सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


   01. 17 फरवरी 2020 को टोक्यो 2020 ओलंपिक और पैरालिंपिक के लिए ‘यूनाइटेड बाय इमोशन’ मोटो सामने आया। टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने मोटो के प्रचारक वीडियो को सुनाया। इस मोटो को टोक्यो स्काईट्री पर प्रदर्शित किया जाएगा, जो जापान की राजधानी का सबसे लंबा लैंडमार्क है। 200 से अधिक देशों के कुछ 10,000 एथलीट ओलंपिक के लिए टोक्यो में इकट्ठा होंगे, जो 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 तक चलेगा।

02.  हरियाणा सरकार ने नशा तस्करी रोकने के लिए 5 करोड़ में 65 स्निफर डॉग खरीदने की घोषणा की है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है की राज्य में मादक पदार्थों की पैदावार नहीं होती है इसलिए हरियाणा में मादक पदार्थों की तस्करी बाहर से होती है। 

03. हीरो मोटोकॉर्प वैकल्पिक मोबिलिटी समाधान, टिकाऊ विनिर्माण इकाइयों को विकसित करने, नेटवर्क का विस्तार करने और विश्व स्तर पर अपने ब्रांड-निर्माण का निर्माण करने के लिए 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। वर्तमान में, हीरो मोटोकॉर्प की भारत, बांग्लादेश, दक्षिण अमेरिका में सात विनिर्माण इकाइयाँ हैं। अप्रैल 2011 में अपनी एकल यात्रा शुरू करने के बाद से इसने R&D में $600 मिलियन का निवेश किया है।

04.  मशहूर बंगाली एक्टर तापस पाल का हाल ही में मुंबई में निधन हो गया है. उन्होंने करीब 165 बांग्ला फिल्मों में काम किया था साथ ही वर्ष 1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से माधुरी दीक्षित ने डेब्यू किया था, इसमें उनके अपोजिट में तापस पाल ही थे। 

05. 18 फरवरी 2020 को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट, जो पिछले साल के बजट से 33,159 करोड़ रुपये अधिक है, में नई योजनाओं के लिए 10,967.87 करोड़ रुपये का प्रावधान है। वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में बजट पेश किया।

06.परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि अंबाला शहर का बस अड्डा प्रदेश का पहला ऐसा बस अड्डा है जिसका नाम पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज के नाम पर रखा गया है। अब यह बस अड्डा सुषमा स्वराज बस अड्डा के नाम से जाना जायेगा। प्रदेश में अगले 6 महीने में 1500 नई बसें शामिल की जायेंगी, जिनमें पिंक बसें व वोल्वो भी शामिल हैं।

07. विनय छाबड़ा को आईटी समाधान कंपनी, रियल टाइम डेटा सर्विसेज (RTDS) का सीईओ नियुक्त किया गया है। वह इससे पहले सरकार में प्रतिष्ठित पदों पर रहे हैं जैसे कि केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क के मुख्य आयुक्त, और सरकारी अफीम और अल्कलॉइड कारखानों के मुख्य नियंत्रक। RTDS संचार और क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में उन्नत आईटी समाधान प्रदान करता है।

08. भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को लॉरियस सपोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. जबकि 20 वर्ष में पहली बार किसी को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 

09. नौवें और आखिरी दौर में हमवतन द्रोणावल्ली हरिका के खिलाफ ड्रा के बाद विश्व रैपिड चैंपियन कोनेरू हम्पी केर्न्स कप शतरंज टूर्नामेंट में विजयी हुईं। दिसंबर 2019 में विश्व चैंपियन का खिताब हासिल करने वाली हंपी ने 6 अंकों के साथ टूर्नामेंट का समापन किया। हंपी अब पाँच ELO रेटिंग अंक (अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के लिए आधार) हासिल करेंगी और दुनिया की सूची में नंबर 2 पर पहुंच जाएँगी।

10. भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 5 करोड़ फॉलोअर्स हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए है. जबकि दुसरे स्थान पर 4.99 करोड़ फॉलोअर्स के साथ एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा है. वर्ल्ड में सबसे अधिक इंस्टाग्राम पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के 20.3 करोड़ फॉलोअर्स है। 

11. भारतीय नौसेना के नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 17-20 फरवरी 2020 तक म्यांमार के दौरे पर हैं। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करना और बढ़ाना है। वह, ने प्यी ताव में नेशनल डिफेंस कॉलेज के प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत करेंगे, और यांगून में म्यांमार नौसेना के नौसेना डॉकयार्ड और प्रशिक्षण कमान का भी दौरा करेंगे।

12. 6 बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुइस हैमिल्टन और अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी को संयुक्त रूप से लॉरेयस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2020 से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. जर्मनी की राजधानी बर्लिन में आयोजित कार्यक्रम में यह घोषणा की गयी। 

13. विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड तोड़ा। वह लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 50 मिलियन फॉलोअर्स जुटाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वह भारत की सबसे मूल्यवान हस्ती भी हैं। डफ और फेल्प्स के एक अध्ययन के अनुसार, कोहली ने लगातार तीसरे वर्ष ब्रांड वैल्यूएशन सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया, 2019 में उनका मूल्य 39% बढ़कर 237.5 मिलियन डॉलर था।

14. 2 महीने में दूसरी बार वर्ल्ड रैपिड चैंपियन शतरंज खिलाडी कोनेरू हम्पी ने खिताब जीता है. कोनेरू हम्पी ने 9वें और फाइनल राउंड में हमवतन खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली से ड्रॉ खेला है। 

15. स्वीडन के आर्मंड डुप्लांटिस ने ग्लासगो में एक इनडोर बैठक में 6.18 मीटर का विश्व पोल वॉल्ट रिकॉर्ड स्थापित किया, जो कुछ दिनों पहले पोलैंड में स्थापित रिकॉर्ड से एक सेंटीमीटर अधिक था। फ्रेंच वाल्टर रेनॉड लविलीन द्वारा निर्धारित 6.16 मीटर का पुराना रिकॉर्ड 2014 से खड़ा था। अक्टूबर 2019 में, डुप्लांटिस ने दोहा, कतर में IAAF विश्व चैंपियनशिप में पोल ​​वॉल्ट में रजत पदक जीता।

16. अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़कर 5वें स्थान पर आ गया है. भारत की जीडीपी पिछले वर्ष 2.94 लाख करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है। 

17. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, हरसिमरत कौर बादल ने 16 फरवरी 2020 को दुबई के गुलफूड 2020 में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया। उन्होंने भारत में व्यापार के अवसरों की संभावनाओं पर खाद्य कंपनियों के साथ चर्चा की। उन्होंने यूएई में खाद्य व्यापार में शामिल कंपनियों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं।

18. भारत के मित्रसंयुक्त अरब अमीरात ने देश में पहला परमाणु रिएक्टर लगाने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया है. यह रिएक्टर देश के बाराक परमाणु बिजलीघर में काम करेगा जो की अरब देशों में बनने वाला पहला परमाणु बिजलीघर होगा। 

19. सॉइल हेल्थ कार्ड योजना 19 फरवरी 2020 को पांच साल पूरे कर रही है। देश में हर खेत की पोषक स्थिति का आकलन करने के लिए 2015 में योजना शुरू की गई थी। योजना के उद्देश्य किसानों को हर दो साल में सॉइल हेल्थ कार्ड जारी करना है ताकि निषेचन प्रथाओं में पोषण संबंधी कमियों को दूर करने के लिए एक आधार प्रदान किया जा सके।

20. युगांडा के 10,000 मीटर चैंपियन जोशुआ चेप्तेगी ने मोनाको में 27 सेकंड में 5 किमी सड़क विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने पिछले रिकॉर्ड – केन्या के रोनक्स किपरूटो ने जनवरी के वालेंसिया 10k में जीत के दौरान हासिल किया था – को तोड़ने के लिए 12 मिनट 51 सेकंड में दौड़ पूरी की। फ्रांस के जिमी ग्रेसियर 13:18 के यूरोपीय रिकॉर्ड के साथ मोनाको में दूसरे स्थान पर रहे। निक गोलैब 13:27 के नए ब्रिटिश रिकॉर्ड में तीसरे स्थान पर रहे।

21. ISRO एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार है, यह 2020-21 में, एक अभूतपूर्व 10 पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने की दिशा में काम कर रहा है। लॉन्च में अंतरिक्ष में पहली बार जियो इमेजिंग सैटेलाइट GISAT-1 का प्रक्षेपण शामिल है। चल रहे 2019-20 वर्ष में, इसरो ने छह पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने की योजना बनाई थी, जिनमें से दो को अभी भी लॉन्च किया जाना है।

22. 17 फरवरी 2020 को भारत सरकार और विश्व बैंक ने 450 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह देश के गिरते भूजल स्तर को रोकने और भूजल संस्थानों को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए हस्ताक्षरित किया गया है। विश्व बैंक समर्थित अटल भुजल योजना (ABHY) – राष्ट्रीय भूजल प्रबंधन सुधार कार्यक्रम विभिन्न राज्यों में लागू किया जाएगा।

23. जम्मू और कश्मीर जल्द ही अपनी पहली इंडोर नेशनल रोइंग चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा। यह शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव नवीन कुमार चौधरी द्वारा घोषित किया गया था। एथलीटों के प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपकरण स्थापित किए गए हैं। प्रशासन जम्मू-कश्मीर में पानी के खेल को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने का भी लक्ष्य बना रहा है।

24. सेबी ने ‘रेगुलेटरी सैंडबॉक्स’ के उपयोग की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इस प्रणाली के तहत चुनिंदा ग्राहकों पर बाजार के खिलाड़ियों द्वारा नए उत्पादों, सेवाओं और व्यापार मॉडल के लाइव परीक्षण की अनुमति होगी। प्रस्तावित ‘रेगुलेटरी सैंडबॉक्स’ का मकसद नए बिजनेस मॉडल और टेक्नोलॉजी के लिए एक परीक्षण ग्राउंड के रूप में सेवा करना है जो निवेशकों, भारतीय बाजारों और बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचाता है।

25. भारत ने उज्बेकिस्तान के ताशकंद में चल रही 2020 एशियन यूथ और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में पांच रजत और छह कांस्य पदक जीते। 45 किलोग्राम वर्ग में, के वी एल पावनी कुमारी ने युवा लड़कियों और जूनियर महिला दोनों वर्गों में रजत पदक जीते। सिद्धांता गोगोई ने कुल 145 और 269 किलोग्राम भार उठाकर 61 किलोग्राम वर्ग में युवा लड़कों और जूनियर पुरुष स्पर्धाओं में रजत का दावा किया।

26. भारत 2021 जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने 17 फरवरी 2020 को स्विट्जरलैंड के लुसाने में यह घोषणा की। कुल मिलाकर, 16 टीमें जूनियर पुरुष विश्व कप में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिसमें से छह यूरोप से, चार एशिया से, जिसमें मेजबान भारत शामिल हैं, दो अफ्रीका से, दो ओशिनिया से और दो समग्र अमेरिका से होंगी।

27. नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने भाला फेंकने वाले अमित दहिया पर चार साल का प्रतिबंध लगाया। उन पर सोनीपत के SAI सेंटर में आयोजित द्वितीय राष्ट्रीय जेवलिन थ्रो ओपन चैम्पियनशिप 2019 के दौरान नमूना संग्रह से बचने और अधिकारियों को धोखा देने की कोशिश करने के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। NADA ने 16 जुलाई, 2019 को NADA के नियम 2.3 का उल्लंघन करने के लिए नोटिस का प्रभार जारी किया था।

28. मुकेश अम्बानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने मीडिया और डिस्ट्रीब्यूशन कारोबार को मर्ज करने की घोषणा की है. इस मर्ज के बाद अब ये सभी नेटवर्क18 ब्रांड के तहत आएंगे। 

29. केरल सरकार ने नशीली दवाओं की खरीद फरोख्त को रोकने के लिए “Yodhav” नामक मोबाइल एप लांच किया है । इस एप के द्वारा कोई भी नशीली दवाओं के सेवन और इसके बेचे जाने के बारे में पुलिस को सूचित कर सकता है । सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान को गुप्त रखा जाएगा । 

30. केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (CAT) का वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया। सम्मेलन में देश भर से कैट के सभी 17 बेंचों के न्यायिक और प्रशासनिक सदस्यों, कैट बार एसोसिएशन के सदस्य और प्रख्यात न्यायविद शामिल हुए, जिन्होंने 2020 के लिए अधिकरण की कार्यप्रणाली और प्राथमिकताओं के से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

31. भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 17 से 20 फरवरी के बीच म्यांमार का दौरा करेंगे। इस यात्रा का मकसद भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय समुद्री सुरक्षा संबंधों को मजबूत बनाना और आगे बढ़ाना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *