सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


   01. 4 मार्च को पूरे भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Security Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के उद्देश्य हमारे जीवन के विभिन्न समयों में जागरूकता न होने या ध्यान न देने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना है। 

02. ऋषिकेश में 1 मार्च 2020 को एक अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव शुरू हुआ जिसमें 11 देशों के योग शिक्षकों और चिकित्सकों ने सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में भाग लिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “अंर्तराष्ट्रीय योग महोत्सव” के रूप में जाने जाने वाले वार्षिक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। ऋषिकेश में हर साल 1 मार्च से 7 मार्च तक ‘योग महोत्सव’ आयोजित किया जाता है।

03.  सेबी ने हाल ही में इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक को आईपीओ के लिए मंजूरी दे दी है. रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स के मुताबिक, ऑफर के तहत बैंक 550 करोड़ रुपए की नई इक्विटी जारी की जाएगी। 

04. अरुणाचल प्रदेश विधानसभा डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक परियोजना ई-विधान के कार्यान्वयन से कागज रहित हो गई। ई-विधान परियोजना के कार्यान्वयन के साथ, विधायक विधानसभा के संबंध में हर जानकारी का उपयोग कर सकते हैं, व्यवसाय की सूची देख सकते हैं और अपने लैपटॉप और टैबलेट कंप्यूटरों के माध्यम से सदन की कार्यवाही से संबंधित प्रश्न और अन्य दस्तावेज पढ़ सकते हैं।

05. पंजाब सरकार ने हाल ही में ऑनलाइन खाने की सप्लाई पर रोक लगाने का फैसला किया है. जो फूड स्टैंडर्ड एंड सेफ्टी एक्ट के नियमों के तहत हाइजीन रेटिंग में नहीं वे ऑनलाइन खाने की सप्लाई नहीं कर सकते है। 

06. 2 मार्च 2020 को केंद्र ने मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को एक पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) के रूप में घोषित किया। यह गंगा की डॉल्फ़िन और घड़ियाल की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की 75 प्रतिशत आबादी का घर है। 435 वर्ग किलोमीटर में फैला, राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना और भिंड जिलों में स्थित है, जिसकी लंबाई 400 किमी से अधिक है।

07. भारतीय रेल ने हाल ही में आसनसोल रेलवे स्टेशन पर अपना पहला ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ लॉन्च किया है. जहा पर यात्रियों और आम लोगों के लिए भोजनालय है. इस रेलवे स्टेशन में 2 पुराने एमईएमई कोचों को विकसित किया गया है। 

08. भारत ने रूस और पोलैंड से प्रतिस्पर्धी बोलियों को पीछे छोड़ते हुए, चार हथियार खोजी राडार की आपूर्ति के लिए आर्मेनिया में एक सौदा हासिल किया। अर्मेनिया के साथ चार स्वाती हथियार खोजी राडार की आपूर्ति के लिए 40 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं और  आपूर्ति भी शुरू हो गई है। स्वाती राडार, 50 किलोमीटर की सीमा में मोर्टार जैसे दुश्मन के हथियारों का तेजी से स्वचालित और सटीक स्थान प्रदान करते हैं।

09. रिलायंस कैपिटल ने एचडीएफसी और एक्सिस बैंक को 5.5 करोड़ रुपए के ब्याज भुगतान पर डिफॉल्ट किया है. अनिल अम्बानी की रिलायंस कैपिटल ने एचडीएफसी बैंक से 523.98 करोड़ रुपए और एक्सिस बैंक से 100.63 करोड़ रुपए का लोन लिया है। 

10. वैश्विक एजेंसी OECD ने 2020 के लिए भारत के जीडीपी विकास के अनुमान को 6.2% के पहले के प्रक्षेपण से कम करके 5.1% कर दिया है। यह घरेलू और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर घातक कोरोनावायरस के प्रभाव की चिंताओं पर किया गया है। 2020-21 के लिए नवीनतम प्रक्षेपण नवंबर 2019 पूर्वानुमान की तुलना में 1.1 प्रतिशत कम है।

11. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने हाल ही में पूर्व एशियाई सिल्वर मेडल विजेता सुमित सांगवान से डोपिंग प्रतिबंध को हटा दिया है. सुमित सांगवान को दिसंबर 2019 में वाडा की प्रतिबंधित सूची में शामिल पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया था। 

12. जैक वेल्च, जिन्होंने जनरल इलेक्ट्रिक को एक वैश्विक औद्योगिक फ्लैगशिप बनाया और अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध व्यापारी बने, का मार्च 2020 में निधन हो गया। उन्हें 1999 में फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा “मेनेजर ऑफ़ द सेंचुरी” करार दिया गया था। 1981 में अपने प्रस्थान पर $410 बिलियन का अधिग्रहण करने पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण $12 बिलियन से बढ़ गया।

13. सरकार ने हाल ही में पैरासिटामॉल सहित 26 फॉर्मूलेशन और एपीआई यानी एक्टिव फार्मास्यूटिकल्स इंग्रीडिएंट्स के निर्यात पर रोक लगा दी है. चीन सहित देशों में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। 

14. भारतीय उद्यम पूंजी उद्योग ने 2019 में $10 बिलियन का निवेश किया, जो कि सौदा मात्रा और बड़े औसत सौदा आकारों से प्रेरित था। बैन एंड कंपनी की इंडिया वेंचर कैपिटल कंपनी 2020 के अनुसार यह रकम 2018 में उद्योग द्वारा निवेश किए गए धन से 55 प्रतिशत अधिक थी। 2019 में सौदा मात्रा में 30 फीसदी और औसत सौदा आकार में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

15. कारबाओ कप यानी इंग्लिश फुटबॉल लीग कप लगातार तीसरी बार हाल ही में मैनचेस्टर सिटी ने जीता है. मैनचेस्टर सिटी लगातार तीसरी बार यह कप जीतने वाली दूसरी टीम बन गयी है. इससे पहले लिवरपूल ने 1980 से 1984 तक ख़िताब जीते थे। 

16. भारत के राष्ट्रीय मुनाफाखोरी निरोधक प्राधिकरण (NAA) ने सैमसंग पर ₹37.85 लाख का जुर्माना लगाया है। टेलीविजन सेटों पर, जीएसटी दरों में 28% से 18% की कटौती के बावजूद 32 इंच के एलईडी टीवी 32FH4003 की बिक्री मूल्य को कम नहीं करने के लिए सैमसंग पर जुर्माना लगाया गया। कंपनी पर, पावर बैंकों की कीमत कम न करने के लिए ₹29,736 का अतिरिक्त जुर्माना भी लगाया गया, जुर्माने की कुल राशि ₹37,85,342 थी।

17. कोरोना वायरस की वजह से भारत ने ईरान देश के नागरिको का जारी वीजा या ई-वीजा को रद्द कर दिया है. हाल ही में ईरान में अयातोला अली खामेनेई के सलाहकार मोहम्मद मीरमोहम्मदी की कोरोना वायरस से मौत हो गई है और ईरान में अब तक 66 लोग कोरोना वायरस से मर चुके है। 

18. RBI ने ₹25,000 करोड़ की राशि के लिए आयोजित तीसरे दीर्घकालिक रेपो ऑपरेशन (LTRO) में ₹1.71 ट्रिलियन प्राप्त किए हैं। केंद्रीय बैंक को तीन साल के टेनर LTRO में 66 बोलियां मिलीं, जिनकी रिवर्सल देट 1 मार्च 2023 है। 6.9 के बोली कवर अनुपात (यानी, अधिसूचित राशि के सापेक्ष प्राप्त बोली की राशि) के साथ ₹65 1,71,965 करोड़ प्राप्त किए गए।

19. 2 मार्च 2020 को ओप्पो ने ‘ओप्पो कैश’ के साथ वित्तीय सेवाओं में अपनी घोषणा की। यह उपयोगकर्ताओं को म्यूचुअल फंड में निवेश करने के साथ-साथ मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट, दो लाख तक के व्यक्तिगत ऋण, ₹2 करोड़ तक के व्यवसाय ऋण और स्क्रीन बीमा प्रदान करता है। यह ओप्पो के सभी स्मार्टफोन्स में प्री-इंस्टॉल्ड आ रहा है, और एक फ्री ऑफर के तौर पर फ्रीडम SIP के साथ बीटा रिलीज में पांच प्रोडक्ट लॉन्च किए गए हैं।

20. कोका-कोला के सीईओ और अध्यक्ष जेम्स क्विन्सी की जानकारी के अनुसार भारत जल्द ही कोका-कोला कंपनी के लिए शीर्ष तीन बाजारों में से एक बन जाएगा। भारत मात्रा के हिसाब से कोका-कोला का पांचवां सबसे बड़ा बाजार है, जिसने 2019 में देश में 1 बिलियन यूनिट केस बेचे। अटलांटा स्थित कंपनी अगले पांच वर्षों में इस संख्या को दोगुना करना चाहती है।

21. ज़ोमैटो ने 2 मार्च 2020 को RBL और मास्टर कार्ड के साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की। यह ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म को खरीद पर ज़ोमेटो क्रेडिट जैसे लाभों की पेशकश करके भारत के भोजन बाजार में अपनी स्थिति को और अधिक मजबूत बनाने में मदद करेगा। पहले 24 महीनों में, RBL, और ज़ोमेटो भारत में ज़ोमेटो के उपयोगकर्ताओं को 1 मिलियन क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य बना रहे हैं।

22. अबू धाबी स्थित भारतीय रिटेल टाइकून एम ए युसफ अली सऊदी अरब की प्रीमियम रेजीडेंसी पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यूसुफ अली ‘लूलू समूह’ के अध्यक्ष हैं, जिन्हें 2019 में फोर्ब्स पत्रिका द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में सबसे अमीर प्रवासी का दर्जा दिया गया था। परमिट अनुदान, प्रायोजक की आवश्यकता के बिना किंगडम में रहने, काम करने और खुद का व्यवसाय और संपत्ति का अधिकार प्रदान करता है।

23. माइंडट्री लिमिटेड ने दयापात्रा नेवतिया को अपना मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) नियुक्त किया है। जून 2019 में लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L&T) द्वारा अपने शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण के बाद, माइंडट्री में यह शीर्ष-स्तर फेरबदल हुआ है। सह-संस्थापक पार्थसारथी एन.एस. ने जुलाई 2019 में कंपनी छोड़ दी।

24. पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने 2 मार्च 2020 को नई दिल्ली में बहुभाषी अतुल्य भारत वेबसाइट का शुभारंभ किया। वर्तमान में अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध वेबसाइट अब चीनी, अरबी और स्पेनिश में शुरू की गई है ताकि इन क्षेत्रों के पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उद्देश्य भारत को दुनिया भर में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में प्रदर्शित करना है।

25. पुब्लिसिस ग्रौपे इंडिया ने उनी राधाकृष्णन को अपनी डिजिटल एजेंसी डिजिटस इंडिया के मुख्य कार्यकारी के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। वह अमरेश गोडबोले की जगह लेंगे जो गूगल में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बेंगलुरु में एक प्रोग्रामर के रूप में की थी और वह देश की पहली डिजिटल एजेंसियों में से एक, BOTW (ब्रिज ओवर ट्रबलड वाटर्स) का भी हिस्सा थे।

26. ‘विश्व श्रवण दिवस’ प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को मनाया जाता है, ताकि बहरेपन और श्रवण हानि को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। हर साल, विश्व स्वास्थ्य संगठन थीम तय करता है और पोस्टर और प्रस्तुतियों जैसी सामग्री विकसित करता है। ‘WHO’ जिनेवा में अपने मुख्यालय में एक वार्षिक विश्व सुनवाई दिवस संगोष्ठी का आयोजन करता है। वर्ष 2020 की थीम ‘डोन्ट लेट हियरिंग लोस लिमिट यू’ है।

27. वन्यजीवों की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2020 का विषय “सस्टेनिंग आल लाइफ ऑन अर्थ” है। बैंकाक में आयोजित CITES के 16वें पार्टियों के सम्मेलन (CoP16) ने एक प्रस्ताव पारित किया और 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में नामित किया।

28. उत्तर प्रदेश में, मथुरा वृंदावन में होली के अनूठे रंगों को दिखाने वाला भव्य रंगोत्सव 3 मार्च 2020 से शुरू हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन कार्यक्रम और विश्व प्रसिद्ध लड्डू होली में हिस्सा लेंगे। ब्रज क्षेत्र के अनुष्ठानों के अनुसार, इस रंगोत्सव के प्रत्येक दिन में लड्डू होली, लट्ठमार होली, छड़ी होली और फूल की होली जैसी होली की एक अनूठी विशेषता होगी।

29. SBI कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज ने उसकी शुरुआती शेयर बिक्री से पहले, 74 एंकर निवेशकों से 2,769 करोड़ रुपये जुटाए। एंकर निवेशक संस्थागत निवेशक हैं, जिन्हें इसके उद्घाटन से पहले, आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में शेयरों की पेशकश की जाती है। सिंगापुर सरकार, मौद्रिक प्राधिकरण सिंगापुर, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, सरकारी पेंशन फंड ग्लोबल और बिड़ला म्यूचुअल फंड, एंकर निवेशक हैं।

30. उत्तर प्रदेश सरकार गौतम बुद्ध नगर सिटी नोएडा को स्मार्ट सिटी और विकास और अवसरों के आदर्श मॉडल के रूप में विकसित कर रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर में देश की सबसे बड़ी बहु-स्तरीय पार्किंग सहित 2821 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने 1,452 करोड़ रुपये की कुल 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जबकि 1,369 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *