सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स औ 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स औ 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स औ 


   01. भारत हर साल 13 फरवरी को सरोजिनी नायडू के जन्मदिन को भारत के राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाता है। सरोजिनी नायडू भारत की पहली महिला राज्यपाल थीं और ‘भारत कोकिला’ के नाम से भी प्रसिद्ध थीं। उनका जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था। उन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है।

02. हाल ही में भारत के उत्तर प्रदेश के दुधवा नैशनल पार्क से होकर गुजरने वाली 109 साल पुरानी रेलवे लाइन बंद करने की घोषणा की गयी है. यह 171 किलोमीटर लंबा रेल मार्ग नानपारा और मैलानी के बीच जंगलों और खेतों से होकर गुजरता है। 

03. न्यूजीलैंड पुलिस ने 12 फरवरी 2020 को अपने पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अधिकारी एला का अनावरण किया। एला एक डिजिटल व्यक्ति है जो AI द्वारा संचालित है और आमने-सामने बातचीत के लिए वास्तविक समय एनीमेशन का उपयोग करती है। एला का मतलब इलेक्ट्रॉनिक लाइफलाइक असिस्टेंट है। यह दो नए डिजिटल कियोस्क का एक हिस्सा है जिसे न्यूजीलैंड पुलिस ने डिजाइन किया है। 

04. चंद्रकात पाटिल को हाल ही में महाराष्ट्र में भाजपा पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. पुणे में कोथरूड विधानसभा सीट से विधायक चंद्रकांत पाटिल के कार्य को देखते हुए उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया है। 

05. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने 12 फरवरी 2020 को ओडिशा में बाढ़ बचाव पर दूसरे BIMSTEC आपदा प्रबंधन अभ्यास के फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास का उद्घाटन किया। BIMSTEC समूह के पांच सदस्य देशों- भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और म्यांमार की प्रतिनिधि और बचाव टीमों ने इस अभ्यास में भाग लिया।

06. हाल ही में 59 वर्ष की उम्र में मशहूर फैशन डिजाइनर वेन्डेल रोड्रिक्स का हाल ही में निधन हो गया है. वे पद्मश्री से सम्मानित वेन्डेल फैशन जगत का जाना-माना नाम थे. उनके निधन पर स्मृति ईरानी ने शोक जताया है। 

07. भारत ने 30 हैवी-ड्यूटी सशस्त्र हेलीकाप्टरों के लिए अमेरिका के साथ 2 और मेगा रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिया, जिन दोनों की कीमत 3.5 बिलियन डॉलर (25,000 करोड़ रुपये) से अधिक है। भारत, अमेरिकी विदेश सैन्य बिक्री (FMS) सरकारी-से-सरकारी सौदे के तहत MH-60R हेलीकॉप्टरों के लिए प्रारंभिक 15% किस्त का भुगतान करेगा। अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, हेलिकॉप्टर का पहला समूह दो वर्षों में दिया जायेगा।

08. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने हाल ही में “स्टेप विद रिफ्यूजी” अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा 1 साल में 2 बिलियन किलोमीटर की दूरी तय करने के लिये स्वयं को चुनौती दी जाएगी। 

09. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के पूर्व अध्यक्ष सार्थक बेहुरिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज में एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में शामिल हुए। बहुरिया, जो 2005-10 के बीच IOC के अध्यक्ष थे, ने 1973 में बर्मा शेल के साथ अपने करियर की शुरुआत की। IOC के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के बाद, वह अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र और केके मोदी ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के साथ जुड़े थे।

10. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने हाल ही में कावेरी डेल्टा क्षेत्र को संरक्षित विशेष कृषि क्षेत्र घोषित किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है की कावेरी नदी के डेल्टा क्षेत्र में हाइड्रोकार्बन अन्वेषण जैसी परियोजनाओं के लिये मंज़ूरी प्रदान नहीं की जाएगी।  

11. टाटा ट्रस्ट्स ने अपनी लीडरशिप टीम में दो महत्वपूर्ण नियुक्तियाँ कीं। सिटी इंडिया के पूर्व मालिक, प्रमित झावेरी को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट – जो टाटा संस में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखने वाले टाटा संस के दो प्रमुख ट्रस्टों में से एक है – में ट्रस्टी के रूप में सहयोजित किया गया है। ट्रस्टों ने अलग से टाटा ट्रस्ट के सीईओ के रूप में लंबे समय से टाटा समूह के कार्यकारी अधिकारी एन श्रीनाथ को नियुक्त किया।

12. भारतीय फिल्ममेकर रीमा दास की “द विलेज रॉकस्टार” फिल्म को असम राज्य की कक्षा 7 की अंग्रेजी टैक्स्ट बुक का हिस्सा बनाने की घोषणा की गयी है. अब से यह फिल्म असम के पाठ्यक्रम में कक्षा 7 की अंग्रेजी की किताब में शामिल की गयी है। 

13. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सतत मत्स्य विकास के क्षेत्र में भारत और आइसलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। भारत और आइसलैंड के बीच 10 सितंबर, 2019 को मत्स्य पालन के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के अनुसार, विभिन्न प्रबंधन पहलुओं में प्रमुख संस्थानों से मत्स्य पालन पेशेवरों को प्रशिक्षित करने का प्रावधान है।

14. चीन में कोरोना वायरस की वजह से 1300 से ज्यादा लोगों की मौत होने पर हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को अंतरराष्ट्रीय जन-स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है. जबकि हुबेई में 14840 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। 

15. हरियाणा राज्य सरकार ने ‘रीडिंग मिशन- हरियाणा’ नामक एक पहल शुरू की है। राज्य के युवा छात्रों के बीच पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करने के लिए पहल शुरू की गई थी। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गए ‘रीडिंग मिशन 2022’ के तर्ज पर है। शैक्षिक संस्थानों में छात्रों द्वारा मासिक पुस्तक समीक्षा सत्र और सामूहिक पुस्तक पढ़ने का आयोजन किया जाएगा।

16. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाडी रॉबिन सिंह को यूएई का क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया है. वे डगी ब्राउन की जगह लेंगे. रॉबिन सिंह ने वर्ष 1989 से 2001 के बीच भारत के लिए एक टेस्ट और 136 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है। 

17.  5 मार्च को वर्ष 1907 ने जन्मे जापान के 112 साल 344 दिन के चितेत्सु वतनाबे दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित पुरुष बन गए हैं. उन्हें हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. जापान के चितेत्सु वतनाबे आठ बच्चों के पिता हैं और गन्ने के खेत में काम करते थे। 

18. कोलकाता स्थित समाचार पत्र द स्टेट्समैन के ब्यूरो चीफ, वयोवृद्ध पत्रकार नंदू आर कुलकर्णी का फरवरी 2020 में निधन हो गया। कुलकर्णी ने 1976 में द इंडियन एक्सप्रेस मुंबई से अपने करियर की शुरुआत की और आर्थिक अपराधों को कवर किया, बाद में उन्होंने बैंकिंग और राजनीति को भी कवर किया।द स्टेट्समैन में उन्होंने राजनीति, व्यापार और अन्य क्षेत्रों सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर सूचना दी।

19. एक मन मानचित्रण और मस्तिष्क साक्षरता के प्रणेता धर्मेंद्र राय ने अपनी पुस्तक ‘द थिन माइंड मैप बुक’ लॉन्च की। पुस्तक को इस प्रकार बनाया गया है कि, किसी को भी मन मानचित्रण का विशेषज्ञ बनने के लिए इस पुस्तक को 2 दिन पढ़ना और पुस्तक में वर्णित सभी अनुभवात्मक अभ्यासों को करना होगा।उन्होंने 10 से कम वर्षों में 380 से अधिक मन मानचित्रण सेमिनार आयोजित किए हैं, जो एक विश्व रिकॉर्ड है।

20. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) मुंबई में 90 स्थानों पर वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क विकसित करेगा, जो इसे भारत में सबसे बड़ा नेटवर्क बना देगा।BMC 80 वास्तविक समय के हवाई निगरानी स्टेशनों को स्थापित करने के लिए ₹9.5 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रही है। ये स्टेशन स्थानुसार हवा की गुणवत्ता पर अपडेट देंगे।

21. लंदन पुलिस ने 11 फरवरी, 2020 से स्वचालित रूप से वांछित लोगों के चेहरों को स्कैन करने के लिए, फेशियल रिकग्निशन कैमरों का उपयोग शुरू कर दिया है। यह पहली बार है जब लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस सेवा ने कई परीक्षणों के बाद लाइव फेशियल रिकग्निशन कैमरों का उपयोग किया है। संकेतों में चेतावनी दी गई थी कि पुलिस गंभीर अपराधों के लिए लोगों को खोजने के लिए तकनीक का उपयोग कर रही है।

22. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 13 फरवरी 2020 को लोनावाला में एक समारोह में आईएनएस शिवाजी को ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ भेंट किया। आईएनएस शिवाजी को 1945 में कमीशन किया गया था। अब यह आदर्श वाक्य ‘कर्मसु कौशलम’ के साथ भारतीय नौसेना का प्रमुख तकनीकी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है। यह नौसेना, तटरक्षक बल, अन्य बहन सेवाओं और संबद्ध देशों के कर्मियों को इंजीनियरिंग अनुशासन में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

23. जम्मू और कश्मीर में उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने वित्तीय समावेश अभियान शुरू किया। इसमें सभी गैर-बैंक क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत वयस्कों के लिए बैंक खाते खोलने, RuPay कार्ड को बढ़ावा देने, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत नामांकन, आदि पर जोर देता है।

24. तमिलनाडु और फ्रांसीसी प्रांत सेंटर-वैल डे लॉयर ने तमिल और फ्रेंच फ्यूजन संगीत को दोनों देशों में प्रदर्शित करने का फैसला किया है। इसका निर्णय 12 फरवरी 2020 को चेन्नई में तमिलनाडु के संस्कृति मंत्री पंडियाराजन और ओलिवियर फ्रीज़ोट के बीच एक बैठक में हुआ। दोनों देशों ने पहले ही संस्कृति अध्ययन में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

25. हुनर हाट नई दिल्ली में 13 फरवरी 2020 से इंडिया गेट लॉन में आयोजित किया जा रहा है, जहां देश भर के मास्टर कारीगर और पाक विशेषज्ञ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। यह आयोजन 23 फरवरी 2020 तक जारी रहेगा। आने वाले दिनों में, हुनर ​​हाट का आयोजन बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, पटना, भोपाल, नागपुर, अमृतसर, जम्मू, गोवा, गुवाहाटी, भुवनेश्वर और अन्य स्थानों में भी किया जाएगा।

26. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 13 फरवरी 2020 को कोलकाता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस चरण में, ट्रेनें साल्ट लेक के सेक्टर पांच से साल्ट लेक स्टेडियम तक चलेंगी। 14 फरवरी 2020 से 5.8 किलोमीटर के इस खंड में यात्री सेवाएं शुरू होंगी। श्री गोयल उसी स्थान से पश्चिम बंगाल के लिए कई अन्य रेलवे परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

27. 12 फरवरी 2020 को दुबई में जारी नवीनतम ICC ODI रैंकिंग के बल्लेबाजी चार्ट में विराट कोहली शीर्ष स्थान पर बने रहे। रोहित शर्मा ने भी दूसरा स्थान बनाए रखा। रवींद्र जडेजा तीन स्थान ऊपर आकार सातवें स्थान पर पहुंचे। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी, नए विश्व के नंबर एक ऑलराउंडर के रूप में उभरे। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 13वें स्थान पर रहे।

28. 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया। इसी दिन पहली बार विश्व रेडियो दिवस को 2012 में मनाया गया था। 

29. पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा 13 से 16 फरवरी के बीच भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय क्षेत्रों और द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे। यह राष्ट्रपति मार्सेलो की भारत की पहली यात्रा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *