सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

2. 9 अगस्त को विश्वभर में विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को आदिवासी समाज की ओर से स्थानीय दीप कल्याण मंडप में मनाया जाता है। 

3. रिषभ पंत 22 साल के होने से पहले दो टी 20अर्धशतक दर्ज करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। विकेटकीपर-बल्लेबाज की 42-गेंद में 65 रन टी20 क्रिकेट में एक भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक हैं।

4. अमेरिका की एप्पल हाल ही में अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इस क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा और न कोई लेट फी, न एनुअल फी और न ही किसी तरह का एक्सचेंज फी देना होगा. साथ ही लिमिट के बाहर बाहर खर्च करने पर भी किसी तरह का कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा। 

5 .टी 20 सीरीज का पहला मैच हमेशा याद रखा जाएगा जिसमें हरियाणा में जन्मे नवदीप सैनी ने अपने पहले ओवर में 2 विकेट लिए। अपने चार ओवरों में, उन्होंने 17 रन दिए और 3 विकेट लिए।

6. 7 अगस्त 2019 को फ्लोरिडा में एक अंतरिक्ष केंद्र से इजरायल के एएमओएस -17 संचार उपग्रह के साथ भरी हुई अमेरिकी वाहक रॉकेट फाल्कन 9 को सफलतापूर्वक लांच किया गया।

7. हाल ही में मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने ब्रिटेन की कंपनी बीपी पीएलसी के साथ मिलकर देश में 5500 पेट्रोल पम्प चलाने की घोषणा की है और अगले 5 वर्ष में 4100 नए पेट्रोल पम्प खोलने की घोषणा की है। 

8. फाल्कन 9 लॉन्च इस बूस्टर की तीसरी उड़ान और स्पेसएक्स की ऑर्बिट क्लास राकेट की 25वीं फ्लाइट है।

9. एमोस-17 का, केयू और सी-बैंड सिग्नल ट्रांसमिशन प्रदान करेगा और अफ्रीका, मध्य पूर्व और यूरोप में स्पेसकॉम के कवरेज का विस्तार करेगा।

10. अभिनेता स्टीव कूगन को ब्रिटिश अकादमी की लॉस एंजिल्स शाखा द्वारा चार्ली चैपलिन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 2019 के ब्रिटानिया अवार्ड्स के दौरान सम्मान प्राप्त होगा।

11. भारत के झारखंड में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है. इस योजना के पहले चरण में राज्य के 15 लाख किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा और राज्य के सभी जिलो में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 

12. भारत के गृह मंत्री, अमित शाह ने 7 अगस्त 2019 को बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमान खान से मुलाकात की।

13. 9 अगस्त को भारत में तीनो दिवस (भारतीय क्रान्ति दिवस, अगस्त क्रांति दिवस, भारत छोड़ो आन्दोलन स्मृति दिवस) मनाया जाता है. भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 9 अगस्त 1942 को हुई थी। 

14. भारत द्वारा कश्मीर क्षेत्र से विशेष दर्जा वापस लेने के बाद, पाकिस्तान ने भारत के राजदूत, अजय बिसारिया को निष्कासित किया।

15. भारत में पाकिस्तान के नए नियुक्त राजदूत मोइन-उल-हक को अभी अपना पदभार संभालना है।

16. वर्ष 1969 में पांचवें वित्त आयोग ने गाडगिल फॉर्मूला के आधार पर जम्मू और कश्मीर को विशेष श्रेणी राज्य का दर्जा दिया था।

17. राज्य के स्वामित्व वाले पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के निदेशक (वित्त) कांदिकुप्पा श्रीकांत ने पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया।

18. उरुग्वे के दिग्गज स्ट्राइकर डिएगो फोरलान ने पेशेवर फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने 2010 फीफा विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जाने के बाद गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता था।

19.वर्ष 2018 की वार्षिक रैंकिंग में भारत के 10 सर्वश्रेष्ठ पुलिस थानों में से एक के रूप में ओडिशा के सुबरनपुर जिले के तरवा पुलिस स्टेशन को चुना गया है।उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र और ट्रॉफी पुलिस निरीक्षक दुलमनी भोई को ओडिशा के डीजीपी आर.पी. शर्मा द्वारा सौंपी गई।

20. भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु देश की एकमात्र एथलीट हैं, जिन्हें फोर्ब्स द्वारा दुनिया की सबसे अधिक कमाई वाली महिला एथलीटों में शुमार किया जाता है, जो कि टेनिस की महान सेरेना विलम की सूची में सबसे ऊपर है।

21. OYO होटल्स एंड होम्स ने 1 अगस्त, 2019 से प्रभावी, दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में मंदार वैद्य की नियुक्ति की घोषणा की।

22. राज्य के शीर्ष IPS अधिकारियों में से एक, अग्निशमन सेवा के महानिदेशक, बिजय कुमार शर्मा को 7 अगस्त 2019 को ओडिशा के पुलिस महानिदेशक (DGP) इन-चार्ज और पुलिस बल (HoPF) नियुक्त किया गया।

23. भारत की ट्रांससेक्सुअल महिला, नाज़ जोशी ने सौंदर्य प्रतियोगिता मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी में लगातार तीसरी जीत के साथ इतिहास रचा।मॉरीशस के पोर्ट लुई में 3 अगस्त को नाज़ को मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी 2019 का ताज पहनाया गया।

24. इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में अपने विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार की घोषणा की।

25. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी (NISE) और संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।वे सौर तापीय ऊर्जा क्षेत्र में लाभार्थियों के विभिन्न स्तरों के लिए एक कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करेंगे।

26.  विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनके वीरता प्रदर्शन के लिए इस वर्ष वीर चक्र से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. साथ ही बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल मिराज-2000 लड़ाकू विमान के पायलटों को भी वायु सेना पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है। 

27. एम सी मैरी कॉम और लोवलिना बोर्गोहिन को उनके हालिया प्रदर्शनों के आधार पर आगामी महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए चुना गया।

28. मेघालय के शिलांग में 8-9 अगस्त के दौरान ई-गवर्नेंस पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है. इस सम्मेलन का पहली बार किसी उत्तर-पूर्वी राज्य में किया जा रहा है. इस वर्ष राष्ट्रीय सम्मेलन का थीम Digital India: Success to Excellence है। 

29. 7 अगस्त 2019 को नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में मानसिक स्वास्थ्य पर एक दिवसीय एनएचआरसी राष्ट्रीय स्तर की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

30. हाल ही में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा रोजगार समाचार का ई-संस्करण लॉन्च किया गया। यह सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों सहित सरकारी क्षेत्र में नौकरी के अवसरों के बारे में उम्मीदवारों को जागरूक करेगा।

31. रिज़र्व बैंक द्वारा रेपो दर में 35 आधार अंक की तीव्र कमी के कुछ ही घंटों बाद भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी उधार दरों में 15 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की। 8.25 की नई दरें 10 अगस्त, 2019 से प्रभावी होंगी।

32. PNB ने न्यूनतम बैलेंस न बनाए रखने के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 में दंड के रूप में 278.66 करोड़ की वसूली की।

33. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2020 तक एचआईवी के मामलों को कम करने का लक्ष्य रखा है।इसका उद्देश्य अगले दो वर्षों तक एचआईवी/एड्स की घटनाओं में 20,000 प्रति वर्ष की कमी लाना है।

34. भारतीय सेना रूस में आतंकवाद विरोधी सैन्य अभ्यास में भाग लेगी।शंघाई सहयोग संगठन के तहत एक पहल के रूप में यह अभ्यास 10 सितंबर से 21 सितंबर तक रूस के ऑरेनबर्ग में आयोजित किया जायेगा।

35. उत्तर प्रदेश सरकार और नीदरलैंड ने कई क्षेत्रों में सहयोग के मौजूदा द्विपक्षीय समझौते को अगले पांच वर्षों तक बढ़ा दिया है।

36. दिग्गज निर्देशक और अभिनेता रितिक रोशन के नाना, जे ओम प्रकाश का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उन्होंने आयी मिलन की बेला, आए दिन बहार के, आया सावन झूम के, आस पास और आँधी जैसी बॉक्स ऑफिस पर हिट फिल्में दीं।

37. टीडीपी नेता, मल्लेला अनंत पद्मनाभ राव का अगस्त 2019 में निधन हो गया। उन्होंने 48 वर्षों तक कृष्ण जिले के इब्राहिमपटनम गाँव के सरपंच के रूप में कार्य किया।

38. दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि 2019 के अंत से पहले वाई-फाई प्रदान करने के लिए 11,000 हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे। यह घोषणा सीएम अरविंद केजरीवाल ने की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *