सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 मार्च 2020  करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 मार्च 2020  करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 मार्च 2020  करंट अफेयर्स 


01. इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च फ़ॉर पाउडर मेटालर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (ARCI), हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन सेल (PEMFC) विकसित किया है। PEMFC, अपनी संपूर्णता में, विकेंद्रीकृत बिजली उत्पादन प्रणालियों में अनुप्रयोगों के साथ कम तापमान पर परिचालन क्षमता का लाभ उठाता है। ARCI ने 1 से 20 किलोवाट की शक्ति रेंज में PEMFC सिस्टम विकसित किया है।

02. 7 मार्च को उत्तरपूर्वी यूरोप में स्थित अल्बानिया गणराज्य में टीचर डे यानी शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 

03. SEBI ने SEBI शिकायत निवारण प्रणाली (SCORES) में शिकायतों को दूर करने के लिए निवेशकों की सुविधा के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। ‘Sebi SCORES’ नाम का ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। ‘SCORES’ मोबाइल ऐप निवेशकों के लिए सेबी के साथ अपनी शिकायतों को दर्ज करना आसान बना देगा, निवेशक अब स्मार्टफोन की सुविधा पर SCORES का उपयोग कर सकते हैं।

04. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में कोरोनावायरस के कारण वर्ल्ड कप 2023 चैलेंज लीग-ए को टाल दिया है. जो की 16 मार्च से मलेशिया में होनी थी. साथ ही 5 अप्रैल से होने वाली पेरिस मैराथन को भी 18 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 

05. महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ फोर्ड इंडिया के गठबंधन के एक प्रमुख वास्तुकार, अनुराग मेहरोत्रा, 1 अप्रैल, 2020 को अपने संयुक्त उद्यम के सीईओ के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। वह महिंद्रा में शामिल होंगे जिसकी महिंद्रा फोर्ड ऑटोमोटिव में 51% हिस्सेदारी है। पहले से ही, फोर्ड इंडिया के सोर्सिंग प्रमुख, रघु वीरराघवन, रणनीतिक सोर्सिंग के प्रमुख के रूप में महिंद्रा में शामिल हो गए हैं।

06. भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजकुमारी अमृत कौर को टाइम पत्रिका ने पिछले शताब्दी की दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया है. टाइम पत्रिका ने इंदिरा गांधी को 1976 और अमृत कौर को साल 1947 के लिए “वुमन ऑफ द ईयर” करार दिया है। 

07. भारत ने अपने केंद्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल (CPPP) को सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) के साथ एकीकृत करने की योजना बनाई है। यह मंत्रालयों, विभागों और अन्य एजेंसियों के लिए खरीद और बिक्री की प्रक्रिया में और सुधार करेगा। एक एकीकृत खरीद प्रणाली, सम्पूर्ण सरकारी खरीद को एक ही मंच में समेकित करेगी जिसे अच्छी अर्थव्यवस्थाओं, बेहतर मूल्य की खोज और सर्वोत्तम प्रथाओं का संचालन होगा।

08.  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ग्रीष्मकालीन के लिए अपने उत्तराखंड राज्य की राजधानी को “गैरसैंण” रखने की घोषणा की है. त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है की जल्द ही इसका ब्लू प्रिंट तैयार हो जाएगा। 

09. पेय बनाने वाली कंपनी पेप्सी-को ने अपने सबसे कम उम्र के ब्रांड प्रचारक में से एक के रूप में शैफाली वर्मा को जोड़ा है। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा शीर्ष T20I महिला खिलाड़ी का स्थान दिया गया है, जो किसी भी ICC सूची में स्थान पाने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय हैं। उन्हें एक साल के लिए नियुक्त किया गया है। एक ब्रांड के चेहरे के रूप में पेप्सी, वर्मा की पहली ब्रांड होगी।

10. भारतीय महिला टीम इतिहास में पहली बार हाल ही में महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुच गयी है. फाइनल में भारतीय महिला टीम का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. भारतीय महिला टीम साल 2009, साल 2010, साल 2018 में सेमीफाइनल में जगह बना पाई थी। 

11. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि मौसम में बदलाव का नए कोरोनावायरस के प्रसार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वायरस हवा से नहीं बल्कि मानव संपर्क से फैलता है। मौसम में बदलाव के साथ लोगों को खांसी और सर्दी के खिलाफ खुद का ख्याल रखने की सलाह दी गई है।

12. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए उनकी पीएफ पर 8.65 प्रतिशत ब्याज को घटाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया है. वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दरों में 0.15 प्रतिशत कटौती की गई है। 

13. निवृत्ति निधि निकाय, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, (EPFO) ने 5 मार्च 2020 को चालू वित्त वर्ष के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर घटाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया। यह पहले 8.65 प्रतिशत था। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने नई दिल्ली में EPFO शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था – सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक के बाद नई दिल्ली में यह घोषणा की।

14. आरबीआई ने हाल ही में यस बैंक से पैसा निकालने की सीमा 50 हजार रुपए कर दी है. यस बैंक की आर्थिक स्थिति में गंभीर गिरावट आने के बाद आरबीआई ने 30 दिन के लिए बोर्ड का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है। 

15. सरकार ने यस बैंक के जमाकर्ताओं के लिए एक महीने के लिए 50,000 रुपये की निकासी सीमा लगा दी है। यह सीमा 3 अप्रैल 2020 तक प्रभावी रहेगी। चिकित्सा आपातकाल, उच्च शिक्षा, विवाह और अपरिहार्य आपातकाल जैसे मामलों में निकासी की सीमा पर कुछ छूट है। यस बैंक के बोर्ड को भी 30 दिनों की अवधि के लिए अधिगृहीत किया गया है।

16. भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) ने हाल ही में थाईलैंड के बैंकॉक में होने वाले एशिया कप विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट से कोरोना वायरस की वजह से टीम को हटाने की घोषणा की है। 

17. जम्मू और कश्मीर में उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू ने 5 मार्च 2020 को जम्मू में स्टूडेंट हेल्थ कार्ड योजना शुरू की। स्कूल जाने वाले बच्चों की नियमित जांच सुनिश्चित करने की वजह से ‘स्टूडेंट हेल्थ कार्ड योजना’ बहुत फायदेमंद साबित होगी। इस योजना का उद्देश्य स्कूल जाने वाले बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है।

18.  रोहित शर्मा आइपीएल के इतिहास में कप्तान व खिलाड़ी दोनों ही तौर पर आईपीएल टाइटल जीतने वाले पहले खिलाडी है. उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 4 बार आईपीएल का ख़िताब जीता है. लेकिन बतौर खिलाड़ी भी एक बार आइपीएल टाइटल जीत चुके है। 

19. मिजोरम में, मिज़ो का सबसे बड़ा और सबसे खुशहाल त्योहार, चापचार कुट 6 मार्च 2020 को मिजोरम में मनाया गया। चापचार कुट को राज्य के लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय वसंत त्योहार माना जाता है। यह त्योहार राज्य में एक सार्वजनिक अवकाश है। मुख्य समारोह में, पारंपरिक बांस नृत्य – चेरव और अन्य नृत्य किए गए और हजारों लोगों ने इसमें भाग लिया।

20. अमेरिका से भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के विमानों को सुरक्षा देने के लिए 1200 करोड़ रुपए के मिसाइल प्रोटेक्शन सुइट खरीदने की घोषणा की गयी है. इस मिसाइल प्रोटेक्शन सुइट के लगने के बाद वीवीआईपी विमानों को मिसाइल हमले के साथ इलेक्ट्रानिक हमले से भी सुरक्षा मिल जाएगी। 

21. मध्य प्रदेश में, राज्य के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ओरछा में 6 मार्च 2020 से ‘नमस्ते ओरछा’ उत्सव शुरू हुआ। ओरछा अपने रामराजा मंदिर के साथ-साथ अन्य ऐतिहासिक इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। 3 दिवसीय उत्सव कला, संगीत, नृत्य, निर्देशित इतिहास पर्यटन और फोटोग्राफी जैसी गतिविधियों के माध्यम से मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रदर्शन करेगा।

22. भारतीय खेल प्राधिकरण ने हॉकी इंडिया के साथ मिलकर खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर-21 के पहले संस्करण की घोषणा की है। इसका आयोजन हॉकी इंडिया द्वारा मार्च से नवंबर 2020 के बीच तीन चरणों में तीन अलग-अलग स्थानों पर किया जाएगा। चरण एक का आयोजन 23-29 मार्च 2020 तक किया जाएगा, जबकि अंतिम चरण 22 से 29 नवंबर 2020 तक भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा।

23. IOC के कार्यकारी बोर्ड द्वारा वार्षिक सम्मेलन के लिए मुंबई को चुने जाने के बाद मुंबई 2023 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र की मेजबानी के लिए तैयार है। जुलाई 2020 में टोक्यो में 136वें IOC सत्र में निर्णय का अनुमोदन किया जाना है। अनुसमर्थन के बाद, यह 37 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद भारत में आयोजित होने वाला दूसरा IOC सत्र होगा। भारत ने आखिरी बार 1983 में नई दिल्ली में इसकी मेजबानी की थी।

24. गूगल ने दिल्ली क्लाउड क्षेत्र खोलने की अपनी योजना की घोषणा की है। यह भारत में कंपनी का दूसरा क्लाउड क्षेत्र होगा, इससे पहले मुंबई में 3 साल पहले 2017 में लॉन्च किया गया था। नया क्लाउड क्षेत्र गूगल के मौजूदा नेटवर्क का विस्तार करेगा जो एशिया प्रशांत में 8 क्षेत्रों और वैश्विक स्तर पर 22 क्षेत्रों में है। इसे 2021 में लॉन्च किया जाएगा और सेवा अवरोधों से बचाने के लिए 3 जोन होंगे।

25. विश्व चैंपियन शटलर पीवी सिंधु को 5 मार्च 2020 को नई दिल्ली में चौथे टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स (TOISA) 2019 में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर चुना गया। उन्हें अनब्रेकेबल स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट्स अवार्ड भी मिला। भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया। राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ने मेंटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

26. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 5 मार्च 2020 को नई दिल्ली में रक्षा PSU, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड, BDL से अंतरिम लाभांश के रूप में 100 करोड़ रुपये का चेक प्राप्त किया। BDL कमोडोर (सेवानिवृत्त) के अध्यक्ष और एमडी सिद्धार्थ मिश्रा ने उन्हें चेक दिया। हैदराबाद स्थित PSU ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए प्रत्येक 10 रुपये के लिए प्रति शेयर के हिसाब से छह रुपये 25 पैसे के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है।

27. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त और विकास निगम, आदिवासी महिलाओं के लिए आदिवासी महिला सशक्तीकरण योजना लागू कर रहा है। योजना के तहत, अनुसूचित जनजाति की महिलाएं किसी भी आय सृजन गतिविधि को अंजाम दे सकती हैं। 1 लाख रुपये तक की योजना के लिए 90 प्रतिशत तक के ऋण रियायती दर पर, 4 प्रतिशत की दर से प्रदान किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *