सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


 01. माइंडट्री ने अपने मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में पूर्व एक्सेंचर कार्यकारी डेपात्रा नेवतिया की नियुक्ति की है। नई भूमिका में, नेवतिया उद्योग के दिग्गज के रूप में अपने विकास के अगले चरण में आईटी फर्म का नेतृत्व करेंगे। लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने जुलाई 2019 में अपने सह-संस्थापक प्रमोटरों और अधिकारियों से माइंडट्री में नियंत्रण हिस्सेदारी (60.1 प्रतिशत) हासिल कर ली।

02. राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 15 श्रेष्‍ठ कलाकारों को 61वें वार्षिक ललित कला अकादमी पुरस्‍कार से सम्मानित किया है. ललित कला अकादमी ने कला को बढ़ावा देने के लिए कलाकारों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया है। 

03. संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख जेवियर पेरेज डी कुएलर का मार्च 2020 में निधन हो गया। वह ईरान-इराक युद्ध में संघर्ष विराम सहित अपने शांति-प्रयासों के लिए जाने जाते थे। पेरेज़ डी कुएलर ने 1981 से 1991 तक संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में कार्य किया, जब उन्हें अक्सर “स्वभाव और प्रकृति द्वारा शांतिवादी” के रूप में वर्णित किया गया था। वह 1973 से 1974 तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष रहे।

04.  केंद्र सरकार ने हाल ही में अजय भूषण पांडे को नया वित्त सचिव नियुक्त किया है. वे वित्त सचिव राजीव कुमार की जगह स्थान लेंगे. वे अभी 18 फरवरी 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे। 

05. इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने चाय के पौधे से जुड़े एंडोफाइटिक एक्टिनोबैक्टीरिया की महत्वपूर्ण पौधे-वृद्धि-संवर्धन और ऐंटिफंगल गतिविधियों को पाया है। एंडोफाइटिक एक्टिनोबैक्टीरिया का अनुप्रयोग चाय बागान में रासायनिक आदानों को कम कर सकता है। अनुसंधान ने पुष्टि की कि बैक्टीरिया में कई वृद्धि-को बढ़ावा देने वाले लक्षण प्रदर्शित करने की क्षमता है।

06. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टास्क फोर्स का गठन करने की घोषणा की है. जिसमे कई एजेंसियों, विभागों और निगमों के सदस्य शामिल है। 

07. श्री चित्रा थिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी की शोध टीम ने एक इंट्राक्रानियल फ्लो डायवर्टर स्टेंट विकसित किया है। यह मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं के धमनीविस्फार (धमनी दीवार में कमजोरी के कारण धमनी का बढ़ना) के उपचार में मदद करेगा। फ्लो डायवर्टर स्टेंट, रक्त के प्रवाह को मोड़ कर एन्यूरिज्म से दूर कर देता है, जिससे इसके फटने की संभावना कम हो जाती है।

08.  40 वर्ष के वर्ष के बाद भारत में 2023 में भारत में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी की मेंबर्स मीटिंग का आयोजन किया जायेगा. वर्ष 1983 के बाद इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी का योजना किया जायेगा। 

09. सरकार ने चीन में कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच पैरासिटामोल, विटामिन बी1 और बी12 सहित 26 फार्मा सामग्रियों और दवाओं पर निर्यात प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ, इन सक्रिय फार्मास्युटिकल अवयवों (APIs) और योगों के निर्यात को विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) से लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इससे पहले, इन उत्पादों के बाहरी लदान पर कोई प्रतिबंध नहीं था।

10. बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने हाल ही में 15 टेस्ट मैच खेलने वाले सुनील जोशी को टीम इंडिया का नया चीफ सिलेक्टर चुना है. चयन किये जाने वाले लोगो की सूची में 3 टेस्ट खेलने वाले हरविंदर सिंह भी समिति का हिस्सा होंगे। 

11. फार्मास्युटिकल्स विभाग गुजरात के गांधीनगर में 5-7 मार्च, 2020 तक इंडिया फार्मा 2020 तथा इंडिया मेडिकल डिवाइस 2020 सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। इस सम्मेलन का विषय है “इंडिया फार्मा : किफायती और गुणवत्ता सम्पन्न स्वास्थ्य देखभाल की चुनौतियों का मुकाबला तथा इंडिया मेडिकल डिवाइस : सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए किफायती उत्तरदायी तथा गुणवत्ता सम्पन्न चिकित्सा उपकरण को प्रोत्साहन”।

12. देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली दुनियाभर के टॉप 50 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल हुए है. हाल ही में जारी क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे 44वे और आईआईटी दिल्ली 47वें स्थान पर है। 

13. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और कोटे डी’आइवर गणराज्य के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है। समझौते पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और कोटे डी’आइवर गणराज्य के स्वास्थ्य और सार्वजनिक स्वच्छता मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। इसमें उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चिकित्सा डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों के विनिमय और प्रशिक्षण को शामिल किया गया है।

14. चीन, इटली और दक्षिण कोरिया में फैले कोरोनोवायरस से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक ने 12 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. विश्व बैंक ने कहा है की यह राशि ख़ासतौर पर विश्वभर में गरीबो के लिए लिए दी गयी है। 

15. प्रज्ञान कॉन्क्लेव 2020, 2-दिवसीय भारतीय सेना अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी, 4 मार्च 2020 को नई दिल्ली में शुरू हुई। इसका आयोजन सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज (CLAWS) द्वारा किया जा रहा है। यह कार्यक्रम, विभिन क्षेत्रों से सम्बंधित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों को ‘भूमि युद्ध के बदलते चरित्र और सैन्य पर इसके प्रभाव’ के जटिल विषय पर विचार-विमर्श करने के लिए एक साथ लाता है।

16. वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान कायरन पोलार्ड हाल ही में 500 टी-20 मैच खेलने वाली दुनिया के पहले खिलाडी बन गए है. टी-20 मैच में उन्होंने 7000 रन और 250 विकेट लिए है. साथ ही वह अब 17 अलग-अलग टीमों के लिए टी20 मैच खेल चुके हैं। 

17. लक्ज़मबर्ग ने सड़क की भीड़ और प्रदूषण से निपटने के साथ ही कम आय वाले लोगों का समर्थन करने के लिए ट्रेनों, ट्रामों और बसों के किराए को समाप्त कर दिया है। देश में सार्वजनिक परिवहन पर सभी मानक श्रेणी की यात्राएं 440 यूरो ($ 485) मूल्य के वार्षिक पास की तुलना में अब नि: शुल्क हैं। यात्री अब भी 660 यूरो प्रति वर्ष की लागत से प्रथम श्रेणी के लिए भुगतान कर सकते हैं।

18. जयदेव उनादकट हाल ही में रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए है. उन्होंने हाल ही में गुजरात के खिलाफ टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 7 विकेट लिए है। 

 19. पर्यावरण कार्यकर्ता जादव पायेंग, जिन्हें लोकप्रिय रूप से ‘फारेस्वट मैन’ कहा जाता है, को 128वें राष्ट्रमंडल पॉइंट ऑफ लाइट पुरस्कार का विजेता नामित किया गया। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी असाधारण स्वैच्छिक सेवा के लिए पायेंग को सम्मानित किया है। पॉइंट ऑफ लाइट पुरस्कार, 53 राष्ट्रमंडल देशों के लोगों को उनके समुदायों और दुनिया के लिए कुछ विशिष्ट काम करने के लिए सम्मानित करते हैं।

20.  इटली सरकार ने हाल ही में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए अपने सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने की घोषणा की है. पिछले 24 घंटो में कुल 28 लोगो की मौत कोरोनावायरस से हो चुकी है। 

21. 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय 1 अप्रैल, 2020 से लागू होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विलय को मंजूरी दे दी है। यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का पंजाब नेशनल बैंक में विलय हो जाएगा; सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय किया जाएगा; इलाहाबाद बैंक को भारतीय बैंक के साथ सम्‍मिलित किया जाएगा; और आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ समेकित किया जाएगा।

22. वरिष्ठ राजनयिक संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया। पांडा, 1991 के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी, वर्तमान में महावाणिज्य दूतावास, सैन फ्रांसिस्को के भारत के महावाणिज्य दूतावास हैं। पांडा की पद पर नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत-तुर्की संबंध तनाव में हैं।

23. सरकार ने वर्तमान राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे को नया वित्त सचिव नियुक्त किया है। पांडे ने वर्तमान वित्त सचिव राजीव कुमार की जगह ली। महाराष्ट्र कैडर के 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पांडे ने इससे पहले ‘आधार’ को बनाने वाले, विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम किया था।

24. मंत्रिमंडल ने 4 मार्च 2020 को नागरिक उड्डयन पर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, FDI नीति को मंजूरी दी। एयर इंडिया में विदेशी निवेश की अनुमति देने के लिए FDI नीति में संशोधन किया गया था। अप्रवासी भारतीय स्वचालित मार्ग के तहत एयर इंडिया में 100 प्रतिशत तक इक्विटी प्राप्त कर सकते हैं। पहले अप्रवासी भारतीय केवल 49 प्रतिशत खरीद सकते थे लेकिन अब वे 100 प्रतिशत खरीद सकते हैं।

25. केंद्र ने 4 मार्च 2020 को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) – SBM (G) चरण- II का दूसरा चरण शुरू किया है। इसे 1,40,881 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ मिशन मोड में 2020-2021 से 2024-2025 तक लागू किया जाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि देश के प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रभावी ठोस और तरल कचरा प्रबंधन (SLWM) स्थापित किया जाए।

26. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंपनी अधिनियम, 2013 में संशोधन के लिए कंपनी (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दी। इससे विदेशी क्षेत्राधिकार में भारतीय कंपनियों की स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टिंग हो सकेगी। लिस्टिंग से पूंजी, व्यापक निवेशक आधार और बेहतर मूल्यांकन तक पहुंच में भारतीय कंपनियों की प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होने की उम्मीद है।

27. आयकर विभाग ने नई दिल्ली में एक प्रमुख तेल कंपनी और टेलीकॉम ऑपरेटर के स्रोत पर कर कटौती (TDS) में 3,500 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का पता लगाया है। तेल फर्म में, लगभग 3,200 करोड़ रुपये की TDS धोखाधड़ी का पता चला था। धोखाधड़ी में कर की कम कटौती और कर की गैर-कटौती शामिल थी।

28. 1 मार्च 2020 से देश भर में 6200 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों के माध्यम से जनशताब्दी सप्ताह मनाया जा रहा है। जनऔषधि केंद्र के मालिक स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं। 4 मार्च 2020 को, देश की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ‘सुविधा से सम्मान’ की थीम के साथ एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

29. लद्दाख में, थिनलास कोरोल ने महिलाओं को ट्रेकिंग गाइड के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित पहली महिला ट्रैवल कंपनी शुरू की। भारत सरकार ने उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार और महिला ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया के साथ सम्मानित किया है, जो ट्रेकिंग और संचार के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को बदलने में उनके अग्रणी कार्यों को मान्यता देता है।

30. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में “छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड” योजना का शुभारंभ किया गया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्‍यपाल गिरीश चंदर मुर्मू ने स्कूल जाने वाले बच्चों में कुपोषण की जांच के लिए इस योजना शुरूआत की है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य स्कूल जाने वाले प्रत्येक बच्चें का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है। “छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड” योजना के अंतर्गत राज्य के स्कूल जाने वाले बच्चे को शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ बनाने के लिए विद्यालय स्‍तर पर उनकी नियमित जांच की जाएगी।

31. वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के सचिव अजय भूषण पांडे को वित्त सचिव बनाया गया है. कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने वित्त सचिव बनाने को मंजूरी दी है. अजय भूषण पांडे वित्त सचिव राजीव कुमार के स्थान पर नियुक्त किए गए हैं. राजीव कुमार 18 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *