सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 01. द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट के पूर्व प्रमुख आर के पचौरी का फरवरी 2020 में निधन हो गया। इसकी सूचना TERI के महानिदेशक अजय माथुर ने 13 फरवरी 2020 को दी। उन्होंने TERI को स्थिरता स्थान में अग्रणी संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एक पूर्व महिला सहकर्मी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगने के बाद उन्हें अपने पद से हटना पड़ा।

02. एवेन्यू सुपरमार्केट्स के फाउंडर राधाकिशन दमानी गौतम अडानी को पीछे छोड़कर देश के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है. जबकि वह इसी सप्ताह ही छठे सबसे रईस शख्स बने थे. उन्होंने एचसीएल के फाउंडर शिव नाडर, बैंकर उदय कोटक और लक्ष्मी मित्तल को पीछे छोड़ दिया है। 

03. MSME के ​​केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ‘अपियारी ऑन व्हील्स’ को 13 फरवरी 2020 को दिल्ली में हरी झंडी दिखाई। यह मधुमक्खियों की जिन्दा कालोनियों के आसान रखरखाव और प्रवासन के लिए KVIC द्वारा डिजाइन की गई एक अनूठी अवधारणा है। यह मधुमक्खी के बक्सों के रख-रखाव और लागत को कम करने के लिए बनाया गया है।

04.  केंद्र सरकार ने हाल ही में भारतीय केंद्र का नाम बदलकर “सुषमा स्वराज भवन” रख दिया है. साथ ही राजनयिकों को प्रशिक्षण देने वाले विदेश सेवा संस्थान का नाम भी ‘सुषमा स्वराज विदेश संस्थान’ रख दिया गया है। 

05. IRDAI (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कुछ मानदंडों को आसान बनाया है, जिससे पॉलिसीधारकों को फायदा होगा। नवीनतम मानदंडों के अनुसार, यदि किसी पॉलिसीधारक को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेने के पहले तीन महीनों के भीतर किसी बीमारी का पता चलता है, तो इसे अब पहले से मौजूद बीमारी नहीं माना जाएगा।

06. ग्रीनपीस की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को ईंधन से होने वाले वायु प्रदूषण से प्रति वर्ष 10.7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होता है. प्रति वर्ष करीब 10 लाख लोग वायु प्रदूषण के कारण से होने वाली बीमारियों के शिकार होते है। 

07. रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में सबसे प्रसिद्ध ‘बेबी जायंट प्लेनेट’ की खोज की, जिसे 2MASS 1155-7919 b कहा जाता है। यह विशाल नवजात ग्रह पृथ्वी के करीब है, जो एप्सिलोन चामेलेओन्टिस एसोसिएशन में स्थित है, और हमारे सौर मंडल से केवल 330 प्रकाश वर्ष दूर है।यह खोज अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के रिसर्च नोट्स में प्रकाशित हुई है।

08. भारत का केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पास करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. पुद्दुचेरी से पहले केरल, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल तथा मध्य प्रदेश राज्य में सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पास कर चूका है। 

09. ओडिशा सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन और इस्पात जैसे क्षेत्रों में 1,600 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी दी, जो संभवतः 1,450 लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगी। निवेश प्रस्तावों को राज्य स्तरीय एकल खिड़की मंजूरी प्राधिकरण (SLSWCA) की बैठक में आगे बढ़ाया गया। SLSWCA ने आठ नियोजित परियोजनाओं को मंजूरी दी, जिसमें एक चाय सम्मिश्रण और पैकेजिंग सुविधा शामिल है।

10. भारतीय रिज़र्व बैंक ने जल्द ही एक रूपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की है. हालाँकि भारतीय रिज़र्व बैंक अन्य भारतीय मुद्रा नोटों की तरह इस नोट को जारी नहीं करता है, लेकिन भारत सरकार एक रुपये के करेंसी नोट को छापती है। 

11. रक्षा और आंतरिक सुरक्षा के वित्तपोषण के लिए एक अलग तंत्र स्थापित करने के लिए विचार विमर्श हेतु, 15वें वित्त आयोग ने रक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर एक समूह का गठन किया है। समूह इस बात की भी जांच करेगा कि अगर ऐसा कोई तंत्र बनाया जायेगा, तो उसका संचालन कैसे होगा। समूह की अध्यक्षता 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह करेंगे।

12. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है. वे इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं. उन्हें सबसे ज्यादा 35.2 फीसदी वोट मिले है। 

13. ‘द बैंकर टॉप 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल बैंकों के बीच इंडसइंड बैंक ने ‘ब्रांड वैल्यू में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी’ की सूची में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 12 महीनों में इंडसल्ड बैंक के ब्रांड मूल्य में 122% की वृद्धि हुई है, जिससे यह दुनिया भर में ब्रांड मूल्य में सर्वाधिक वृद्धि वाला बैंक बना है।

14.  हाल ही में 79 वर्ष की उम्र में ऊर्जा एवं संसाधन संस्थान (टेरी) के पूर्व निदेशक पर्यावरणविद् डॉ. आरके पचौरी का निधन हो गया है. वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे. वर्ष 2015 में आरके पचौरी की जगह डॉ. अजय माथुर को निदेशक नियुक्त किया गया। 

15. प्रीति के. श्रॉफ द्वारा लिखित एक पुस्तक “मेसेजेस फ्जरॉम मैसेंजरस” को 12 फरवरी 2020 को मुंबई, महाराष्ट्र में लॉन्च किया गया। पुस्तक भारतीय संस्कृति और परंपरा से संबंधित है और आत्म-मार्गदर्शन के लिए एक उपकरण के रूप में जीवन के सभी चरणों में सभी के लिए उपयुक्त है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी), आशीष चौहान समारोह के मुख्य अतिथि थे।

16. बॉक्सिंग टास्क फोर्स द्वारा जारी ताजा रैंकिंग के मुताबिक, भारत के अमित पंघल ओलिंपिक क्वालिफायर से पहले दुनिया के नंबर वन मुक्केबाज बन गए है. भारत के अमित पंघल ने 420 अंकों के साथ 52 किलो वर्ग में पहला स्थान हासिल किया है। 

17. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स का फरवरी 2020 में निधन हो गया। पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित डिजाइनर और पारंपरिक गोअन प्रभावों के साथ आधुनिक सौंदर्यशास्त्र को प्रभावित करने के लिए विख्यात, रोड्रिक – एक लेखक, पर्यावरणविद् और समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता भी थे। उन्हें अक्सर ‘रिसॉर्ट वियर’ की अवधारणा को शुरू करने का श्रेय भी दिया जाता है जब यह भारत में एक लोकप्रिय विचार नहीं था।

18.  भारत और आइसलैंड के बीच हुए सतत मात्स्यकी विकास के क्षेत्र में समझोते को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. इस समझोते से दोनों देशो के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूती मिलेगी। 

19. अजय पटेल ऑल इंडिया चेस फेडरेशन (AICF) के नए अध्यक्ष के रूप में पी. आर. वेंकटराम राजा का स्थान लेंगे। वे वर्तमान सचिव भरत सिंह चौहान के साथ निर्विरोध चुने गए। कुल 5 पदाधिकारियों को रिटर्निंग ऑफिसर, उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस फकीर मोहम्मद इब्राहिम कलीफुल्ला द्वारा विजेता घोषित किया गया। पदाधिकारियों का नया समूह 2023 तक पदों पर रहेगा।

20.  हाल ही में नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है वे अभी ट्रेजरी के मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे. ब्रेग्जिट के कुछ हफ्तों बाद साजिद जावीद ने वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। 

21. भारत के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह को संयुक्त अरब अमीरात के क्रिकेट का निदेशक नियुक्त किया गया। उन्हें अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने मुख्य कोच डगलस रॉबर्ट ब्राउन की बर्खास्तगी के बाद नियुक्त किया। रॉबिन सिंह ने 1989 और 2001 के बीच 1 टेस्ट और 136 वनडे (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) के लिए भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह आईपीएल की बेहद सफल मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ी से भी जुड़े थे।

22. ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ ने अपने 2020 के वैश्विक विकास पूर्वानुमान को पहले के 2.3% की तुलना में 2.2% संशोधित किया।यह मुख्य भूमि चीन में नए कोरोनवायरस से उभरते जोखिमों का एक परिणाम है।EIU ने 2020 में चीन के लिए वास्तविक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) पूर्वानुमान को कम करके चीन के विकास को नीचे की ओर संशोधित किया, जो पहले के 5.9 प्रतिशत के मुखाब्ले 5.4 प्रतिशत था।

23. फेसबुक ने ‘वी थिंक डिजिटल’ कार्यक्रम शुरू किया, जिसके तहत वह उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार सहित सात राज्यों में 1 लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण प्रदान करेगा। इसे राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) और साइबर पीस फाउंडेशन के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है। कार्यक्रम उत्तर प्रदेश राज्य के साथ शुरू होगा और अन्य राज्यों तक विस्तारित होगा।

24.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NICL) और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIICL) के लिए पूंजी जलसेक की मंजूरी दी। 3 सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों – OICL, NICL और UIICL, की विनियामक करदानक्षमता आवश्यकताओं के उल्लंघन और ख़राब वित्तीय स्थिति के चलते, कैबिनेट ने तत्काल रुपये जारी करने की अनुमति दी। 

25. विमानन सुरक्षा नियामक ने भारत में सभी हवाई अड्डों और विमानों पर ई-सिगरेट और इसी तरह के उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया। ई-सिगरेट में इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन वितरण प्रणाली (ENDS) के सभी प्रकार शामिल हैं जैसे कि हीट नॉट बर्न प्रोडक्ट्स, ई-हुक्का और इसी तरह के उपकरण। इस तरह के उत्पादों का वितरण, बिक्री, भंडारण और विज्ञापन किसी भी हवाई अड्डे के परिसर या भारत में प्रस्थान या पहुंचने वाले किसी भी विमान पर प्रतिबंधित है।

26. अतुल कुमार गुप्ता वर्ष 2020-21 के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (ICAI) के नए अध्यक्ष होंगे। निहार निरंजन जंबुसरिया को 2020-21 के लिए ICAI के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वे 12 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में केंद्रीय परिषद की बैठक में चुने गए थे। अतुल गुप्ता 2019-20 के कार्यकाल के लिए ICAI के उपाध्यक्ष थे।

27. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने SCF क्रिकेट स्टेडियम का किया उद्घाटन … पलानीस्वामी ने तमिलनाडु में सेलम के वाड़पाड़ी में सेलम क्रिकेट फाउंडेशन (SCF) क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। 

28. वरिष्ठ अधिकारी राजीव बंसल को एयर इंडिया (Air India) का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) बनाया गया है। कार्मिक मंत्रालय ने गुरुवार को एक आदेश में इसकी जानकारी दी। बंसल 1988 बैच के नागालैंड काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं।

29. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पूर्वी इम्फाल के अरपट्टी माईइ लीकाई में ‘Anganphou Hunba’ (धान की नई फसल) कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *