सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

 


  01. नाइट फ्रैंक की वेल्थ रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत में अल्ट्रा हाई-नेट-वर्थ व्यक्तियों (UHNWI) की संख्या अगले पांच वर्षों में 73% तक बढ़ने का अनुमान है, जो 2019 में 5,986 से लगभग 10,354 तक दोगुनी हो जाएगी। नाइट फ्रैंक को उम्मीद है कि एशिया 2024 तक  44% की पांच वर्ष  की वृद्धि के पूर्वानुमान के साथ यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा वेल्थ हब होगा।

 

02. 9 मार्च 2005 को थाक्सिन शिनवात्रा को दूसरी बार थाइलैंड का प्रधानमंत्री चुना गया था। 

 

03. लैंगिक समानता यानी महिलाओं के साथ भेदभाव करने के क्षेत्र में पाकिस्तान पहले स्थान पर है. पाकिस्तान में 99.81% लोग महिलाओं के साथ भेदभाव करते है और जबकि भारत में 98% लोग महिलाओं के साथ भेदभाव करते हैं. यूएनडीपी के मुताबिक आज भी करीब 90% लोग है जो की महिलाओं के प्रति भेदभाव या पूर्वाग्रह रखते हैं। 

 

04. वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड 4 मार्च 2020 को 500 मैचों में T20 क्रिकेट के इतिहास में पहले खिलाड़ी बने, जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ यहां पहले T20I के लिए मैदान संभाला। ड्वेन ब्रावो अब तक 453 मैचों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। क्रिस गेल इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं क्योंकि उन्होंने 404 T20 मैचों में प्रदर्शन किया है।

 

05. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद पर कार्यरत बिमल जुल्का ने हाल ही में मुख्य सूचना आयुक्त के पद की शपथ ली है. वे मध्य प्रदेश कैडर के 1979 बैच के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं। 

 

06.  वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम बल्लेबाज आंद्रे रसेल हाल ही में 40 रन के अन्दर 6 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने हाल ही में श्री लंका के खिलाफ एक मैच में 14 गेंद में 40 रन बनाये जिसमे 6 छक्के शामिल है। 

 

07. नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने बताया कि भारतीय धावक (400 मीटर) प्राची को एक स्टेरॉयड ऑक्जेंड्रोलोन की उपस्थिति के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया है। अनंतिम निलंबन 20 फरवरी, 2020 से प्रभावी है। नाडा सूची के अनुसार, ऑक्सेंड्रोलोन एक निषिद्ध पदार्थ है, जो एक गैर-निर्दिष्ट पदार्थ-एनाबॉलिक एंड्रोजन स्टेरॉयड है।

 

08.  भारत के राजधानी दिल्ली में वर्ष 2021 तक गूगल ने क्लाउड नेटवर्क सुविधा बनाने योजना विकसित करने की घोषणा की है. गूगल की भारत में दूसरी क्लाउड नेटवर्क सुविधा होगी. गूगल ने पहला नेटवर्क मुंबई में वर्ष 2017 में शुरू किया था। 

 

09. 8 मार्च को पुरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इसका बीजारोपण वर्ष 1908 में हुआ था जब 15 हज़ार औरतों ने न्यूयॉर्क शहर में मार्च निकालकर नौकरी में कम घंटों की मांग की थी। 

 

10. हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने पेटीएम का QR-कोड-आधारित मेट्रो टिकटिंग सिस्टम लॉन्च किया है। नई सेवा यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों पर निर्बाध रूप से यात्रा करने और टोकन खरीदने के लिए कतारों से बचने में सक्षम करेगी। वे अब अपने पेटीएम ऐप पर केवल एक QR टिकट खरीद सकते हैं, जिसे यात्रा के लिए स्वचालित किराया संग्रह (AFC) गेट पर प्रदर्शित किया जा सकता है।

 

11.  फेसबुक ने हाल ही में कोरोना वायरस के चलते मेडिकल फेस मास्‍क के विज्ञापनों पर अस्‍थाई रूप से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। 

 

12. बीबीसी वर्ल्ड हिस्ट्री मैगज़ीन ने महाराजा रणजीत सिंह को दुनिया में सर्वकालिक ‘सबसे महान नेता’ के रूप में चुना है. महाराजा रणजीत सिंह 19वीं सदी के सिख साम्राज्य के भारतीय शासक थे। 

 

13. श्रीलंका सितंबर 2020 की शुरुआत में बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (BIMSTEC) शिखर सम्मेलन के लिए अगली बंगाल की खाड़ी पहल की मेजबानी करेगा। श्रीलंका 2018 से 2020 तक BIMSTEC का अध्यक्ष है। हालाँकि श्रीलंका ने पहले ही तीन कार्यसमिति की बैठकों की मेजबानी की है, लेकिन यह नए प्रशासन के तहत पहला होगा।

 

14. हाल ही में 88 वर्ष की उम्र में बांग्लादेश बौद्ध क्रिस्‍टी प्रचार संघ के प्रमुख संघनायक शुद्धानंद महात्रो का निधन हो गया है. वे बंगलादेश में बौद्ध धर्म के अनुयायियों के प्रमुख थे. बांग्लादेश सरकार शुद्धानंद महात्रो को वर्ष 2012 में एकुशे पदक से सम्‍मानित किया गया था। 

 

15.  7 मार्च को पुरे भारत में जन औषधि दिवस (जेनेरिक मेडिसिन डे) मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाना है. इस दिवस को मनाने की शुरुआत 07 मार्च, 2019 से की गयी थी। 

 

16. हाल ही में जारी QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग बाई सब्जेक्ट 2020 में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली ने इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी श्रेणी में शीर्ष 50 में जगह बनाई है। IIT बॉम्बे 2019 रैंकिंग में 53 वें स्थान से 9 स्थान ऊपर आकर 44 वें स्थान पर पहुंच गया है। IIT दिल्ली ने 2019 के 61वें स्थान से 14 स्थानों की छलांग के साथ 2020 में  47वीं रैंक प्राप्त की है।

 

17. चौथे टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कारों में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है. पीवी सिंधू ने वर्ष 2019 में विश्व चैम्पियनशिप का गोल्ड मेडल जीता था। 

 

18. अमेरिका की फ्रीडम हाउस के द्वारा जारी “फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2020” की रिपोर्ट में भारत को 83वां स्थान मिला है. इस रिपोर्ट में 195 देशों में वर्ष 2019 के दौरान स्वतंत्रता की स्थिति का मूल्यांकन किया गया है। 

 

19. उत्तराखंड को राज्य का दर्जा मिलने के 20 वर्षों बाद, 4 मार्च 2020 को गेयरसैन को अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने के लिए राज्य विधानसभा में घोषणा की गई। विधानसभा में अपना बजट भाषण खत्म करने के तुरंत बाद, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह घोषणा की। ऐतिहासिक निर्णय क्षेत्र के रणनीतिक महत्व और प्राकृतिक आपदाओं की इसकी चपेट में आने के मद्देनजर लिया गया है।

 

20. लिटन दास वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए एक मैच में सबसे ज्यादा (176) रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 143 गेंदों पर 176 रन बनाए जिसमे 16 चौके और 8 छक्के शामिल थे। 

 

21. भारत के जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हाल ही में पहली बार खेलो इंडिया विंटर गेम्स का आयोजन किया गया है. इन विंटर गेम्स में देशभर के 800 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा लेंगे और स्नो स्कीइंग, स्नो बोर्डिंग, स्की माउंटेनियरिंग, आइस स्टॉक, स्नो रग्बी और स्नो बेसबॉल सहित 30 इवेंट आयोजित किये जायेंगे। 

 

22. भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एन.एस. विश्वनाथन ने स्वास्थ्य कारणों के कारण जून 2020 में अपनी सेवानिवृत्ति से तीन महीने पहले छुट्टी ले ली है।

विश्वनाथन 31 मार्च, 2020 तक अपने लगभग चार दशक का करियर  समाप्त कर देंगे, जब केंद्रीय बैंक उन्हें उनके कर्तव्यों से मुक्त कर देगा। विश्वनाथन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (BIS) में पिछले कुछ वर्षों से RBI का चेहरा थे।

 

23. ICICI प्रूडेंशियल AMC ने बैंक के ग्राहकों के साथ अपने उत्पादों को वितरित करने के लिए, भारत में शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में सबसे बड़े सारस्वत सहकारी बैंक के साथ समझौता किया है। टाई-अप सारस्वत सहकारी बैंक छह राज्यों में फैली अपनी 280 शाखाओं के माध्यम से अपने ग्राहकों को ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के निवेश उत्पादों की पेशकश करेगा।

 

24.  घरेलू क्रिकेट के सबसे सफल खिलाड़ी वसीम जाफर ने 42 की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. 42 साल के वसीम जाफर ने 25 साल क्रिकेट कैरिएर में रणजी में 12038, ईरानी ट्राॅफी में 1294 और दलीप ट्रॉफी में 2545 रन बनाए हैं। 

 

25. कोरोना वायरस की वजह से भूटान और भारत के सिक्किम राज्य में विदेशी पर्यटकों के आने पर पाबंदी लगा दी गयी है. भूटान और सिक्किम दोनों की सीमाएं चीन से लगी हैं। 

 

26. सर्वोच्च न्यायलय ने आभासी मुद्रा व्यापार पर RBI द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया है, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी भी शामिल है। जुलाई 2018 में RBI द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि RBI द्वारा विनियमित इकाइयाँ “आभासी मुद्राओं की खरीद या बिक्री से संबंधित खातों में धन के हस्तांतरण या प्राप्ति सहित किसी भी सेवा को प्रदान करने से प्रतिबंधित हैं”।. 

 

27. पाकिस्तान के मशहूर कॉमेडियन अमानुल्लाह खान का हाल ही में 70 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन पर कपिल शर्मा और कपिल शर्मा के शो में चंदू का किरदार करने वाले कलाकार चंदन प्रभाकर ने शोक व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है। 

 

28.फेसबुक कंपनी ने हाल ही में कोरोना वायरस के कारण लंदन और सिंगापुर का ऑफिस बंद कर दिया है. यह कदम सिंगापुर में एक कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उठाया गया है। 

 

29. पहली बार, डॉक्टरों ने CRISPR तकनीक से मरीज को जीन-हैक करके अंधेपन का इलाज करने का प्रयास किया है। ओरेगन हेल्थ एंड साइंस इंस्टीट्यूट की एक टीम ने तरल पदार्थ की तीन बूंदों को इंजेक्ट किया जो कि CRISPR DNA के टुकड़े को सीधे एक मरीज के नेत्रगोलक में पहुंचा दिया। डॉक्टरों को यह जानने में एक महीने का समय लगेगा कि क्या यह पहला प्रयोग सफल है या नहीं।

 

30.  अरुणाचल प्रदेश ने देश में कोरोना वायरस की मरीज बढ़ते मामलों की वजह से विदेशी पर्यटकों की एंट्री में रोक लगा दी गयी है. हाल ही में केरल में पांच कोरोना वायरस के पांच पॉजिटिव मामले और तमिलनाडु में भी एक पॉजिटिव केस आया है। 

 

31. भारत के आदित्य राज 7 दिन में 7 महाद्वीप में 7 मैराथन (वर्ल्ड मैराथन चैलेंज) पूरी करने वाले पहले भारतीय बन गए है. उन्होंने चैलेंज के दौरान अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, यूरोप और साउथ अमेरिका में मैराथन पूरी की है। 

 

32. IIT मद्रास के शोधकर्ताओं ने एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI)-शक्ति-युक्त ड्रोन विकसित किया है जो ‘रोग ड्रोन’ का मुकाबला कर सकता है। यह प्रणाली कानून प्रवर्तन एजेंसियों, सुरक्षा सेवाओं और सशस्त्र बलों को महत्वपूर्ण नागरिक और सैन्य प्रतिष्ठानों पर निगरानी करने से लेकर दुष्ट ड्रोनों तक हवाई क्षेत्र की सुरक्षा में मदद कर सकती है। ड्रोन नीचे से दुष्ट ड्रोन को ट्रैक कर सकता है और अपने GPS नेविगेशन सिस्टम में हैक कर सकता है।

 

33. SBI लाइफ इंश्योरेंस ने संजीव नौटियाल को कंपनी का MDऔर CEO नियुक्त किया है। 4 मार्च, 2020 को आयोजित बैठक में SBI लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के निदेशक मंडल ने 10 मार्च, 2020 से पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। पुन: नियुक्ति बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) और कंपनी के सदस्यों के अनुमोदन के अधीन है।

 

34. यूक्रेन की संसद ने ओलेक्सी होन्चरुक के इस्तीफे को स्वीकार करने के बाद डेनिस शिमगल को नए प्रधानमंत्री के रूप में मंजूरी दी। शिमगल केवल छह महीनों में यूक्रेन के तीसरे प्रधान मंत्री हैं, और एक राष्ट्रीय राजनीति नवागंतुक है। उन्होंने इवानो-फ्रेंकोव्स क्षेत्र के गवर्नर के रूप में कार्य किया और इससे पहले क्षेत्र में एक कोयला बिजली संयंत्र, DTEK बर्ट्सनस्काया TPP के प्रमुख थे।

 

35. शिवसेना शासित महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद हवाई अड्डे का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज हवाई अड्डा रखने की अनुमति दे दी। संभाजी ने प्रसिद्ध मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज का स्थान लिया। यह निर्णय 5 मार्च 2020 को आयोजित एक बैठक में लिया गया था, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा इसे मंजूरी देने के बाद औपचारिक नामकरण होगा।

 

36. नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी 2020 (ICONSAT) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन कोलकाता के बिस्वा बांग्ला पारंपरिक केंद्र में आयोजित किया गया था। घटना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा समर्थित किया गया और एस.एन. बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज, कोलकाता द्वारा आयोजित किया गया। 

यह सम्मेलन 5 से 7 मार्च, 2020 तक आयोजित किया गया था।

 

37. स्लोवेनियाई डेमोक्रेटिक पार्टी (SDS) के अध्यक्ष जनेज़ जानसा, स्लोवेनिया गणराज्य की 14वीं सरकार के प्रधान मंत्री बने। जनेज़ जानसा तीसरी बार देश का नेतृत्व करेंगे। तीन दलों, SMC, न्यू स्लोवेनिया और DeSUS ने गठबंधन बनाने पर सहमति व्यक्त की है। यह नियुक्ति मार्जन सरेक के इस्तीफे के बाद हुई जिसने जनवरी 2020 में प्रधानमंत्री के रूप में कदम रखा।

 

38. कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने विभिन्न संगठनों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से कुछ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD), SGT विश्वविद्यालय और गुणवत्ता परिषद (QCI) हैं। कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के हित में गतिविधियों के तालमेल के लिए एक साथ काम करके अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

 

39. भारत स्मार्ट ग्रिड फोरम ने नई दिल्ली में 3 मार्च से 7 मार्च 2020 तक इंडिया स्मार्ट यूटिलिटी वीक (ISUW) 2020 का आयोजन किया। इस यूटिलिटी वीक का आयोजन स्मार्ट शहरों के लिए स्मार्ट यूटिलिटीज पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी के रूप में किया गया है। ISUW 2020 में विभिन्न विषयों पर प्लेनरी, कीनोट्स, इंटरेक्टिव वर्कशॉप, उच्च-स्तरीय राउंडटेबल्स और तकनीकी सत्र शामिल थे।

 

40. प्रधानमंत्री जन धन योजना ने एक रिपोर्ट के अनुसार 2014 में महिलाओं के बैंक खातों के स्वामित्व को 43% से बढ़ाकर 2017 में 77% करने में मदद की है। माइक्रोसेव कंसल्टिंग (MSC) ने ‘द रियल स्टोरी ऑफ़ वेमेंस फाइनेंसियल इन्क्लुज़न इन इंडिया’ शीर्षक से एक रिपोर्ट में इस डेटा का खुलासा किया।

देश ने तीन वर्षों (2014-17) में वित्तीय समावेशन में लिंग अंतर को 14 प्रतिशत तक कम करने में सफलता हासिल की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *