सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 01.  24 फ़रवरी को पुरे भारत में “केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस” मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य आम लोगों में उत्पाद शुल्क और सेवा शुल्क की अहमियत बताना है. 24 फरवरी को वर्ष 1944 में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क तथा नमक क़ानून बनाया गया था। 

02. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 19 फरवरी 2020 को सुनील गुरबक्षानी को धनलक्ष्मी बैंक के प्रबंध निदेशक और CEO नियुक्त करने की मंजूरी दी। वर्तमान में गुरबक्षानी एक्सिस बैंक के साथ काम कर रहे हैं। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में बैंक ने 16.90 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। अक्टूबर-दिसंबर 2018-19 में  कुल आय 272.16 करोड़ रुपये से बढ़कर 285.85 करोड़ रुपये हो गई।

03.आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक अनोखी मशीन लगाई गई है। इसके सामने 30 बार दंड बैठक करने पर इस मशीन से आपको मुफ्त प्लैटफॉर्म टिकट मिलेगा। 2 घंटे के लिए प्लैटफॉर्म टिकट के लिए आपको 10 रुपये खर्च करने होते हैं।

04. भारतीय रेलवे के शिकायत निवारण पोर्टल, RailMadad को राष्ट्रीय  ई-गवर्नेंस पुरस्कार- ‘नागरिक-केंद्रित डिलीवरी प्रदान करने में उत्कृष्टता’ की श्रेणी II के तहत सिल्वर से सम्मानित किया गया है।  ई-गवर्नेंस पर यह पुरस्कार मुंबई में आयोजित 23वें राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान दिया गया। RailMadad सभी रेलवे ग्राहकों के लिए शिकायत, पूछताछ और सहायता के लिए एकल पोर्टल है।

05. यूजीसी एंटी रैगिंग हेल्पलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक रैगिंग के मामलों में भारत का उत्तर प्रदेश राज्य पहले स्थान पर है जबकि मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर है. वर्ष 2019 में उत्तर प्रदेश में 152 और मध्य प्रदेश में 132 रैगिंग के मामले दर्ज हुए है। 

06. आयरलैंड के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लीओ वराडकर ने हाल ही में संसदीय चुनाव में उनकी पार्टी के हार जाने की वजह से अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. भारतीय मूल के लीओ वराडकर के पिता का जन्म मुंबई में हुआ था। 

07. अहमर खान को 20 फरवरी 2020 को 2019 एजेंस फ्रांस-प्रेस केट वेब पुरस्कार का विजेता चुना गया। क्षेत्र के बंद के दौरान उन्हें कश्मीर में जमीन पर कवरेज के लिए सम्मानित किया गया था। AFP के सबसे अच्छे संवाददाताओं में से एक के नाम पर गठित यह पुरस्कार, एशिया में स्थानीय पत्रकारों द्वारा जोखिम भरे या कठिन परिस्थितियों में पत्रकारिता को मान्यता देता है।

08. देश के पहले फ्लोटिंग जेट्टी का उद्घाटन 21 फरवरी 2020 को गोवा के पणजी शहर में मांडोवी नदी के तट पर किया गया था। नए फ्लोटिंग जेट्टी को फिर से तैयार किया जा सकता है, स्थानांतरित किया जा सकता है और आवश्यकता के अनुसार इसका आकार बदला जा सकता है। यह फ्लोटिंग जेट्टी मौजूदा कैप्टन ऑफ पोर्ट्स (CoP) फ्लोटिंग जेट्टी का विस्तार होगी जो अपतटीय कैसिनो के लिए मूरिंग पॉइंट के रूप में काम करेगा।

09. रेल मंत्रालय ने हाल ही में तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को हरिद्वार के रास्ते होते हुए दिल्ली और देहरादून के बीच चलाने पर सहमति दे दी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रास्ता उपलब्ध होते ही परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा। 

10.  एशियन कुश्ती चैंपियनशिप भारतीय महिला खिलाडी साक्षी मलिक ने 65 किग्रा वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है. जबकि विनेश ने 53 किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल, युवा अंशु मलिक ने 57 किग्रा और गुरशरन प्रीत कौर ने 72 किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है। 

11. बायोकॉन की चेयरपर्सन और MD, किरण मजूमदार-शॉ,को पुरस्कारों के 21 वें संस्करण में वर्ष 2019 का EY एंटरप्रेन्योर नामित किया गया। वे अब 4-6 जून 2020 के बीच मोंटे कार्लो में EY वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड (WEOY) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मजूमदार-शॉ को कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और CEO उदय कोटक की अगुवाई में आठ सदस्यीय जूरी पैनल ने विजेता घोषित किया।

12. 51वें नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ कलर्ड पीपुल इमेज अवॉर्ड्स में लिज्जो को एंटरटेनर ऑफ द ईयर चुना गया है जबकि फिल्म “जस्ट मर्सी” को बेस्ट मोशन पिक्चर का अवॉर्ड दिया गया है. इन सभी अवार्ड की घोषणा एक अमरीकी संस्था NAACP ने की है। 

13. मिताली राज को पीछे छोड़कर हाल ही में हरमनप्रीत कौर सबसे ज्यादा महिला T20 विश्व कप खेलने वाली खिलाडी बन गयी है. हरमनप्रीत कौर का सातवां टी 20 विश्व कप टूर्नामेंट चल रही है जबकि मिताली राज ने भारत के लिए कुल 6 महिला टी 20 विश्व कप खेले थे। 

14. काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) को नेचर रैंकिंग इंडेक्स -2020 में पहला स्थान दिया गया है। रैंकिंग जिसे संस्थानों द्वारा 01 दिसंबर 2018 से 30 नवंबर 2019 तक किये गए कुल अनुसंधान उत्पादन पर आधारित है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बैंगलोर को दूसरा स्थान दिया गया है। तीसरा स्थान टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई को दिया गया।

15.  स्मार्ट सिटी मिशन को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र ने शीर्ष 20 शहरों को निचले 20 शहरों के साथ जोड़े रखने के लिए 20-20 मॉडल तैयार किया है। इससे पिछड़े शहरों को तकनीकी ज्ञान और वित्तीय अध्ययनों को उधार लेकर स्मार्टिंग प्रक्रिया को शुरू करने में मदद मिलेगी। इनमें से प्रत्येक शहर अपनी सिस्टर-सिटी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा, जो 1 वर्ष के लिए मान्य होगा और इसका उद्देश्य  सिस्टर-सिटी  की रैंकिंग में सुधार करना होगा।

16. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 21 फरवरी 2016 जी लांच किये गए श्यामा प्रसाद मुखर्जी नेशनल रुर्बन मिशन ने 4 वर्ष पुरे कर लिए है. इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक बदलाव लाने के लिए एक मिशन के रूप में लॉन्च किया गया था। 

17. FC गोवा 19 फरवरी 2020 को FC चैंपियंस लीग ग्रुप चरण के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला भारतीय क्लब बन गया। जमशेदपुर पर 5-0 की शानदार जीत के साथ, FC गोवा ने इंडियन सुपर लीग (ISL 2019-20) का शीर्ष स्थान प्राप्त किया और लीग का  टेबल-टॉपर बना। FC गोवा को लीग जीतने पर  ‘लीग विनर्स शील्ड’ और 50 लाख रूपए का नकद पुरस्कार मिलेगा।

18. बॉलीवुड एक्टर एंड मॉडल करण सिंह ग्रोवरने हाल ही में अपना यू-ट्यूब चैनल और वेबसाइट स्टार इनफिनिटी आर्ट लांच की है. उन्होंने अपने 38वे जन्मदिन पर यह घोषणा की है। 

19. भारत के महाराष्ट्र राज्य में अब शिक्षा विभाग अलग-अलग स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के पैरेंट्स और टीचर्स की समस्याओं की सुनवाई करेगा. शिक्षा विभाग के इस फैसले से शिक्षण कार्य में होने वाली परेशानियोंं के समाधान में तेजी आएगी। 

20 रूस, 2020 में AIBA टीम विश्व कप के नए प्रारूप की मेजबानी करने वाला पहला देश होगा। AIBA कार्यकारी समिति के सदस्यों ने बुडापेस्ट में अपनी बैठक में रूसी बोली को मंजूरी देने के पक्ष में मतदान किया। टूर्नामेंट “बॉक्सिंग फॉर पीस” के आदर्श वाक्य के तहत द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75वीं वर्षगांठ के साथ आयोजित किया जायेगा। फाइनल निज़नी नोवगोरोड शहर में अक्टूबर में आयोजित होगा ।

21. हंगेरियन ओपन के डबल्स में भारत के अचंता शरथ कमल और जी सथियन की जोड़ी ने सिल्वर मेडल जीता है. इस जोड़ी का वर्ल्ड की रैंकिंग में 34वा स्थान है. इनसे पहले मनिका बत्रा के साथ शरथ कमल ने मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 

22. टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने हाल ही में इंडस टावर्स और भारती इंफ्राटेल के विलय को मंजूरी दे दी है. हालाँकि अभी इंडस टावर्स में भारती इन्फ्राटेल और वोडाफोन समूह की 42-42% हिस्सेदारी है। 

23. ग्रेट ब्रिटेन की महिला फील्ड हॉकी कप्तान एलेक्स डैनसन-बेनेट ने चोट के बाद 20 फरवरी 2020 को खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वे 2016 रियो ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाली ब्रिटिश टीम की सदस्य थीं जहां वे संयुक्त शीर्ष स्कोरर थीं। डैनसन-बेनेट ग्रेट ब्रिटेन और इंग्लैंड की महिलाओं की सर्वकालिक संयुक्त अग्रणी स्कोरर हैं जिनके 306 प्रदर्शनों में 115 गोल शामिल  हैं।

24. रेल यात्रियों के प्रश्नों को हल करने के लिए, IRCTC ने अब हिंदी भाषा में ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए आवाज-सक्षम ‘ASKDISHA’ संचालित किया है। ग्राहक अब हिंदी भाषा में ‘ASKDISHA’ चैटबॉट को वॉयस के साथ-साथ टेक्स्ट से भी सवाल पूछ सकते हैं। भारतीय रेलवे ने अक्टूबर 2018 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ‘ASKDISHA’ चैटबोट की सेवाएं शुरू की थीं।

25. चीन में फैले कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से तोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजकों ने अपने वालिंटियर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थगित कर दिया है. आयोजकों ने कहा है के कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के अपने प्रयासों के तहत हम कल का प्रशिक्षण कार्यक्रम रद्द कर रहे हैं। 

26. वैज्ञानिकों के द्वारा हाल ही में घोंघे की एक नयी प्रजाति खोजी गयी है. जिसका नाम पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर रखा गया है. इस प्रजाति का नाम क्रेसपेडोट्रोपिस ग्रेटाथनबर्गे रखा गया है। 

27. US-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने विजय आडवाणी को अपने वैश्विक निदेशक मंडल का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। आडवाणी ने 2019 में US-भारत द्विपक्षीय व्यापार में160 बिलियन अमरीकी डालर तक की महत्वपूर्ण वृद्धि के समय बोर्ड अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले, वे फ्रैंकलिन टेम्पलटन इन्वेस्टमेंट्स के सह-अध्यक्ष भी थे।

28. भारतीय क्रिक्के टीम के पूर्व ओपनर सचिन तेंदुलकर को वर्ष 2011 वर्ल्ड कप विनिंग मोमेंट के लिए लॉरेस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया है. वर्ष 2011 वर्ल्ड कप सचिन के लम्हे को “कैरीड ऑन द शोल्डर्स ऑफ ए नेशन” टाइटल दिया गया है। 

29. साइबेरिया में स्वीडिश म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के विशेषज्ञों को हाल ही में 46 हजार साल पुराने पक्षी का अवशेष मिला है. जिसे अच्छे ढंग से संरक्षित किया गया था. यह पूर्वी रूस और मंगोलिया में पाया जाने वाला “हॉर्न्ड लार्क” पक्षी है। 

30. दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन ने WBR गोल्डन एरा ऑफ बॉलीवुड सम्मान से सम्मानित किया है, उन्हें एक प्रसिद्ध अभिनेता होने और भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। उन्हें 1992 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें वर्ष 2015 के लिए 47वें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

31. अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाडी लियोनल मेसी 1000 गोल में योगदान देने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने अब तक अर्जेंटीना के लिए खेलते हुए 696 गोल किये है जबकि 306 असिस्ट (गोल करने में योगदान) किए है। 

32. अमेरिका में काम के लिहाज से इस वर्ष की टॉप 20 कंपनियों में भारत की एकमात्र कंपनी “टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज” को जगह मिली है. इस सूची को कंपनियों में कार्यस्थल के माहौल पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था ग्रेट प्लेस टू वर्क ने बनाया है।  

33. BRICS चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (BRICS CCI) ने अक्रोमिक प्वाइंट के साथ मिलकर दूसरे वार्षिक प्रत्यक्ष कर शिखर सम्मेलन और पुरस्कार 2020 का आयोजन किया। धर्मपाल सत्यपाल लिमिटेड ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ इन-हाउस डायरेक्ट टैक्स टीम के लिए पुरस्कार जीता। एक दिवसीय शिखर सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय कर के क्षेत्र में हाल के रुझानों और मुद्दों पर चर्चा करने वाले प्रतिनिधियों की एक प्रख्यात सूची देखी गई।

34. हाल ही में दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस की वजह से 5 लोगों की मौत होने पर सरकार ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 602 मामलों की पुष्टि भी की गयी है. इस कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए राष्ट्रपति मून-जे-इन ने आपातकाल बैठक बुलाई है। 

35. 21 फरवरी 2020 को नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक विकास दर 4.9 प्रतिशत पर आंकी, जो राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा अनुमानित 5 प्रतिशत से कम है। हालाँकि, 2020-21 के लिए, NCEAR को उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था विकास दर बढ़कर 5.6 प्रतिशत हो सकती है। 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.1 प्रतिशत बढ़ी।

36. स्वीडन के रिक्सबैंक ने एक्सेंचर के साथ मिलकर ई-क्रोना का परीक्षण शुरू कर दिया है, जिससे विश्व की पहली केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) बन सकती है। पायलट 2021 फरवरी तक चलेगा और ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करेगा। परीक्षण का उद्देश्य यह दिखाना है कि आम जनता द्वारा ई-क्रोना का उपयोग कैसे किया जा सकता है। ई-क्रोना में भुगतान करना मेस्स्मेसेज भेजने जितना आसान होगा।

37. भारतीय रेलवे स्टेशनों के विकास निगम (IRSDC) ने 21 फरवरी 2020 को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक स्क्वाट मशीन स्थापित की, जो इसे एक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में परिवर्तित करती है। फिट इंडिया स्क्वाट मशीन भारत में अपनी तरह की और पूरे देश में किसी भी रेलवे स्टेशन पर पहली सुविधा है। अगर कोई 180 सेकंड में 30 स्क्वैट्स करता है, तो रेलवे उसे मुफ्त प्लेटफॉर्म टिकट देगा।

38. पाकिस्तान ने 19-20 फरवरी 2020 को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की दो दिवसीय 9वीं रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ कार्यकारी समूह (EWG) की बैठक की मेजबानी की। यह आयोजन ‘SCO डिफेंस एंड सिक्योरिटी कोऑपरेशन प्लान – 2020’ के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। भाग लेने वाले देशों में चीन, रूसी संघ, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और भारत शामिल थे।

39. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) ने 17 से 28 फरवरी तक राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम (NLAP) 2020 शुरू किया है। इसका उद्देश्य मंत्रालय और उसके संलग्न संगठनों द्वारा संचालित योजनाओं और गतिविधियों के बारे में जागरूकता फैलाना है। NLAP के तहत, छात्रों के साथ इंटरएक्टिव सत्र आयोजित किए जा रहे हैं और उनके प्रश्नों को सुना जा रहा है, आदि।

40.  ब्लूमबर्ग के मुताबिक चीन के मुकाबले भारत में जलवायु परिवर्तन से लड़ने और खासतौर पर कार्बन उत्सर्जन घटाने के मामले में बड़ी समस्या है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *