सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

1. उत्तर कोरिया ने 2 मार्च 2020 को अपने पूर्वी समुद्र में दो छोटी दूरी की मिसाइलों का प्रक्षेपण किया। मिसाइलों का प्रक्षेपण वोनसन के तटीय शहर के पास से हुआ और लगभग 35 किलोमीटर या 22 मील की ऊंचाई तक पहुंचने के दौरान लगभग 240 किलोमीटर, या 149 मील, उत्तर पूर्व में उड़ान भरी। केवल 20 सेकंड के अन्तराल में दोनों का त्वरित प्रक्षेपण हुआ।

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में आरकॉम के रिजोल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी है. जिसमे बैंकों के 23000 करोड़ रुपए वापस आ जाएंगे. रिलायंस जियो ने आरकॉम की टॉवर और फाइबर बिजनेस को खरीदने के लिए 4700 करोड़ रुपए का ऑफर किया है।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह में मिस्र के दौरे पर जाएंगे। यह 2020 में, अरब की उनकी पहली यात्रा होगी और इसका उद्देश्य मिस्र के साथ रणनीतिक संबंधों का विस्तार करना होगा, जो हाल के वर्षों में संकट के समय भारत के साथ खड़ा रहा है। 14-15 मार्च, 2020 को ब्रसेल्स में भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के बाद मोदी द्वारा काहिरा के दौरे पर जाने की उम्मीद है।

4. ड्रामा/फिल्म द शेप ऑफ़ वाटर ने 5 मार्च 2018 को आज ही के दिन 90वें अकादमी पुरस्कार पर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित चार ऑस्कर जीते थे।

5. अमेरिका में स्थित मुख्यालय वाले, वैश्विक कर सेवा और सॉफ्टवेयर प्रदाता रयान ने हैदराबाद में अपनी दूसरी सुविधा खोलने की घोषणा की। रयान ने शहर में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में लगभग 3 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया है। रयान का भारतीय व्यावसायिक परिचालन – डाटा प्रोसेसिंग, बाजार अनुसंधान, परिसंपत्ति वसूली, सॉफ्टवेयर विकास, मानव संसाधन विश्लेषण आदि के साथ वैश्विक समर्थन प्रदान करता है।

6. इंडियन वीमेन क्रिकेट टीम की ओपनर शेफाली वर्मा हाल ही में आईसीसी की महिला टी-20 की ताजा वर्ल्ड रैंकिंग में 19 स्थान की बढ़ोतरी के साथ पहले स्थान पर पहुच गयी है. उनके 761 पॉइंट है. जबकि पहले स्थान पर रही न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स अब दुसरे स्थान पर आ गयी है।

7. प्यूमा ने भारत के वर्तमान एमडी, अभिषेक गांगुली को महाप्रबंधक-दक्षिण-पूर्व एशिया और भारत में पदोन्नत किया है। गांगुली मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर और फिलीपींस सहित दक्षिण पूर्व एशिया में 11 प्रमुख बाजारों की देखरेख की अतिरिक्त जिम्मेदारी लेंगे। यह कदम गांगुली को एक बड़ा वैश्विक पोर्टफोलियो पाने वाला पहला भारत-आधारित प्रबंधक बनाता है।

8. भारतीय पुरुष हॉकी टीम विश्व रैंकिंग में हाल ही में चौथे स्थान पर पहुच गयी है. भारत एफआईएच हॉकी प्रो लीग के पहले तीन दौर में शानदार फॉर्म से पांचवें स्थान से चौथे स्थान पर पहुंचने में सफल रहा है।

9. ब्लूमबर्ग इकोनॉमिक्स के अनुसार, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क में भारत की सीमित उपस्थिति, भारत की अर्थव्यवस्था पर केवल मामूली प्रभाव डाल सकती है और वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट भारत को लाभ दे सकती है। कोरोनावायरस के प्रतिकूल आर्थिक परिणाम होने की संभावना है। अगर जनवरी-मार्च तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था 1.2% तक धीमी हो जाती है, तो भारत को मांग की ओर से लगभग 0.4- 0.5% का जीडीपी झटका लग सकता है।

10. दक्षिण कोरिया में हाल ही में कोरोना प्रभावितों की संख्या लोगो की संख्या करीब 5000 पहुच गयी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में 477 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

11. IIT मंडी और एनेबलिंग वीमेन ऑफ़ कमंद (EWOK) सोसायटी ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता किया है।हिमाचल प्रदेश के मंडी में 3 किसान उत्पादक संगठन की स्थापना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। NABARD ने अगले 3 वर्षों में स्थापित होने वाली 3 एफपीओ के लिए EWOK सोसायटी और IIT मंडी को 35 लाख रुपये की राशि मंजूर की है।

12. झारखण्ड सरकार ने हाल ही में अपना नया बजट पेश करते हुए 100 यूनिट बिजली मुफ्त करने की घोषणा की है. हेमंत सोरेन सरकार ने 86 हजार करोड़ रुपये अपना पहला बजट पेश किया है जिसमे शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि पर फोकस किया गया है।

13.पेटीएम, भारतीय बीमा नियामक और प्राधिकरण (IRDAI) से ब्रोकरेज लाइसेंस हासिल करने वाली, सहायक पेटीएम बीमा ब्रोकिंग के साथ बीमा उत्पादों को बेचने के व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए तैयार है। कंपनी की योजना ऑटो, स्वास्थ्य और जीवन सहित चार श्रेणियों में बीमा उत्पादों की पेशकश करने की है। ग्राहक चुनिंदा व्यापारी बिंदुओं पर निपटान सेवाओं का दावा करने में भी सक्षम होंगे।

14. छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में अपना बजट 2020 पेश करते हुए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए 5100 करोड़ का प्रावधान किया है. साथ ही इस बजट में स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ोतरी की गयी है।

15.एनसीआर में हाउसिंग सोसायटी, होटल और अस्पताल जल्द ही मोबाइल एप्लिकेशन ‘हमसफर’ के लॉन्च के साथ अपने दरवाजे पर डीजल पा सकेंगे। डीजल वितरण सेवा के प्रमुख लाभ – अच्छी गुणवत्ता और वितरित ईंधन की मात्रा, डिलीवरी वाहन की लाइव ट्रैकिंग, स्वचालित बिलिंग, 8 घंटे के भीतर वितरण और अपव्यय रहित ईंधन हैं।

16. 3 मार्च 2020 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए अपनी सरकार का बजट पेश किया। लगभग 95,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ, बजट स्वास्थ्य, शिक्षा और ग्रामीण विकास पर केंद्रित है। कुल बजट प्रावधान के लगभग 16 प्रतिशत के साथ स्कूल शिक्षा में सुधार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

17.नॉर्थ ईस्ट लिंकनशायर के ग्रिम्सबी की रहने महिला 26 वर्षीय जेन एटकिन्स ने मिस ग्रेट ब्रिटेन का खिताब जीता है. उन्होंने पिछले कुछ सालो में अपना 57 किलो वजन कम करके खुद को फिट बनाया है।

18. NABARD ने चालू वित्त वर्ष के दौरान ग्रामीण बैंकिंग प्रणाली में 1.46 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। ग्रामीण सहकारी बैंकों को अल्पकालिक ऋण में 66,397 करोड़ रुपये और दीर्घकालिक ऋण में 6,704 करोड़ रुपये दिए गए हैं। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने अल्पकालिक ऋण में 14,141 करोड़ रुपये और दीर्घकालिक ऋण में 8,417 करोड़ रुपये का लाभ उठाया है।

19. मध्यप्रदेश के “राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य” को पारिस्थितिक रूप से केंद्र सरकार ने संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया है. यह राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य पुरे भारत में गंगा डॉल्फ़िन और अत्यंत लुप्तप्राय घड़ियाल के लिए प्रसिद्ध है।

20. वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव सुधांशु पांडे ने MMTC लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया है। उनके पूर्ववर्ती वेद प्रकाश फरवरी 2020 में सेवानिवृत्त हुए थे। पांडे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) से हैं और उन्हें राज्य सरकारों, केंद्र और जर्मनी में भारतीय दूतावास में विभिन्न वरिष्ठ पदों पर 32 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

21. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आरबीआई के द्वारा 2 साल पहले बैन करने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग की मंजूरी दे दी है. 6 अप्रैल 2018 को आरबीआई ने क्रिप्टोकरंसी से जुड़े लेन-देन पर रोक लगाई थी।

22. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है। यह दिवस जागरूकता की कमी के कारण दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की नींव रखता है। अभियान का उद्देश्य कर्मचारियों और आम जनता को पूरे साल सुरक्षित रूप से काम करने की प्रतिबद्धता सुनिश्चित करना है।

23. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 4 मार्च 2020 को राष्ट्रपति भवन में ललित कला अकादमी के 61वें वार्षिक पुरस्कारों को 15 कलाकारों को प्रदान किया। ललित कला अकादमी पुरस्कार कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य को मान्यता देने के लिए दिए जाते हैं। पुरस्कार विजेताओं को सम्मान समारोह के दौरान एक पट्टिका, एक शॉल और 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा।

24. भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन (ISCA) की घोषणा के अनुसार, जनवरी 2021 में पुणे 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करेगा। यह चौथी बार होगा जब शहर पिछले 100 वर्षों में प्रतिष्ठित बैठक की मेजबानी करेगा। 3-7 जनवरी 2021 के बीच आयोजित होने वाला कार्यक्रम ‘महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ पर आधारित होगा।

25. नीदरलैंड्स के हार्लेम में योनेक्स डच जूनियर इंटरनेशनल 2020 में लड़कियों की एकल बैडमिंटन स्पर्धा में तस्नीम मीर और मानसी सिंह ने कांस्य पदक जीता। पहली बार, भारत ने इस BWF जूनियर इंटरनेशनल ग्रांप्री टूर्नामेंट में लड़कियों के एकल में दो कांस्य पदक जीते। 1 मार्च 2020 को मीर ने कोरिया की सो युल ली को 19-21, 10-22 से हराकर कांस्य जीता।

26. आंध्र प्रदेश सरकार ने सेवानिवृत्त पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव, सुभाष चंद्र गर्ग को मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी का सलाहकार नियुक्त किया। गर्ग को राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद और दो साल का कार्यकाल दिया गया है। राजस्थान कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी, गर्ग ने अक्टूबर 2019 में अपनी सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी।

27. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा गठित व्हाइट हाउस कोरोनावायरस टास्क फोर्स के प्रमुख सदस्यों में से एक के रूप में भारतीय-अमेरिकी स्वास्थ्य नीति सलाहकार सीमा वर्मा को नियुक्त किया गया है। देश में छह लोगों की जान लेने और 90 से अधिक लोगों को संक्रमित करने वाली घातक बीमारी से निपटने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है। टास्क फोर्स का नेतृत्व सचिव, स्वास्थ्य और मानव सेवा एलेक्स अजार द्वारा किया जा रहा है।

28. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक छात्रों के लिए जीवन कौशल (जीवन कौशल) पाठ्यक्रम विकसित किया है। इसमें संचार कौशल, व्यावसायिक कौशल, नेतृत्व और प्रबंधन कौशल और सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों पर पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसका एक उद्देश्य व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से किसी की क्षमता को साकार करने का अवसर प्रदान करना है।

29. भारत ने अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा है और कप्तान विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के खिलाफ निराशाजनक टेस्ट सीरीज के बावजूद दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। भारत के 116 रेटिंग अंक हैं, जोकि न्यूजीलैंड से छह अधिक हैं और 108 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बाउल्ट शीर्ष 10 में लौट आए।

30. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 2 मार्च 2020 को होने वाले आम चुनावों में जीत हासिल की। चुनाव, एक वर्ष से कम समय में इज़राइल के 3, को अप्रैल में अनिर्णायक वोटों के बाद बुलाया गया था और सेप्ट 2019 ने इसे राजनीतिक गतिरोध में डाल दिया। तीन इजरायली नेटवर्क द्वारा किए गए सर्वेक्षण ने नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी को इजरायल की 120 सदस्यीय संसद में 36 और 37 सीटों के बीच दिया।

31. 3 मार्च 2020 को भारतीय नौसेना ने कोरोनोवायरस प्रकोप के खिलाफ एहतियाती उपायों के हिस्से के रूप में एक बहु-राष्ट्र मेगा नौसेना अभ्यास ”मिलान 2020” को स्थगित कर दिया है। 1995 में शुरू हुआ एक द्विवार्षिक, बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास, MILAN अंडमान और निकोबार कमान में 2018 तक आयोजित किया गया। वर्ष 2020 के अभ्यास में 40 से अधिक देशों के भाग लेने की उम्मीद थी।

32. बांग्लादेश के प्रमुख बौध कृति प्रचारक संघनायक, सुधानंद महाथेरो का मार्च 2020 में ढाका में निधन हो गया। उन्हें कई सामाजिक सेवा गतिविधियों को चलाने के लिए जाना जाता है विशेष रूप से धर्मराजिका बौद्ध मठ में अनाथालय जो 350 से अधिक बच्चों की देखभाल करता है। बांग्लादेश सरकार ने उन्हें 2012 में एक्यूशी पुरस्कार से सम्मानित किया।

33. महात्मा फुले कृषि ऋण माफी योजना के तहत 7.65 लाख किसानों के बैंक खातों में 4,807 करोड़ रुपये जमा किए गए। योजना के लिए बनाए गए विशेष पोर्टल पर 35 लाख से अधिक किसानों ने अपनी जानकारी अपलोड की। जिन किसानों के खाते आधार से जुड़े हुए हैं, उनके कर्ज माफ कर दिए जाएंगे और किसानों को कर्ज माफ करने के लिए कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

34. 3 मार्च 2020 को हरियाणा के पंचकुला जिले के भानु में 68वीं अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक चैम्पियनशिप – 2019 शुरू हुई। केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने आईटीबीपी के बुनियादी प्रशिक्षण केंद्र में बैठक की घोषणा की। उनके संबोधन के बाद ITBP की जांबाज़ टीम द्वारा मोटरबाइक पर स्टंट, डॉग शो और कराटे किए गए।

35. नई दिल्ली में 3 मार्च 2020 को AAHAR – खाद्य और आतिथ्य मेले का 35वां संस्करण शुरू हुआ। यह पांच दिवसीय मेला भारत व्यापार संवर्धन संगठन, ITPO द्वारा आयोजित किया जा रहा है। मेले में भारत और विदेशों के 750 से अधिक प्रतिभागियों के खाद्य उत्पादों, मशीनरी, आतिथ्य, खाद्य और पेय उपकरण और सजावट के सामान और कन्फेक्शनरी आइटम की एक विस्तृत श्रृंखला होगी।

36. WHO ने 67 देशों में वैश्विक स्तर पर, 90,000 COVID-19 मामलों की पुष्टि की और 3,056 मौतें दर्ज कीं। चीन में नए कोरोनावायरस की मौत का आंकड़ा 31 और मौतों के साथ 2,943 हो गया है। 125 नए पुष्ट मामले सामने आए, जोकि देश में वायरस के प्रकोप के बाद अबतक सबसे कम हैं। संक्रमण, मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति के बोलने, या खांसने पर उत्पन्न बूंदों के माध्यम से व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है।

37. विश्व बैंक ने 12 बिलियन डॉलर के सहायता पैकेज का अनावरण किया है जो देशों को कोरोनोवायरस प्रकोप से निपटने में मदद करने के लिए फास्ट-ट्रैक निधि प्रदान करेगा। इसका लक्ष्य देश की जरूरतों के लिए तेजी से, प्रभावी कार्रवाई प्रदान करना है। कुछ धन को दुनिया के सबसे गरीब देशों को दिया जायेगा, जिसका उपयोग चिकित्सा उपकरण या स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किया जा सकता है और इसमें विशेषज्ञता और नीति सलाह शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *