सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 01. भारत की स्क्वैश अग्रिणी जोशना चिनप्पा ने चेन्नई की ISA कोर्ट में 15 फरवरी 2020 को महिला वर्ग में 77वीं सीनियर नेशनल चैंपियनशिप हासिल की। यह उनके कैरियर का18वां खिताब है। पुरुष वर्ग में सौरव घोषाल ने अपना 13वां खिताब जीता।

02. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल का लोकार्पण करने के लिए वाराणसी शहर की यात्रा पर गए है वे साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे और विश्वनाथ मंदिर में अन्न क्षेत्र की शुरुआत करेंगे। 

03. भारत और पुर्तगाल के बीच समुद्री, हवाई क्षेत्र और वैज्ञानिक अनुसंधान क्षेत्र में 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुर्तगाल की यात्रा के दौरान पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा से मुलाकात करते हुए दोनों देशो के राष्ट्रपति ने इन 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किये। 

04. कोरोनावायरस के बाद, एक और रहस्यमय वायरस, जिसका नाम यारोवायरस है, का ब्राजील में पता लगाया गया है। यारविरस ब्राजील में बर्नार्ड लास्कोला और जोनाटस एस. अब्राहो के सेमिनल शोध पत्र में पाया गया है। यह  एक जीवित शरीर के बाहर,  प्रोटीन को संश्लेषित करने, इसके DNA की मरम्मत और प्रजन करने की क्षमता रखता है।

05. लोनावाला में आइएनएस शिवाजी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रेसिडेंट कलर से सम्मानित किया है. वे भारतीय नौसेना का प्रथम श्रेणी का प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है और अब तक 2 लाख से अधिक सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षण दे चुके है। 

06. श्रीलंका के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शावेंद्रा सिल्वा पर युद्ध अपराधों के लिए अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका ने शावेंद्रा सिल्वा पर यात्रा, आर्थिक मामलों समेत कई तरह के प्रतिबंध लागू कर दिए है। 

07. टायरानोसोरस की एक नई प्रजाति की खोज – मांस खाने वाले डायनासोरों का क्रूर परिवार का, जिसमे कुख्यात टायरानोसोरस रेक्स शामिल हैं – अल्बर्टा में एक शौकिया जीवाश्म शिकारी द्वारा पता लगाया गया है। थानोटोथेरिस्ट्स डिग्रोटरम, 79.5 मिलियन वर्ष पुराना टायरानोसोरस, अपने समय का सर्वोच्च शिकारी और एक द्विपाद मांसाहारी था जो स्कूल बस से भी लंबा था।

08. केंद्र सरकार ने 3 सरकारी बीमा कंपनियों में 2,500 करोड़ रुपये डालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सरकार ने यह फैसला इन कंपनियों की खराब वित्तीय स्थिति के सुधार के लिए लिया है। 

09. भारतीय टीम के स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह ने आईपीएल 2020 के बाद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के घोषणा की है. सूत्रों के अनुसार वे आईपीएल के दौरान ही अपने करियर को लेकर आधिकारिक घोषणा करेंगे। 

10. एस.बी. मैनाक ने CARE रेटिंग्स (क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च लिमिटेड) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने निजी कारणों के चलते इस्तीफा दे दिया। वे भारतीय जीवन बीमा निगम के पूर्व प्रबंध निदेशक हैं। वए अगस्त 2015 में CARE रेटिंग्स के बोर्ड में शामिल हुए। CARE रेटिंग की स्थापना वर्ष 1993 में हुई थी और इसका मुख्यालय भारत में है।

11. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव बंसल को एयर इंडिया कंपनी का सीएमडी नियुक्त किया गया है. साथ ही एयर इंडिया में सरकार ने पूरी हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है. हालाँकि राजीव बंसल अभी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अपर सचिव हैं। 

12. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के क्विंटन डिकॉक हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में 17 गेंदों में अर्धशतक बनाकर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए है। 

13. प्रसिद्ध ज्योतिषी डॉ. सोहिनी शास्त्री को प्रतिष्ठित इंडियन अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है, और उन्हें बेस्ट एस्ट्रोलॉजर ऑफ द ईयर चुना गया है।इंडियन अचीवर्स अवार्ड्स का उद्देश्य वर्ष 2020 के लिए महत्वपूर्ण हस्तियों की पहचान करना है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

14. चीन के हुबेई शहर में कोरोना वायरस के करीब 4,823 नए मामले हुए है. हाल ही में चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा लगभग 1,500 तक पहुंच गया है। 

15. भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी श्रेयस अय्यर ने इंटरनेशनल वनडे में 50+ स्कोर में सर्वश्रेष्ठ प्रतिशत के मामले में इयान चैपल को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने 18 इंटरनेशनल वनडे मैचों के करियर में 16 पारियों में 1 शतक और 8 अर्द्धशतक लगाये है। 

16. कथित तौर पर AWS (अमेज़न वेब सर्विसेज) भारत में दो डेटा केंद्र स्थापित करने के लिए लगभग 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर रही है। ये डेटा सेंटर हैदराबाद में स्थापित किये जाएंगे, जहां पहले से ही इसकी भारी मौजूदगी है। अमेरिका स्थित यह फर्म राज्य और केंद्र सरकारों से डेटा केंद्र स्थापित करने के लिए वैधानिक मंजूरी प्राप्त करने की प्रक्रिया में है।

17.  राजस्थान सरकार ने वर्ष 2024 राज्य के परिवार के लिए प्रति दिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति की योजना को पूरा करने के लिए हाल ही में जल जीवन मिशन के लिये केंद्र सरकार के आर्थिक मदद के मानदंडों में बदलाव की मांग की है. हालाँकि अभी केवल 12 प्रतिशत घरों में पाइप से जलापूर्ति हो रही है। 

18. भारतीय एथलीट भावना जाट ने 20 किलोमीटर पैदल रेस वर्ग में अपना नेशनल रिकॉर्ड तोड़ते हुए ओलिंपिक कोटा पक्का कर लिया है. एथलीट भावना जाट ने यह रेस 1 घंटा 29 मिनट और 54 सेकंड में पूरी करते हुए अपना 1 घंटा 38 मिनट 30 सेंकड का नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

19. ओडिशा सरकार ने HDFC बैंक लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार, स्टार्टअप इकाइयां अपने उत्पादों को हितधारकों को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगी, जबकि ऋणदाता, फर्मों को उनके साथ बैंकिंग के लिए ऊष्मायन और त्वरण समर्थन का विस्तार करेंगे। यह स्टार्टअप को विकास और दृश्यता के लिए ‘स्मार्ट बाई’ प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध करने में सक्षम बनाएगा।

20. हाल ही में हरियाणा सरकार ने पढ़ने की आदतों को बढ़ावा देने के लिए “रीडिंग मिशन हरियाणा” की शुरुआत की है. जिसके तहत पुस्तक समीक्षा और समाचार पत्रों और पुस्तकों को पढ़ने पर चर्चा के लिए समय आवंटित किया जाएगा। 

21. आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप शपथ ग्रहण करेंगे. उनके साथ पूरी कैबिनेट भी शपथ लेगी। 

22. नई राष्ट्रीय सामरिक योजना (2017-25) के लॉन्च के बाद से, सरकार को टीबी के मामले की सूचनाओं में 38% की वृद्धि हुई है – 2017 में 17.36 लाख और 2019 में 23.98 लाख। सरकार ने पहले से ‘मिसिंग मिलियन’ के नाम से निर्दिष्ट अधिसूचना अंतर को 3 लाख से कम करने में सफलता प्राप्त की है। राष्ट्रीय सामरिक योजना (2017-25) के तहत, भारत सरकार 2025 तक टीबी को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

23. आयकर विभाग ने कहा है की 31 मार्च तक आधार से पैन कार्ड के नहीं जुड़े होने पर पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जायेगा. आयकर विभाग के मुताबिक, 27 जनवरी 2020 तक 30.75 करोड़ पैन को पहले ही आधार से जोड़ चुके है। 

24. राकेश सिंह की जगह वीडी शर्मा को भाजपा ने खजुराहो से नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. वे लम्बे समय से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े हुए थे साथ ही वे भाजपा संगठन में प्रदेश महामंत्री का पद भी संभाल चुके हैं। 

25. MWC 2020 –मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020, 24-27 फरवरी, 2020 तक चलने वाली थी, लेकिन कोरोनोवायरस के मद्देनजर स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बाद अब इसे रद्द कर दिया गया है। GSM एसोसिएशन (GSMA) ने सोनी,LG  और HMD ग्लोबल सहित कई कंपनियों के इस शो से बाहर होने के बाद पूरे कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला किया। इसे 12 फरवरी 2020 को रद्द कर दिया गया था।

26. बीसीसीआई के पहले प्रमुख कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे वर्ष 2016 में इस पद पर कार्यरत होने वाले पहले व्यक्ति थे। 

27.  इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी को एफएफपी नियम के उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर यूरोपियन चैम्पियंस लीग में खेलने पर 2 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही मैनचेस्टर सिटी पर 232 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है. लेकिन मैनचेस्टर इस साल यूईएफए में अपना सफर जारी रखेगी। 

28. IFAD (अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष) 43वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक रोम, इटली में 11-12 फरवरी 2020 को आयोजित की गई थी। इसकी विषयवस्तु “2030 तक भूख को समाप्त करने के लिए स्थायी खाद्य प्रणालियों में निवेश” थी। IFAD ने बैठक के दौरान कहा कि जलवायु परिवर्तन और कृषि पर इसके प्रभाव 2030 तक लगभग 100 मिलियन लोगों को गरीबी की ओर धकेल देंगे।

29. अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते पर 29 फरवरी को हस्ताक्षर करने की घोषणा की गयी है. अमेरिका और तालिबान में शांति समझौते को लेकर हाल ही में सहमति हुई है जिससे अफगानिस्तान में 19 साल से जारी खूनी संघर्ष के खत्म होने के आसार बढ़ गए है। 

30.  कर्नाटक हाईकोर्ट ने हाल ही में अमेजन और फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनियों के पक्ष में फैसला सुनाते हुए उनके खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के जांच के आदेश पर रोक लगा दी है। 

31. गांधीनगर रेलवे स्टेशन को भारतीय रेलवे के तहत पूरी तरह से पुनर्विकास किया जा रहा है। एक अनूठी विशेषता गुजरात के नवगठित गांधीनगर स्टेशन को अलग कर देगी , यह भारत में पहला स्टेशन होगा जहाँ रेलवे पटरियों के ऊपर 5-सितारा होटल होगा। लीला ग्रुप द्वारा संचालित 5 सितारा होटल के, दिसंबर 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

32. ‘प्यार का पौधा’ अभियान पटना में बिहार सरकार के पर्यावरण और वन विभाग द्वारा वेलेंटाइन डे से पहले शुरू किया गया था। यह राज्य में पेड़ लगाने की प्रथा को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया था। इस पहल के एक हिस्से के रूप में, पर्यावरण विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अपने करीबी लोगों को प्यार का पौधा गिफ्ट करें।

33. INS डेगा द्वारा 12 फरवरी, 2020 को विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर एक मॉक एंटी-हाइजैक अभ्यास किया गया।एंटी-हाइजैक अभ्यास मॉक स्थिति के साथ आयोजित किया गया था जिसमें मरीन कमांडो (MARCOS) सहित विभिन्न एजेंसियों की कार्रवाई शामिल थी। राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यक्रम द्वारा अनिवार्य रूप से प्रत्येक भारतीय हवाई अड्डे पर ड्रिल का आयोजन किया जाता है।

34. बल्लेबाजों के लिए ICC की नवीनतम T20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में स्मृति मंधाना चौथा स्थान पर पहुंच गईं, लेकिन जेमिमाह रॉड्रिक्स सातवें स्थान पर आ गईं।इसी सूची में हरमनप्रीत कौर नौवें स्थान पर स्थिर रही हैं। गेंदबाजों में, पूनम यादव छह स्थान लुढ़क कर शीर्ष 10 से बाहर हो गयी और 12वां स्थान प्राप्त किया। ऑलराउंडरों में, सोफी डिवाइन ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

35. प्रशंसित बैंड परिक्रमा के संस्थापक सदस्य और प्रमुख गिटारवादक, सोनम शेरपा का निधन फरवरी 2020 में हुआ। शेरपा, बैंड के कई हिट संगीत देने के लिए जाने जाते थे, जिनमें बट इट रेनड, टियर्स ऑफ द विजार्ड और एम आई ड्रीमिंग शामिल हैं। यहां तक कि उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों के लिए संगीत भी तैयार किया जैसे कि माजुनाथ। उन्होंने हौज खास में स्थित परिक्रमा स्कूल ऑफ म्यूजिक का स्वामित्व और संचालन भी किया।

36. एवेन्यू सुपरमार्केट्स के फाउंडर राधाकिशन दमानी देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। इसी सप्ताह छठे सबसे रईस शख्स बने दमानी ने महज तीन दिनों के अंदर यह बड़ा मुकाम हासिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *