सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

 


   1. बजाज फाइनेंस लिमिटेड, SBI की जगह BSE पर बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत की दसवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बनी। BSE पर ₹4,773.85 के शेयर कारोबार के साथ, बजाज फाइनेंस का बाजार पूंजीकरण ₹2.87 ट्रिलियन था। वित्त कंपनी के शेयरों में वर्ष 2020 में अब तक लगभग 12% की वृद्धि हुई है। भारतीय स्टेट बैंक का मार्केट कैप ₹2.81 ट्रिलियन है।

 

2.18 फ़रवरी 1965 को द गांबिया देश युनाइटेड किंगडम के शासन से स्वतंत्र हुआ था. द गांबिया पश्चिमी अफ्रीका में स्थित एक देश है। 

 

3. जम्मू और कश्मीर देश भर में रोड शो करने के लिए अपने 54 शीर्ष अधिकारियों को भेजने की योजना बना रहा है। प्रत्येक रोड शो जम्मू-कश्मीर में निवेश की मांग के लिए विशिष्ट क्षेत्रों को प्रदर्शित करने पर केंद्रित होगा। रोडशो 17 फरवरी को बेंगलुरु और कोलकाता में, 21 फरवरी को मुंबई में, 2 मार्च को हैदराबाद में, 5 मार्च को चेन्नई में और 9 मार्च, 2020 को अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा।

 

4. प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल से देश की तीसरी निजी ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दे दी है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी की यात्रा पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा का लोकार्पण किया। 

 

5.अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नया नाम सरदार बल्लवभाई स्टेडियम रखा गया है जो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है और इसमें दर्शकों के बैठने की क्षमता एक लाख दस हजार की है। इससे पहले पुराने स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 53 हजार थी और साल 2015 में इसे तोड़कर फिर से नया रूप दिया गया है। ये क्रिकेट स्टेडियम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

 

6.  हरियाणा सरकार ने हाल ही में ओलम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को 6-6 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. साथ ही एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वालो को तीन करोड़ रूपये देने की घोषणा की है। 

 

7. नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अभियोजन से प्रतिरक्षा प्रदान करके JSW स्टील को 19,700 करोड़ रुपये में भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड का अधिग्रहण करने की अनुमति दी। अध्यक्ष न्यायमूर्ति एस जे मुखोपाध्याय की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ ने कहा कि JSW स्टील को भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (BPSL) के पूर्व प्रवर्तकों द्वारा किए गए कृत्यों से मुक्त किया जाएगा।

 

8. हाल ही में सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने पेनिन्‍सुला कमान बनाने की घोषणा की है और संयुक्त कमांड के साथ ही जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का गठन भी किया जाएगा। 

 

9. ओडिशा सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ने 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. ओडिशा सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लाभ होगा. यह नियम 01 जनवरी 2020 से लागू होगा। 

 

10. भारतीय रेलवे रामायण विषय पर आधारित एक नई ट्रेन का संचालन करेगी जो तीर्थ यात्रियों को भगवान राम से जुड़े स्थानों पर ले जाएगी। नई रामायण सर्किट ट्रेन का परिचालन मार्च 2020 के आखिरी सप्ताह से शुरू होगा। रामायण से संबंधित विषयों और चित्रों के साथ, यह ट्रेन यात्रियों को ‘पहियों पर मंदिर’ का एहसास देगी। ट्रेन में भजनों को भी बजाया जाएगा।

 

11. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने हाल ही में वॉट्सएप एप्प के माध्यम से दस्तावेजों के आदान-प्रदान पर सरकारी कार्यालयों में प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने यह फैसला गोपनीय जानकारी लीक होने से बचने के लिए लिया है। 

 

12. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने अडानी एंटरप्राइजेज के साथ तीन रियायत समझौतों पर हस्ताक्षर किए। अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु हवाई अड्डों के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते पर अडानी अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और अडानी मंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के साथ हस्ताक्षर किए गए।

 

13. फाफ डुप्लेसिस ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है. फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज 1-3 से हार गयी है। 

 

14. केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन 16 फरवरी 2020 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया। एक दिवसीय सम्मेलन में देश भर से CAT के सभी 17 बेंचों के न्यायिक और प्रशासनिक सदस्यों ने भाग लिया। सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने की।

 

15.  दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थों की नियुक्ति की है. कोर्ट ने कहा है की विरोध का कारण जो भी हो, सार्वजनिक सड़क को अवरुद्ध करना अच्छा नहीं है। 

 

16. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह की घोषणा की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। नई प्रणाली 29 फरवरी 2020 से लागू होगी। वर्तमान में महाराष्ट्र सरकार के लिए काम करने वाले कर्मचारियों को हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलता है।

 

17. सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में ऐतिहासिक फैसला लेते हुए भारतीय सेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन पर सहमति दे दी है. साथ ही कोर्ट ने कमांड पोस्‍ट के लिए भी महिलाओं को योग्‍य बताया है। 

 

18. 65वें फिल्मफेयर अवार्ड 15 फरवरी 2020 को इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम, गुवाहाटी, असम में आयोजित किये गए। जोया अख्तर द्वारा निर्देशित गली बॉय को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। बेस्ट एक्टर इन अ लीडिंग रोल – गली बॉय के लिए रणवीर सिंह को दिया गया। बेस्ट एक्ट्रेस इन अ लीडिंग रोल – गली बॉय के लिए आलिया भट्ट को दिया गया। जोया अख्तर को गली बॉय के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया।

 

19. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के आधिकारिक वेब पोर्टल का उद्घाटन किया। उन्होंने मंदिर समिति की डायरी और कैलेंडर भी लॉन्च किया। यह वेब पोर्टल राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा डिजाइन किया गया है। चारधाम यात्रा के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से दुनिया के किसी भी हिस्से से लोगों के लिए सुलभ होगी।

 

20. क्रिटिक्स बेस्ट फिल्म पुरस्कार ‘आर्टिकल 15’ और ‘सोनचिरैया’ को दिया गया। क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर इन अ लीडिंग रोल – आयुष्मान खुराना को ‘आर्टिकल 15’ के लिए दिया गया। क्रिटिक्स बेस्ट एक्ट्रेस इन अ लीडिंग रोल लीड रोल – भूमि पेडनेकर और तापसी पन्नू को सांड की आंख के लिए दिया गया। बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल का पुरस्कार अरिजीत सिंह को दिया गया, जबकि बेस्ट प्लेबैक सिंगर फीमेल का पुरस्कार शिल्पा राव को दिया गया।

 

21. भारत ने समुद्री प्लास्टिक कूड़े की समस्या के समाधान के लिए नॉर्वे के साथ महासागर वार्ता शुरू की। दोनों देशों ने विशेष रूप से समुद्री प्रदूषण के क्षेत्र में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने का निर्णय लिया। इसकी घोषणा 16 जनवरी 2020 को गांधीनगर में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और उनके नार्वे के समकक्ष स्वीनुंग रोटेवटन ने की।

 

22. जम्मू और कश्मीर में, हस्तशिल्प विभाग प्रशासन द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में कारीगरों और बुनकरों को जागरूक करने के लिए आउटरीच कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। जागरूकता शिविर जम्मू और कश्मीर के सभी 20 जिलों में आयोजित किए जाएंगे। शिविर में कालीन, पश्मीना और कानी शॉल और बांस के काम सहित विभिन्न क्षेत्रों के कारीगर भाग लेंगे।

 

23. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 17 फरवरी 2020 से दमन और दादरा नगर हवेली की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। राष्ट्रपति विभिन्न जन-केंद्रित परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और दीव और दमन में विभिन्न विकासात्मक कार्यों का शिलान्यास करेंगे। राष्ट्रपति द्वारा उद्घाटन की जाने वाली परियोजनाओं में दमन में आयुष्मान भारत के तहत पांच नए स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र हैं।

 

24. 16 फरवरी 2020 को वाराणसी में संसदीय क्षेत्र की अपनी दिन भर की यात्रा पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1254 करोड़ रुपये से अधिक की 50 विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ने के लिए काशी महाकाल एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई। उन्होंने पं दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का भी अनावरण किया, जो देश में उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा है।

 

25. 15 फरवरी 2020 को बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम ने कांस्य पदक जीता। वे मनिला में आयोजित सेमीफाइनल में, दो बार के डिफेंडिंग चैंपियन इंडोनेशिया से 2-3 से हार गए। दूसरे एकल मुकाबले में विश्वव नम्बर 31, लक्ष्य ने विश्व नंबर 7 एशियाई खेलों के चैंपियन, जोनाथन क्रिस्टी को 21-18, 22-20 से हराया।

 

26. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), त्रिची, तमिलनाडु ने थिरुमिथिकार्ट – SHG (सेल्फ हेल्प ग्रुप) उत्पादों के लिए एक मोबाइल ऐप विकसित किया है।

ऐप विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के साथ समन्वय में विकसित किया गया। ऐप का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें सहज तरीके से बाजार के अवसरों तक पहुंचने में मदद करना है।

 

27. 15 जनवरी 2020 को नेशनल चैंपियनशिप में 20 किलोमीटर रेस वॉक श्रेणी में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित करने के बाद, भावना जाट ने 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने 1 घंटा 29 मिनट और 54 सेकंड का समय लिया। अक्टूबर 2019 में दर्ज, भावना के 1 घंटे 38 मिनट 30 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास में व्यापक सुधार हुआ। 2020 टोक्यो ओलंपिक 24 जुलाई -9 अगस्त 2020 तक आयोजित किया जाएगा।

28. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास पर श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अधिकारिक वेबपोर्टल का शुभारंभ किया।

29.हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 39,000 करोड़ रुपये की कम लागत पर भारतीय वायु सेना को 83 तेजस लड़ाकू विमान दिए। पहले इस सौदे की लागत 56,500 करोड़ रुपये थी। अनुबंध को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, HAL 3 साल में मार्क -1A जेट की डिलीवरी शुरू कर सकता है। तेजस मार्क -1A जेट मार्क-1 जेट के ऊपर 43 अपग्रेड के साथ आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *