सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


  01. भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने अप्रैल में खाली होने वाले 17 राज्यों में फैली 55 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान के कार्यक्रम की घोषणा 26 मार्च को की जाएगी। 

02. वर्ष 2022 में भारत के चंडीगढ़ शहर में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप का आयोजन किया जायेगा. जिसमे जीते गये पदकों को रैंकिंग’ के लिए बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया जायेगा। 

03. दक्षिण सूडान के विद्रोही नेता रीच मचर को पहले उपाध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई है। वह औपचारिक रूप से युद्ध से तबाह हुए राष्ट्र में शांति लाने के लिए नवीनतम प्रयास में सरकार का पक्षधर है। विद्रोही नेता एक संक्रमण सरकार में पहले उपाध्यक्ष के रूप में लौटता है जो 36 महीनों तक काम करेगा। राष्ट्रपति सालवा कीर ने युद्ध की आधिकारिक समाप्ति की सराहना की।

04. आन्ध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में कॉलेज और डिग्री स्तर पर पढ़ रहे गरीब छात्रों के लिए “जगन्ना वसाठी दीवेना” योजना लांच की है. जिसके अंतर्गत छात्रों को पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी और छात्रों के कैंटीन और हॉस्टल का खर्च भी सरकार उठाएगी। 

05. मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने राजनीतिक मुद्दों पर अपने इस्तीफे की घोषणा की है। वह अंतरिम पीएम के रूप में कार्य करेंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। उन्होंने राजा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उन्होंने उस राजनीतिक दल से भी इस्तीफा दे दिया है, जिसके वे चेयरमैन थे।

06. नासा के प्रसिद्ध गणितज्ञ कैथरीन जॉनसन का हाल ही में 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें नासा के मानव मिशन की गणनाओं के लिए जाना जाता है. कैथरीन जॉनसन ने नासा के अभियानों को आसानी से पूरा करने के लिए नासा के शुरुआती मानव मिशन के लिए गणनाएं की थीं। 

07. दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2020 की घोषणा मुंबई, महाराष्ट्र में की गई। अभिनेता रवि दुबे ने इस कार्यक्रम के मेजबान के रूप में कार्य किया। ऋतिक रोशन को फिल्म “सुपर 30” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

08. हाल ही में नेशनल वॉर मेमोरियल की पहली वर्षगांठ मनाई गई है. नेशनल वॉर मेमोरियल का वर्ष 2019 में 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था. वर्ष 2019 से अब तक इस युद्ध स्मारक पर लगभग 21 लाख लोगों ने विजिट किया है। 

09. Adline Castelino को LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2020 प्रतियोगिता के विजेता के रूप में ताज पहनाया गया है। जबलपुर, मध्य प्रदेश की आवृति चौधरी को LIVA मिस दिवा सुपरनैशनल 2020 के रूप में ताज पहनाया गया।

10.  60 वर्षीय नार्वेजियन गेइर गुलिकसेन ने शो जंप में पहला वर्ल्ड कप जीता है. इससे पहले नार्वेजियन गेइर गुलिकसेन ने अप्रैल में लास वेगास में हुए प्रतिष्ठित विश्व कप फाइनल के लिए अंतिम क्वालिफायर गोथेनबर्ग शो में खिताब जीता था। 

11. नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को 400.64 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह मंजूरी जम्मू-कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए है।

12.  दक्षिण कोरिया ने हाल ही में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों की वजह से नया फुटबॉल सीजन (के-लीग) रद्द कर दिया है. इस के-लीग में 12 टीमों को हिस्सा लेना था और मुकाबले इस हफ्ते के आखिर में शुरू होने वाले थे. लेकिन इमरजेंसी बोर्ड मीटिंग के बाद इस नया फुटबॉल सीजन रद्द कर दिया गया। 

13. भारत जनवरी 2022 में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (CGF) ने लंदन में कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद इस निर्णय की घोषणा की। दोनों आयोजन जनवरी 2022 में चंडीगढ़ में आयोजित किए जाएंगे, जबकि बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 27 जुलाई से 7 अगस्त, 2022 तक निर्धारित हैं।

14. चीन से निर्यात होने वाले चिकित्सा उपकरणों पर भारत ने प्रतिबंध लगा दिया है. हाल ही में दक्षिण कोरिया कोरोनावायरस से प्रभावित होने वाल दूसरा देश बन गया है. दक्षिण कोरिया में एक दिन में कोरोनावायरस के 161 नए मामले सामने आए और 761 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

15. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ओमान के खिलाड़ी यूसुफ अब्दुलरहीम अल बलुशी को 7 साल के लिए क्रिकेट के सभी रूपों से प्रतिबंधित कर दिया। ICC के एंटी-करप्शन कोड को भंग करने के लिए खिलाड़ी को फटकार लगाई गई है क्योंकि वह ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2019 में विभिन्न काउंट्स को भंग करने के लिए दोषी पाया गया था।

16. भारत और अमेरिका के बीच हैदराबाद हाउस में 21 हजार करोड़ रूपये के सैन्य उपकरण खरीदने का करार हुआ है. साथ ही मोदी ने कहा है की पिछले 3 साल में दोनों देशों के बीच व्यापार में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई है। 

17. भारत के उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने जग्गी वासुदेव द्वारा लिखी गई ‘डेथ- एन इनसाइड स्टोरी: ए बुक फॉर ऑल’ उन सभी के लिए पुस्तक जारी की, लेकिन ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु के रूप में प्रसिद्ध हैं।

18.  यूनिसेफ के द्वारा हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश में बाल कुपोषण तेजी से घटी है. बांग्लादेश में पिछले 6 वर्षो में बाल कुपोषण दर में तेजी से गिरावट आई है. बांग्लादेश में स्वास्थ्य और पोषण, बाल संरक्षण, स्वच्छता और कई क्षेत्र में सुधार हुआ है। 

19. पूरे भारत में हर साल 24 फरवरी को केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस मनाया जाता है। देश में केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की सेवा का सम्मान करने के लिए यह दिन मनाया जा रहा है।

20. टाटा पावर इंडिया की अग्रणी पावर यूटिलिटी ने भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। शार्दुल ठाकुर ने न्यूजीलैंड में संपन्न अंतर्राष्ट्रीय टी-20 श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। 

21. पूर्व लोकसभा सांसद कृष्णा बोस का निधन। वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भतीजे सिसिर कुमार बोस की पत्नी थीं। वह 1990 के दशक के मध्य में राजनीति में शामिल हुईं। वह तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी थे।

22. नाइजीरियाई विज्ञान अकादमी ने देश में लासा बुखार के मौजूदा प्रकोप की गंभीरता के कारण राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने का आह्वान किया है. मौजूदा समय में नाइजीरिया के 23 राज्यों में लासा बुखार फ़ैल चुका है। 

23. 11 वर्षीय लड़की जिया राय ने 3 घंटे 27 मिनट और 30 सेकंड में खुले पानी में 14 किलोमीटर तैरने वाली सबसे कम उम्र की और सबसे तेज-तर्रार लड़की बनकर विश्व रिकॉर्ड बनाया । यह रिकॉर्ड स्विमिंग एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र की देखरेख में बनाया गया है।

24. हाल ही में जारी किये गये वर्ल्ड वाइड एजुकेटिंग फॉर द फ्यूचर इंडेक्स में भारत को 35वां स्थान प्राप्त हुआ है. यह इंडेक्स द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जारी किया गया है. इस इंडेक्स में छात्रों को कौशल-आधारित शिक्षा से लैस करने की देशों की क्षमताओं के आधार पर रैंक दिया जाता है। 

25. गुरुवार को मुंबई में दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स 2020 घोषित किए गए। इस दौरान ऋतिक रोशन को उनकी फिल्म ‘सुपर 30’ के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया। |

26. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ट्विटर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। वह अपने एक ट्वीट से 2.51 करोड़ रुपए (करीब 35 लाख डॉलर) कमाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *