सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज का 67 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया।  पिछली मोदी सरकार में वह विदेश मंत्री रही थी। सुषमा स्वराज 7 बार सांसद व 3 बार विधायक और दिल्ली की 5वीं मुख्यमंत्री रही थी। 

2. 5 अगस्त 2019 को जैसलमेर में अंतर्राष्ट्रीय सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का पांचवां संस्करण शुरु किया गया।इस समारोह में भारतीय सेना की टीम सहित चीन, रूस, बेलारूस, आर्मेनिया, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, सूडान सहित कुल 8 देश भाग ले रहे हैं।

3. अक्टूबर 2019 में भारत में दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन से पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर 11 अगस्त, 2019 को 3 दिवसीय यात्रा पर चीन जाएंगे।

4. अरुणाचल प्रदेश के राज्य के गृह मंत्री बमांग फेलिक्स ने इटानगर में पुलिस मुख्यालय से 5 दंगा-विरोधी पुलिस वाहन को हरी झंडी दिखाई, जिसे वज्र के रूप में भी जाना जाता है।

5. आमिर खान ने ओलंपिक की तरह अन्य अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए चंद्रपुर और गढ़चिरौली से एथलीटों को प्रशिक्षित करने के लिए महाराष्ट्र के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की पहल ‘मिशन शक्ति’ के लॉन्च समारोह में भाग लिया।

6. केंद्र सरकार ने हाल ही में बिहार की कोसी-मेछी नदियों को जोड़ने के लिए 4,900 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दे दी है साथ ही इस परियोजना को वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के द्वारा तकनीकी-प्रशासनिक मंजूरी मिल गयी है। 

7. आस्ट्रेलियनसुपर और ओंटारियो टीचर्स पेंशन प्लान, राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष (NIIF) मास्टर फंड में $1 बिलियन का निवेश करेंगे।समझौतों में मास्टर फंड में प्रत्येक के लिए $250 मिलियन की प्रतिबद्धता और भविष्य के अवसरों में $750 मिलियन तक के सह-निवेश अधिकार शामिल हैं।

8. टाइटैनिक जहाज बनाने वाली 158 वर्ष पुरानी कंपनी हार्लेंड एंड वोल्फ शिपयॉर्ड लगातार घाटे के कारण दिवालिया हो गई है. करीब 100 वर्ष पहले इस कंपनी में 35 हजार लोग काम करते थे. इस कंपनी ने 1909 से 1911 के बीच टाइटैनिक जहाज बनाया था. साथ ही कंपनी ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान करीब 150 से ज्यादा युद्धपोत भी बनाए थे। 

9. अमेरिका ने चीन को मुद्रा से छेड़छाड़ करने वाला देश घोषित किया है।

10. मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में स्वास्थ्य विभाग से सेवानिवृत्त हुए विशेषज्ञों और पीजी चिकित्सकों को संविदा नियुक्ति देने की घोषणा की है. और विधायकों के लिए लैपटॉप के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जिसके लिए 50 हजार रुपए तक खर्च किए जा सकेंगे। 

11. अमन ने 2023 में सऊदी अरब में अपनी आगामी प्रवेश की घोषणा की।

12. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाडी ब्रैंडन मैकलम ने ग्लोबल टी20 कनाडा के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन वे विश्व भर के टी20 लीग में खेल रहे थे। 

13. RBI ने वाणिज्यिक बैंकों द्वारा धोखाधड़ी तथा रिपोर्टिंग के कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने के कारण 11 बैंकों पर मौद्रिक जुर्माना लगाया है।इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉर्पोरेशन बैंक, फेडरल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

14. पाकिस्तानी सेना ने अपनी वेबसाइट को हाल ही में भारत में बैन कर दिया है. अब कोई भी भारतीय पाकिस्तानी सेना की वेबसाइट पर कुछ नहीं देख पाएगा। 

15. फ्रांसीसी आविष्कारक, फ्रेंकी जैपाटा जेट-संचालित होवरबोर्ड फ्लाईबोर्ड एयर पर इंग्लिश चैनल को पार करने वाले इतिहास में पहले व्यक्ति हैं|

16. अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) ने महेश भूपति को भारत-पाकिस्तान डेविस कप मुकाबले के लिए कप्तान घोषित किया है।इसका आयोजन 14 और 15 सितंबर, 2019 को इस्लामाबाद में किया जाएगा।

17. जापान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एनईसी कॉर्प ने उड़ने वाली कार का परीक्षण भी पेश किया है. यह कार करीब 10 फुट की ऊंचाई तक उड़ सकती है. यह फ्लाइंग कार ड्रोन की तरह एक बड़ी मशीन जैसी है जिसमे चार पंखे लगे हुए हैं। 

18. 5 अगस्त, 2019 को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो और भारतीय पुलिस फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से रोल ऑफ़ टेक्नोलॉजीज इन रीयूनाइटिंग मिसिंग चिल्ड्रेन एंड ट्रैफिकड पर्सन्स पर 1-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

19. भारतीय सूचना सेवा अधिकारियों का दूसरा अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन 5 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

20. मोहाली ट्रैफिक पुलिस ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा तैयार किए गए 3-डी स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल को लॉन्च किया।पायलट सिस्टम के आधार पर इंटेलाइटस नामक वायरलेस सिस्टम को एयरपोर्ट रोड के पास ट्रैफिक क्रॉसिंग पर स्थापित किया गया है।

21. राजस्थान विधानसभा ने 6 अगस्त 2019 को राज्य में ऑनर किलिंग और मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए दो महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए। द राजस्थान प्रोटेक्शन फ्रॉम लिंचिंग बिल, 2019 और राजस्थान प्रोटेक्शन ऑफ इंटरफेरेंस विद फ्रीडम ऑफ मैट्रिमोनियल अलाउंस इन द नेम ऑफ ऑनर एंड ट्रेडिशन बिल, 2019 विधानसभा द्वारा ध्वनिमत से पारित किया गया।

22. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने SAAR IT रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड, CADD सिस्टम्सललित कला अकादमी ने अपना 65वां स्थापना दिवस 5 अगस्त 2019 को नई दिल्ली के रवीन्द्र भवन के ललित कला आर्ट गैलरी में मनाया। अवधेश अमन की किताब मिथिला की लोकचेतकला भी लॉन्च की गई। और पेंटाक्ल कंसल्टेंट्स (I) प्राइवेट लिमिटेड पर हेराफेरी के लिए जुर्माना लगाया|

23. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और मुख्य सचेतक भुवनेश्वर, कलिता ने अनुच्छेद 370 के हनन पर पार्टी के रुख का विरोध करते हुए सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

24. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 439 विकेट लिए हैं, जो दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज द्वारा लंबे प्रारूप में सबसे अधिक हैं।

25. लोकसभा ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों (अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 पारित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *