सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

 

   01.1 मार्च को, दुनिया भर के लोग मिलकर शून्य भेदभाव दिवस मनाते हैं। UNAIDS के बाद यूएन ने पहली बार 1 मार्च 2014 को शून्य भेदभाव दिवस मनाया, मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) और एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम (एड्स) पर संयुक्त राष्ट्र के एक कार्यक्रम ने दिसंबर 2013 को विश्व एड्स दिवस पर अपना शून्य भेदभाव अभियान शुरू किया।

 02. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे को “सामना” समाचार पत्र का नया संपादक नियुक्त किया गया है। 

03. ब्रिटेन के रहने वाले 111 वर्षीय पूर्व शिक्षक “बॉब वेटन” दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए है. अभी तक यह रिकॉर्ड जापान के 112 वर्षीय चित्तेसु वतनबे के नाम था लेकिन गिनीज विश्व रिकॉर्ड्स सर्टिफिकेट से सम्मानित होने के बाद उनका निधन हो गया था। 

04. 1 मई, 2020 तक मुंबई को सिंगल-यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ऐसे प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। आदित्य ठाकरे ने विधान परिषद में घोषणा की थी कि राज्य को 1 मई, 2020 तक सिंगल-यूज प्लास्टिक की वस्तुओं से मुक्त कर दिया जाएगा। बीएमसी ने जून 2018 से 86,000 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त किया था और 4.65 करोड़ रुपये जुर्माना वसूल किया था।

05. ट्रांसजेंडर पर बन रही फिल्म ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ के डायरेक्टर राघव लॉरेंस ने कहा है की बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने चेन्नई में बनने वाले देश के पहले ट्रांसजेंडर शेल्टर होम के लिए 1.5 करोड़ की राशि दी है। 

06.  भारती एयरटेल टेलिकॉम कंपनी ने समायोजित सकल आय (एजीआर) बकाया के लिए दूरसंचार विभाग को 8004 करोड़ रुपए का भुगतान किया है. दूरसंचार विभाग के मुताबिक, एयरटेल पर लाइसेंस शुल्क और स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क सहित लगभग 35,586 करोड़ रुपए बकाया है। 

07. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को 28 फरवरी, 2020 को छठे भारत विचार सम्मेलन में राजनीति के लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार विदेश मंत्री एस जयशंकर और मालदीव के पीपल्स मजलिस के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद द्वारा प्रस्तुत किया गया था। यह पुरस्कार एक प्रशस्ति पत्र, एक विशेष रूप से डिजाइन की गई ट्रॉफी और 1 लाख रु का नकद ईनाम है।

08. अमेरिका की 16 वर्षीय हेवन फिच स्टेट रेसलिंग चैम्पियनशिप में इंडिविजुअल टाइटल जीतने वाली पहली खिलाडी बन गयी है. उन्होंने 7 पुरुष खिलाड़ियों को हराकर स्टेट चैम्पियनशिप जीती है। 

09. चीन ने हाल ही में पाकिस्तान को टिड्डियों के हमले से बचाने के लिए एक लाख बत्तख भेजने की घोषणा की है. चीन ने अपनी ‘बत्तख फोर्स’ को सीमा पर भेज दिया है. चीन के विशेषज्ञों का मानना है कि एक बत्तख प्रतिदिन लगभग 200 टिड्डियों को खा सकती है। 

10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश में अनुसूचित जनजाति (एसटी) की आबादी को अधिवास अधिकारों को प्रदान करने हेतु लैकाडिव, मिनिकोय और अमिंदिवि द्वीप समूह भूमि राजस्व और किरायेदारी विनियमन 1965 के संशोधन को मंजूरी दी। लक्षद्वीप द्वीप में ज्यादातर एसटी आबादी शामिल है और उनके पास अधिवास अधिकार नहीं थे।

11. इंडिगो एयरलाइंस ने हाल ही में एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड लांच किया है. इस क्रेडिट कार्ड का नाम “का-चिन” है. इस क्रेडिट कार्ड को 2 संस्करणों ‘6ई रिवार्ड्स’ और ‘6ई रिवार्ड्स एक्सएल’ में लॉन्च किया गया है। 

12. अमेरिका ने हाल ही में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (एसियन) नेताओं के साथ एक विशेष शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया है. यह शिखर सम्मेलन मार्च के दूसरे हफ्ते में लास वेगास में आयोजित होने वाला था। 

13. विश्व नागरिक रक्षा दिवस हर साल 1 मार्च को मनाया जाता है। विश्व नागरिक रक्षा दिवस वर्ष 2020 का विषय  “बच्चों की सुरक्षा, हमारी जिम्मेदारी” है।1990 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) द्वारा इस दिन को शामिल किया गया था। यह दिन 1972 में एक अंतर-सरकारी संगठन के रूप में ICDO संविधान के बल पर प्रवेश का प्रतीक है और इसके दो मुख्य उद्देश्य हैं।

14. केंद्र सरकार ने हाल ही में देश के 17 राज्यों में प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 32 परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत 406 करोड़ रुपये की फंड की मंजूरी दे दी गयी है।  

15. मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मोहिउद्दीन यासीन को हाल ही में मलेशिया के नए प्रधानमंत्री के लिए नामित किया गया है. वे जल्द ही प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। 

16. पंजाब सरकार ने 28 फरवरी 2020 को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1.54 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने भूमिहीन खेत मजदूरों को कर्ज माफी की घोषणा की और कहा कि इसके लिए 520 करोड़ रुपये की राशि अलग से निर्धारित की गई है।बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 13,092 करोड़ रुपये और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 4,675 करोड़ रुपये निश्चित किये गए हैं। 

17. दिल्ली के तर्ज पर लखनऊ यूनिवर्सिटी ने भी “एजुकेशन फॉर हैप्पीनेस” कोर्स शुरु करने की घोषणा की है. इस कोर्स के तहत शुरू हो रहे इस कोर्स के जरिए स्टूडेंट्स को हर स्थिति में मुस्कुराने की कला सिखाने की कोशिश की जाएगी। 

18. लक्जमबर्ग देश की सरकार ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए देश में सभी तरह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लोगो के लिए फ्री कर दिया है. लक्जमबर्ग देश में लगभग 6 लाख लोगो की आबादी है और और इस देश की सीमाए जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस से लगती है। 

19. दुर्लभ रोग दिवस प्रत्येक वर्ष फरवरी के अंतिम दिन मनाया जाता है। इस वर्ष 2020 में यह 29 फरवरी, 2020 को मनाया गया। यह दुर्लभ बीमारियों के लिए जागरूकता बढ़ाने और दुर्लभ बीमारियों और उनके परिवारों के व्यक्तियों के लिए उपचार और चिकित्सा प्रतिनिधित्व की पहुंच में सुधार लाने के लिए मनाया जाता है। 2020 के लिए विषय: “रेर इज़ मेनी। रेर इज़ स्ट्रॉंग। रेर इज़ प्राउड”।

20.  सुप्रीमकोर्ट के फैसले के बाद मेजर जनरल माधुरी कनितकर को लेफ्टिनेंट जनरल की रैंक के लिए प्रमोशन दे दिया गया. जिससे कनितकर पति-पत्नी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल की रैंक पाने वाले पहले दंपती बन गए हैं. जबकि माधुरी कनितकर देश की तीसरी महिला अधिकारी बन गयी है। 

21. स्विट्जरलैंड के संघीय सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यालय ने कोरोनावायरस को रोकने के लिए 1,000 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही अगले हफ्ले 2020 जेनेवा मोटर शो को भी रद्द कर दिया गया है। 

22. नए अध्ययन की रिपोर्ट बिग बैंग के बाद से वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में देखे गए सबसे बड़े विस्फोट की खोज की है। विस्फोट आकाशगंगा के केंद्र में हुआ जो पृथ्वी से लगभग 390 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है। विस्फोट बहुत धीरे-धीरे हुआ, यह करोड़ों वर्षों में हुआ है। इसने पिछले रिकॉर्ड की तुलना में पांच गुना अधिक ऊर्जा भी जारी की है।

23.  केंद्र सरकार ने हाल ही में सामाजिक सुधार के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर पहले शिखर सम्मेलन की घोषणा की है. इसका आयोजन सामाजिक सशक्तिकरण, समावेशन और परिवर्तन के लिए किया गया है। 

24. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट के बीच हाल ही में 10 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है. यह समझोते मानव तस्करी को रोकने और बचाव के लिए हुए है. साथ ही दोनों देश के बीच संचार और परिवहन सुविधाओं के विस्तार के लिए हुए है। 

25. देश भर के संस्थानों में प्रसिद्ध मानवविज्ञानी इरावती कर्वे सहित महिला वैज्ञानिकों के नाम पर ग्यारह कुर्सियाँ स्थापित की जाएंगी। यह विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए किया जाएगा। इसकी घोषणा महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर की।

26. जम्मू-कश्मीर की मुनाजाह गाजी ने मॉस्को की वुशु स्टार्स प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने महिला वर्ग के 60 किलोग्राम भार वर्ग में कजाकिस्तान की खिलाड़ी को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया है। 

27. उत्तर प्रदेश सरकार न हाल ही में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर अब ‘ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय’ रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  

28. सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी को 28 फरवरी 2020 को छह महीने का विस्तार दिया गया था। हिमाचल प्रदेश कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी, त्यागी का तीन साल का कार्यकाल 29 फरवरी 2020 को समाप्त होना था। अब अपने कार्यकाल के विस्तार के साथ, त्यागी अपने विकास के एजेंडे के साथ-साथ बाजार के जोड़तोड़ के बाद भी अपने मिशन को जारी रख पाएंगे।

29. भारतीय महिला धाविका दुती चंद ने 100 मीटर स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है. दुती चंद अभी अपने कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नॉलाजी का प्रतिनिधित्व कर रही है. उन्होंने 11.49 सेकंड के समय से पहला स्थान प्राप्त किया है। 

30. 1988 बैच के आईपीएस अफसर परमबीर सिंह हाल ही में मुंबई शहर के नए पुलिस कमिश्नर का पदभार ग्रहण किया है. उन्होंने सेवानिवृत्त हुए संजय बर्वे की जगह स्थान ग्रहण किया है. इससे पहले वे एसीबी के महानिदेशक के तौर पर कार्यरत थे। 

31. विश्व उत्पादकता कांग्रेस, उत्पादकता विकास के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सम्मेलन, 45 वर्षों के अंतराल के बाद भारत में वापस आ गया है। विश्व उत्पादकता कांग्रेस (डब्ल्यूपीसी) का उन्नीसवां संस्करण 6-8 मई 2020 को बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। उन्नीसवें विश्व उत्पादकता कांग्रेस का विषय “उद्योग 4.0 – नवाचार और उत्पादकता” है जो चौथी औद्योगिक क्रांति का प्रतिनिधित्व करता है।

32. भारत का राजकोषीय घाटा जनवरी-अंत (2020) में पूरे साल के बजट लक्ष्य का 128.5 प्रतिशत पहुंच गया। 2018-19 के दौरान इसी अवधि में घाटा उस वर्ष के संशोधित बजट अनुमान (आरई) का 121.5% था। वास्तविक रूप से, व्यय और राजस्व के बीच राजकोषीय घाटा या अंतर 9,85,472 करोड़ रुपये था।

33. महाराष्ट्र सरकार की “स्मार्ट ग्राम योजना” का नाम पूर्व उप मुख्यमंत्री दिवंगत आर आर पाटिल के नाम पर रखा जाएगा। यह योजना ग्रामीण महाराष्ट्र को विकास की पहल के माध्यम से बदलना चाहती है। स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण, इन्फोटेक और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों सहित कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले गाँव को राज्य सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

34. विश्व उत्पादकता कांग्रेस, उत्पादकता विकास के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सम्मेलन, 45 वर्षों के अंतराल के बाद भारत में वापस आ गया है। विश्व उत्पादकता कांग्रेस (डब्ल्यूपीसी) का उन्नीसवां संस्करण 6-8 मई 2020 को बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। उन्नीसवें विश्व उत्पादकता कांग्रेस का विषय “उद्योग 4.0 – नवाचार और उत्पादकता” है जो चौथी औद्योगिक क्रांति का प्रतिनिधित्व करता है।

35. जाने-माने इतिहासकार प्रोफेसर शदाक्षरी सेटर (एस सेटर) का फरवरी 2020 में निधन हो गया। उन्होंने भारतीय पुरातत्व, कला इतिहास, धर्मों के इतिहास, दर्शन और शास्त्रीय साहित्य के क्षेत्र में अनुसंधान किये थें। उन्होंने कन्नड़ और अंग्रेजी में 25 से अधिक पुस्तकें भी लिखीं। उन्हें उनके काम के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिन्होंने भारतीय इतिहास को फिर से स्थापित करने में मदद की।

36. प्रत्येक वर्ष 27 फरवरी को पूरे विश्व में एनजीओ दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) की गतिविधियों और समाज में उनके योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन की स्थापना 27 फरवरी 2009 को समाजसेवी माकविस लियर्स स्काडमैन द्वारा की गई थी।और, इसे 12 सदस्य देशों द्वारा 17 अप्रैल 2010 को घोषित किया गया था।

37. एक छोटा परजीवी जिसे हेनेगुया सालमिनिकोला कहा जाता है, पहला ज्ञात बहुकोशिकीय जानवर है जो ऑक्सीजन के बिना जीवित रह सकता है। तेल अवीव विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा पत्रिका प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में इसका उल्लेख किया गया था। यह परजीवी, वास्तव में, श्वसन में ऑक्सीजन को ले सकता था, भले ही वह चाहे- यह विकसित होने के साथ ही इस प्रक्रिया को छोड़ देता है।

38. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के खगोलविद छात्र मिशेल कुनिमोटो ने 17 नए ग्रहों की खोज की है, जिनमें संभावित रूप से रहने योग्य, पृथ्वी के आकार की दुनिया शामिल है। द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित नए निष्कर्षों में एक विशेष रूप से दुर्लभ ग्रह शामिल है। आधिकारिक तौर पर KIC-7340288 b नाम दिया गया, कुनिमोटो द्वारा खोजा गया ग्रह पृथ्वी के आकार का सिर्फ 1 ½ गुना है – इतना छोटा कि जिसे चट्टानी माना जाता है।

39. तेल और प्राकृतिक गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) और उसकी सहायक कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने पेट्रोनेट एमएचबी लिमिटेड में लगभग 371 करोड़ रुपये में ऋणदाताओं को खरीदा है। अधिग्रहण से तालमेल, बेहतर लागत अर्थशास्त्र और राजस्व महत्तम मूल्यांकन के संभावित अवसर खुलेंगे। अधिग्रहण 31 मार्च, 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

40. छठे अपतटीय गश्ती पोत ‘यार्ड 45006 VAJRA’ को औपचारिक रूप से चेन्नई में 27 फरवरी 2020 को लॉन्च किया गया था। केंद्र के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत लार्सन एंड टुब्रो द्वारा निर्मित पोत का इस्तेमाल दिन और रात के समय के लिए किया जाएगा। यह जहाज 98 मीटर लंबा और 15 मीटर चौड़ा है, जिसमें 2,100 टन का सकल टन भार है।

41. केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने 27 फरवरी 2020 को भुवनेश्वर में “स्थानीय स्व सरकारों में अनुसूचित जनजाति के प्रतिनिधियों की क्षमता निर्माण के लिए कार्यक्रम” का शुभारंभ किया। उन्होंने “1000 स्प्रिंग इनिशिएटिव्स” और इस अवसर पर स्प्रिंग्स के हाइड्रोलॉजिकल और रासायनिक गुणों के साथ जीआईएस-आधारित स्प्रिंग एटलस पर एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *