सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


  01. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले “नमस्ते ट्रम्प” कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. इस स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोग ‘नमस्ते ट्रम्प’ में भाग ले रहे हैं। 

02. भारत ने नई दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के समापन के दिन एक रजत और दो कांस्य पदक जीते। 74 किलोग्राम वर्ग में, जीतेन्द्र ने गत चैंपियन कजाकिस्तान के डी कैसानोव को हराकर रजत पदक जीता। 86 किलोग्राम वर्ग में, डी पुनिया ने इस्सा अब्दुस्सलाम अब्दुलवाहब को हराकर कांस्य पदक हासिल किया। राहुल अवारे ने ईरान के माजिद अलमास दास्तान को हराया और कांस्य जीता।

03.  भारत के राजधानी दिल्ली में दारा शिकोह की कब्र ढूंढने के लिए भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण का सात सदस्यीय पैनल गठित किया गया है. इतिहासकारों को आज तक दारा शिकोह की कब्र नहीं मिली है. कहा जाता है की दिल्ली में हुमायूँ के मकबरे के परिसर में ही कहीं दफनाया गया था। 

04. प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) योजना को एक वर्ष पूरा हो गया है। प्रधानमंत्री ने 24 फरवरी 2019 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में योजना की शुरुआत की थी, योजना के तहत, किसानों के बैंक खातों में सीधे हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि हस्तांतरित की जाती है। रिपोर्ट के अनुसार 8.46 करोड़ से अधिक किसान इस योजना से लाभान्वित हुए हैं।

05. महाराष्ट्र सरकार ने आंध्र प्रदेश दिशा अधिनियम का अध्ययन करने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है, जो बलात्कार के लिए मृत्युदंड के प्रावधान के साथ निर्णय अवधि को कम करता है। सरकार आंध्र प्रदेश में लागू किए गए दिशा अधिनियम को भी लागू करने की योजना बना रही है। दिशा अधिनियम महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों के मामलों को तेजी से ट्रैक करने और कुछ मामलों में मृत्युदंड देने का प्रयास करता है।

06. इंडेक्स द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा हाल ही में जारी वर्ल्ड वाइड एजुकेटिंग फॉर द फ्यूचर इंडेक्स में भारत को 35वा स्थान मिला है. इस इंडेक्स को छात्रों को कौशल-आधारित शिक्षा से लैस करने की देशों की क्षमताओं के आधार तैयार किया गया है। 

07. फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (FSDL) ने गोवा को इंडियन सुपर लीग (ISL) सीज़न छह के समापन स्थल के रूप में घोषित किया। खिताबी भिड़ंत 14 मार्च को नेहरू स्टेडियम, मडगांव में खेली जाएगी। गोवा ने आखिरी बार 2015 में लीग फाइनल की मेजबानी की थी। फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है जो ISL को संचालित करने के लिए स्थापित की गई है और यह कंपनी IMG-रिलायंस की सहायक कंपनी के रूप में चलाई जाती है।

08. यूनिसेफ के द्वारा जारी ग्लोबल फ्लौरिशिंग इंडेक्स में भारत को 131वां स्थान मिला है. इस सूचि में देश के 180 देशों को शामिल किया गया था. इस इंडेक्स को बच्चों के लालन-पालन एवं उनके स्वास्थ्य के आधार तैयार किया गया है। 

09. NTPC ने राजस्थान के जैसलमेर जिले में 925 मेगावॉट (MW) नोख सौर पार्क विकसित करने के लिए राजस्थान सोलरपार्क डेवलपमेंट कंपनी (RSDCL) के साथ एक ‘कार्यान्वयन समर्थन समझौते’ पर हस्ताक्षर किए। NTPC को परियोजना के निर्माण में 3,500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की उम्मीद है। RSDCL आधारभूत संरचना को विकसित करने में लगभग 450 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

10.  वर्ष 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक 2020 का आधिकारिक आदर्श (Moto) “United by Emotion” है. जिसका अर्थ खेलों में भावना अहम होती है चाहे कोई किसी भी देश या धर्म का क्यों न हो। 

11. JSW एनर्जी ने अपनी सहायक कंपनी GMR कमलंगा एनर्जी में 100 प्रतिशत शेयर प्राप्त करने के लिए GMR एनर्जी के साथ शेयर खरीद समझौता किया। JSW एनर्जी GMR कमलंगा एनर्जी के कमलंगा पावर प्रोजेक्ट का अधिग्रहण करेगी, जिसकी क्षमता 1,050 मेगावाट (तीन x 350 मेगावाट) होगी, जो 5,321 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यह ओडिशा के ढेंकनाल जिले के कमलंगा में स्थित है।

12.  भारत के मैंगलोर शहर की रहने वाली एडलीन कैस्टेलिनो ने लिवा मिस डीवा यूनिवर्स 2020 का ख़िताब जीता है. उन्हें पिछली विजेता वर्तिका सिंह ने ताज पहनाया है. जबकि इसी प्रतियोगिता में पुणे की नेहा जायसवाल रनर-अप रही है। 

13. DGCA की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की समान अवधि की तुलना में पिछले महीने घरेलू विमानन यातायात 2.2% बढ़ा। जनवरी 2019 में 1.25 करोड़ की तुलना में भारतीय एयरलाइंस ने जनवरी 2020 में कुल 1.27 करोड़ यात्रियों को लाभ पहुंचाया। स्पाइसजेट 91.5% सीटों की बिक्री के साथ क्षमता के उपयोग में आगे रहा, इसके बाद गो एयर (88.7%), इंडिगो (87.8%) और विस्तारा (83.5%) का स्थान रहा।

14. महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में “थाई मांगुर” मछली के उत्पादन केंद्रों को समाप्त करने के लिए अभियान चलाने की घोषणा की है. जिसके तहत थाई मांगुर’ मछली की बिक्री पर रोक लगा दी गयी है। 

15. दिसंबर 2021 तक दो समर्पित फ्रेट कॉरिडोर के पूरा होने के साथ भारतीय रेलवे के माल भाड़ा शुल्क 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है। सरकार देश में दो समर्पित फ्रेट कॉरिडोर के 3300 किमी लंबे नेटवर्क पर काम कर रही है, जिसका उपयोग विशेष रूप से माल गाड़ियों को चलाने के लिए किया जाएगा। अश्वनी लोहानी – अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड और अध्यक्ष DFCCIL 

16. आईसीसी ने हाल ही में ओमान के क्रिकेटर यूसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी पर मैच फिक्सिंग की कोशिश करने के आरोप में 7 वर्ष का बैन लगाया है. वे बैन के दौरान क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। 

17. मेलबर्न क्रिकेट मैदान को सबसे बड़ी भीड़ क्षमता वाले स्टेडियम के स्थान से हटाकर, मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया। मोटेरा स्टेडियम में बैठने की क्षमता 1,10,000 है, जो कि इसकी पिछली क्षमता 54,000 से दोगुनी है। मोटेरा स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम भी कहा जाता है। इसे 1982 में 50 एकड़ जमीन के साथ बनाया गया था।

18. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एक ट्वीट से 2.51 करोड़ रुपए कमाते है. साथ ही वे ट्विटर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए है. जबकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो ट्विटर पर कमाई के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर हैं जो की एक ट्वीट से 6.2 करोड़ रुपए कमाते है। 

19. मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे वर्ष 10 मई 2018 को पीएम नियुक्त किया गए थे. 94 वर्षीय विश्व के सबसे उम्रदराज़ नेता हैं। 

20. माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में B2B स्टार्टअप के उद्देश्य से एक “100x100x100” कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। नई पहल के तहत, माइक्रोसॉफ्ट 100 कंपनियों और 100 “शुरुआती और विकास” स्टार्टअपस को एक साथ लाएगा, जिनके पास “एंटरप्राइज-रेडी समाधान” हैं। SaaS (सॉफ्टवेर एस अ सर्विस) द्वारा पेश किए गए समाधान  स्टार्टअप्स पर अगले 18 महीनों में भाग लेने वाली कंपनियां $ 100,000 खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध होंगी।

21. अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी-महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। ट्रेन भगवान शिव के तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ती है – ओंकारेश्वर (इंदौर के पास स्थित), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी)। यह भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा संचालित की जाने वाली तीसरी ट्रेन है।

22. माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला आज मुंबई में एक मुख्य वक्ता होंगे। नडेला का “फ्यूचर डिकोडेड” कीनोट प्रौद्योगिकी, व्यवसाय और डिजिटल परिवर्तन पर केंद्रित होगा। इस आयोजन में माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी अधिकारी जीन फिलिप कर्टोइस, ईवीपी और अध्यक्ष, ग्लोबल सेल्स – मार्केटिंग एंड ऑपरेशंस और अनंत माहेश्वरी, अध्यक्ष, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के भाषण भी शामिल होंगे।

23. भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बनते हुए अमेरिका ने चीन को पीछे छोड़ा। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 में, अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 87.95 बिलियन डॉलर था। चीन के साथ भारत का दोतरफा वाणिज्य 87.07 बिलियन डॉलर है। अप्रैल-दिसंबर 2019-20 के दौरान, अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार $68 बिलियन था। यह उसी अवधि में चीन के साथ $64.96 बिलियन था।

24. यौन दुराचार और शोषण की शिकायतों को सुनने के लिए बिहार के स्कूलों में जल्द ही विशेष ”POCSO सेल” होंगे। प्रत्येक विद्यालय में प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में एक समिति होगी। यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 का उद्देश्य न्यायिक प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में अपने हितों की रक्षा करते हुए बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों में लिप्त लोगों को दंडित करना है।

25. डोनाल्ड ट्रम्प भारत की यात्रा करने वाले छठे और अहमदाबाद में उतरने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। ड्वाइट डी आइजनहावर 1959 में भारत आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे। रिचर्ड निक्सन ने 1969 में भारत और 1978 में जिमी कार्टर की यात्रा की। बिल क्लिंटन ने 2000 और जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने 2006 में भारत का दौरा किया। ओबामा ने 2010 और 2015 में दो बार भारत का दौरा किया।

26. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू की खपत के लिए कानूनी उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 साल करने का प्रस्ताव दिया। मंत्रालय, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (COTPA) के प्रावधानों को मजबूत बना रहा है। समिति ने नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना राशि बढ़ाने और सिगरेट और तंबाकू उत्पादों के अवैध व्यापार की जांच के लिए ट्रैकिंग तंत्र का प्रावधान करने की भी सिफारिश की।

27. विश्व व्यापार संगठन में विवाद निपटान पैनल के लिए भारत यूरोपीय संघ के अनुरोध को अवरुद्ध करेगा। यह कुछ सूचनाओं और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) उत्पादों के आयात पर नई दिल्ली के सीमा शुल्क के खिलाफ है। यूरोपीय संघ ने पिछले साल विवाद की कार्यवाही शुरू की, जिसमें आरोप लगाया गया कि भारत ने विश्व व्यापार संगठन में अपने शुल्क शेड्यूल के मुकाबले अधिक शुल्क लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *