सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


  01. संयुक्त राष्ट्र ने COVID-19 को शामिल करने के लिए वैश्विक प्रयासों में मदद करने के लिए अपने केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (CERF) से $15 मिलियन जारी किए हैं। संयुक्त राष्ट्र का वित्तपोषण WHO और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) को जारी किया गया है। यह वायरस के प्रसार की निगरानी, ​​मामलों की जांच, और राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के संचालन सहित आवश्यक गतिविधियों को निधि देगा।

02.  विश्वभर में 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) मनाया जाता है। 

03. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में ‘मोर टूगेदर’ नामक एक नया उपभोक्ता विपणन अभियान शुरू किया है। फेसबुक ऐप पर केंद्रित, अभियान उन कहानियों को साझा करता है जो प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़ाव की शक्ति को उजागर करते हैं। यह भारत में फेसबुक द्वारा शुरू किया गया पहला ऐसा अभियान है। इसमें अगले कुछ हफ़्तों में पूरे भारत में प्रसारित होने वाली आठ भाषाओं के विज्ञापन शामिल हैं।

04. राजस्थान के कोटा में हाल ही में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय अभियान ‘सुपोषित माँ अभियान’ की शुरुआत की है. यह अभियान देश में किशोरियों और गर्भवती महिलाओं का के लिए लाभकारी होगा। 

05. नोकिया के अध्यक्ष और सीईओ राजीव सूरी 31 अगस्त, 2020 को अपने वर्तमान पद से हट जाएंगे। हालांकि, सूरी 1 जनवरी 2021 तक नोकिया बोर्ड के सलाहकार के रूप में काम करना जारी रखेंगे। पेक्का लुंडमार्क सूरी का स्थान लेंगे और 1 सितंबर, 2020 से उनके पद सँभालने की उम्मीद है। लुंडमार्क वर्तमान में एस्पो, फिनलैंड में स्थित एक प्रमुख ऊर्जा कंपनी फोर्टम के अध्यक्ष और सीईओ हैं।

06.  नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हाल ही में विमान में उड़ान के दौरान वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है. इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अधिसूचना जारी करते हुए विमान अधिनियम, 1937 में बदलाव किया ह। 

07. भारत का बेरोजगारी दर फरवरी 2020 में बढ़कर 7.78% हो गई, जो अक्टूबर 2019 के बाद सबसे अधिक है और जनवरी में 7.16% से अधिक है। यह सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) द्वारा जारी किए गए डेटा में दिया गया था। 2019 के आखिरी तीन महीनों में भारत की अर्थव्यवस्था छह साल से अधिक समय में अपनी सबसे धीमी गति से विस्तारित हुई। ग्रामीण क्षेत्रों में, बेरोजगारी दर फरवरी 2020 में बढ़कर 7.37% हो गई।

08. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में 5 मार्च को किस स्पेस सेंटर से जियो इमेजिंग सैटेलाइट यानी जीसैट-1 को लांच करने की घोषणा की है. इस जियो इमेजिंग सैटेलाइट को जीएसएलवी एफ-10 रॉकेट से लांच किया जायेगा। 

09. इनसाइट लैंडर, जो नवंबर 2018 में मंगल की सतह पर उतरा था ,ने तब से लगभग 450 मार्सक्वेक का पता लगाया है। लैंडर के सीस्मोमीटर द्वारा दर्ज मार्टियन भूकंपीय गतिविधि को चंद्रमा से अधिक पाया गया। यह आमतौर पर सौर मंडल के गठन से लगभग 4.5 बिलियन साल पहले पिघली हुई शुरुआत से ग्रह के दीर्घकालिक शीतलन से उत्पन्न होता है।

10. पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर का हाल ही में 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे दो बार ओलंपिक पदक विजेता टीम के सदस्य रहे है. उनका जन्म 08 अगस्त 1942 को हुआ था। 

11. वैज्ञानिकों को उत्तरी चीन की चट्टानों में कुछ मिला है जो हरे पौधे के सबसे पुराने जीवाश्म हो सकते हैं। प्रोटेरोक्लाडस एंटीकस नामक पौधा, चावल के दाने के आकार के बारे था और इसमें कई पतली शाखाएँ थीं। यह छोटा लग सकता है, लेकिन प्रोटेरोक्लाडस – हरी शैवाल का एक रूप – अपने समय के सबसे बड़े जीवों में से एक था, जो मुख्य रूप से बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं के साथ समुद्र तक में फैला था।

12. संयुक्त राष्ट्र के द्वारा हाल ही में महिलाओं और लड़कियों के प्रति भेदभाव को समाप्त करने के लिए “विश्व शून्य भेदभाव दिवस मनाया गया है. जिसका उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। 

13. सप्ताह भर चलने वाले प्रदर्शनी-सह-मेला “EKAM उत्सव” का उद्घाटन 2 मार्च 2020 को होगा। इसका आयोजन नई दिल्ली में राष्ट्रीय विकलांग वित्त विकास निगम (NHFDC) द्वारा किया जा रहा है। यह दिव्यांगजन समुदाय के बीच उद्यमिता और ज्ञान को बढ़ावा देने और PwD की क्षमता के बारे में समाज में जागरूकता पैदा करने का प्रयास है।

14. एल-क्लासिको में विनिसियस जूनियर, लियोनेल मेस्सी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए है. विनिसियस जूनियर ने हाल ही में 19 साल 233 दिन की उम्र में गोल किया है इससे पहले 2007 में मेसी ने मार्च 19 साल 259 दिन की उम्र में गोल किया था। 

15. 1 मार्च 2020 को पुणे में नेशनल वर्कशॉप ऑन एक्सप्लोसिव डिटेक्शन (NWED-2020) में एक नया विस्फोटक पता लगाने वाला उपकरण RaIDer-X का अनावरण किया गया। RaIDer-X में दूरी से विस्फोटकों का पता लगाने की क्षमता है। यह उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL) पुणे और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर द्वारा सह-विकसित किया गया है।

16. मलेशिया में अप्रैल में होने वाले अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे की वजह से रद्द करके अब सितंबर में करने का फैसला किया गया है. इस टूर्नामेंट का आयोजन 11 से 18 अप्रैल तक होना था। 

17. भारतीय वायु सेना और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने 29 फरवरी 2020 को रक्षा और सामरिक अध्ययन विभाग में ‘चेयर ऑफ एक्सीलेंस’ स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। IAF ने इसे “मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह चेयर ऑफ एक्सीलेंस” का नाम दिया है। चेयर IAF अधिकारियों को रक्षा और रणनीतिक अध्ययन और सम्बंधित क्षेत्रों में डॉक्टोरल रिसर्च और उच्च अध्ययन के लिए आगे बढ़ाने में सक्षम करेगा।

18. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खुमैनी के सलाहकार मोहम्मद मीरमोहम्मदी की कोरोनावायरस से मौत हो गई है. वे 71 साल के थे. साथ ही मीर मोहम्मदी एक्सपेडिशिएंसी डिस्क्रिमिनेशन काउंसिल के सदस्य थे। 

19. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 1 मार्च 2020 को पूसा कृषि विज्ञान मेला-2020 का उद्घाटन किया। 3 मंत्रियों की उपस्थिति में ICAR और हरिद्वार के पतंजलि जैव अनुसंधान संस्थान के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह ICAR के विकास और अनुसंधान विशेषज्ञता और पतंजलि के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में स्वदेशी प्रयासों के साथ जैविक खेती को बढ़ावा देगा।

20.  केंद्रीय राज्य मंत्री पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन डॉ. जितेंद्र सिंह ने 29 फरवरी 2020 को जम्मू में ‘पेंशन अदालत’ और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) जागरूकता और शिकायत निवारण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह पहली बार है कि पेंशन अदालत दिल्ली के बाहर आयोजित की जा रही है क्योंकि सरकार समाज के हर हिस्से और देश के हर हिस्से तक अपनी पहुंच बनाना चाहती है।

21. हरियाणा में राखीगढ़ी जल्द ही भारत के मानचित्र पर एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा। यह गाँव हड़प्पा सभ्यता, जिसे सिंधु घाटी सभ्यता के नाम से जाना जाता है, के सबसे प्रमुख और सबसे बड़े स्थलों में से एक है। वित्त मंत्री के भाषण बजट के बाद, राखीगढ़ी सुर्ख़ियों में आया, उन्होंने इसे पांच पुरातात्विक स्थलों के बीच रखा, जिसे केंद्र एक प्रतिष्ठित स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव रखता है।

22. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 29 फरवरी 2020 को अपने निर्वाचन क्षेत्र कोटा में ‘सुपोषित अभियान’ की शुरुआत की। नवजात और गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रखना ‘सुपोषित मां अभियान’ का मुख्य उद्देश्य है। देश में पोषण अभियान के लिए पहली बार 9 हजार करोड़ से अधिक का आवंटन किया गया है।

23. 29 फरवरी 2020 को टेनिस में, वर्ल्ड नंबर 2 राफेल नडाल ने ATP मैक्सिको ओपन के फाइनल में टेलर फ्रिट्ज को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हराकर, 2020 के अपने पहले खिताब पर कब्जा किया। महिलाओं के फाइनल में, सातवीं वरीयता प्राप्त हीथर वाटसन ने कनाडा की किशोर लीला फर्नांडीज को 6-4, 6-7, 6-1 से हराकर, तीन साल के करियर में अपना पहला WTA खिताब जीता।

24. त्रिपुरा राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसे त्रिपुरा के धलाई जिले के तहत मनु ब्लॉक में छह एकुइपमेंट हायरिंग सेंटर के निर्माण के लिए हस्ताक्षरित किया गया है। इस परियोजना को इसके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व योजना के हिस्से के रूप में लिया गया है। उपकरण किराए पर देने वाले केंद्रों में, कृषि, पशुपालन और मत्स्य पालन से संबंधित उपकरण रखे जाएंगे।

25. 1 मार्च 2020 को ओडिशा में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतिम दिन, दुती चंद ने भुवनेश्वर में 200 मीटर फाइनल में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता।उन्होंने कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी का प्रतिनिधित्व किया। मुंबई विश्वविद्यालय से कीर्ति विजय भोइट ने 24.98 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता, जबकि उत्कल विश्वविद्यालय की दीपाली महापात्रा ने 25.19 सेकंड के समय के साथ कांस्य जीता।

26. 1 मार्च 2020 को ओडिशा के भुवनेश्वर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का समापन हुआ। पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ ने 46 पदकों के साथ चैंपियंस ट्रॉफी जीती जिसमें 17 स्वर्ण, 19 रजत और 10 कांस्य शामिल हैं। सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने दूसरा स्थान पर आया और पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला दूसरा रनर उप रहा। सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने 37 पदक जीते।

27. अनुभवी एथलेटिक्स कोच और द्रोणाचार्य प्राप्तकर्ता जोगिंदर सिंह सैनी का मार्च 2020 में निधन हो गया। वह 1970 से 90 के दशक तक कई वर्षों तक मुख्य राष्ट्रीय एथलेटिक्स कोच रहे। सैनी को भारतीय एथलेटिक्स में उनके योगदान के लिए 1997 में द्रोणाचार्य पुरस्कार मिला। वह 1978 में एशियाई खेलों में आठ स्वर्ण सहित 18 पदक जीतने वाली भारतीय एथलेटिक्स टीम के मुख्य कोच थे।

28. सरकार ने शिक्षा के माध्यम से लड़कियों और महिलाओं के सशक्तिकरण की गति को आगे बढ़ाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। सप्ताह भर चलने वाला विशेष थीम-आधारित अभियान 1 मार्च 2020 से 8 मार्च – अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस तक चला। योग ओलंपियाड की तर्ज पर स्कूल-स्तर पर लड़कियों के लिए एक आत्मरक्षा ओलंपियाड का आयोजन किया जाएगा।

29. मलेशिया में, नव नियुक्त प्रधान मंत्री मुहिद्दीन यासीन ने 1 मार्च 2020 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह कुआलालंपुर में राष्ट्रीय महल में आयोजित किया गया था। मुख्य न्यायाधीश तेंगकू मैमुन तुआन मैट और सरकार के मुख्य सचिव मोहम्मद ज़ुकी अली की मौजूदगी में, अपनी शपथ लेने के बाद, श्री मुइहिद्दीन ने नियुक्ति के कागजों पर हस्ताक्षर किए।

30. संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग 2 मार्च 2020 से शुरू हुआ। यह 3 अप्रैल 2020 तक जारी रहेगा। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी 2020 को शुरू हुआ था। बजट सत्र के दूसरे भाग के दौरान, रेलवे, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, पर्यटन और स्वास्थ्य सहित विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *