  

33. राष्ट्रमंडल में आधिकारिक रूप से फिर से मालदीव को हाल ही में शामिल कर लिया गया है. करीब 3 वर्ष पहले पहले मानवाधिकार के मसले पर मालदीव राष्ट्रमंडल से अलग हो गया था। 

34. रूस ने भारत को देने के लिए एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली का निर्माण शुरू कर दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *