सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 01.प्रभावी एकीकृत कचरा प्रबंधन में उच्च मानक स्थापित कर के, टिटबोर असम का पहला ‘शून्य कचरा शहर’ बन गया है। विशेष रूप से, सामान्य मानक के अनुसार, यदि कोई भी शहर 80% कचरे के प्रसंस्करण में सफल होता है, तो यह एक शून्य अपशिष्ट शहर होने का दावा कर सकता है। टिटबोर ने इसके सुसंगत अभियान के रूप में, एक सामग्री पुनर्प्राप्ति सुविधा की स्थापना की है, जहां सभी कार्बनिक कचरे को एरोबिक खाद के माध्यम से प्रबंधित किया जाता है।

02. कंप्यूटर में कट, कॉपी, पेस्ट कमांड का पता लगाने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का हाल ही में 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. लैरी टेस्लर ने वर्ष 1960 के दशक की शुरुआत में सिलिकॉन वैली में काम करना शुरू किया था। 

03. पुरे विश्व में 21 फ़रवरी को “अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” मनाया जाता है.

04. सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का सदस्य नियुक्त किया गया है. साथ ही राजेंद्र सिंह और कृष्ण वत्स को भी एनडीएमए में सदस्य बनाया गया है. वर्तमान सदस्य कमल किशोर का कार्यकाल अगले पांच साल बढ़ा दिया गया है। 

05. दिल्ली के IGI हवाई अड्डे से उबर कैब किराए पर लेने वाले यात्री अब टैक्सी एग्रीगेटर और दिल्ली पुलिस को सीधे अलर्ट भेज सकते हैं, अगर वे अपनी यात्रा के दौरान किसी समस्या की रिपोर्ट करना चाहते हैं। यह सुविधा 17 फरवरी 2020 को उबर और दिल्ली पुलिस के बीच सहयोग के रूप में शुरू हुई। शुरुआत में, हवाई अड्डे पर लगातार 1000 उबर कैब इस सुविधा के साथ सक्षम किए गए हैं।

06. बॉलीवुड और साउथ सिनेमा की प्रसिद्ध अभिनेत्री किशोरी बलाल का हाल ही में 82 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने अभिनेता शाहरुख खान के साथ फिल्म स्वदेश में उनकी ‘कावेरी अम्मा’ का किरदार निभाया था. अभिनेत्री किशोरी बलाल काफी लम्बे समय से बीमार चल रही थी। 

07. UBS ने कंपनी के प्रमुख के रूप में सर्जियो एर्मोटी का स्थान लेने के लिए ING ग्रुप के CEO राल्फ हैमर को नामित किया है। 1 नवंबर, 2020 को मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार संभालने से पहले डचमैन 1 सितंबर, 2020 को बैंक के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में UBS में शामिल होंगे। एर्मोटी ने 2011 के अंत में UBS  की कमान संभाली और बैंक का बड़े पैमाने पर पुनर्गठन किया।

08. केंद्र सरकार ने तीन साल के लिए 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दे दी है. इससे पहले 21वें विधि आयोग का कार्यकाल 31 अगस्त 2018 को समाप्त हुआ था. विधि आयोग एक गैर-सांविधिक निकाय है। 

09. प्रमुख उद्योगपति और KCP लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. वी. एल. दत्त का फरवरी 2020 में निधन हो गया। डॉ. दत्त 1991-92 के दौरान फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के अध्यक्ष थे और व्यापक रूप से सम्मानित उद्योगपति थे। उन्होंने चेन्नई में तुर्की गणराज्य के मानद कौंसल जनरल के रूप में भी कार्य  किया।

10.  एफसी गोवा ने फुटबॉल में नया इतिहास रचते हुए एफसी गोवा इंडियन सुपर लीग जमशेदपुर एफसी को 5-0 से हराकर चैंपियन्स लीग के ग्रुप चरण के लिये क्वालीफाई कर लिया है. साथ ही एफसी गोवा क्लब एएफसी चैंपियन्स लीग ग्रुप चरण में पहुंचने वाला पहला भारतीय क्लब बन गया है। 

11. NITI आयोग गुवाहाटी में “सतत विकास लक्ष्य (SDG) कॉन्क्लेव 2020: उत्तर पूर्वी राज्यों की भागीदारी, सहयोग और विकास” का आयोजन कर रहा है। यह उत्तर पूर्वी परिषद, असम सरकार, टाटा ट्रस्ट, UNDP और विकासशील देशों (RIS) के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। तीन दिवसीय कार्यक्रम 24 से 26 फरवरी 2020 तक होगा।

12. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को भारत का पहला एकल उपयोग प्लास्टिक-मुक्त हवाई अड्डा घोषित किया है। सितंबर 2018 में, ‘बीट प्लास्टिक पॉल्युशन’ के विश्व पर्यावरण दिवस विषय के आधार पर, दिल्ली हवाई अड्डा, 2019 में ‘एकल-उपयोग प्लास्टिक-मुक्त’ प्रतिबद्धता बनाने वाला पहला भारतीय हवाई अड्डा था।

13.  वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में टेलीकॉम डिपार्टमेंट को 1,000 करोड़ रुपए का भुगतान किया है. इससे पहले कंपनी ने 2,500 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। 

14. पांच दशकों में एक घातक चक्रवात से तबाह शहर को विकसित करने के उपायों के एक हिस्से और एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण के रूप में पास के धनुक्षोडीमें एक 50 मीटर ऊंचा प्रकाश स्तंभ बनाया जा रहा है। केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 7 करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला रखी। 22 दिसंबर 1964 को चक्रवात द्वारा बर्बाद होने के बाद, धनुक्षोडी को “घोस्ट टाउन” कहा जाने लगा।

15.  आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले डेविड वार्नरआईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले विदेशी बल्लेबाज बन गए है. वार्नर ने आइपीएल के 126 मैच में 43.17 की औसत से कुल 4706 रन बनाए हैं जिसमे उनका 126 रन का बेस्ट स्कोर है। 

16. प्रधानमन्त्री के पूर्व प्रमुख सचिव, नृपेंद्र मिश्रा को राम मंदिर परिसर विकास समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। राम जन्मभूमि न्यास के प्रमुख नृत्य गोपाल दास को श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट का अध्यक्ष नामित किया गया है। फैसलों की घोषणा विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय ने की, जिन्हें ट्रस्ट का महासचिव नियुक्त किया गया था।

17.  भष्टाचार के गंभीर आरोप में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल को अनिश्चतकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है. वे अब जांच पूरी होने तक किसी तरह की क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे। 

18. विश्व सामाजिक न्याय दिवस  प्रतिवर्ष 20 फरवरी को पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह दिन सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने की आवश्यकता को स्वीकार करता है, जिसमें गरीबी, अपवर्जन, लैंगिक समानता, बेरोजगारी, मानव अधिकार और सामाजिक सुरक्षा जैसे मुद्दों से निपटने के प्रयास शामिल हैं। वर्ष 2020 की विषयवस्तु है: “क्लोजिंग द इनिक्वालिटी गैप टू अचीव सोशल जस्टिस “

19. एफएटीएफ के अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह में पाकिस्तान को संदिग्ध सूची (ग्रे लिस्ट) में रखे जाने की सिफारिश की गयी है. इस संदिग्ध सूची (ग्रे लिस्ट) में बाहर निकलने के लिए पाकिस्तान को 39 में से 12 वोट चाहिए थे। 

20. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने उपन्यास कोरोनवायरस के हिस्से का पहला 3D एटॉमिक स्केल मैप बनाया है जो मानव कोशिकाओं को जोड़ता है और संक्रमित करता है। यह टीका और उपचार विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह मॉडल वैज्ञानिकों को नए प्रोटीन विकसित करने में मदद कर सकता है जो स्पाइक के विभिन्न भागों से जुड़ सकता है और इसे पहले से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए कार्य करने से रोकता है। इन्हें एंटीवायरल के रूप में जाना जाता है।

21. त्रिपुरा में, इंडिया टी के साथ त्रिपुरा टी को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए, त्रिपुरा चाय विकास निगम (TTDC) ने 19 फरवरी 2020 को “रन फॉर इंडिया टी ” का आयोजन किया। रन इवेंट के बाद रंगारंग झांकी का जुलूस हुआ। झांकी जुलूस में छात्रों के साथ पारंपरिक पोशाक पहने हुए बड़ी संख्या में चाय श्रमिकों ने भाग लिया।

22. अरुणाचल प्रदेश ने 20 फरवरी 2020 को अपना 34वां राज्यत्व दिवस मनाया। 20 फरवरी, 1987 को अरुणाचल प्रदेश को राज्य का दर्जा मिला। गृह मंत्री अमित शाह इटानगर में समारोह में शामिल हुए। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश औद्योगिक और निवेश नीति, 2020 का शुभारंभ किया और BRO द्वारा निर्मित जोराम-कोलोरियांग रोड का उद्घाटन किया।

23. आशु, आदित्य कुंडू और हरदीप ने 19 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के ग्रीको-रोमन स्पर्धाओं में एक-एक कांस्य पदक जीता है। जहां आशु ने 67 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता, वहीं आदित्य और हरदीप ने प्रतियोगिता के दूसरे दिन क्रमशः 72 किलोग्राम और 97 किलोग्राम में कांस्य पदक हासिल किए। चैंपियनशिप में भारत के अब तक पांच पदक हैं।

24. ​मिजोरम में, 19 फरवरी, 2020 को मुख्यमंत्री पु जोरमथांगा ने ने 2020-21 के लिए  10,715 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ राज्य का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। बजट में, नए करों को लागू करने या कर दरों को बढ़ाने के लिए कोई नया प्रस्ताव नहीं है। बजट प्रस्ताव ने अनुमानित व्यय 9,021.85 करोड़ रुपये तय किया है, जो कि कुल बजट का 84.20 प्रतिशत है।

25. बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने 19 फरवरी 2020 को ढाका में भारतीय रक्षा उपकरणों पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया। आयोजन में 12 भारतीय फर्मों ने हिस्सा लिया। इस संगोष्ठी ने बांग्लादेश के साथ फलदायी साझेदारी विकसित करने में भारत के रक्षा निर्माताओं के लिए एक अवसर प्रदान किया। बांग्लादेश के उद्योग मंत्री, नुरुल माजिद महमूद हुमायूँ मुख्य अतिथि थे।

26. भारत 2022 AFC महिला एशियाई कप की मेजबानी करेगा। एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन (AFC) की महिला समिति ने 19 फरवरी 2020 को मलेशिया के कुआलालंपुर में यह घोषणा की। इसके अलावा, भारत को 2020 में FIFA महिला अंडर -17 विश्व कप की मेजबानी का अनुभव होगा। भारत मूल्य को बढ़ाने के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से आयोजन के सर्वोत्तम अवसर प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *