सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


01. पूर्व राज्यसभा सदस्य और महिला सशक्तिकरण में अग्रणी बेगम हमीदा हबीबुल्ला का 13 मार्च को निधन हो गया। सुश्री हबीबुल्ला महिला मुद्दों पर काम करने के लिए जानी जाती थीं। वह “सेल्फ एम्प्लाइड वुमेन्स एसोसिएशन” की संस्थापक थीं, जिसने महिलाओं के लिए स्व-रोजगार और लखनऊ की प्रसिद्ध “चिकनकारी” की कला को बढ़ावा दिया। वह 1965 में राजनीति में शामिल हुई थीं और UP के बाराबंकी जिले की विधायक रहीं।

02.  भारत के केरल राज्य में कोरोना वायरस के कारण 31 मार्च तक सभी सिनेमा थिएटर बंद करने का फैसला किया गया है. हाल ही में कर्नाटक में कोरोना वायरस के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। 

03. एक उज्ज्वल ठंडे तारे के आसपास रहने योग्य क्षेत्र के निकट एक नया ग्रह पाया गया है। वैज्ञानिकों ने 15 नए ग्रहों के अस्तित्व की पुष्टि की है – जिसमें एक ‘सुपर-अर्थ’ शामिल है जहाँ पानी हो सकता है – जो हमारे सौर मंडल के पास छोटे, ठंडे सितारों का चक्कर लगा रहे हैं। अध्ययन के अनुसार, यह तारे, जिन्हें लाल बौने के रूप में जाना जाता है, ग्रहों के गठन और विकास के अध्ययन के लिए रुचि के हैं।

04. भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 15 अप्रैल तक सभी वीज़ा पर पाबंदी लगा दी है. 15 अप्रैल तक राजनयिक, सरकारी, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, एम्प्लॉयमेंट और प्रोजेक्ट वीज़ा को छोड़कर सभी प्रकार के वीज़ा पर रोक लगा दी गयी है। 

05. इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी अंतरराष्ट्रीय हथियारों के हस्तांतरण के आंकड़ों के मुताबिक 2008-2012 और 2013-2017 की अवधि के दौरान भारत द्वारा हथियारों के आयात में 24% की वृद्धि हुई। भारत के बाद सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, चीन, आस्ट्रेलिया, अल्जीरिया, इराक, पाकिस्तान और इंडोनेशिया विश्व के शीर्ष आयातक हैं। भारत के सबसे बड़े हथियार आपूर्तिकर्ता रूस (62%), अमेरिका (15%) और इज़राइल (11%) हैं।

06.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में 26 यूरोपीय देशों की अमेरिकी यात्रा पर 30 दिनों का प्रतिबंध लगा दिया है. इस फैसले के बाद अमेरिकी बाजारों में डाउ जोंस ने एक बार फिर गिरने का इतिहास रच दिया. डाउ जोंस में 1464 अंकों की गिरावट हुई है। 

07. मालदीव संसद ने विपक्षी सांसदों द्वारा बहिष्कार के बीच पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ दल-बदल रोधी विधेयक को मंजूरी दी है। विधेयक के मुताबिक, यदि वे पार्टी छोड़ते हैं, निष्कासित हो जाते हैं या पार्टियाँ बदलते हैं, तो राजनीतिक पार्टी के टिकट पर चुने गए सांसद अपनी सीट गंवा देंगे। यह विधेयक चुनाव आयोग को दल बदलने की स्थिति में सांसदों को सत्ता से हटाने का अधिकार देगी।

08. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते एयर इंडिया ने रोम, मिलान और सियोल के लिए अपनी उड़नों को अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक दिल्ली में कोरोना वायरस के 5, यूपी में 9 और केरल में 9 और कर्नाटक और महाराष्ट्र में चार-चार मामले सामने आए हैं। 

09. वियतनाम की गुयेन हुआंग जिआंग को थाईलैंड में ट्रांसजेंडर महिलाओं के लिए विश्व के शीर्ष सौंदर्य पेजेंट में से एक में इस वर्ष की “मिस इंटरनेशनल क्वीन” नामित किया गया है। विजेता ने प्रतिष्ठित ताज जीतने के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों की 26 प्रतियोगियों को हराया। यह लोकप्रिय प्रतियोगिता 2004 से चल रही है।

10. हरियाणा सरकार ने हाल ही में कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया है वह ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है की ज्यादा से ज्यादा लोगों को एक जगह इकट्ठा होने से बचना चाहिए। 

11. अंतर्राष्ट्रीय सोलर एलायंस की सदस्यता बिना सूरज की रोशनी या भौगोलिक स्थिति की सीमा के सभी देशों के लिए खोली जाएगी। जब 2015 में ISA की घोषणा की गई थी, तो कर्करेखा और मकर रेखा के बीच स्थित 121 देश जहाँ 300 दिन धूप पड़ती है, सदस्यता प्राप्त करने योग्य थे। साठ देशों ने ISA में शामिल होने के लिए हस्ताक्षर किए थे।

12.  हाल ही में भारत को वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में 23वा स्थान मिला है. साथ ही पहली बार भारत वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में शामिल हुआ है। 

13. दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता के बेहतर कार्यान्वयन के लिए दोनों नियामकों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड ने रिजर्व बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। RBI एक बैंकिंग नियामक है, IBBI दिवालिया पेशेवरों और एजेंसियों और सूचना उपयोगिता को नियंत्रित करती है। RBI और IBBI एक दूसरे के साथ जानकारी और संसाधनों को साझा करेंगे।

14. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम 21 जून को लद्दाख की राजधानी लेह में आयोजित किया जाएगा. जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त कई अन्य गणमान्य लोग भी शामिल होंगे। 

15. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, SBI ने अपने बचत खातों में औसत न्यूनतम शेष राशि ना बनाए रखने पर लगाए जाने वाले शुल्क में 75 प्रतिशत तक कटौती की है। नया शुल्क, जिससे 25 करोड़ बैंक ग्राहक लाभान्वित होंगे, अगले महीने की पहली तारीख से लागू होगा। प्रधान मंत्री जन धन योजना, मूल बचत बैंक जमा खाता, और पेंशनभोगी और नाबालिगों के खातों को इन शुल्कों से छूट दी गई है।

16.  मदर टेरेसा के द्वारा 13 मार्च 1997 में ईन्डियन मिशनरीज ऑफ चैरिटी में नेता के रूप में सिस्टर निर्मला का चयन किया गया था। 

17. पिछली तिमाही के मुकाबले जुलाई-सितंबर में आठ प्रमुख क्षेत्रों में रोजगार शुद्ध आधार पर 1.36 लाख बढ़ा। विनिर्माण क्षेत्र ने 89,000 नौकरियों को जोड़ा, शिक्षा क्षेत्र में 21,000 नौकरियों की वृद्धि हुई जबकि परिवहन क्षेत्र में 20,000 नौकरियाँ जोड़ी गयीं। 1.36 लाख रोजगार में कुल अनुमानित परिवर्तनों में से, महिला श्रमिक 74,000 और पुरुष श्रमिक 62,000 के लिए जिम्मेदार रहे।

18. सरकार ने राज्य / UT पुलिस और केंद्रीय जांच एजेंसियों में अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने के लिए “पुलिस जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक” को स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है। प्रत्येक वर्ष कुल 162 पदक प्रदान किये जायेंगे। पुरस्कार विजेताओं के नाम हर वर्ष 15 अगस्त को घोषित किए जाएंगे।

19. भारत के मनीष कौशिक 63 किग्रा वर्ग में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले 9वे भारतीय मुक्केबाज बन गए है. उन्होंने हाल ही में बॉक्स-ऑफ में ऑस्ट्रेलिया के हैरिसन गारसाइड को हराया है। 

20. नासा का हबल स्पेस टेलीस्कोप ब्रह्मांड में छिपी हुई एक दुर्लभ प्राचीन “अवशेष आकाशगंगा” को उजागर करेगा जो कि पिछले 10 बिलियन वर्षों से अपरिवर्तित रही है। अवशेष आकाशगंगा में हमारी आकाशगंगा की तुलना में दोगुने अधिक सितारे हैं, लेकिन शारीरिक रूप से यह हमारी आकाशगंगा की तुलना में एक चौथाई है। विचित्र तारकीय द्वीप आकाशगंगाओं की उत्पत्ति और विकास में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती है।

21.  कॉमनवेल्थ गेम्स चैम्पियन विकास कृष्ण ने 69 किग्रा में ओसनिया क्वालिफायर में सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में आंख की चोट के कारण बाहर होना पड़ा. वे पहले ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके है। 

22. नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप पानी के उद्भव और विकास और रहने योग्य ग्रहों के लिए महत्वपूर्ण मूलभूत अंगों के बारे में जानने के लिए अन्तरातारकीय जलाशयों में जाएगा। यह वैज्ञानिकों को नए रहने योग्य ग्रहों के गठन के लिए आवश्यक परिस्तिथियों को जानने में मदद करेगा। ब्रह्मांड में  आणविक बादलों में अधिकांश पानी होता है और यह नवजात सितारों और उनके ग्रहों के लिए नर्सरी के रूप में काम करते हैं।

23. हाल ही में मेक्सिको के रिवेरा माया में विश्व महासागर शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन व्यवसाय, सरकार, और पर्यावरण के नेताओं के लिए था जिससे वे दुनिया के समुद्रों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में बात करें और गृह के महासागर संसाधनों की सुरक्षा के समाधान के खोजें। विश्व महासागर शिखर सम्मेलन सुदृढ़ स्वास्थ्य और महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था के साथ एक महासागर की परिकल्पना करता है।

24. ऑल इंडिया रेडियो की न्यूज सर्विसेज डिवीजन (NSD) के डायरेक्टर जनरल सितांशु कार प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) के अगले प्रमुख होंगे। कार, एक वरिष्ठ भारतीय सूचना सेवा (IIS) अधिकारी, 1 मई को PIB प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। दूरदर्शन न्यूज़ DG, ईरा जोशी, तत्काल प्रभाव से एयर NSD के DG ऑफिस का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगी।

25. फरवरी माह के दौरान खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी 2018 में 5.07% की तुलना में चार महीने के निचले स्तर 4.4% पर रही। फरवरी में सब्जियों की मुद्रास्फीति 17.57% थी, जो जनवरी में 26.97% थी और फलों के लिए यह (6.24% के मुकाबले) 4.80% थी। जनवरी में 7.58% की तुलना में ईंधन और लाइट मुद्रास्फीति 6.8% रही, जबकि आवास मुद्रास्फीति 8.28% रही।

26. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 16 मार्च को इम्फाल में मैरी कॉम बॉक्सिंग फाउंडेशन का उद्घाटन करेंगे। मैरी कॉम को कुछ वर्ष पहले इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) ने उनके शानदार कैरियर के लिए ‘’मैग्नीफिसेंट मैरी’ नामित किया था, जिसमें एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक भी शामिल है। मैरी कॉम ओलंपिक पदक जीतने वाली देश की एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं।

27. जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय ने महानदी जल विवाद ट्रिब्यूनल के गठन के लिए एक अधिसूचना जारी की है। ट्रिब्यूनल का मुख्यालय दिल्ली में होगा और उसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा नामित सदस्य होंगे। केंद्र सरकार ने अंतरराज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम, 1956 के प्रावधानों के तहत ट्रिब्यूनल का गठन किया।

28. भारत का कारखाना उत्पादन जनवरी में पिछले साल इसी महीने से बढ़कर 7.5% हो गया और दिसंबर 2017 में 7.1% की तुलना में मामूली वृद्धि हुई। जनवरी में कारखाने के उत्पादन में प्रतिलाभ विनिर्माण गतिविधियों में एक पुनरुद्धार (8.7%) के साथ-साथ बिजली उत्पादन (7.6%) से प्रेरित था। IIP में तेज सुधार मार्च तिमाही की GDP के लिए एक सकारात्मक संकेत है जो 31 मई को घोषित होगी।

29. भारत ने इसकी सुरक्षा क्षमता में मदद करने के लिए रक्षा खरीद के लिए मॉरीशस को 100 मिलियन डॉलर की ऋण व्यवस्था (LoC) की पेशकश की है। भारत द्वीप राष्ट्र के लिए एक बहुउद्देश्यीय अपतटीय पेट्रोल वेसल को बेचने पर भी सहमत हुआ है। दोनों पक्षों के बीच हस्ताक्षरित अन्य समझौतों / MoU में बिहार में नालंदा विश्वविद्यालय और मॉरीशस के बीच सहयोग पर समझौता ज्ञापन शामिल है।

30. चंडीगढ़ 17 मार्च को भारत के पहले खेल साहित्य महोत्सव ‘प्ले राइट 2018’ की मेजबानी करेगा। “खेल साहित्य महोत्सव” में हॉकी, क्रिकेट, मैराथन रनिंग, फ़ुटबॉल, मुक्केबाजी, महिला रग्बी और कबड्डी आदि जैसे दस दिलचस्प सत्र होंगे। प्ले राइट का आयोजन वाइब्रेंट नेटवर्किंग फोरम के तहत किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *