सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 01. 11 फरवरी 2020 को “वन धन और उद्यमिता विकास पर एक कार्यशाला” आयोजित की गई। यह जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत TRIFED (ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा आयोजित की गयी थी। कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया। प्रधानमंत्री वन धन योजना (PMVDY) के विस्तार पर भी चर्चा हुई।

02.  सुपरमार्केट चेन डीमार्ट के नाम से कारोबार करने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट नेस्ले और बजाज फिनसर्व को पीछे छोड़कर देश की आठवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. ढाई वर्ष में डीमार्ट के शेयर ने 290% का रिटर्न दिया है। 

 03. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) 12 फरवरी से 18 फरवरी 2020 तक राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह मनाती है। उत्सव का मुख्य उद्देश्य उत्पादकता साधनों और तकनीकों को लागू करने में हितधारकों को प्रोत्साहित करना है। NPC एक राष्ट्रीय स्तर का संगठन है जो भारत में उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसकी स्थापना 1958 में उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की गई थी।

04. हरियाणा सरकार ने हाल ही में 100 दिन पूरे होने पर “मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि” योजना लांच की है. हाल ही में हरियाणा सरकार ने ऑनलाइन सिस्टम से प्रदेश के 90 हजार परिवारों के खातो में एक साथ 35 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं। 

05. सरकार ने सभी चिकित्सा उपकरणों को ड्रग्स मानने के लिए अंतिम अधिसूचना जारी की। 1 अप्रैल 2020 से चरणबद्ध तरीके से प्रत्यारोपण और गर्भ निरोधकों सहित सभी चिकित्सा उपकरणों को केंद्रीय औषधि और मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) के तहत लाया जाएगा। वर्तमान में, चिकित्सा उपकरणों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है- कक्षा A, B, C, और D 

06. विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी को नेशनल स्नूकर चैंपियनशिप में 6-2 से हराकर आदित्य मेहता ने नेशनल स्नूकर चैंपियनशिप 2020 का खिताब जीत लिया है. आदित्य मेहता ने पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड का प्रतिनिधित्व करते हुए जीत हासिल की है। 

07. यस बैंक और द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा प्रस्तुत ग्लोबल बिजनेस समिट (GBS) का 6 वां संस्करण 6-7 मार्च, 2020 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। GBS 2020 का व्यापक विषय: ‘कॉलाबोरेट टू क्रिएट: सस्टेनेबल ग्रोथ इन अ फ्रैक्चरड वर्ल्ड’ है। वर्ष 2020 के आयोजन में दुनिया भर के 2,000 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

08. केरल सरकार ने हाल ही में सीएफएल और फिलामेंट बल्ब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रतिबंध के साथ केरल सीएफएल और फिलामेंट बल्ब पर प्रतिबंध लगाने वाले देश का पहला राज्य बन गया है। 

09. फ्लिपकार्ट और असम का उद्योग विभाग जल्द ही स्थानीय कारीगरों, असमिया आभूषण निर्माताओं, छोटे चाय उत्पादकों, जैविक खेती करने वालों को ऑनलाइन विपणन पर एक मंच प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। फ्लिपकार्ट इन क्षेत्रों में शामिल लोगों के लिए प्रशिक्षण और कार्यशाला का आयोजन करेगा ताकि वे वैश्विक ऑनलाइन बाजार तक पहुंच बना सकें और फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से अपने उत्पादों को बेच सकें।

10. अमेरिका की कैम्ब्रिज सिटी कॉउंसिल ने भारतीय संसद से सीएए और एनआरसी को ख़त्म करने के लिए नागरिकता संशोधित कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया है। 

11. महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने अपनी सहायक कंपनी SsangYong के लिए अगले तीन वर्षों में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कंपनी का अनुमान है कि SsangYong की पूरी वसूली में 450 से 500 बिलियन दक्षिण कोरियाई वोन (2,700-3,000 करोड़ रुपये) की लागत आएगी और यह धन मार्च 2020 के अंत तक मिल जाएगा। इसमें से लगभग 200 बिलियन वोन पुराने ऋणों के लिए होंगे। 

12. यूएनईपी के 13वें माइग्रेटरी स्पीसीज कॉन्फ्रेंस का ब्रांड एम्बेसडर भारतीय अभिनेता रणदीप हुड्‌डा को बनाया गया है. यह 13वा माइग्रेटरी स्पीसीज पर कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज ऑफ कन्वेंशन गुजरात के गांधीनगर में 15 से 22 फरवरी को होगा। 

13. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने कम होते भूजल स्तर को सुधारने के लिए 11 फरवरी, 2020 को भूजल अधिनियम -2020 को मंजूरी दी। अधिनियम के तहत, किसानों और घरेलू उपयोगकर्ताओं को पंपों का उपयोग करने के लिए किसी भी राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। अधिनियम उबाऊ पाइपों के माध्यम से भूजल को प्रदूषित करने वालों के खिलाफ सख्त सजा और जुर्माने का भी प्रावधान करता है।

14. मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान की अदालत ने हाल ही में 2 मामलों में 11 साल की सजा सुनाई है. प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा सरगना को टेरर फंडिंग के दो मामलों में लाहौर की आतंकवाद रोधी अदालत ने यह सजा सुनाई है। 

15. रियायती संस्थागत ऋण के लिए सार्वभौमिक पहुंच को सक्षम करने के लिए, भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के साथ सभी PM-KISAN लाभार्थियों को संतृप्त करने की पहल की है। इससे ऐसे सभी किसानों को समय पर पुनर्भुगतान पर 4% की अधिकतम ब्याज पर फसल और पशु/मछली पालन के लिए अल्पावधि ऋण प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यह पहल 10 फरवरी 2020 से शुरू हुई और इसे 15 दिनों तक चलाया जाएगा।

16. हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास “अजेय वारियर” का आयोजन करने की घोषणा की गयी है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास 120 सैनिक हिस्सा लेंगे और इसका आयोजन सेलिस्बरी प्लेन्स में किया जाएगा। 

17. 10 फरवरी 2020 को विशाखापत्तनम में पूर्वी बेड़े की कमान, रियर एडमिरल सूरज बेरी द्वारा रियर एडमिरल संजय वात्स्यायन को सौंपी गई। पूर्वी बेड़े की कमान संभालने से पहले, वह नई दिल्ली में नौसेना स्टाफ (नीति और योजना) के सहायक प्रमुख के रूप में सेवारत थे। पूर्वी बेड़े को देश के समुद्री हित की सुरक्षा के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में तैनात किया गया है।

18. अमेरिका की सरकार ने हाल ही में भारत को इंटिग्रेटेड एयर डिफेंस सिस्टम यानि एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली बेचने की मंजूरी दे दी है साथ ही अमेरिका ने 1.9 बिलियन अमरीकी डॉलर की इस डील को मंजूरी दे दी है। 

19. गुजरात में 17-22 फरवरी 2020 के बीच भारत के जंगली जानवरों (CMS) की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर 13वें पार्टियों के सम्मेलन (COP) का आयोजन किया जा रहा है। मेजबान के रूप में, भारत को अगले तीन वर्षों के लिए अध्यक्ष नामित किया जाएगा। भारत सरकार 1983 से प्रवासी जंगली जानवरों के संरक्षण पर कन्वेंशन की हस्ताक्षरकर्ता है।

20. संगीत नाटक अकादमी (SNA) मंत्रालय के आंचलिक सांस्कृतिक केंद्रों के साथ सहयोग कर रही है और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची के लिए ICH तत्वों की एक सूची तैयार कर रही है। ICH तत्वों की सूची तैयार की जा रही है और मार्च 2020 तक कम से कम 100 तत्वों का दस्तावेजीकरण किया जाएगा। इसका उद्देश्य हर साल ICH सूची में कम से कम 20 नए तत्वों का दस्तावेज बनाना है।

21. कोयला मंत्रालय (MoC) ने कोयला खानों की स्टार रेटिंग के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। यह एक उपकरण के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हरे, सुरक्षित और स्थायी खनन प्रथाओं को बढ़ावा देगा। केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने 10 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में इस पोर्टल को लॉन्च किया। पोर्टल, प्रशंसापत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रत्येक मूल्यांकन के लिए प्रत्येक कोयला खदान को एक लॉगिन प्रदान करेगा।

22. आंध्र प्रदेश सरकार ने 10 फरवरी 2020 को देश के 11 प्रमुख कृषि संस्थानों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। संस्थान “समग्र तकनीकी सहायता” प्रदान करेंगे, जिससे जैविक और प्राकृतिक खेती प्रक्रियाओं का उपयोग कर किसानों की आय में सतत वृद्धि होगी। जून 2020 तक राज्य भर में 11,158 राय्त्हू भरोसा केंद्र स्थापित किए जायेंगे।

23. सरकार ने राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद का नाम बदलकर अरुण जेटली राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान के रूप में रखने का निर्णय लिया है। 1993 में व्यय विभाग के तहत एक पंजीकृत सोसायटी के रूप में स्थापित, NIFM UPSC द्वारा भर्ती, वित्त और लेखा सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षित करता है। केंद्रीय वित्त मंत्री NIFM सोसायटी के अध्यक्ष हैं।

24. 13-26 फरवरी 2020 के बीच यूके के सेलिसबरी मैदान में, भारत और ब्रिटेन के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ”अजय वारियर 2020” का 5वां संस्करण आयोजित किया जाएगा। अभ्यास में प्रत्येक सेना से 120 सैनिक शामिल होंगे। अभ्यास का उद्देश्य शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों में काउंटर आतंकवादी अभियानों पर जोर देने के साथ कंपनी स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन करना है।

25. 12 फरवरी 2020 को केरल में, ‘हाइड्रोलॉजिकल साइकल, इकोसिस्टम, फिशरीज एंड फूड सिक्योरिटी’ पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर 3-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘क्लिमफिशकॉन 2020’ शुरू हुआ। सम्मेलन का आयोजन CUSAT स्कूल ऑफ इंडस्ट्रियल फिशरीज और डिपार्टमेंट ऑफ फिशरीज, केरल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। तटीय वेटलैंड्स पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की एक प्रमुख कार्यशाला 13 फरवरी 2020 को आयोजित की जाएगी।

26. अमेरिका में वैज्ञानिकों ने नए कोरोनोवायरस के फैलाव के इंटरेक्टिव मानचित्र को विकसित किया है। यह उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर में मामलों की संख्या, स्वास्थ्य लाभ और मौतों को देखने के साथ-साथ रियलटाइम में रुझान दिखायेगा। चीन जैसे विभिन्न देशों में ज़ूम करके, उपयोगकर्ता समय के साथ-साथ मामलों की संख्या, वसूली और मौतों को देख सकते हैं।

27. अब तक 1000 से अधिक लोगों की जान ले चुके, नए कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी का आधिकारिक नाम: Covid-19 दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 11 फरवरी 2020 को यह घोषणा की। यह नाम कोरोनोवायरस रोग 2019 का एक छोटा संस्करण है। ‘विषाणु के वर्गीकरण पर अंतर्राष्ट्रीय समिति’ द्वारा विषाणु को भी SARS-CoV-2 के रूप में नामित किया गया था।

28. 11 फरवरी 2020 को ईटानगर के डीके ऑडिटोरियम में ‘त्वरित जलविद्युत विकास के माध्यम से अरुणाचल प्रदेश की समृद्धि’ पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बताया कि राज्य में 50000 मेगावाट जल विद्युत उत्पादन करने की क्षमता है। एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन राज्य के पनबिजली विकास विभाग द्वारा किया गया था।

29. 11 फरवरी 2020 को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल, बंडारू दत्तात्रेय ने शिमला में आयोजित ‘संस्कार समारोह’ में 58 कार्मिकों को पदकों से सम्मानित किया। राज्यपाल ने ए.पी. सिद्दीकी, राम देव, परशुराम चंद और अशोक तिवारी को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया। सुशील कुमार, हरि दत्त और पंकज शर्मा को सराहनीय सेवाओं के लिए तीन सुधार सेवा पदक प्रदान किए गए।

30. आम आदमी पार्टी 70 में से 62 विधानसभा सीटों के साथ बहुमत के साथ विधानसभा चुनाव जीतकर, तीसरे कार्यकाल के लिए दिल्ली में सत्ता में वापस आ गई है। यह दूसरी बार है जब पार्टी ने दो-तिहाई से अधिक सीटों पर चुनाव जीता है। 2015 में पार्टी ने 67 सीटें जीती थीं। बीजेपी ने 8 सीटें जीती हैं, जो पिछले विधानसभा से पांच अधिक हैं।

31. जम्मू और कश्मीर में, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और केंद्रशासित प्रदेश में विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से मार्च 2021 तक लगभग 2000 महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी। लेफ्टिनेंट गवर्नर जी सी मुर्मू की अगुवाई वाली वर्तमान सरकार ने अब तक 300 सुस्त परियोजनाओं को पूरा किया है।यह घोषणा वित्तीय आयुक्त, (वित्त विभाग), डॉ अरुण कुमार मेहता ने श्रीनगर में एक बैठक के दौरान की।

32. गुलमर्ग खेले इंडिया के बैनर तले 7 मार्च 2020 से 5 दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन खेल आयोजन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। युवा सेवा और खेल के सचिव, सरमद हफीज ने सभी हितधारकों के साथ मेगा इवेंट की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। प्रमुख गतिविधियों के तहत 30 कार्यक्रम – स्नोबोर्डिंग, स्नो स्कीइंग, क्रॉस कंट्री, स्नो शो होंगे, जिसमें भारत भर के 800 खिलाड़ी भाग लेंगे।

33. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा भारत फॉरवर्ड लालरेम्सिया को 2019 FIH महिला राइजिंग स्टार ऑफ़ द ईयर के रूप में नामित किया गया है।उन्होंने अर्जेंटीना की जूलियट जानकुनास और नीदरलैंड की फ्रेडरिक माटला से आगे बढ़कर यह पुरस्कार लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *