सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


01. स्पाइसजेट अपने घरेलू मार्गों पर 20 नई उड़ानें शुरू करेगी, जिसमें मार्च 2020 से सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना (RCS), उड़ान के तहत कुछ सेवाएं शामिल हैं। 29 मार्च 2020 से इन नई उड़ानों के शुरू होने के साथ, एयरलाइन के पास RCS योजना के तहत 12 शहरों को जोड़ने वाली कुल 52 उड़ानें होंगी।नई सेवाएं बोइंग 737-800 और बॉम्बार्डियर Q400 विमानों द्वारा संचालित की जाएंगी।

02. राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को अगला केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) और बिमल जुल्का को अगला मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) नियुक्त करने की घोषणा की गयी है. साथ ही आंध्रा बैंक के पूर्व सीइओ सुरेश एन पटेल सीवीसी में नए सतर्कता आयुक्त नियुक्त किये गए है। 

03.टाटा समूह की कंपनी नेल्को ने 19 फरवरी 2020 को भारत में एयरलाइंस के लिए पैनासोनिक के साथ साझेदारी में इन-फ्लाइट संचार सेवा शुरू की। विस्तारा IFC सेवा के लिए साइन अप करने वाला पहला भारतीय उड़ान वाहक बन गया है। उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान इंटरनेट और एप्लिकेशन और ई-कॉमर्स साइटों का उपयोग कर सकते हैं।

04. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने 5.12 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. जिसमे 10,967.80 करोड़ रुपये की नई योजनाओं का प्रावधान किया गया है. बजट में अयोध्या हवाई अडडे के लिए 500 करोड़ रूपये का प्रस्तावित हैं। 

05. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) ने 18 फरवरी 2020 को भारतीय नौसेना के लिए अपनी चौथी पनडुब्बी रोधी युद्धक स्टील्थ कार्वेट वितरित की। कावारत्ती, प्रोजेक्ट 28 के तहत कोलकाता स्थित GRSE द्वारा निर्मित 4 एंटी-सबमरीन युद्धक कोरवेट (ASWC) की श्रृंखला में अंतिम था। 2003 में स्वीकृत प्रोजेक्ट 28, वर्तमान में भारतीय नौसेना के साथ सेवा में मौजूद पनडुब्बी रोधी युद्धपोतों का एक वर्ग है।

06. दिल्ली के इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस का नाम मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखने की घोषणा की गयी है. अब से इस एनालिसिस का नाम “मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस” होगा। 

07. राष्ट्रपति के सचिव, संजय कोठारी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति द्वारा नए मुख्य सतर्कता आयुक्त के रूप में चुना गया है। समिति ने पूर्व सूचना और प्रसारण सचिव बिमल जुल्का को केंद्रीय सूचना आयोग में नए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में भी चुना है। बिमल जुल्का वर्तमान में सूचना आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं।

08. जर्मनी के क्लब बोरुसिया डॉर्टमंड ने फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मन को 2-1 से हरा दिया है. इस मैच में गोल करने के साथ डॉर्टमंड के एर्लिंग हालंद चैम्पियंस लीग के शुरुआती 7 मैच में 10 गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बन गए है।  

09. लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन को दो अन्य लोगों के साथ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। तटरक्षक बल के पूर्व महानिदेशक राजेंद्र सिंह और कृष्णा वत्स को भी NDMA के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में NDMA के सदस्य के रूप में कार्यरत कमल किशोर को 16 फरवरी 2020 से पांच वर्ष का एक नया कार्यकाल दिया गया है।

10.  गुजरात के गांधीनगर में नरेन्‍द्र मोदी जी ने वन्‍य जीवों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर 13वें सीओपी सम्मेलन का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा है की भारत दुनिया के सर्वाधिक विविधताओं से भरे देशों में से एक ह। 

11. दिवंगत विदेश मंत्री और भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज के नाम पर अंबाला शहर बस स्टैंड का नाम बदल दिया गया है। स्वराज अंबाला कैंट में जन्मी थीं और यहां से दो बार विधायक चुनी गयीं थीं। दिग्गज भाजपा नेता का 2019 में निधन हो गया। बस स्टैंड के निर्माण पर 18 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जहां यात्रियों को सभी बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी।

12. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने हाल ही में जेवलिन थ्रो खिलाड़ी अमित दहिया पर 4 वर्ष का बैन लगा दिया है. अमित दहिया ने पिछले वर्ष चैंपियनशिप के दौरान डोप नमूने के लिए अपनी जगह किसी और को भेज दिया था। 

 13. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा। वर्ल्ड पापुलेशन रिव्यु ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत अपनी पिछली आत्म-निर्भरता नीतियों से एक खुले बाजार की अर्थव्यवस्था में विकसित हो रहा है। भारत का सेवा क्षेत्र विश्व का सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है जिसमे  अर्थव्यवस्था का 60% और रोजगार का 28% हिस्सा है।

14. राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक में नृत्य गोपाल दास को ट्रस्‍ट का अध्‍यक्ष नियुक्त किया गया है. वही चंपत राय को महासचिव की जिम्‍मदारी दी गई है। 

15. लद्दाख में, ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट के दौरान दो नई पक्षी प्रजातियां पाई गई हैं। वन्यजीव संरक्षण और बर्ड क्लब ऑफ लद्दाख द्वारा तीन दिवसीय अभ्यास 18 फरवरी 2020 को संपन्न हुआ।  रेड थ्रोटेड थ्रश और प्लमबस वाटर रेडस्टार्ट पहली बार लद्दाख क्षेत्र में पाए गए हैं। कॉमन रोज फिंच और ग्रे हारून प्रजातियां लद्दाख क्षेत्र में सामान्य से जल्दी आ गई हैं।

16. एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के ग्रीको रोमन वर्ग में 27 साल में भारतीय खिलाडी सुनील कुमार ने 87 किग्रा वर्ग में किर्गिस्तान के अजात सालिदिनोव को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है. इससे पहले सुनील ने सेमीफाइनल में कजाखस्तान के अजामत कुस्तुबायेव के खिलाफ 1-8 से हराया था। 

17. 18-24 फरवरी 2020 के बीच यूथ हॉस्टल नगरोटा में 7-दिवसीय 12वां राष्ट्रीय स्तर के जनजातीय युवा विनिमय कार्यक्रम (TYEP), आयोजित किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर सचिव, युवा सेवा और खेल, सरमद हफीज ने युवा विनिमय कार्यक्रम का उद्घाटन किया। झारखंड और ओडिशा के विभिन्न जिलों के 220 प्रतिभागी और आकस्मिक नेता भाग ले रहे हैं।

18. अशरफ गनी ने लगातार दूसरी बार अफगानिस्तान देश के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है. हाल ही में 5 महीने के बाद राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा की गयी है जिसमे अशरफ गनी ने 50.64% वोट हासिल किये है। 

19. ओडिशा में, वित्त मंत्री निरंजन पुजारी ने 18 फरवरी 2020 को 1.5 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2020-21 के लिए राज्य का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। मंत्री ने 2019 में 1.39 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। कागज की छपाई को कम करने के लिए ओडिशा सरकार ने पहली बार बजट प्रस्तुति का एक डिजिटल तरीका अपनाया।

20. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) की “ग्रासरूट चार्टर कांस्य स्तर” सदस्यता प्राप्त की है। यह घोषणा AFC ग्रासरूट चार्टर के लागू शर्तों के अनुसार AIFF को समर्थन और मान्यता के साथ जमीनी आयोजनों और गतिविधियों को बढ़ावा देने का अधिकार देती है।

21. सुनील कुमार ने 18 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का खता खोला। उन्होंने 87 किग्रा वर्ग के फाइनल में किर्गिस्तान के अज़ात सालिडिनोव को हराया। सुनील कुमार सेमीफाइनल बाउट को में कजाख प्रतिद्वंद्वी अज़मत कुस्तुबायेव पर 12-8 से जीत के साथ फाइनल में पहुंचे थे।

22. केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने FIFA अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप के लिए पांच मेजबान शहरों का अनावरण करने के लिए 18 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम शुरू किया। टूर्नामेंट 2 नवंबर 2020 से शुरू होगा। विश्व कप के मैच अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई सहित 5 शहरों में आयोजित किए जाएंगे। फाइनल 21 नवंबर 2020 को नवी मुंबई में खेला जाएगा। 

23. सचिन तेंदुलकर को 2011 में भारत के विश्व कप जीत के बाद अपनी टीम के साथियों के कंधों पर ले जाया जा रहा था, जिसे पिछले 20 वर्षों में ‘लॉरियस सर्वश्रेष्ठ खेल का क्षण’ माना गया था। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने 17 फरवरी 2020 को तेंदुलकर को ट्रॉफी प्रदान की। पहली बार 2000 में आयोजित, वार्षिक लॉरियस स्पोर्ट्स अवार्ड्स वर्ष की सबसे बड़ी और सबसे प्रेरणादायक खेल का सम्मान करते हैं।

24. अक्सर सबसे बड़ी महिला गोल्फर के रूप में वर्णित मिकी राइट का फरवरी 2020 में निधन हो गया। उनकी 13 प्रमुख जीत में चार अमेरिकी महिला ओपन खिताब और चार अमेरिकी महिला PGA चैंपियनशिप शामिल थीं। 1954 से 1969 तक राइट ने एक पेशेवर करियर के दौरान लेडीज़ प्रोफेशनल गोल्फ एसोसिएशन (LPGA) टूर टाइटल के 82 खिताब जीते थे।

25. ऑस्ट्रेलिया ने न्यू साउथ वेल्स के पूर्व प्रधानमंत्री बैरी ओ’फेरेल को भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया है। श्री ओ’फारेल, हरिंदर सिद्धू का स्थान लेंगे जो 2016 से इस पद पर हैं। श्री ओ’फारेल ने 1995-2015 से न्यू साउथ वेल्स की संसद में और प्रांत के 43 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने भारत के लिए न्यू साउथ वेल्स के विशेष दूत के रूप में भी कार्य किया है। 

26. 2019 में 615 मिलियन वक्ताओं के साथ हिंदी विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। विश्व भाषा डेटाबेस एथनोलॉग के 22वें संस्करण में 1,132 मिलियन वक्ताओं के साथ अंग्रेजी को सूची में सबसे ऊपर बताया गया है। चीनी मंदारिन 1,117 मिलियन वक्ताओं के साथ दूसरे स्थान पर है। बंगला को विश्व की 7वीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा के रूप में स्थान दिया गया है। बांग्ला में 228 मिलियन देशी वक्ता हैं।

27. सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CBRI), रुड़की ने 18 फरवरी 2020 को काठमांडू, नेपाल में एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला स्कूलों और अन्य शैक्षिक सुविधाओं के भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण पर आधारित थी इसका उद्देश्य परियोजना के सभी चरणों में पूर्व निर्माण, निर्माण और बाद के निर्माण सहित एंड टू एंड निर्माण प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम अभ्यास प्रदान करना था।

28. कोयला मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और कोल कंपनियों के सभी सीएमडी के लिए 17 से 18 फरवरी, 2020 तक गुजरात के केवडिया के स्टेचू ऑफ यूनिटी में दो-दिवसीय चिंतन शिविर आयोजित किये जायेंगे। “कोयला क्षेत्र के लिए भविष्य का मार्ग”विषय पर रणनीति तैयार करना इसका उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *