सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


 01. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को सभी महाभियोग के आरोपों से बरी कर दिया गया है। अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति ट्रम्प को महाभियोग के दो अनुच्छेदों से बरी कर दिया है जो हैं- सत्ता का दुरुपयोग और कांग्रेस के अवरोध। रिपब्लिकन-बहुमत वाली सीनेट ने उन्हें सत्ता के दुरुपयोग से बरी करने के लिए 52-48 वोट और कांग्रेस के अवरोध से दोषमुक्त करने के लिए 53-47 वोट दिए। 

02. ग्लोबल एडवाइजरी फर्म, डफ एंड फेल्प्स के द्वारा जारी ब्रांड वैल्यू की लिस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली लगातार तीसरी बार पहले स्थान पर रहे है. विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू 2019 में 39 फीसदी बढ़कर 1691 करोड़ रुपए पहुंच गई है. जबकि दुसरे स्थान पर 744 ब्रांड वैल्यू के साथ अक्षय कुमार है। 

03. 5 फरवरी 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक ट्रस्ट की स्थापना की घोषणा की। उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायलय के निर्देशानुसार सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने पर सहमति व्यक्त की है। सरकार ने राम मंदिर के विकास के लिए एक योजना तैयार की है और ट्रस्ट का नाम श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र रखा गया है।

04. केंद्र सरकार ने हाल ही में महाराष्ट्र के वधावन में एक नए प्रमुख बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दे दी है. इस बंदरगाह को भू-स्वामित्व मॉडल’ में विकसित किया जाएगा. इस परियोजना को लागू करने में इक्विटी भागीदारी 50 फीसदी के बराबर या इससे अधिक होगी। 

05. 7 फरवरी 2020 से  कोच्चि में शुरू होने वाले तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सीफूड शो में विभिन्न देशों के 5,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। यह सीफूड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से, शो समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। शो की विषयवस्तु ”ब्लू रिवोल्यूशन- बियॉन्ड प्रोडक्शन टू वैल्यू एडिशन” है।

06. यूनेस्को ने भारत के जयपुर शहर को “विश्व धरोहर शहर” का औपचारिक प्रमाण पत्र सौंप दिया है. यूनेस्को की महानिदेशक आंद्रे अजोले के मुताबिक, जयपुर के लोगो ने टिकाऊ भविष्य के निर्माण के लिए सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए अमूल्य प्रयास किये है। 

07. RBI ने 6 फरवरी 2020 को 2019-20 के लिए अपनी छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति बयान की घोषणा की जिसमें रेपो दर को अपरिवर्तित छोड़ दिया गया।गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने कहा कि उसने पॉलिसी रेपो दर को 5.15% पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है। RBI ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए वास्तविक GDP वृद्धि को 5% से बढ़ाकर 6% कर दिया है।

08. केरल सरकार ने कोरोना वायरस से देश में पहली मौत होने पर कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित कर दिया है. जबकि कोरोना वायरस का तीसरे मामला भी केरल से सामने आया है. इससे पहले दोनों मामले में केरल के ही थे। 

09. रिलायंस कैपिटल के एक भाग, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना “रिलायंस हेल्थ इन्फिनिटी” लॉन्च की। यह उत्पाद अद्वितीय लाभों के साथ विशेष रूप से खुदरा ग्राहकों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने और समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह 3 लाख से 1 करोड़ रूपए तक की अस्पताल में भर्ती होने के 90 दिनों पूर्व और 180 दिनों के बाद का कवर और बीमा राशि की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

10.  51वें नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ कलर्ड पीपुल इमेज अवॉर्ड्स में सिंगर रिहाना को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. इससे पहले उन्होंने 9 बार की ग्रैमी अवॉर्ड जीता है. वैरायटी के मुताबिक रिहाना पिछले 20 साल में सबसे कामयाब कलाकारों में से एक हैं। 

11. कॉग्निजेंट के सह-संस्थापक फ्रांसिस्को डिसूजा कंपनी के बोर्ड से हट रहे हैं। डिसूजा 31 मार्च 2020 से बोर्ड को बोर्ड छोड़ देंगे। डिसूजा को जनवरी 2007 में कॉग्निजेंट के निदेशक मंडल के लिए चुना गया था और उन्होंने जून 2018 से उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। उन्होंने 1994 में कॉग्निजेंट की सह-स्थापना की और मार्च 2007 से मार्च 2019 तक कंपनी के CEO के रूप में कार्य किया।

12.  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सहकारी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियामक नियंत्रण के तहत लाने के लिए संशोधन को मंजूरी दे दी है. अब से सभी कॉपरेटिव बैंक को आरबीआई रेगुलेट करेगी। 

13. सरकार मार्च 2020 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत पूरे 1.12 करोड़ घरों को मंजूरी देगी। इसकी घोषणा केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की। अब तक लाभार्थियों को 32 लाख घर सौंपे गए हैं। प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) मिशन 25 जून 2015 को शुरू किया गया था, वर्ष 2022 तक सभी शहरी क्षेत्रों में आवास प्रदान करने का इरादा है।

14. 03 वर्ष की उम्र में हाल ही में हॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता किर्क डगलस का निधन हो गया है. उन्होंने 6 दशकों तक हॉलिवुड पर राज किया है साथ ही वे अमेरिकी सिनेमा के गोल्डेन एरा के एक सफल अभिनेता रहे हैं। 

15. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 5 फरवरी 2020 को सूचित किया कि, भारत अब चीन के बाद कच्चे इस्पात के दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है। 2018 में भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन 109.3 मिलियन टन था, जो 2017 में 101.5 मिलियन टन से 7.7 प्रतिशत अधिक था। 2018 में 104.3 मिलियन  और 2019 में 99.3 मिलियन टन कच्चे इस्पात उत्पादन के साथ जापान तीसरे स्थान पर है।

16.  इंडियन बिजनेसमैन जगमोहन डालमिया के बेटे अविषेक डालमिया को बंगाल क्रिकेट संघ का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. वे 38 वर्षीय अविषेक सीएबी के सबसे युवा अध्यक्ष बन गए हैं. साथ ही वे सीएबी के 18वें अध्यक्ष बन गए है। 

17. लिंक्डइन कॉर्प के CEO जेफ वेनर 11 वर्ष के कार्यकाल के बाद पद छोड़कर कार्यकारी अध्यक्ष बन जाएंगे। वर्तमान में उत्पाद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रेयान रोसलैंस्की 1 जून  2020 को CEO बन जाएंगे। वर्तमान में विपणन समाधानों के उपाध्यक्ष टॉमर कोहेन, उत्पाद के प्रमुख के रूप में रोसलैंस्की का स्थान लेंगे।

18. भारत की दीपिका ने स्वीडन के इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है. दीपिका ने जूनियर श्रेणी के 75 किलो ग्राम भार वर्ग में स्वीडन के खिलाडी को हराकर गोल्ड मेडल जीता है। 

19. IIFL फाइनेंस लिमिटेड जल्द ही डॉलर-बॉन्ड बाजार में 300 मिलियन डॉलर तक की बढ़ोतरी करेगा। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि वह 7 फरवरी 2020 से शुरू होने वाले एशिया, यूरोप और पश्चिम एशिया के निवेशकों के साठ बैठक करेगी। ऋणदाता को वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस द्वारा Ba3 और फिच रेटिंग्स द्वारा BB- (स्टेबल) दर्जा दिया गया है।

20. अमेरिका की बिजनैस मैग्जीन सीईओ वर्ल्ड के द्वारा जारी दुनिया के सबसे महंगे देश की सूची में स्विट्जरलैंड को पहला स्थान मिला है. स्विट्जरलैंड की आबादी 86 लाख है. वही दुनिया के सबसे सस्ते देशों की सूची में पहले स्थान पर पाकिस्तान फिर अफगानिस्तान और तीसरे स्थान पर भारत है। 

21. लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने ओडिशा के राउरकेला में SAIL के स्टील प्लांट में तीन मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता वाली एक हॉट स्ट्रिप मिल स्थापित करने की घोषणा की है। मिल, उच्च-स्तरीय बाजार क्षेत्रों  के लिए कार्बन संरचनात्मक स्टील, उच्च कार्बन स्टील, LPG सिलेंडर स्टील, कम मिश्र धातु इस्पात, ऑटो-ग्रेड स्टील इत्यादि की आपूर्ति करेगी।

22. फरवरी 2020 में ओडिया कवि रबी सिंह का निधन हो गया। उनके काव्य संग्रहों में ‘पाठ प्रान्तर कबिता ’, ‘चरम पत्र’, ’सिथिला बलगा’, ‘लाल पगोडा रा प्रीता ओ अन्या कबिता’, ‘भृकुटी’ ‘बिदिरना’, ‘पदतिका’, आदि शामिल हैं। उन्होंने कई पुरस्कार प्राप्त किए, जिनमें 2017 में ओडिशा साहित्य अकादमी द्वारा स्थापित प्रतिष्ठित आतिशी जगन्नाथ दास सम्मान शामिल है।

23. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट (NIDM) ने 5 फरवरी 2020 को “नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन डिसेबिलिटी-इनक्लूसिव डिजास्टर रिस्क रिडक्शन: पाथवे फॉर इनक्लूजन एंड एक्शन फॉर रेजिलिएशन” का आयोजन किया। एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (DEPwD), सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MoSJE) के सहयोग से किया गया था। 

24. वेटलिफ्टर सैम्बो लापुंग ने क्लीन एंड जर्क में 188 किग्रा का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और कोलकाता में नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में पुरुषों के 89 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। लापुंग, जिन्होंने 2019 में  81 किग्रा में रजत पदक प्राप्त किया था,स्नैच में आर.वी. राहुल को एक किग्रा से पछाड़ते हुए 145 किग्रा में जीत प्राप्त की। 69 किलोग्राम में पूर्व नेशनल चैंपियन लापुंग – ने चार वर्ष बाद राष्ट्रीय खिताब जीता।

25. हाल ही में नियुक्त BCCI अध्यक्ष, सौरव गांगुली को भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा टोक्यो ओलंपिक गेम्स 2020 में भारत के ‘सद्भावना राजदूत’ के रूप में आमंत्रित किया गया है। ऐसा दूसरी बार है जब टीम इंडिया के पास ‘सद्भावना राजदूत’ होगा। रियो ओलंपिक खेलों 2016 में, सलमान खान को इस भूमिका में नियुक्त किया गया था।

26. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 5 फरवरी 2020 को जयपुर के लिए UNESCO की विश्व धरोहर स्थल का प्रमाणपत्र लोगों को समर्पित किया।UNESCO के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। UNESCO ने जुलाई 2019 में जयपुर को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया।यह शहर अपनी ग्रिड योजना आधारित वास्तुकला और गुलाबी अग्रभाग के साथ निर्मित इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। 

27. अंतर्राष्ट्रीय मादा जननांग विकृति के लिए शून्य सहिष्णुता दिवस हर वर्ष 6 फरवरी को मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रायोजित वार्षिक जागरूकता दिवस है। इसे पहली बार 2003 में पेश किया गया था। वर्ष 2020 के लिए विषयवस्तु ‘अनलिस्टिंग यूथ पावर’ है। महिला जननांग विकृति (FGM) में सभी प्रक्रियाएं शामिल हैं जिनमें गैर-चिकित्सा कारणों से महिला जननांग को बदलना या घायल करना शामिल है।

28. वेटलिफ्टिंग में, पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने कोलकाता में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कुल 203 किग्रा वजन उठाकर अपने स्वयं के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को 2 किग्रा से बेहतर करते हुए 49 किग्रा स्वर्ण जीता । उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में स्नैच में 88 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा कुल 203 किग्रा वजन उठाया। इस प्रयास से उन्हें विश्व रैंकिंग में चौथा स्थान प्राप्त हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *