सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


  01. 11 फरवरी को अमेरिका में राष्ट्रीय आविष्कारक दिवस मनाया जाता है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 11 फरवरी को जन्मे थॉमस एडिसन के जन्मदिवस पर यह दिवस मनाने की घोषणा की थी.

02.छत्तीसगढ़ के नवगठित 28वें जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही सोमवार को अस्तित्व में आ गया । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुभारंभ करेंगे, जिसके साथ ही क्षेत्र के लोगों की बहुप्रतिक्षित मांग पूरी होगी। मुख्यमंत्री बघेल ने 15 अगस्त को गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले की घोषणा की थी।

03. खगोलविदों ने प्रारंभिक ब्रह्मांड में परेशानी का कारण बनने वाली एक अत्यंत बड़ी आकाशगंगा का पता लगाया है। ब्राह्मण के 2 बिलियन वर्ष पुराना होने से पहले ही, XMM-2599 ने 300 बिलियन से अधिक सूर्य का एक द्रव्यमान बना लिया था, जिससे यह एक अत्यंत बड़ी आकाशगंगा बन गई। संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों के नेतृत्व में खगोलविदों की अंतर्राष्ट्रीय टीम ने आकाशगंगा की खोज की है।

04. 9 फरवरी 2020 को हरियाणा ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) को 6-0 से हराकर 10वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2020 (A डिवीजन) का खिताब जीता। मनीषा ने 19वें मिनट में हरियाणा के लिए स्कोर शीट पर पहला गोल किया। इस बीच, मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी ने हॉकी महाराष्ट्र को तीसरे-चौथे स्थान के प्ले-ऑफ मैच में 2-1 से हराया।

05. अमेरिकी लेखक रोजर कहन का फरवरी 2020 में निधन हो गया। उन्होंने अपने जीवनकाल में कम से कम 20 किताबें लिखी हैं। वह अपने गृहनगर ब्रुकलिन और 1950 के दशक के डोजर बेसबॉल टीम के सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रथम-व्यक्ति खाते के “द बॉयज़ ऑफ़ समर” के लिए जाने जाते थे। उनका जन्म 31 अक्टूबर 1927 को ब्रुकलिन में हुआ था।

06. ऑस्कर अवार्ड्स 2020 में पैरासाइट ने बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड जीता है. इस अवार्ड के साथ वह ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई है. फिल्म पैरासाइट की कहानी बहुत ही मार्मिक है। 

07. पहला ‘यरूशलेम-मुंबई महोत्सव’ 15 फरवरी 2020 से मुंबई में आयोजित किया जाएगा। यह दोनों शहरों के बीच विशेष संबंधों को प्रदर्शित करेगा और भारत और इजरायल के बीच संबंधों को बढ़ावा देगा। दो दिवसीय महोत्सव संस्कृति के विविध क्षेत्रों, जैसे कि कला, संगीत और नृत्य में कलात्मक सहयोग को बढ़ावा देने की कोशिश करेगा।

08. 14वीं सदी के संत रविदास की जयंती पूरे भारत में 9 फरवरी 2020 को मनाई गई। रविदास एक भारतीय रहस्यवादी कवि थे। उनकी शिक्षाएं राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश राज्यों में अत्यधिक लोकप्रिय हैं।

09. हरियाणा सरकार ने हाल ही में सिंगर रॉकी मित्तल को सूचना एवं जन संपर्क विभाग की पब्लिसिटी सेल का चेयरमैन नियुक्त किया है. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रिंसिपल सैक्रेटरी राजेश खुल्लर ने आधिकारिक पत्र जारी करते हुए घोषणा की है। 

10.  मुंबई में नेवी चिल्ड्रन स्कूल (NCS) की कक्षा सात की छात्रा काम्या कार्तिकेयन, दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकांकुआ की शिखर पर पहुंचाने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई। 6962 मीटर का माउंट एकांकुआ एशिया के बाहर सबसे ऊँची चोटी है। काम्या कार्तिकेयन ने 1 फरवरी, 2020 को पर्वत शिखर पर पहुंचकर तिरंगा फहराया।

11.पूर्व फुटबॉलर खिलाडी मैथ्यू चैरी ने शॉर्ट फिल्म हेयर लव के लिए ऑस्कर अवार्ड जीता है. वे इस ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले कोबे ब्रायंट के बाद दूसरे एथलीट है. कोबे ब्रायंट ने 2018 में एनीमेटेड शॉर्ट फिल्म ‘डियर बास्केटबॉल’ के लिए एकेडमी ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। 

12. विश्व दलहन दिवस हर साल 10 फरवरी को मनाया जाता है। यह वैश्विक भोजन के रूप में दालों (छोला, सूखी बीन्स, दाल, सूखी मटर और लूपिन आदि) के महत्व को पहचानने के लिए एक नामित संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आयोजन है। यह पहली बार वर्ष 2019 में मनाया गया था।

13. अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने सूर्य के अध्ययन के लिए सोलर ऑर्बिटर मिशन लॉन्च किया है. यह ऑर्बिटर सूर्य के उत्तरी और ध्रुवों की पहली तस्वीरें खींचेगा। 

14. 9 फरवरी 2020 को अमेरिका के लॉस एंजल्स के डॉल्बी थिएटर में 92वाँ अकादमी पुरस्कार समारोह हुआ। रेनी ज़ेल्वेगर ने “जूडी” के लिए सर्वश्रेष्ठ  अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। जोकिन फीनिक्स ने “जोकर” में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्रॉफी उठाई। ब्रैड पिट ने “वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड” के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता। लौरा डर्न ने “मैरिज स्टोरी” के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। 

15. एयरलाइन इंडिगो ने अपने भारतीय यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपनी ऑफिशियल साइट को हिंदी में लॉन्च किया है. इंडिगो की ऑफिशियल साइट में किस फीचर से वे लोग आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे जिन लोगो को अंग्रेजी भाषा को लेकर समस्या होती है। 

16. ‘पैरासाइट’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। बोंग जून-हो ने फिल्म पैरासाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। राकेटमैन के “(आई एम गोना) लव मी अगेन” ने संगीत श्रेणी में पुरस्कार जीता। फिल्म ‘1917’ ने विजुअल इफेक्ट्स कैटेगरी में पुरस्कार जीता। रोजर डीकिन्स ने ‘1917’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी में पुरस्कार जीता। द नेबर्स विंडो ने लाइव-एक्शन शॉर्ट फिल्म श्रेणी में में पुरस्कार जीता।

17. बांग्लादेश ने भारतीय क्रिकेट टीम को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 3 विकेट से हराकर पहली बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत लिया है. जबकि बांग्लादेश का यह दूसरा आईसीसी खिताब है। 

18. उपराज्यपाल जी सी मुर्मू 24 सदस्याई पुनर्गठित, जम्मू और कश्मीर विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार परिषद (STIC) का नेतृत्व करेंगे। परिषद के सदस्यों में जम्मू-कश्मीर सरकार के 5 प्रतिनिधि, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान एवं विकास संस्थानों के 10 और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के 8 प्रतिनिधि शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्यम को STIC की 6 सदस्यीय कार्यकारी समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

19. कश्मीर घाटी में, प्रशासन ने पाकिस्तान द्वारा मनमानी गोलाबारी से मानव जीवन की रक्षा करने के उद्देश्य से 125 सामुदायिक बंकरों को आश्रय बनाने और मंजूरी दी। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और बारामूला जिले के लिए बंकरों को मंजूरी दी गई। सीमा पार से होने वाली गोलाबारी से ग्रस्त होने के कारण इन जिलों में बंकर बनाए जायेंगे। 25 करोड़ रुपए की लागत से बंकर बनाए जाएंगे।

20. आईओसी ने बैडमिंटन खिलाडी पुलेला गोपीचंद को खेल जगत में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया है. पुलेला गोपीचंद को पुरस्कार के पुरुष वर्ग में ‘आनरेबल मेंशन’ से नवाजा गया है। 

21. त्रिपुरा का 2 दिवसीय हॉर्नबिल फेस्टिवल 8 फरवरी 2020 को स्ट्राइकिंग वन पक्षी “हॉर्नबिल” के संरक्षण के उद्देश्य से शुरू हुआ। त्रिपुरा के सबसे बड़े पहाड़ी क्षेत्रों में से एक, प्रसिद्ध बरमुरा पहाड़ी पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने महोत्सव का उद्घाटन किया। इसमें राज्य में जैव-विविधता के संरक्षण, मेला, लोक नृत्य आदि के तकनीकी सत्र शामिल हैं।

22. पश्चिम बंगाल सरकार ने हाल ही में तीन महीने में 75 यूनिट बिजली की खपत करने वालों के लिए मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है. हाल ही में पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने अपना बजट विधानसभा में पेश करते हुए 2,55,677 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की है। 

23. केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री, मुख्तार अब्बास नकवी ने 9 फरवरी 2020 को इंदौर में ‘हुनर ​​हाट’ का उद्घाटन किया। अब तक, ‘हुनर हाट’ का आयोजन देश के विभिन्न स्थानों जैसे दिल्ली, मुंबई, इलाहाबाद, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुदुचेरी में किया गया है। अगला कार्यक्रम 13-23 फरवरी तक नई दिल्ली; 29 फरवरी -8 मार्च 2020 तक रांची में आयोजित किया जाएगा।

24. मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने घोषणा की कि तमिलनाडु के आठ कावेरी डेल्टा जिले जिनमें चावल का कटोरा, तंजावुर शामिल है, को विशेष संरक्षित कृषि क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। क्षेत्र में हाइड्रोकार्बन परियोजनाओं के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। कावेरी संचित क्षेत्रों में केवल कृषि आधारित उद्योगों को जरूरत के आधार पर प्रोत्साहित किया जाएगा।

25. हरियाणा की निश्चल ने 9 फरवरी 2020 को तिरुवनंतपुरम में राष्ट्रीय राइफल और पिस्टल शूटिंग ट्रायल के अंतिम दिन महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन टी2 में शीर्ष सम्मान का दावा किया। भारतीय नौसेना की निशानेबाज अनुराधा और योगेश सिंह ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और पुरुषों की 25 मीटर सेंटर फायर पिस्टल टी 2 स्पर्धाओं में जीत हासिल की। निश्चल ने तमिलनाडु की एन गायत्री को पछाड़ने के लिए आठ-महिला फाइनल में 459.6 की शूटिंग की।

26. उत्तर प्रदेश सरकार, छात्रों की रोजगार की संभावनाओं को उज्जवल करने के उद्देश्य से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के साथ साथ स्नातक में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक इंटर्नशिप योजना शुरू करेगी। योजना के तहत, छात्रों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा। 6 महीने से एक वर्ष के लिए इंटर्नशिप करने वाले प्रत्येक युवा को हर महीने 2,500 रुपये मानदेय के रूप में दिए जाएंगे।

27. लद्दाख स्काउट रेजिमेंटल सेंटर (LSRC) रेड टीम ने पहली खेलो इंडिया आइस हॉकी चैम्पियनशिप 2020 ट्रॉफी पुरुष वर्ग जीती। उन्होंने 9 फरवरी 2020 को NDS न्यू आइस हॉकी रिंक में ITBP को 3-2 गोल से हराया। टूर्नामेंट 30 जनवरी 2020 को शुरू हुआ। पहली बार खेले गए भारत आइस हॉकी चैम्पियनशिप में कुल 13 टीमों ने भाग लिया।

28. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मध्य प्रदेश के इंदौर में हुनर हाट का किया उद्घाटन, जहाँ , शिल्पकारों के आर्थिक मास्टर कारीगरों, शिल्पकारों और पाक-कला विशेषज्ञों को “हुनर हाट” के माध्यम से रोजगार प्रदान किया गया है।

29. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से गौचर, और चिन्यालीसौड़ तक 8 फरवरी 2020 को पहली बार हेलीकाप्टर सेवाओं का संचालन किया। यह भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना – उडे देश का आम नागरीक (RCS-UDAN) के तहत किया गया है। हेरिटेज एविएशन सहस्त्रधारा से गौचर और चिन्यालीसौड़ तक प्रतिदिन दो बार हेलीकॉप्टर सेवाएं संचालित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *