सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


  01. BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 13वें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा की। यह टूर्नामेंट 29 मार्च, 2020 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चार बार के गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेल के साथ शुरू होगा। फाइनल 24 मई 2020 को खेला जायेगा, क्योंकि लीग वर्ष 2020 में 57 दिनों के लिए खेली जाएगी।

02.  22 फ़रवरी को विश्व भर में विश्व चिंतन दिवस मनाया जाता है. स्काउट गाइड के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल का जन्म दिवस पर पुरे विश्व में आज के दिन विश्व चिन्तन दिवस मनाया जाता है। 

03. रियर एडमिरल संजय जसजीत सिंह AVSM, NM ने प्रतिष्ठित नौसेना युद्ध कॉलेज, गोवा के कमांडेंट के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने पिछले तीन दशकों में परिचालन, प्रशिक्षण और कर्मचारियों की नियुक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला का आयोजन किया। इस नियुक्ति से पहले, वह पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग थे।

04. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में तीन दिवसीय विशाल पक्षी गणना में पक्षियों की 2 नई प्रजातियां मिली है. जिसमे लाल गले वाली सारिका और सुरमीला जल पक्षी लद्दाख क्षेत्र में पहली बार मिली है। 

05. रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने दक्षिणी नौसेना कमान के मुख्यालय में 20 फरवरी 2020 को मुख्य कर्मचारी अधिकारी (प्रशिक्षण) के रूप में पदभार ग्रहण किया। सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक, फ्लैग ऑफिसर को 01 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। 17 अक्टूबर को फ्लैग रैंक में पदोन्नति होने के बाद, उन्हें नौसेना स्टाफ (स्टाफ आवश्यकताएँ) के पहले सहायक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

06. सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में राजस्थान सरकार को अवैध रेत खनन पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा है की अवैध रेत खनन से पर्यावरण को अपूर्णीय क्षति होगी. साथ ही कोर्ट ने जांच करने के भी आदेश दिये है। 

07. मॉर्गन स्टेनली 13 बिलियन डॉलर के मूल्य के सौदे में ऑनलाइन ट्रेडिंग के अग्रणी ई*ट्रेड को खरीदेगी। 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से यह अमेरिकी बैंक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा। कैलिफोर्निया में स्थापित, ई*ट्रेड ने 1980 के दशक में ऑनलाइन ट्रेडिंग में क्रांति लाने में मदद की, जिससे वॉल स्ट्रीट पर निवेश करने के लिए व्यक्तिगत निवेशकों के लिए दरवाजा खुला।

08. सीरिया सरकार ने हाल ही में गृहयुद्ध के कारण 2012 से बंद अलेप्पो एयरपोर्ट को फिर चालू कर दिया है. अब सीरिया के अलेप्पो एयरपोर्ट यात्रियों के लिए विमानों की उड़ान और लैडिंग के लिए पूरी तरह तैयार है। 

09. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 4 रेलवे स्टेशनों को अब नए नाम मिलेंगे, जो प्राचीन शहर की पहचान को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से एक कदम है। इलाहाबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन होगा, इलाहाबाद शहर को अब प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छियोकी को प्रयागराज छोकी के नाम से जाना जाएगा और प्रयागराज का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया जाएगा। नामों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बदला गया।

10. चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड कंपनी को 934 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष इस तिमाही में कंपनी को 6,705 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। 

11. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने HRMS मोबाइल ऐप लॉन्च की, जिसमें कर्मचारी अपनी सेवा से संबंधित जानकारी देख सकते हैं और किसी भी बदलाव के लिए प्रशासन से संवाद कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के प्रशासनिक कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए ऐप को लॉन्च किया गया है। ऐप को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा विकसित किया गया है।

12. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाडी रॉस टेलर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट 100-100 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। 

13. पाकिस्तान ने 600 किलोमीटर की सीमा के साथ हवा से प्रक्षेपित परमाणु-सक्षम क्रूज मिसाइल Ra’ad-II का सफल उड़ान परीक्षण किया। Ra’ad-II हथियार प्रणाली अत्याधुनिक मार्गदर्शन और नेविगेशन सिस्टम से लैस है जो उच्च परिशुद्धता के साथ लक्ष्यों को भेदती है। यह भूमि और समुद्र पर वायु प्रदत्त रणनीतिक गतिरोध क्षमता को काफी बढ़ाता है।

14. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाडी रॉस टेलर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट 100-100 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। 

15. उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतम बुद्ध नगर जिले में नोएडा के जेवर हवाई अड्डे के लिए 2,000 करोड़ रुपये का एक कोष आवंटित किया। लखनऊ में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा बजट प्रस्तुति के दौरान घोषणा की गई। हवाई अड्डे के 2023 तक चालू होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

16. भारतीय क्रिकेट टीम स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ कराची में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। 

17. राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली भारत के प्राचीन खाद्य इतिहास “हिस्टोरिकल गैस्ट्रोनोमिका – द इंडस डाइनिंग एक्सपीरियंस”, जो 5000 साल से भी अधिक समय पहले का है – पर एक अनूठी प्रदर्शनी की मेजबानी कर रहा है। यह 19- 25 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। ‘इंडस डाइनिंग एक्सपीरियंस’ पुरातात्विक अनुसंधान, संग्रहालय कलाकृतियों और उनकी विशेषताओं पर आधारित है।

18. एशियाई चैम्पियनशिप की महिला स्पर्धाओं में भारत की दिव्या काकरान (68 किग्रा), सरिता मोरे (59 किग्रा) और पिंकी (55 किग्रा) ने गोल्ड मेडल जीता है. जबकि भारत की ही निर्मला देवी को 50 किग्रा में सिल्वर मेडल जीता है। 

19. MSME क्षेत्र में उद्यमियों को आसानी से और थोड़े समय के भीतर ऋण की मंजूरी देने के लिए, गुजरात सरकार ने SBI के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते के अनुसार, SBI एक आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर, सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करने के बाद, कम समय-सीमा के भीतर नए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को शुरू करने के इच्छुक उद्यमियों को कार्यशील पूंजी प्रदान करेगा।

20. हाल ही में पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान ने हाल ही में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। 

21. राजस्थानी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 फरवरी 2020 को राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए राज्य का बजट पेश किया। उन्होंने घोषणा की कि बाल श्रम और तस्करी को रोकने के लिए 100 करोड़ रुपये का ‘नेहरू बाल संस्कार कोष’ स्थापित किया जाएगा। पर्यटन विकास बोर्ड की स्थापना 100 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ की जाएगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता के लिए 3 करोड़ रुपये नकद इनाम की घोषणा की गई।

22. हरियाणा सरकार, राज्य की सभी मंडियों और चीनी मिलों में अटल किसान – मजदूर कैंटीन खोलेगी। ये किसानों और मजदूरों को 10 रुपये प्रति प्लेट की रियायती दर पर सस्ता भोजन उपलब्ध कराएंगे। हरियाणा सरकार हरियाणा रोडवेज की साधारण बसों में 41 विभिन्न श्रेणियों के निवासियों को मुफ्त और रियायती यात्रा सुविधा भी प्रदान करेगी।

23. त्रिपुरा में, 20 फरवरी 2020 को अगरतला में 2-दिवसीय पहला भारत-बंगला पर्यटन उत्सव शुरू हुआ। राज्य पर्यटन विभाग ने 1971 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान त्रिपुरा के योगदान की यादों में त्योहार का आयोजन किया है। 2-दिवसीय मैत्री उत्सव के दौरान विभिन्न सेमिनार, विचार-विमर्श और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

24. केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड (CPCB) ने विभिन्न पूर्वोत्तर राज्यों में बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड (BOD) पर आधारित 60 प्रदूषित नदी खंडों की पहचान की है। CPCB ने पूरे भारत में 350 से अधिक प्रदूषित नदी खंडों की पहचान की है और संख्या बढ़ती जा रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में प्रदूषित नदी खंडों में असम में भरालू, बसीठा, कोलॉन्ग, बोको और कई और कोपिली शामिल हैं।

25. 20 फरवरी 2020 को विश्व चैंपियन शटलर पी वी सिंधु ने लगातार तीसरी बार ईएसपीएन की महिला स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने पुरुष वर्ग में सम्मान हासिल किया। स्प्रिंटर दुती चंद, मैदान पर और बाहर दोनों ही स्थान पर प्रेरणादायक होने के लिए साहस पुरस्कार की पहली विजेता बनीं। कोनेरू हंपी ने कमबैक ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता।

26. केंद्र सरकार ने राज्यों को जीएसटी मुआवजे के रूप में 19,950 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इस निधि के साथ, केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान राज्यों को जीएसटी मुआवजे की दिशा में कुल 1.20 लाख करोड़ रुपये जारी किए। वित्त वर्ष 2018-19 में, जीएसटी क्षतिपूर्ति उपकर के रूप में 95,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि एकत्र की गई थी।

27. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 20 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में 4 दिवसीय भारतीय छात्र संसद का उद्घाटन किया। इस आयोजन में 24 राज्यों और 400 विश्वविद्यालयों के 2,000 से अधिक छात्र भाग ले रहे हैं। इसमें विविध विषयों के आसपास आठ सत्र शामिल होंगे। समारोह के लिए उल्लिखित कुछ बिंदु – जाति से वर्ग, आतंकवाद, उग्रवाद और नक्सलवाद का मुकाबला हैं।

 28. अहमदाबाद के गुजरात विश्वविद्यालय में भारतीय चित्र साधना द्वारा चित्र भारती फिल्म महोत्सव का आयोजन जाएगा। इस फिल्म महोत्सव का तीसरा संस्करण भारतीय सिनेमा में ‘भारतीय’ कहानियाँ के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और बॉलीवुड फिल्म निर्माता सुभाष घई करेंगे, इस महोत्सव कुल 140 फिल्मों को दिखाया जाएगा। 

29. छत्तीसगढ़ के नए जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही का उद्घाटन कार्यक्रम सोमवार को आयोजित किया गया। इसी के साथ सरकार ने इसे अब जनता को औपचारिक तौर पर सौंप दिया। इस कार्यक्रम में बतौर मेहमान पहुंचे क्षेत्र के विधायक और प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि यह 15 सालों से लंबित मांग थी, जिसे पूरा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *