सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


  01. प्रधान मंत्री 13 मार्च को “दिल्ली TB उन्मूलन शिखर सम्मेलन” का उद्घाटन करेंगे। शिखर सम्मेलन की मेज़बानी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, WHO दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय और “स्टॉप TB पार्टनरशिप” द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। इस अवसर पर प्रधान मंत्री TB मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ करेंगे। TB मुक्त भारत अभियान TB उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय सामरिक योजना की गतिविधियों को मिशन मोड में ले जाएगा।

02. 12 मार्च को विश्वभर में साइबर सेंसरशिप के खिलाफ विश्व दिवस (World Day Against Cyber Censorship) मनाया जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आज के दिन सीरिया में 22 पत्रकारों और 18 इंटरनेट यूजर्स को जेल की सजा हुई थी।

03.मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थौन्ओजम सिंह ने सेंड्रा में जैव संसाधन और स्थायी विकास संस्थान की एक फ्लोटिंग अनुसंधान प्रयोगशाला की शुरुआत की। दुनिया का एकमात्र अस्थायी उद्यान, केयबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान, झील पर स्थित है। लोकटक झील की बिगड़ती पारिस्थितिकी व्यवस्था की जांच के लिए जरूरी जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक पानी की गुणवत्ता वाली मशीन को नाव के अंदर स्थापित किया गया है।

04.  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती की है. एसबीआई की 7 से 45 दिन की अवधि वाली एफडी पर 4% का ब्याज मिलेगा जो की पहले 4.5% था. एसबीआई की नई दरें 10 फरवरी से लागू हो गयी है। 

05. विद्युत मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में केंद्रीय सरकार के सभी विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को स्थानीय उपयोग के लिए ई-वाहनों का प्रयोग करने का निर्देश दिया है। यह कदम इसलिए लिया गया है क्योंकि सरकार 2030 तक देश में कुल वाहन बेड़े का 30% बैटरी पर चलाने की योजना बना रही है। मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के वाहनों के लिए विभिन्न स्थानों पर चार्जिंग सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं।

06. यस बैंक ने कहा है की अब अपने क्रेडिट कार्ड या लोन का भुगतान NEFT और IMPS मोड से कर सकेंगे. और बैंक ने ग्राहकों को कर्ज अदायगी में छूट देने का ऐलान किया है। 

07. सरकार ने संसद को सूचित किया कि खादी सेक्टर में कार्यरत लोगों की संख्या पिछले दो वित्तीय वर्षों में 11.6 लाख से घटकर 4.6 लाख हो गई।

हालांकि, खादी के उत्पादन में 31.6% की वृद्धि हुई और इस अवधि के दौरान बिक्री में 33% की वृद्धि हुई। विशेष रूप से UP, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड सहित केंद्रीय क्षेत्र में 3.2 लाख नौकरियां गंवाई गईं।

08. किसान रेल चलाने से संबंधित तैयारियों के लिए केंद्र सरकार ने एक समिति का गठन किया है. जिसके लिए रेलवे और कृषि मंत्रालयों मिलकर काम करेंगे. केंद्रीय बजट 2020-21 की प्रस्तुति के दौरान निर्मला सीतारमण ने किसान रेल योजना का प्रस्ताव दिया था। 

09. एक संसदीय पैनल के अनुसार महिला सुरक्षा ऐप ‘हिम्मत’ अपने उद्देश्य की पूर्ति करने में नाकाम रही है क्योंकि दिल्ली की 1.9 करोड़ जनसंख्या में केवल 30,821 पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। पैनल ने ऐप की जटिल पंजीकरण प्रक्रिया और हिंदी में इसकी अनुपलब्धता को इसके सीमित उपयोगकर्ताओं का कारण बताया। ‘हिम्मत’ ऐप को 2015 में दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू किया गया था।

10. एक संसदीय पैनल ने सरकार को “शेल कंपनी” को परिभाषित करने के लिए कहा है, और फाइलिंग मानदंडों को ना मानने वाले और धोखाधड़ी के दोषी लोगों के बीच अंतर करने के लिए कहा है। सरकार द्वारा हाल ही में विनियामक आवश्यकताओं के पालन में विफल रहने के लिए 2.26 लाख कंपनियों के अपंजीकृत किए जाने के बाद यह बात सामने आई है। पैनल ने कहा कि इनमें से कुछ कंपनियां बिना किसी धोखाधड़ी के इरादे के बिना केवल निष्क्रिय हो सकती हैं।

11. यूएनएससी यानि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में अफगानिस्तान में शांति लाने के लिए अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते के प्रस्ताव को पास कर दिया है. इस प्रस्‍ताव में अफगानिस्‍तान सरकार से महिलाओं सहित राजनीतिक और अन्य कार्य को शांति प्रक्रिया करने का निवेदन किया गया है। 

12. प्रधान मंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मिर्जापुर के छानवे ब्लॉक के दादर कलां गांव में उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। 380 से अधिक एकड़ में 1,18,600 सौर पैनल स्थापित किए गए हैं। सौर संयंत्र सालाना 15.6 करोड़ यूनिट बिजली पैदा करेगा, जो प्रति माह 1.30 करोड़ यूनिट है।

13. चीन के उद्योगपति और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रियज के मुकेश अम्बानी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए है. हाल ही में मुकेश अम्बानी की दौलत 5.8 अरब डॉलर घटी है। 

14. ब्रिटिश मैट वालेस ने इंडियन ओपन में अपना दूसरा यूरोपीय टूर ख़िताब जीता। उन्होंने अपने प्ले-ऑफ के पहले होल में हमवतन एंड्रयू जॉनस्टन को हराया। वालेस ने पहले अतिरिक्त होल पार-फाइव 18वे पर हमला किया, और जॉन्सटन द्वारा सतर्क दृष्टिकोण अपनाने के बाद टूर्नामेंट जीतने के लिए बर्डीड किया।

15. पंजाब सरकार ने हाल ही में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोवो पंजाब (Covo Punjab) नाम का मोबाइल एप्प लांच किया है. इस एप्प में कोरोना वायरस से बचने के लिए यात्रा व अन्य बचाव के उपाय बताए गये हैं। 

16. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग के अनुसार नवजोत कौर 65 किलोग्राम श्रेणी में विश्व की नंबर 2 बन गईं। 2015 विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता फिनलैंड की पेट्रा ओली शीर्ष रैंक पर हैं, हालांकि दोनों के 18 अंक हैं। विनेश फोगट 50 किग्रा श्रेणी में चीन की लेई चुन के बाद नंबर 2 पर हैं, जबकि साक्षी मलिक 62 किलोग्राम श्रेणी में नंबर 4 पर हैं।

17. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2021 न्यूजीलैंड देश में खेले जाने की घोषणा की है. साथ ही आईसीसी ने कहा है की अब से फाइनल के साथ सेमीफाइनल के लिए भी रिजर्व-डे होगा। 

18. बांग्लादेश 25 मार्च को 1971 में देश के मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्तानी सेनाओं द्वारा मारे गए तीन लाख लोगों की स्मृति में ‘ब्लैकआउट’ के साथ ‘जातिसंहार दिवस’ चिह्नित करेगा। सरकार बिजली आपूर्ति बंद नहीं करेगी, लेकिन लोगों को अपनी लाइट्स बंद करने के लिए कहा जाएगा। बांग्लादेश ने 2017 में 5 मार्च को ‘जातिसंहार दिवस’ के रूप में मनाना शुरू किया था।

19. कोरोनावायरस के कारण 7 भारतीय शटलर ने ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन से अपना नाम वापस ले लिया है. साथ ही टोक्यो ओलिंपिक के लिए साइना नेहवाल और पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 किदांबी श्रीकांत अभी भी क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं। 

20. प्रभावी रूप से भारतीय तटरेखा की सुरक्षा के लिए पुलिस बल को प्रशिक्षित करने के लिए देश की पहली राष्ट्रीय अकादमी अगले महीने से संचालन शुरू कर देगी। तटीय ओखा में स्थित गुजरात के मत्स्य पालन अनुसंधान केंद्र के एक परिसर में नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग का शुभारंभ किया जाएगा। यह अर्धसैनिक बलों की एक टीम द्वारा निर्मित और संचालित की जाएगी।

21. यूईएफए चैम्पियंस फुटबॉल लीग के प्री-क्वार्टरफाइनल मैच में अटलांटा के तरफ से जोसिप इलीसिच ने 4 गोल किये जिसमे हैट्रिक भी शामिल है. इस हैट्रिक के साथ 32 साल और 41 दिन के जोसिप इलीसिच इस लीग में हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। 

22. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत नौकरी आवंटन और धन का उपयोग करने के मामले में पश्चिम बंगाल सबसे अच्छा प्रदर्शनकारी राज्य बन गया है। पश्चिम बंगाल ने अब तक 2017-18 में योजना के तहत 28.21 करोड़ से अधिक कार्यदिवस उत्पन्न किए और इसके लिए ₹7,335.31 करोड़ से अधिक खर्च किए। तमिलनाडु 22.17 करोड़ कार्य दिवसों के साथ दूसरे स्थान पर रहा और इसने ₹5,981.75 करोड़ खर्च किए।

23. रूस ने एक मिग -31 सुपरसॉनिक इंटरसेप्टर जेट से एक हाइपरसॉनिक मिसाइल का परीक्षण किया- जो एक हवाई क्षेत्र से प्रक्षेपित हुआ। हाइपरसोनिक मिसाइल को  “एक आदर्श हथियार” कही जाने वाली एक प्रकार की कटार के नाम पर -“किंज़हल मिसाइल” के नामित किया गया है। किंज़हल ध्वनि की गति से 10 गुना पर यात्रा करती है और इसकी रेंज 2,000 किमी (1,200 मील) है।

24. यूरोपीय निवेश बैंक (EIB) और भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी ने गैर-सार्वभौम आधार पर 150 मिलियन यूरो की दूसरी ऋण व्यवस्था के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऋण व्यवस्था को भारत में अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए उपयोग किया जाएगा। इन निधियों के साथ निर्मित स्वच्छ ऊर्जा से 1.1 मिलियन से अधिक परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है।

25. मध्यप्रदेश यह जानने के लिए एक अध्ययन करेगा कि लोग कितने खुश हैं। ‘खुशी सूचकांक’ ने विश्व का ध्यान तब खींचा जब भूटान ने ‘खुशी सूचकांक’ जारी कर उसे विकास से जोड़ा, जिसे अन्यथा GDP  संख्याओं पर आधारित माना जाता है। शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली भाजपा सरकार ने 2016 में ‘आनंद विभाग’ की स्थापना की थी।

26. भारत ने ITB – बर्लिन में “सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कार” जीता है। 7 मार्च से 10 मार्च 2018 तक बर्लिन, जर्मनी में ‘ITB-बर्लिन वर्ल्ड टूरिस्ट मीट’ बुलाई गई थी। 100 से अधिक देशों ने ITB-बर्लिन की बैठक में अपने संबंधित पर्यटन मंत्रियों के साथ भाग लिया। भारत के अतुल्य भारत (पर्यटन मंत्रालय) ने एक बैठक में “योगी ऑफ द रेसट्रैक” नामक लघु फिल्म प्रस्तुत की।

27. यूरोपीय निवेश बैंक (EIB) और भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी ने गैर-सार्वभौम आधार पर 150 मिलियन यूरो की दूसरी ऋण व्यवस्था के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऋण व्यवस्था को भारत में अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए उपयोग किया जाएगा। इन निधियों के साथ निर्मित स्वच्छ ऊर्जा से 1.1 मिलियन से अधिक परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है।

28. IIT गुवाहाटी के शोधकर्ता ने पैकेजिंग प्लास्टिक कचरे को सफलतापूर्वक प्लास्टिक से प्राप्त तेल (PDO) में बदला, जिसमें डीजल के समान विशेषताएं हैं। सेमी-बैच रिएक्टर का प्रयोग कर, विभिन्न कचरों को छः से सात घंटे 300-400 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया गया। मीथेन, ईथेन, और प्रोपेन जैसी  हाइड्रोकार्बन गैसों और कार्बन डाइऑक्साइड की नगण्य मात्रा का उत्पादन हुआ।

29. भारत और फ्रांस के बीच शैक्षणिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता पर एक ऐतिहासिक समझौते के साथ पहले भारत-फ्रेंच ज्ञान सम्मेलन का सफलतापूर्वक समापन हुआ। सरकार जल्द ही भारत में विदेशी छात्रों के प्रवाह को बढ़ाने के लिए “स्टडी इंडिया प्रोग्राम” का शुभारंभ करेगी। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में फ्रांसीसी दूतावास और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने किया था।

30. राजस्थान की ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ की विलासिता ट्रेन, जो कि विदेशी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, ने पैसिफिक एरिया ट्रैवल्स राइटर्स एसोसिएशन का ‘टूरिस्ट ट्रेन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता है। यह राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विकास निगम के साथ मिलकर भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गयी थी। पैलेस ऑन व्हील्स 26 जनवरी 1982 को शुरू हुई थी।

31. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू उत्पाद नियमों के तम्बाकू की मांग को कम करने में निभाई गयी भूमिका पर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। तंबाकू या स्वास्थ्य पर 2018 वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस में ‘तंबाकू उत्पाद विनियम: लैबोरेटरी टेस्टिंग क्षमता का निर्माण’ नामक नई मार्गदर्शिका का अनावरण किया गया। प्रयोगशाला मार्गदर्शिका में बताया गया है कि तम्बाकू उत्पादों का परीक्षण कैसे करना है और किस उत्पाद का परीक्षण करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *