सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 फ़रवरी  2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


   01. भारतीय रेलवे ने भारतीय रेल के सभी क्षेत्रों और उत्पादन इकाइयों में वर्ष 2021-22 तक लगभग 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा और लगभग 200 मेगावाट पवन ऊर्जा का स्रोत बनाने की योजना बनाई है। इसमें से 500 मेगावॉट के सोलर प्लांट रेलवे स्टेशनों की छतों पर, रेलवे स्टेशनों आदि पर गैर-ट्रैक्शन लोड को पूरा करने के लिए लगाए जाने हैं।

02. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट-2020 के मुताबिक मुकेश अंबानी हाल ही में दुनिया के 9वे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है. उनकी नेटवर्थ कुल 67 अरब डॉलर यानी लगभग 4801.82 अरब रुपये हो गयी है. वे हर घंटे 7 करोड़ रुपये कमाते है। 

03. श्रीलंका ने संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद को औपचारिक रूप से अधिसूचित किया कि वह युद्ध के बाद जवाबदेही और सामंजस्य पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव से पीछे हट रही है। 2015 में, श्रीलंका ने UNHRC के प्रस्ताव, 30/1 को सह-प्रायोजित किया, जिससे श्रीलंका में सामंजस्य, जवाबदेही और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धताएं पैदा हुईं। इसने 2017 और 2019 में दो और UNHRC प्रस्तावों में इन प्रतिबद्धताओं को नवीनीकृत किया।

04. भारत की बैडमिंटन स्टार और वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु को आंध्र प्रदेश सरकार की एंटी-करप्शन हेल्पलाइन की ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है. पीवी सिंधु और मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की मौजूदगी में एंटी-करप्शन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 

05. राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल, राइट टू प्रोटीन ने प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत का पहला ‘प्रोटीन दिवस’ शुरू किया है। कई देश 27 फरवरी को प्रोटीन दिवस के रूप में मान्यता देते हैं और 2020 से भारत भी इस आंदोलन में शामिल हो गया है। भारत प्रोटीन दिवस 2020 की थीम #ProteinMeinKyaHai थी।

06. केरल हाईकोर्ट ने हाल ही में स्टूडेंट्स के हड़ताल करने पर बैन लगा दिया है. अब से केरल के स्कूल और कॉलेज के कोई भी स्टूडेंट किसी भी तरह की हड़ताल का आयोजन नहीं कर सकेगा। 

07. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 27 फरवरी 2020 को नए लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) प्रोडक्शन हैंगर का उद्घाटन किया। कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) कॉम्प्लेक्स में हेलीकॉप्टर डिवीजन में इसका उद्घाटन किया गया। LCH एक 5.5-टन वर्ग का लड़ाकू हेलीकॉप्टर है जिसे HAL द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। यह दो शक्ति इंजनों द्वारा संचालित है।

08. केंद्र सरकार ने हाल ही में सामाजिक सशक्तिकरण के लिए नई दिल्‍ली में “उत्‍तरदायी कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता-2020” के आयोजन की घोषणा की है. सामाजिक सशक्तिकरण, समावेशन और परिवर्तन के लिए 2 दिवसीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। 

09. 26 फरवरी 2020 को वित्त सचिव राजीव कुमार ने बड़ौदा स्टार्टअप बैंकिंग का उद्घाटन किया। यह बैंक को स्टार्ट-अप समुदाय के लिए एक पसंदीदा बैंकिंग भागीदार बनाने और अगले दो वर्षों में कम से कम 2,000 स्टार्टअप के साथ संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से एक पहल है। यह पहल देश के 15 शहरों में एक साथ शुरू की गई।

10. बिहार विधानसभा में हाल ही में जाति आधारित जनगणना से जुड़े प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है. बिहार में 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर होगी।  

11. रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्य में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इस दिन, सर सीवी रमन ने रमन प्रभाव की खोज की घोषणा की थी जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया था। वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का विषय ‘वूमन इन साइंस’ है।

12 भारती AXA जनरल इंश्योरेंस ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के माध्यम से अपने ग्राहकों को पॉलिसी और नवीनीकरण प्रीमियम देना शुरू कर दिया है। यह जल्द ही व्हाट्सएप चैटबोट के माध्यम से निजी कार, दोपहिया और यात्र बीमा बेचने की योजना बना रहा है। व्हाट्सएप चैटबोट एक सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल चैट संरचना है जहां ग्राहक केवल संख्यात्मक इनपुट के माध्यम से अनुरोध कर सकते हैं। 

13. भारत के अगले राजदूत के तौर पर फ्रांस में जावेद अशरफ को नियुक्त किया गया है. वे 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं. साथ ही वर्तमान में सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त हैं। 

14. NTPC लिमिटेड ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। यह सतत परिवेश वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों (CAAQMS) की स्थापना और कमीशनिंग के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए हस्ताक्षरित किया जाएगा। NTPC छह राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में 25 CAAQMS की स्थापना के लिए 80 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

15. टेनिस में 5 बार ग्रैंड स्लैम जीतने वाली मारिया शारापोवा ने हाल ही में टेनिस से संन्यास का ऐलान किया है. वे 17 साल की उम्र में उस वक्त पूरी दुनिया में स्टार बन गई थीं. उन्होंने 2004 में विम्बल्डन चैंपियनशिप में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराया था। 

16. महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में मवेशियों और पालतू पशुओं की देशी प्रजातियों के संरक्षण के उद्देश्य से, राज्य सरकार उनके आनुवंशिक अध्ययन का कार्य करने की योजना बना रही है। इस परियोजना के तहत, उस्मानाबादी बकरी, लाल कंधारी गाय, देवनी बैल, कारवां या पश्मी कुत्तों के आनुवंशिक लक्षणों का अध्ययन किया जाएगा। उनकी क्षमताओं और अनुकूलन क्षमताओं का भी विश्लेषण किया जाएगा।

17. हाल ही में चीन और दक्षिण कोरिया के बाद ईरान में कोरोनावायरस से 26 लोगों की मौत का मामला सामने आया है. साथ ही ईरान में कोरोनावायरस के 245 मामले सामने आ चुके हैं। 

18. वसंतोत्सव नामक 8 दिवसीय सांस्कृतिक मेले का उद्घाटन 25 फरवरी 2020 को गांधीनगर के संस्कृती कुंज में किया गया। देश की समृद्ध विविध विरासत का जश्न मानाने के लिए वार्षिक उत्सव का आयोजन भारत सरकार के युवा और सांस्कृतिक मामलों के विभाग द्वारा किया जाता है। 2020 के लिए त्योहार का विषय एक भारत श्रेष्ठ भारत है। छत्तीसगढ़ गुजरात का युग्म राज्य है।

19. स्कॉटलैंड देश हाल ही में महिलाओं को मुफ्त सैनेटरी उत्पाद देने वाला पहला देश बन गया है. देश की सरकार ने हर महिला नागरिक को जल्द ही मुफ्त टैंपोन और सैनेटरी उत्पाद मुहैया कराने की घोषणा की है. इस बिल को पास करने के लिए संसद में मौजूद 112 सदस्यों ने मंजूरी दी है। 

20. सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने 27 फरवरी 2020 को ओडिशा में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में तीन स्वर्ण पदक जीतकर शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। भारोत्तलन प्रतियोगिता में महेश दत्ता असावले और प्राजक्ता रवींद्र खलकर ने स्वर्ण पदक जीता। पंजाब यूनिवर्सिटी (चंडीगढ़) दूसरे स्थान और आठ स्वर्ण पदकों के साथ जैन यूनिवर्सिटी (बेंगलुरु) तीसरे स्थान पर है।

21. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी देने के लिए एक ऐप जारी की है। ‘एग्जाम सेंटर लोकेशन ऐप-CBSE ECL’ एक एंड्रॉइड आधारित मोबाइल ऐप है जिसका उपयोग छात्र अपने परीक्षा केंद्र का पता लगाने और वर्तमान स्थान और परीक्षा केंद्र के बीच की दूरी को देखने के लिए कर सकते हैं।

22. सरकार ने प्याज के निर्यात पर करीब 6 महीने पुराने प्रतिबंध को हटाने का फैसला किया है। ऐसा किसानों के हितों की रक्षा के लिए किया जाएगा क्योंकि अत्याधिक रबी फसल के कारण कीमतों में तेजी से गिरावट आने की संभावना है। यह निर्णय 26 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक मंत्री समूह (GoM) की बैठक में लिया गया।

23. प्रख्यात वैदिक विद्वान और गांधीवादी सुधाकर चतुर्वेदी का बेंगलुरु में फरवरी 2020 में निधन हो गया। चार वेदों पर अपनी महारत के लिए सौ वर्षीय को चतुर्वेदी की उपाधि दी गई। महात्मा गांधी और आर्य समाज आंदोलन से गहरे प्रभावित, वे चार भाषाओं में 50 से अधिक आध्यात्मिक पुस्तकों के लेखक थे। उन्होंने अपने अंतिम कुछ वर्ष युवा उत्साही लोगों को वेदों के शिक्षण में बिताए थे।

24. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय वयोश्री योजना और दिव्यांगजनों के तहत वरिष्ठ नागरिकों को सहायक सहायता और उपकरण वितरित करेंगे। यह 29 फरवरी 2020 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक बड़े कैंप में असिस्टेंस टू डिसेबल्ड पर्सन्स फॉर एड्स एंड एप्लायंसेज (ADIP) योजना के तहत किया जाएगा। यह देश में अब तक का सबसे बड़ा वितरण शिविर है।

25. प्रख्यात वैदिक विद्वान और गांधीवादी सुधाकर चतुर्वेदी का बेंगलुरु में फरवरी 2020 में निधन हो गया। चार वेदों पर अपनी महारत के लिए सौ वर्षीय को चतुर्वेदी की उपाधि दी गई। महात्मा गांधी और आर्य समाज आंदोलन से गहरे प्रभावित, वे चार भाषाओं में 50 से अधिक आध्यात्मिक पुस्तकों के लेखक थे। उन्होंने अपने अंतिम कुछ वर्ष युवा उत्साही लोगों को वेदों के शिक्षण में बिताए थे।

26. पूर्वी जोनल काउंसिल की बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल की 24वीं बैठक 28 फरवरी 2020 को भुवनेश्वर में हुई। गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया, जिसमें अंतर-राज्य जल मुद्दे, बिजली पारेषण लाइनें, कोयला खानों की रॉयल्टी और परिचालन, रेल परियोजनाओं की भूमि और वन मंजूरी आदि शामिल हैं।

27. सरकार ने प्रधान मंत्री किसान संपदा योजना (PMKSY) के तहत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी। परियोजनाएं लगभग 17 राज्यों में फैली हुई हैं, जिसमें 406 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। 27 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल की अध्यक्षता वाली अंतर-मंत्रालयी मंजूरी समिति द्वारा उन्हें मंजूरी दी गई।

28. भारतीय तटरक्षक के अपतटीय गश्ती पोत ICGS वरद को 28 फरवरी 2020 को कमीशन किया गया। चेन्नई पोर्ट में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय शिपिंग मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा इसे सेवा में शामिल किया गया। तटरक्षक उत्तर पूर्वी क्षेत्र के ऑपरेशनल कंट्रोल के तहत जहाज वरद ओडिशा के पारादीप में स्थित होगा।

29. केंद्रीय संचार-इलेक्ट्रॉनिक्स आईटी कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर BSNL FTTH और Wi-Fi सेवाओं का उद्घाटन किया। इससे अब जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को मुफ्त वाईफाई सुविधा मिलेगी। देश और विदेश से आने वाले यात्रियों को इन सेवाओं के जरिए बेहतर सुविधाएं मिलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *