सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।
संस्थान नाम:- 08 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।


1. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 3 जुलाई 2019 को रायपुर में जन चौपाल कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

2. 1 जुलाई 2019 को, उत्तराखंड सरकार ने उन लोगों के लिए एकमुश्त निपटान योजना शुरू की, जिन्होंने सहकारी बैंकों से 60 लाख रुपये तक का ऋण लिया है।

3. 6 जुलाई 2019 को, जयपुर ने UNESCO की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में आधिकारिक प्रवेश किया। 

4. हांगकांग सरकार ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा में राहत और पुनर्वास कार्य के लिए  $ 900,000 से अधिक की मंजूरी दी है।

5. भारती एयरटेल  ने टाटा टेलीसर्विसेज (TTSL) और टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र) (TTML) के उपभोक्ता मोबाइल व्यवसायों (CMB) के विलय की घोषणा की।

6. तेलंगाना सरकार ने शहरी जंगलों को उगाने और हरित आवरण का विस्तार करने के साथ-साथ तेलंगानाकु हरिता हरम (टीकेएचएच) के तहत निर्धारित वृक्षारोपण लक्ष्य को पूरा करने के लिए जापानी मियावाकी वनीकरण का तरीका पेश किया है।

7. नासा ने अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए ओरियन कैप्सूल के लिए एक लॉन्च-एबॉर्ट सिस्टम का सफल परीक्षण किया।

8. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने 2 जुलाई 2019 को एक रूसी कंपनी ग्लैवकॉसमॉस के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

9. भारतीय निशानेबाज इलावेनिल वलारिवन ने 4 जुलाई को सीजन के पहले जूनियर आईएसएसएफ विश्व कप 2019 की 10 मीटर महिला एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

10 . नलिन शिंगल को पांच वर्षों के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

11. रेल  मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है की वर्ष 2030 तक भारतीय रेलवे को दुनिया की सबसे अच्छी रेल सेवा बनाएंगे जिसके लिए 50 लाख करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत है। 

12. टाटा स्टील कलिंगनगर (TSK) को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क (GLN) में शामिल किया गया है।

13. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने हाल ही में भारत में चिकित्सीय उपकरणों के संबंध में साइबर सुरक्षा खतरों के संदर्भ में चेतावनी जारी की है। 

14. 3 जुलाई 2019 को, रिलायंस जियो ने देश में पहली बार इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक डिजिटल साक्षरता पहल की घोषणा की।

15. इस वर्ष बजट 2019 में जल संरक्षण के लिए शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत जल जीवन मिशन की शुरुआत की गयी है। 

16. दक्षिण मध्य रेलवे ने आंध्र प्रदेश में चेरलोपल्ली और रापूरु स्टेशनों के बीच सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का निर्माण किया है।सुरंग की लंबाई 6.6 किमी है।

17. पीएनबी ने हाल ही में आरबीआई से भूषण पॉवर एंड स्टील लिमिटेड के 3800 करोड़ रुपए से ज्यादा के फर्जीवाड़े की शिकायत की और फॉरेंसिक ऑडिट में पता चला है की कंपनी ने कर्जदाता बैंकों के समूह से फंड जुटाने के लिए दस्तावेजों और खातों में गड़बड़ी की है।  

18. भारत का पहला डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर फैशनोवा टेक्सटाइल शहर सूरत में लॉन्च किया गया।केंद्र का उद्देश्य शहर में फैशन डिजाइन क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

19. दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-आगरा राजमार्गों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों के साथ भारत का पहला राजमार्ग गलियारा 2020 तक  शुरू होने की उम्मीद है।

20. पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक ने विश्व कप 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ देश की अंतिम लीग क्लैश के बाद वनडे इंटरनेशनल (ODI) क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *