सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


  01. स्कॉटिश संसद ने सैनिटरी उत्पादों को सभी महिलाओं के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराने की मंजूरी दी। यह सैनिटरी उत्पादों को मुक्त बनाने वाला दुनिया का पहला राष्ट्र है। यह कानून, टैम्पोन और सैनिटरी पैड्स को सामुदायिक केंद्रों, युवा क्लबों और फार्मेसियों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर उपलब्ध कराएगा। इसमें अनुमानित 24.1 मिलियन पाउंड ($31.2 मिलियन) की वार्षिक लागत लगेगी।

02.  28 फरवरी को पुरे भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है.

03. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देहरादून में BSNL FTTH और वाईफाई सेवा का उद्घाटन किया। फाइबर टू द होम (FTTH) ऑपरेटर के स्विचिंग उपकरण से सीधे घर तक फाइबर-ऑप्टिक का उपयोग करके उच्च गति की इंटरनेट सेवाएं लाने की तकनीक है। BSNL भारत फाइबर, मौजूदा केबल बुनियादी ढांचे की जगह ऑप्टिक फ़ाइबर का उपयोग करके घर पर उच्च गति की इंटरनेट सेवा प्रदान करेगा।

04. भारत की बैडमिंटन स्टार और वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु को आंध्र प्रदेश सरकार की एंटी-करप्शन हेल्पलाइन की ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है. पीवी सिंधु और मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की मौजूदगी में एंटी-करप्शन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 

05. ओयो होटल्स के संस्थापक रितेश अग्रवाल को दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के अरबपति के रूप में चुना गया है। 24 साल की उम्र में, हूरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 में उनकी संपत्ति 1.1 बिलियन डॉलर (₹7,800 करोड़) आंकी गई थी। अग्रवाल, सौंदर्य प्रसाधन की रानी, काइली जेनर, जिन्होंने 22 साल की उम्र में 1.1 बिलियन डॉलर कमाए हैं, के बाद दूसरे स्थान पर हैं। भारत में 2020 में कुल 137 अरबपति हैं।

06. केरल हाईकोर्ट ने हाल ही में स्टूडेंट्स के हड़ताल करने पर बैन लगा दिया है. अब से केरल के स्कूल और कॉलेज के कोई भी स्टूडेंट किसी भी तरह की हड़ताल का आयोजन नहीं कर सकेगा। 

07. आयुर्वेद, यूनानी और चिकित्सा की सिद्ध प्रणालियों में निदान और शब्दावली के मानकीकरण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में संपन्न हुआ। सम्मेलन में सोलह देशों ने भाग लिया। ICoSDiTAUS-2020 पारंपरिक चिकित्सा के निदान और शब्दावली के मानकीकरण के लिए समर्पित सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है।

08. रिकडाग में संविधान पर समिति के सांसद के दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने ECI का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रिकाडाग में संविधान पर सांसद और समिति के अध्यक्ष सुश्री करिन एनस्ट्रॉम ने किया। CEC सुनील अरोड़ा ने भारत में हुए पिछले राष्ट्रीय चुनावों का अवलोकन दिया। उन्होंने सूचना और संचार तकनीक के आधुनिक उपकरणों के उपयोग और कई अभिनव उपायों का भी उल्लेख किया।

09.  केंद्र सरकार ने हाल ही में सामाजिक सशक्तिकरण के लिए नई दिल्‍ली में “उत्‍तरदायी कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता-2020” के आयोजन की घोषणा की है. सामाजिक सशक्तिकरण, समावेशन और परिवर्तन के लिए 2 दिवसीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। 

10. बिहार विधानसभा में हाल ही में जाति आधारित जनगणना से जुड़े प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है. बिहार में 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर होगी। 

11. भारतीय सरकार ने नई दिल्ली में 11-12 अप्रैल को आयोजित होने वाले मेगा इवेंट ‘RAISE 2020- रेस्पोंसीबल AI फॉर सोशल एंपावरमेंट 2020’ की घोषणा की। यह भारत का पहला AI शिखर सम्मेलन है जिसे सरकार ने उद्योग और अकादमिया के साथ साझेदारी में आयोजित किया है। शिखर सम्मेलन स्वास्थ, कृषि और अन्य क्षेत्रों में सामाजिक सशक्तिकरण, समावेश और परिवर्तन के लिए एआई का उपयोग करने के लिए एक चार्टर कोर्स होगा।

12. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2020 के मुताबिक मुकेश अंबानी हाल ही में दुनिया के 9वे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है. उनकी नेटवर्थ कुल 67 अरब डॉलर यानी लगभग 4801.82 अरब रुपये हो गयी है. वे हर घंटे 7 करोड़ रुपये कमाते है। 

13. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, हरसिमरत कौर बादल ने मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वार्निंग सिस्टम वेब पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल MoFPI आईटी उपकरणों का लाभ उठाने और डिजिटल इंडिया के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की एक नई पहल है। यह टमाटर, प्याज और आलू (TOP फसलों) की कीमतों की निगरानी में मदद करता है। MIEWS पोर्टल, योजना और मूल्य स्थिरीकरण के लिए समय पर हस्तक्षेप में मदद करेगा।

14. भारत के अगले राजदूत के तौर पर फ्रांस में जावेद अशरफ को नियुक्त किया गया है. वे 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं. साथ ही वर्तमान में सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त हैं। 

15. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (NII), नई दिल्ली में अपना 34वां स्थापना दिवस मनाया। डॉ. हर्षवर्धन ने DBT द्वारा “एम के भान यंग इन्वेस्टिगेटर्स रिसर्च अवार्ड” के लॉन्च की घोषणा की। उन्होंने 34 वैज्ञानिकों को DBT BRITE पुरस्कार भी प्रदान किए। भारत दुनिया के शीर्ष 12 BT स्थलों में से एक है।

16.सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तीसरे चरण का शुभारंभ करेगी। उत्पादकता बढ़ाने और देश की जरूरतों के लिए प्रशिक्षण और प्रमाणन संरेखित करने के उद्देश्य से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण लेने के लिए जुटाने के लिए 2015 में योजना शुरू की गई थी। वर्ष 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से 2016 में इस योजना को PMKVY-2 के रूप में फिर से शुरू किया गया।

17. एलोन मस्क को लॉस एंजिल्स के पोर्ट में खाली भूमि के एक पथ पर अपनी गहरी-अंतरिक्ष स्टारशिप परियोजना के लिए एक शोध और विनिर्माण संयंत्र बनाने की मंजूरी मिली। LA सिटी काउंसिल ने मनुष्यों को चंद्रमा और मंगल पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए एक नए अंतरिक्ष यान और रॉकेट प्रणाली के त्वरित विकास के साथ आगे बढ़ने की सुविधा के लिए मंजूरी दी है। स्पेसएक्स एक निजी अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता है।

18. हाल ही में चीन और दक्षिण कोरिया के बाद ईरान में कोरोनावायरस से 26 लोगों की मौत का मामला सामने आया है. साथ ही ईरान में कोरोनावायरस के 245 मामले सामने आ चुके हैं। 

19. चीन में पूर्व भारतीय राजदूत गौतम बंबावाले कॉर्पोरेट और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में ओला में शामिल हो गए हैं। वह पाकिस्तान में पूर्व उच्चायुक्त और भूटान में पूर्व राजदूत भी थे। बंबावाले ने जर्मनी के अलावा हॉन्ग कॉन्ग, ग्वांगझू में भी सेवा की है और 30 साल से अधिक समय से भारतीय विदेश सेवा में हैं।

20. स्कॉटलैंड देश हाल ही में महिलाओं को मुफ्त सैनेटरी उत्पाद देने वाला पहला देश बन गया है. देश की सरकार ने हर महिला नागरिक को जल्द ही मुफ्त टैंपोन और सैनेटरी उत्पाद मुहैया कराने की घोषणा की है. इस बिल को पास करने के लिए संसद में मौजूद 112 सदस्यों ने मंजूरी दी है। 

21. सरकार ने एक नए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (आईटी अधिनियम) की योजना बनाई है। नया अधिनियम उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और नई प्रौद्योगिकियों के आगमन को ध्यान में रखते हुए साइबर सुरक्षा, हैकिंग, जासूसी, ऑनलाइन बदमाशी, फ़िशिंग और डेटा गोपनीयता जैसे पहलुओं को और अधिक मजबूती से कवर करेगा। डेटा गोपनीयता की रक्षा के लिए प्रस्तावित अधिनियम एक अधिनियम के चरण में है जिसे ‘द पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल’ कहा जाता है।

22. सरकार ने ईरान के चाबहार बंदरगाह, जिसमें भारत एक भागीदार है, के विकास को गति देने के लिए एक कंपनी ‘इंटर-पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड’ का गठन किया। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। चाबहार बंदरगाह ओमान की खाड़ी में दक्षिण-पूर्वी ईरान में स्थित चाबहार में एक बंदरगाह है।

23. IRB इंफ्रास्ट्रक्चर को टोल-ऑपरेट-टोल (TOT) मॉडल के तहत प्रतिष्ठित मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे परियोजना दी गयी। कंपनी ने कहा कि उसे नोडल एजेंसी MSRDC से स्वीकृति पत्र मिला है। IRB भारत की सबसे बड़ी निजी सड़कों और राजमार्ग बुनियादी ढांचा निर्माणकर्ता में से एक है, जिसके पास दो दशकों में 12,600 लेन किलोमीटर का निर्माण करने का ट्रैक रिकॉर्ड है।

24.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी, जो किसी भी “इच्छुक” महिला को सरोगेट मां बनने की अनुमति देता है। इसके प्रस्ताव के अनुसार इनफर्टाइल भारतीय जोड़ों के अलावा विधवा और तलाकशुदा महिलाएं भी इसके प्रावधानों से लाभान्वित हो सकती हैं। विधेयक में केंद्रीय स्तर पर राष्ट्रीय सरोगेसी बोर्ड और राज्य स्तर पर राज्य सरोगेसी बोर्ड की स्थापना करके सरोगेसी को विनियमित करने का भी प्रस्ताव है।

25.TRA रिसर्च द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग मोबाइल भारत में एप्पल आईफ़ोन के बाद सबसे पसंदीदा ब्रांड है। 2013, 2015 और 2018 में इस सूची में शीर्ष पर रहने के बाद सैमसंग मोबाइल चौथी बार सबसे वांछित ब्रांड है। यह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणी में भी तीसरे स्थान पर है। सुजुकी पाँचवें और डेल छठे स्थान पर हैं।

26. मुंबई में मुख्यालय वाली कुकी ब्रांड, ‘स्वीटिश हाउस माफिया’ ने भारत में वैक्सीन निर्माता सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला से प्री-सीरीज ए फंडिंग में 12 करोड़ रुपये जुटाए हैं। न्यूयॉर्क के पूर्व निवेश बैंकर, आकाश सेठी और नेहा सेठी द्वारा 2013 में स्वीटश हाउस माफिया की स्थापना की गई थी। वर्तमान में कंपनी के मुंबई, पुणे, बेंगलुरु और कोलकाता में 12 स्टोर हैं।

27. पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता, मारिया शारापोवा ने टेनिस से संन्यास की घोषणा की। रूसी ने 2004 में 17 साल की उम्र में विम्बलडन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता। उन्होंने 2012 में फ्रेंच ओपन जीतकर सभी चार प्रमुख खिताबों में अपना करियर स्लैम पूरा किया था। 2016 में, मेलाडोनियम में सकारात्मक परीक्षण के बाद उन पर 15 महीने का प्रतिबंध लगा था।

28. केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में 100 बिस्तर वाले ESI अस्पताल की आधारशिला रखी। ESI अस्पताल 7 एकड़ में अनुमानित लागत 101.54 करोड़ रुपये में बनाया जाएगा। अस्पताल काकीनाडा और यनम के आस-पास के लोगों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *