सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स   

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स   

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स   


  01.फेसबुक ने 2019 के सर्वश्रेष्ठ वर्चुअल रियलिटी (VR) खेल “अस्गार्ड्स रैथ” के डेवलपर सैनज़रू गेम्स का अधिग्रहण किया। सैनज़रू गेम्स फेसबुक के ओकुलस स्टूडियो में “स्वतंत्र रूप से संचालित स्टूडियो” के रूप में शामिल होगा। फेसबुक ने पिछले वर्ष नवंबर में बीट गेम्स, बीट सेबर नामक लोकप्रिय वर्चुअल रियलिटी रिदम गेम के डेवलपर का अधिग्रहण किया था।

02. दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद शहर सबसे प्रदूषित शहर रहा है. आइक्यू एयरविजुअल ने 2019 विश्र्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 में गाजियाबाद की औसत वायु गुणवत्ता 110.2 रही है। 

03. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए प्रति यात्री शुल्क मुक्त राजस्व भारत में सबसे अधिक प्रति यात्री 10 से 11 डॉलर  है। राष्ट्रीय राजधानी विश्व की शीर्ष 10 व्यापार मेट्रो रेल में शामिलहोने वाला एकमात्र भारतीय शहर भी है। लंदन और हांगकांग की तुलना में, दिल्ली मेट्रो में गैर-किराया बॉक्स राजस्व न्यूनतम12 प्रतिशत है।

04. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने अपने पूर्व पीएम “नवाज शरीफ” को “भगोड़ा” घोषित किया है. “नवाज शरीफ अभी लंदन में इलाज करा रहे है. सरकार ने नवाज शरीफ पर जमानत की शर्तें तोड़ने का आरोप लगाया है। 

05. म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली आएंगे। श्री यू विन मिंट प्रथम महिला डॉव चो के साथ होंगे। वे अक्षरधाम मंदिर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट जाएंगे। श्री यू विन मिंट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगे और कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

06.  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में बंधन बैंक पर नई शाखाएं खोलने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है. साथ ही आरबीआई ने बैंक को निर्देश देते हुए कहा है की बैंक एक वित्तीय वर्ष में खोले जाने वाले कुल बैकिंग आउटलेट में से करीब 25 फीसदी ग्रामीण इलाकों में खोले। 

07. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्मशताब्दी वर्ष के अवसर पर बांग्लादेश संसद के विशेष सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। नेपाली राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी को भी विशेष सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 22 और 23 मार्च को भारतीय संघ का विशेष अधिवेशन होने वाला है।

08. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 5 मार्च 2020 को जीएसएलवी -एफ 10 के माध्यम से अपना जियो इमेजिंग उपग्रह जीसैट-1 को भेजने की घोषणा की है. इस उपग्रह का प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया जायेगा। 

09. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ब्रिटेन और रूस के बीच तनावपूर्ण वार्ता के बाद, यमन पर अपने प्रतिबंधों को एक और वर्ष के लिए नवीनीकृत किया है। तेरह देशों ने अंततः प्रतिबंधों पर लंदन-ड्राफ्ट किए गए संकल्प को अपनाया, जो अब फरवरी 2021 से प्रभावी हैं। UNSC संयुक्त राष्ट्र के छह प्रमुख अंगों में से एक है, जिसे अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी दी  गयी है।

10.  विश्व में सबसे प्रदूषित देशों में भारत को पांचवा स्थान मिला है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 200 शहरों में से लगभग 90 प्रतिशत प्रदूषित शहर चीन और भारत के हैं. बाकी शहर पाकिस्तान तथा इंडोनेशिया के है। 

11. केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने ओडिशा के दमनजोड़ी में NALCO के खनन और रिफाइनरी (M & R) कॉम्प्लेक्स में क्रशर और कन्वेयर सिस्टम की आधारशिला रखी। सिस्टम कंपनी की एलुमिना रिफाइनरी की 5वीं स्ट्रीम के लिए बॉक्साइट आपूर्ति करेगा। इस परियोजना के अप्रैल 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है और इसकी लागत लगभग 483 करोड़ रूपए होगी।

12. भारत की राजधानी दिल्ली में हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन का आयोजन किया गया है. साल 2020 के लिये इस सम्मेलंन की थीम जेंडर जस्ट वर्ल्ड’ (Gender Just World) रखी गयी है। 

13. केंद्रीय HRD मंत्री संजय धोत्रे ने IIT दिल्ली में स्वच्छ वायु प्रौद्योगिकियों पर सीईआर द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में IIT बॉम्बे, IIT रोपड़, IIT (ISM) धनबाद और IIT दिल्ली द्वारा विकसित स्वच्छ वायु प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया गया है। IIT-D ने IIT दिल्ली के एरोग्राम और क्रिया लैब्स में शुरू किए गए स्टार्ट-अप के माध्यम से स्वच्छ हवा के क्षेत्र में किए गए कार्यों को प्रदर्शित किया।

14. इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के कप्तान हेदर नाइट ने हाल ही में आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के लीग मैच में थाइलैंड के खिलाफ शतक बनाया है. इस शतक के साथ ही वे महिला क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं है। 

15. नॉर्थ ईस्ट सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स कॉन्क्लेव 2020 अभी गुवाहाटी में चल रहा है। सभी 8 NE राज्यों से चार तकनीकी सत्र आयोजित किए गए थे। पहला सत्र ‘पाथवेज़ फॉर लोकालिज़ेशन एंड अचीवमेंट’ पर है। दूसरा ‘ ड्राइवर्स ऑफ़ इनॉमिक प्रॉस्पेरिटी एंड सस्टेनेबल लाइवलीहुड’ पर है। तीसरा ‘क्लाइमेट अडैप्टिव एग्री’ पर है। अंतिम ‘टेक न्यूट्री सिक्योरिटी एंड हेल्थ एंड वेलबिंग फॉर ऑल’ पर है।

16. अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ ने कोरोना वायरस की वजह से दक्षिण कोरिया में प्रस्तावित टेबल टेनिस टीम विश्व चैंपियनशिप के आयोजन को टाल दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ ने कहा है की बुसान में पहले से 22 मार्च से 29 मार्च तक प्रस्तावित चैंपियनशिप को टालने का फैसला किया गया है। 

17. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संयुक्त मंत्री आयोग का 16वां सत्र नई दिल्ली में शुरू किया गया। सत्र की सह-अध्यक्षता भारत सरकार के रेलवे और वाणिज्य और उद्योग मंत्री,  पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया सरकार के व्यापार पर्यटन और निवेश मंत्री सीनेटर साइमन बर्मिंघम द्वारा की गई थी। वे द्विपक्षीय व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते पर वार्ता को पुनर्जीवित करने पर विचार करने के लिए सहमत हुए।

18. मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक का हाल ही में 91 साल की उम्र में निधन हो गया है वे 30 साल तक सत्ता में रहे थे. लगभग 9 वर्ष पहले 2011 में सेना ने उन्हें राष्ट्रपति के पद से हटा दिया था। 

19. जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV-F10) सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) SHAR, श्रीहरिकोटा के दूसरे लॉन्च पैड से जियो इमेजिंग सैटेलाइट (GISAT-1) लॉन्च करेगा। लॉन्च 05 मार्च, 2020 को 1743 बजे IST पर निर्धारित किया गया है। इसका वज़न लगभग 2275 किलोग्राम है, GISAT -1 एक अत्याधुनिक फुर्तीला पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है जिसे GSLV-F10 द्वारा जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में रखा जाएगा। 

20. स्वीडन ने हाल ही में “फूड प्लेनेट प्राइज़” नाम से 1 मिलियन डालर के पुरस्कार की घोषणा की है. जिसका उद्देश्य विश्व में जलवायु परिवर्तन के कारण खाद्य आपूर्ति पर उत्पन्न खतरों का समाधान करने के लिए कार्य करने वाले लोगो को पुरस्कृत करना है। 

21. ओडिशा में चल रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय 14 स्वर्ण और दो रजत पदक सहित 14 पदक के साथ शीर्ष पर था। पंजाब विश्वविद्यालय ने छह स्वर्ण और सात रजत पदक सहित 18 पदक जीतकर कड़ी प्रतिस्पर्धा दी। जैन विश्वविद्यालय, कर्नाटक कुल 12 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा, जिसमें छह स्वर्ण और पाँच रजत पदक शामिल हैं।

22. न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। वे IIT दिल्ली में न्यूजीलैंड केंद्र के उद्घाटन समारोह और भारतीय विश्व मामलों की परिषद में इंडो पैसिफिक पर एक भाषण में भाग लेंगे। श्री पीटर्स, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और दिल्ली के मुख्यमंत्री से मुलाक़ात करेंगे।

23. भारत और अमेरिका ने तीन अरब डॉलर के रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिया और तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें स्वास्थ्य और तेल क्षेत्र शामिल हैं। दोनों देशों के स्वास्थ्य विभागों के बीच मानसिक स्वास्थ्य पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। चिकित्सा उत्पादों की सुरक्षा पर एक अन्य समझौता ज्ञापन पर अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के साथ केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन के बीच हस्ताक्षर किए गए।

24. मध्य प्रदेश एकीकृत पंजीकरण कार्ड पेश करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के बाद एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस शुरू करने वाला दूसरा राज्य है। ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण के लिए एकीकृत स्मार्ट कार्ड में एक QR कोड होगा जो कार्ड पर मुद्रित डेटा की प्रामाणिकता की पुष्टि करने में मदद करेगा।

 25. तेलंगाना में, लगभग सभी कॉलेजों में एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब स्थापित किए गए हैं। एक भारत श्रेष्ठ भारत MHRD, भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित EBSB योजना है। यह एक सांस्कृतिक सभा है, जिसका आयोजन युग्मित राज्यों को मिलाकर किया जाता है। भारत श्रेष्ठ भारत का उद्देश्य, हमारे भारत की विविधता में एकता का जश्न मनाना है।

26. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अगवानी की। श्री कोविंद ने अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में भोज का आयोजन किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य, कई मुख्य मंत्री और सभी क्षेत्रों के लोग उपस्थित थे।

27. बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (BIMSTEC), म्यांमार-थाईलैंड से भारत में लगभग 3,000 किलोमीटर लंबी पावर ग्रिड को जोड़ने पर काम कर रहा है। एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक निवेश (AIIB) BIMSTEC रीजनल पॉवर ग्रिड में निवेश कर रहे हैं। BIMSTEC दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के सात देशों के साथ एक क्षेत्रीय समूह है।

28. पटियाला के पंजाबी विश्वविद्यालय ने ओडिशा के कटक में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में मिश्रित पुरुष और महिला तीरंदाजी में दो स्वर्ण पदक जीते। राजस्थान विश्वविद्यालय ने रजत पदक प्राप्त किया, वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय को मिश्रित पुरुष तीरंदाजी में कांस्य पदक मिला। राजस्थान विश्वविद्यालय ने रजत और गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर को मिश्रित महिला तीरंदाजी में कांस्य से संतोष करना पड़ा।

29. जम्मू-कश्मीर में, मेजबान ने गुलमर्ग में आइस रिंक में आयोजित छठी राष्ट्रीय आइस स्टॉक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। तीन दिवसीय कार्यक्रम में देश भर के 18 विभिन्न राज्यों के दो सौ प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह आयोजन जम्मू और कश्मीर आइस स्टॉक स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा भारतीय आइस स्टॉक स्पोर्ट्स फेडरेशन के तत्वावधान में आयोजित किया गया था और इसे जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा प्रायोजित किया गया था।

30. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 वां संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग (Joint Ministerial Commission) नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारत की ओर से रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया की सरकार ओर से व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री माननीय सीनेटर साइमन बर्मिंघम ने दो देशों के बीच आयोजित संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग की संयुक्त अध्यक्षता की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *