सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 अगस्त की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. फियोना कोलबिंगर ने फ्रांस में मिश्रित वार्षिक 4,000 किमी साइकिलिंग ट्रांसकॉन्टिनेंटल रेस जीती। वह दुनिया की सबसे कठिन साइकिल रेस में से एक जीतने वाली पहली महिला बनीं।

2.182 मीटर लंबी स्टैच्यू ऑफ यूनिट को द स्ट्रक्चरल अवॉर्डके लिए शार्टलिस्ट किया गया है। यह अवॉर्ड इंग्लैंड की एक संस्था इंस्टिट्यूशन ऑफ स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स देती है। इस अवॉर्ड का मकसद उन अहम कामों को लेकर जागरूकता बढ़ानी है जो स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स करते हैं।

3. स्टीवन स्मिथ टेस्ट प्रारूप में 25 शतक दर्ज करने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट मैच की दूसरी पारी के दौरान उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की।

4. हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, राष्ट्र नई दिल्ली में विज्ञान भवन में एक समारोह आयोजित करता है।

5. RBI की मौद्रिक नीति समिति ने अपने रेपो दर को 35 आधार अंकों से कम करके 5.4% तक कम कर दिया।

6. बांग्लादेश ने रूस के साथ रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र (RNPP) की यूरेनियम आपूर्ति के लिए परमाणु ईंधन आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए।

7. चंद्रयान-2 ने 6 अगस्त, 19 को सफलतापूर्वक पृथ्वी की पांचवीं और अंतिम कक्षा में प्रवेश किया। इससे अंतरिक्ष यान पर्याप्त दूरी तक पहुंच गया, जो पृथ्वी से सबसे दूर का बिंदु है।

8. एस्सेल समूह के स्वामित्व में चलने वाली डिश टीवी का भारती एयरटेल में में विलय होगा. इस विलय के बाद एयरटेल डिजिटल टीवी देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी बन जाएगी और टाटा स्काई और रिलायंस जियो को टक्कर देगी।

9. RBI की मौद्रिक नीति समिति ने अपने रेपो दर को 35 आधार अंकों से कम करके 5.4% तक कम कर दिया।

10. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, का 67 वर्ष की आयु, 6 अगस्त को निधन हो गया। उन्हें कार्डिएक अरेस्ट हुआ और एम्स में उनका निधन हो गया। उसने 2016 में एक गुर्दा प्रत्यारोपण किया।दिल्ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है , 2 दिन तक दिल्ली में कोई भी सरकारी और सांस्कृतिक आयोजन नहीं किया जायेगा।

11.ईरान ने रक्षा मंत्री के साथ अमेरिका के वीभत्सता और षड्यंत्र का सामना करने के लिए तीन सटीक निर्देशित मिसाइलों का अनावरण किया।

12.राजस्थान के शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने सरकारी स्कूलों में 10,600 कमरों का निर्माण कराने की घोषणा की है.

13.राज्य के स्वामित्व वाली पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के निदेशक (वित्त) कांदिकुप्पा श्रीकांत ने कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। कांदिकुप्पा श्रीकांत ने पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला।

14. मशहूर वेटरन फिल्मकार जे. ओम प्रकाश का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनको अमिताभ, अभिषेक समेत फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गजों ने उन्हें अंतिम विदाई दी. जे. ओम प्रकाश ने आप की कसम, अर्पण व आंधी जैसी मशहूर फिल्में की है. फिल्मकार जे. ओम प्रकाश अभिनेता ऋतिक रोशन के नाना है।

15. सेबी ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी, गांधीनगर में संयुक्त रूप से संचालित करने के लिए सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड को मंजूरी दी।

16. नाज़ जोशी ने सौंदर्य प्रतियोगिता मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी में लगातार तीसरी जीत के साथ देश को गौरवान्वित किया। उन्होंने मॉरीशस में 14 अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की।

17. क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर अरुण लाल को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया है. उन्होंने भारत के लिए 13 टेस्ट और 13 वनडे 1982-1989 के दौरान खेले है।

18. पूर्व पद्म श्री पुरस्कार विजेता और शिक्षाविद् राजलक्ष्मी पार्थसारथी का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2010 में पद्म श्री पुरस्कार मिला।

19. भारत उपभोक्ता सुरक्षा उपायों की एक श्रृंखला का प्रस्ताव कर रहा है, जो Amazon.com Inc. और Walmart Inc. के स्वामित्व वाली Flipkart Online Services Pvt के लिए अनुचित प्रचार विधियों को अपनाने या वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता को गलत तरीके से पेश करने से रोकती हैं।

20. 3 वर्ष तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच रहे मिकी ऑर्थर और सपोर्ट स्टाफ को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हटाने की घोषणा की है. अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच अजहर महमूद और बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लॉवर शामिल हैं।

21. रक्षा राज्य मंत्री, श्रीपाद येसो नाइक ने 6 अगस्त 2019 को हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग से माउंट एल्ब्रुस, रूस तक एक अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

22. मास्टरकार्ड ने अगली पीढ़ी, मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए ई-कॉमर्स यात्रा को फिर से परिभाषित करने के उद्देश्य से अगली पीढ़ी की पहचान चेक एक्सप्रेस शुरू करने की घोषणा की।

23. मैगजीन कंपनी फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे अधिक कमाई करने वाली टॉप 15 महिला खिलाड़ियों की सूची में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को 13वा स्थान मिला है. इस सूची में अमेरिका की टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स को पहला स्थान मिला है।

24. ई-गवर्नेंस (NCeG) 2019 पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन 8-9 अगस्त 2019 को मेघालय के शिलांग में होगा।इस सम्मेलन का विषय डिजिटल इंडिया सफलता से उत्कृष्टता है।

25. रविचंद्रन अश्विन ने जुलाई 2019 के महीने में प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के खिलाड़ी के रूप में नामित किया। काउंटी चैंपियनशिप में लगभग 197 रन के लगातार प्रदर्शन और नॉटिंघमशायर के लिए 3 मैचों में 23 विकेट लिए।

26. जर्मन कैंसर शोधकर्ता फियोना कोलबिंगर ने बुल्गारिया में बर्गास से मिश्रित वार्षिक 4,000 किमी (2,485 मील) की दूरी पर ट्रांसकॉन्टिनेंटल रेस जीती।

27. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों, शहरी स्थानीय निकायों और लाभार्थियों के योगदान को मान्यता देने के लिए पहली बार लाभार्थियों के लिए PMAY (U) पुरस्कारों की स्थापना की है।

28. भारत की लोकसभा ने हाल ही में सरोगेसी विनियमन विधेयक पारित (कमर्शियल सरोगेसी बैन) कर दिया है इससे पहले न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान, ब्रिटेन, जापान, फिलीपीन और कई देशो ने व्यावसायिक सरोगेसी बैन कर रखा है. भारत में अभी भी 2 से 3 हज़ार गैर-कानूनी सरोगेसी सेंटर चल रहे हैं।

29. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रु। बिहार में कोसी-मेची इंटरलिंकिंग परियोजना के लिए 4,900 करोड़। मध्य प्रदेश में केन-बेतवा परियोजना दूसरी नदी इंटरलिंकिंग परियोजना है।

30. केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने उन जिलों और राज्यों को सम्मानित किया जिन्होंने देश में बेटी बचाओ बेटी पढाओ (BBBP) योजना को सफलतापूर्वक लागू किया है।समारोह 7 अगस्त, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

31. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 7 अगस्त को बेंचमार्क रेपो दर में कटौती के लिए 35 आधार अंकों (bps) की घोषणा की। 2019-20 के लिए मौद्रिक नीति समिति (MPC) द्वारा RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के नेतृत्व वाली तीसरी द्विमासिक नीति समीक्षा के बाद घोषणा की गई थी।

32. केंद्र ने गुजरात के गांधीनगर, गुजरात में अपने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के लिए भारत के राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और सिंगापुर एक्सचेंज (एसजीएक्स) की संयुक्त व्युत्पन्न परियोजना को मंजूरी दी।

33. IIT गुवाहाटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने सेल कल्चर के बिना बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए एक पोर्टेबल डिवाइस विकसित किया।

34. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण (AERA) (संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी। इस विधेयक को राज्यसभा ने 2 अगस्त को और लोकसभा ने 16 जुलाई 2019 को पारित किया।

35. राजस्थान राज्य विधानसभा ने 5 अगस्त को सम्मान और परंपरा विधेयक, 2019 के नाम पर वैवाहिक गठबंधन की स्वतंत्रता के साथ राजस्थान निषेध कानून पारित किया।

36. संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ने कहा कि 2019 में बुरुंडी में मलेरिया की वजह से 1,800 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई।

37. भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में सभी अवधियों के कर्ज की दरों में 0.15% की कमी की है. जिससे इस वर्ष के लिए मार्जिनल कॉस्ट बेस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) 8.40% से घटकर 8.25% हो जाएगा. सभी नई दरे 10 अगस्त से लागू होंगी।

38. भारत ने संयुक्त राष्ट्र के फिलिस्तीन शरणार्थी एजेंसी में 5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया और संगठन के काम के लिए निरंतर राजकोषीय समर्थन सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

39. 7 अगस्त 2019 से शुरू हो रही 7वीं भारत – बांग्लादेश के गृह मंत्री स्तर की द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेने के लिए बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमान खान 3 दिनों की दिल्ली यात्रा पर ढाका से रवाना हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *