सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


  01. विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है। 22 दिसंबर 2015 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव के माध्यम से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिलाओं और लड़कियों को पहचानने के लिए एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस स्थापित करने का निर्णय लिया। 2020 का विषय ‘इन्वेस्टमेंट इन वूमेन एंड गर्ल्स इन साइंस फॉर इनक्लूसिव ग्रीन ग्रोथ’ है।

02. बिहार सरकार ने हाल ही में राज्य में प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए 15 साल से अधिक पुराने सरकारी डीजल वाहन पर रोक लगा दी है. वर्तमान में बिहार में प्रदूषण को कम करने के लिए राज्य स्तर पर जल-जीवन-हरियाली योजना भी चलाई जा रही है। 

03. चार भारतीय वायु सेना (IAF) के पायलटों ने रूस, मास्को में देश के पहले मानव चालित मिशन गगनयान के लिए प्रशिक्षण शुरू किया। साल भर के प्रशिक्षण में, विशेष ‘Ilyushin-76 MDK’ विमान में सवार होने के लिए बायोमेडिकल, शारीरिक अभ्यास, सोयूज मैनड स्पेसशिप (मॉड्यूल) और भारहीनता मोड का अध्ययन शामिल है। प्रशिक्षण 10 फरवरी 2020 से शुरू हुआ।

04.  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में भारत की थल और वायु सेना की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रनाश मिसाइल को विकसित करने की घोषणा की है. 200 किमी रेंज की प्रनाश मिसाइल को पारंपरिक वारहैड से लैस किया जायेगा। 

05. CG पावर और इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस ने कंपनी के भारतीय परिचालन के लिए स्वतंत्र निदेशक के रूप में प्रदीप माथुर, रतिन रॉय और अदिति राजा को शामिल किया। इससे पहले, माथुर, टपरवेयर इंडिया के प्रबंध निदेशक थे और उन्होंने टपरवेयर इज़राइल प्रशांत क्षेत्र में वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वैश्विक मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कार्य किया। वह भारत में CG के लिए ऑडिट कमेटी का हिस्सा होंगे।

06. हाल ही में 83 वर्ष की उम्र में हिंदी के प्रसिद्ध उपन्यासकार और आलोचक गिरिराज किशोर का हाल ही में निधन हो गया है. उनके ढाई घर’ और ‘पहला गिरमिटिया’ आदि उपन्यास प्रसिद्ध थे. उन्हें 2007 में साहित्य और शिक्षा के लिए पद्मश्री पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था। 

07. गूगल ने पुष्टि की कि मानव संसाधन की प्रमुख एलीन नॉटन “लोगों के संचालन के उपाध्यक्ष” के रूप में अपनी नौकरी से इस्तीफा दे रही हैं। गूगल ने मानव संसाधन के प्रमुख के रूप में नॉटन के समय में 70,000 से अधिक कर्मचारियों को जोड़ा। नौगटन उत्तराधिकारी खोजने के लिए सुंदर पिचाई और मुख्य वित्तीय अधिकारी रूथ पोरत के साथ काम करेंगी।

08.  भारत के विभिन्न राज्यों में सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा देने के लिए एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान की शुरुआत की गयी है. यह अभियान 18 दिनों तक चलेगा. इस अभियान का उद्देश्य विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देना है। 

09. मेगा औद्योगिक प्रदर्शनी ‘इंजीएक्सपो 2020’ का छठा संस्करण 15-17 फरवरी 2020 तक वडोदरा, गुजरात में आयोजित किया जाएगा। ‘मेड इन इंडिया’ उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फेडरेशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज (FSSI) द्वारा 3-दिवसीय मेगा प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। 300 से अधिक स्टालों में 10,000 से अधिक औद्योगिक उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

10. दिल्ली चुनाव 2020 में किस पार्टी ने लगातार दूसरी बार बहुमत हासिल करते हुए आम आदमी पार्टी ने 70 में से 62 सीटो के साथ बहुमत हासिल करते हुए जीत दर्ज की है। 

11. प्रतिस्पर्धा आयोग ने फोर्ड मोटर कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी में महिंद्रा एंड महिंद्रा के बहुमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

अधिग्रहण से देश में एक संयुक्त उद्यम बनेगा। नया उद्यम फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (FIPL) के ऑटोमोटिव कारोबार का अधिग्रहण करेगा। ऑटोमोटिव व्यवसाय में चेन्नई और साणंद में फोर्ड इंडिया के वाहन विनिर्माण संयंत्र शामिल हैं।

12. मैग्जीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने अमेरिका की जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स लगातार तीसरी बार दुनिया की सबसे फिट महिला खिलाड़ी घोषित किया हैं. हाल ही में जारी दुनिया के टॉप-50 फिट खिलाड़ियों की लिस्ट में 25 पुरुष और 25 महिला खिलाड़ी हैं. जबकि पुरुष खिलाड़ियों की सूची में यूनान के जियानिस एंटेटोकोंपो ने पहला स्थान हासिल किया है। 

13. अमेरिका ने 1.9 बिलियन डॉलर की अनुमानित लागत के लिए भारत को एक एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली की बिक्री को मंजूरी दी। भारत अपने सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने के लिए इन रक्षा वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग करना चाहता है, और हवाई हमले से उत्पन्न खतरों का मुकाबला करने के लिए अपने मौजूदा वायु रक्षा वास्तुकला का विस्तार करना चाहता है। यह अपनी क्षमता को बढ़ाने के भारत के सैन्य लक्ष्य में योगदान देगा।

14. भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाडी लालरेमसियामी को एफआईएच राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर-2019 अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. उन्हें ओलिंपिक क्वालिफायर में अमेरिका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इस अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

15. इंफोसिस लिमिटेड ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि वह $250 मिलियन तक, सिमप्लस का अधिग्रहण करेगा, जो यूएस और ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेजी से बढ़ते सेल्सफोर्स प्लैटिनम साझेदारों में से एक है। वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के दौरान अधिग्रहण के पूरा होने की उम्मीद है। इस अधिग्रहण से इंफोसिस को अपनी भौगोलिक उपस्थिति का विस्तार करने में मदद मिलेगी क्योंकि सिमप्लस के उत्तरी अमेरिका, सिडनी, मेलबर्न और लंदन में कार्यालय हैं।

16. पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने बांग्लादेश के विरुद्ध हैट्रिक लेकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. वे बांग्लादेश के विरुद्ध हैट्रिक लेकर, हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए है. नसीम शाह पाकिस्तान के लिए हैट्रिक लेने वाले 5वें गेंदबाज बन गए हैं। 

17. RBI ने भुगतानों के डिजिटलकरण की सीमा का प्रभावी ढंग से आकलन और कब्जा करने के लिए एक डिजिटल पेमेंट्स इंडेक्स (DPI) की घोषणा की।DPI कई मापदंडों पर आधारित होगा और विभिन्न डिजिटल भुगतान तरीकों के प्रवेश और गहनता को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करेगा। DPI को जुलाई 2020 से उपलब्ध कराया जाएगा।

18. राजस्थान में ट्रांसजेंडरों के लिए अलग पहचान पत्र जारी किए जाएंगे, ताकि समुदाय के लोगों को सरकारी नौकरियों के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। नियम राज्य कार्मिक विभाग के सहयोग से बनाए जाएंगे। राज्य में ट्रांसजेंडरों की संख्या 1 लाख से अधिक है, लेकिन जनगणना के आधार पर, राज्य में केवल 16,517 ट्रांसजेंडर हैं।

19. भारतीय पुरुष टीम के विवेक सागर को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने वर्ष 2019 का उभरता हुआ हॉकी खिलाड़ी चुना है. उन्होंने अर्जेन्टीना के मेइको कासेला को पीछे छोड़ दिया है. साथ ही मनप्रीत सिंह, लालरेमसियामी को एफआईएच ने नॉमिनेट किया था। 

20. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने बल्लेबाज जेम्स फॉस्टर को टीम का फील्डिंग कोच नियुक्त किया है. वे असम के क्रिकेटर सुभादीप घोष की जगह लेंगे। 

21. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने 8 फरवरी 2020 को राजमहेन्द्रवरम में पहला दिशा पुलिस स्टेशन लॉन्च किया। यह आंध्र प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ जघन्य अपराधों को संबोधित करेगा। उन्होंने महिलाओं को संकट में मदद करने के लिए दिशा ऐप भी लॉन्च किया, और यह प्रदर्शित किया कि कैसे महिलाएं ऐप के माध्यम से SOS भेज सकती हैं जो निकटतम पुलिस वाहन को सतर्क करेगा। 

22. स्वीडिश आर्मंड डुप्लांटिस ने 20 फीट 2.9 इंच की छलांग के साथ पोल वॉल्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। डुप्लांटिस ने फरवरी 2014 में डोनेट्स्क, यूक्रेन में फ्रेंचमैन रेनॉड लाविलिनी के 6.16 मीटर सेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने 8 फरवरी 2020 को पोलैंड के टोरून में 6.17 मीटर की दूरी पर विश्व एथलेटिक्स इंडोर टूर की बैठक में अपने दूसरे प्रयास में रिकॉर्ड तोड़ा।

23. नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ने कोयला खनन में विकास के लिए एक स्थायी मॉडल पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक अनुसंधान और विकास केंद्र स्थापित किया है। ‘SARAS’ नामक अनुसंधान एवं विकास केंद्र, कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी के लिए उत्कृष्टता, अवसंरचना उन्नयन और आईटी पहल का केंद्र होगा। SARAS का अर्थ साइंस एंड एप्लाइड रिसर्च एलायंस एंड सपोर्ट है।

24. अफ्रीकी संघ (AU) शिखर सम्मेलन का 33वां संस्करण 9 फरवरी 2020 को इथियोपिया के अदीस अबाबा में आयोजित किया गया। इसका विषय “साइलेंसिंग द गन्स: क्रिएटिंग कंडयुसिव कंडीशनस फॉर अफ्रीका डेवलपमेंट” था। अफ्रीका के राज्यों और सरकार के अधिकारियों के प्रमुख अदीस अबाबा में एकत्र हुए और दक्षिण सूडान और लीबिया में संघर्ष सहित क्षेत्रीय हिंसा को समाप्त करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया।

25. आदित्य मेहता ने कई बार के विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी को 6-2 से हराकर राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियनशिप जीती। मेहता ने 9 फरवरी 2020 को हुए संघर्ष में पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (PSPB) का प्रतिनिधित्व किया। कर्नाटक की विद्या पिल्लई ने मध्य प्रदेश की अमी कामनी को हराकर राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियनशिप का खिताब जीता।

26. महान यूनानी विद्वान और समाज सुधारक हाकिम अजमल खान की जयंती को मनाने के लिए 11 फरवरी को हर साल विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है। वह नई दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्थापकों में से एक थे। विश्व यूनानी दिवस का मुख्य उद्देश्य अपने निवारक और उपचारात्मक दर्शन के माध्यम से यूनानी चिकित्सा पद्धति के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल वितरण के बारे में जागरूकता फैलाना है।

27. भारत के उपराष्ट्रपति मुप्पावराप्पु वेंकैया नायडू ने प्रो. के. रामकृष्ण राव की आत्मकथा ‘ए चाइल्ड ऑफ डेस्टिनी’ नामक एक पुस्तक का विमोचन किया।

28. मशहूर क्रिकेट पत्रकार और फिल्म संगीत लेखक राजू भारतन (86) का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया। भारतन ने 42 साल तक ‘द इलस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया’ के साथ काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *