सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


 01. हाल ही में जारी किए गए ग्लोबल एनिमल प्रोटेक्शन इंडेक्स 2020 में भारत को दूसरे स्थान पर रखा गया है। यह इंडेक्स अंतर्राष्ट्रीय पशु कल्याण चैरिटी “वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन” द्वारा जारी किया जाता है। एनिमल प्रोटेक्शन इंडेक्स (एपीआई) जारी करने का उद्देश्य अच्छा कर वाले देशों प्रोत्साहित करना और पशु कल्याण नीति और कानून में कमजोर देशों को उजागर करना हैं।

02.  मोदी कैबिनेट ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा दिया है. साथ ही यस बैंक के रीस्ट्रक्चरिंग को मंजूरी दे दी है. भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक की 49 प्रतिशत इक्विटी में निवेश करेगा। 

03. भारत हाल ही में हिन्द महासागर आयोग में पांचवें पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुआ है. हिंद महासागर आयोग एक अंतर-सरकारी संगठन है जो दक्षिण-पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में बेहतर सागरीय-अभिशासन की दिशा में कार्य करता है। 

04. भारत में कम लागत वाली माने जाने वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने GMR हैदराबाद एविएशन एसईजेड लिमिटेड (GHASL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत, स्पाइसजेट, GHASL के एयरोस्पेस और औद्योगिक पार्क में वेयरहाउसिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और ट्रेडिंग सुविधा केंद्र शुरू करेगी।

05.राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau) ने 12 मार्च को अपना 35 वां स्थापना दिवस मनाया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने NCRB के स्थापना दिवस के अवसर पर क्राइम मल्टी एजेंसी सेंटर (Cri-MAC) और राष्ट्रीय साइबर अपराध प्रशिक्षण केंद्र (NCTC) का उद्घाटन किया। 

06. भारत की स्टार बॉक्सर अमित पंघल सहित 6 मुक्केबाजों ने एशिया/ओसनिया ओलिंपिक क्वालिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट में अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीत कर टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। 

07. फेसबुक इंडिया ने भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल फेसबुक “प्रगति” लॉन्च की है। फेसबुक प्रगति N/Core (द/न्यूड सेंटर फॉर सोशल इनोवेशन) द्वारा संचालित है।

08. वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा एक “BI-Luminescent Security Ink” तैयार की गई है। CSIR-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा नई इंक दो रंगों में तैयार की गई है: यह इंक 365 नैनो मीटर (nm) और 254 एनएम स्रोतों द्वारा प्रकाशित किए जाने पर लाल और हरे रंगों में चमकती है ।

09. ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में भारत को टी-20 विश्व कप के फाइनल में हराकर पांचवीं बार टी-20 महिला क्रिकेट विश्‍व कप जीत लिया है और लगातार दूसरी बार विश्‍व कप जीता है. जबकि भारत महिला क्रिकेट टीम ने पहली बार टी-20 विश्व कप का फाइनल खेला है। 

10. मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में रहने वाली पर्वतारोही भावना डेहरिया ने होली के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊँची पर्वत चोटी Mount Kosciuszko (माउंट कोसीयुस्को) (2,228-मीटर) पर फतेह कर ली है। डेहरिया ने वर्ष 2019 में दीवाली पर तंजानिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट किलिमंजारो (5, 895 मीटर) पर तिरंगा फेहराया था।

11.  संसद ने हाल ही में खनिज कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी है. हाल ही में लोकसभा के बाद राज्‍यसभा में यह विधेयक को पारित कर दिया गया है. इस खनिज कानून (संशोधन) विधेयक से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के साथ अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। 

12. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी शेफाली वर्मा विश्व कप फाइनल खेलने वाली वर्ल्ड की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने 16 साल और 40 दिन की उम्र में हाल ही में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप फाइनल खेला। 

13. टेलीकम्यूनिकेशन कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) ने गाम्बिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। इस समझौता पर हस्ताक्षर अफ्रीका में विदेश मंत्रालय की ई-विद्याभारती (टेली-शिक्षा) और ई-आरोग्यभारती (टेली-मेडिसिन) नेटवर्क परियोजना में हिस्सेदारी के लिए किए गए है। गाम्बिया इस ई-नेटवर्क परियोजना में हिस्सा लेने वाला 16 वाँ देश होगा। नई दिल्ली में इस समझौते पर हस्ताक्षर गाम्बिया के उच्चायुक्त जैनबा जगने और TCIL के तकनीकी निदेशक कमेंद्र कुमार द्वारा किए गए।

14. दुनिया में सबसे ज्यादा नुकसान झेलने वालों में अरबपतियो में मुकेश अम्बानी 5वे स्थान पर रहे है. पहले स्थान पर अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट रहे, जिनकी नेटवर्थ 2.72 लाख करोड़ रुपए घटी है। 

15. मशरफे मुर्तजा के इस्तीफे के बाद हाल ही में तमीम इकबाल को बांग्लादेश क्रिकेट टीम का नया वनडे कप्तान नियुक्त किया गया है. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में 310 रन बनाए. जिसमे 2 शतक भी शामिल है। 

16. दिग्गज बंगाली अभिनेता संतू मुखोपाध्याय का लंबी बीमारी के बाद बुधवार शाम को उनके कोलकाता स्थित आवास पर निधन हो गया। वह 69 साल के थे।  अभिनेता को संसार सिमांते (Sansar Simante) और भालोबासा भालोबासा (Bhalobasa Bhalobasa) जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए जाना जाता है।

17. सौराष्ट्र ने बंगाल को फाइनल में हराकर पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है. सौराष्ट्र ने पहली पारी में 425 रन बनाए थे और बंगाल ने पहली पारी में सिर्फ 381 रन बनाये। 

18. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में 58 वर्षीय कलावती देवी को अब तक 4000 से अधिक शौचालय अपने हाथों से बनाने के लिए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्होंने कानपूर को शौच से मुक्त बनाने में अहम योगदान दिया है। 

19. भारत में दुनिया का पहला डिजिटल सॉल्यूशन एक्सचेंज क्लाउड “GOKADDAL” लॉन्च किया गया है। GOKADDAL, क्लाउड-आधारित चार A यानी ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एनालिटिक्स और ऑगमेंटेटिव टेक्नोलॉजीज पर केंद्रित एक समाधान एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है। GOKADDAL अपने ग्राहकों को सही उपकरण और सही प्रदाताओं के साथ-साथ सही समाधान के लिए एक मंच पर लाता है और जो उन्हें अपने डिजिटल परिवर्तन पर निगरानी रखने में मदद करता है।

20. 2020 के लिए खेल की सबसे प्रभावशाली टॉप-10 महिलाओं की सूची में रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को स्थान मिला है. वे मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की मालकिन है। 

21.  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एथलेटिक्स क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए 103 साल की मान कौर को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया है. उन्होंने 100 ईयर कैटेगरी में उनके नाम कई रिकॉर्ड किये है. साथ ही उन्होंने मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कई गोल्ड मेडल जीते है। 

22. हरियाणा कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक (DG) का अतिरिक्त प्रभार संभाला है। 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी देसवाल वर्तमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक हैं। उन्हें अतिरिक्त प्रभार वर्तमान महानिदेशक विवेक जौहरी के स्थान पर सौपा गया है, जिन्हें हाल ही में मध्य प्रदेश पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

23. पंकज आडवाणी ने हाल ही में ईशप्रीत सिंह को हराकर 34वां राष्ट्रीय स्नूकर खिताब जीत लिया है. उन्होंने राष्ट्रीय 6-रेड स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है। 

24. बॉलीवुड की एक्ट्रेस दिव्या खोसला को आइकॉनिक वीमन ऑफ द ईयर सेरेमनी में नेशनल सेंसेशन ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. दिव्या खोसला वर्ष 2019 में टी सीरीज की म्यूजिक एलबम ‘याद पिया की आने लगी 2’ में नजर आई थीं। 

25. अमेरिका के गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स को साल 2021 के वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल करने के लिए चुना जाएगा। वुड्स का चयन इस महीने चुने गए 10 फाइनलिस्टों में से 2021 के लिए किया गया है। उनके द्वारा दुनिया भर में जीते गए रिकॉर्ड 93 खिताब में 82 अमेरिकी वीजीए टूर खिताब शामिल हैं। उन्होंने पिछले साल अप्रैल में मास्टर्स में अपना 15 वां प्रमुख खिताब जीता था।

26.  हाल ही में म्यांमार में लगभग 990 लाख साल पुराना दुनिया के सबसे छोटे डायनासौर का अवशेष खोजा गया है. जो के पारदर्शी पत्थर में सुरक्षित मिला है. इस डायनासौर की मौत पेड़ के छिद्र में सिर अटकने से हुई थी। 

27.  दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन गूगल कोरोनावायरस की रोकने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए कार्य कर रहा है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने ब्लॉग के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। 

28.  भारत सरकार ने सोनौली बार्डर से नेपाल जाने वाले श्रीलंका, म्यांमार, थाईलैंड, फ्रांस, स्पेन, आस्ट्रेलिया, नीदरलैंड व रूस के 202 नागरिकों का वीजा रद कर दिया है. साथ ही इन सभी देशो की नागरिकों को शीघ्र भारत वापस लौटने को कहा गया है। 

29. IDFC FIRST बैंक ने अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने का ऐलान किया है। इस घोषणा के साथ ही अमिताभ बच्चन इस बैंक के ब्रांड एंबेसडर बनने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। IDFC FIRST बैंक अपने ग्राहकों को बचत एवं चालू खाता, एनआरआई खाते, सैलरी खाते से लेकर होम और पर्सनल ऋण, छोटे कारोबार ऋण सहित कई अन्य सेवाएं मुहैया कराता है।

30. भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार ने वर्ल्ड बैंक के साथ 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता किया हैं। इस ऋण समझौते का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश की 428 ग्राम पंचायतों में जल प्रबंधन प्रक्रियाओं में सुधार लाना और कृषि उत्पादकता बढ़ाना है।

31. मंडी का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बहुविषयक साइबर-फिजिकल प्रणालियो के राष्ट्रीय मिशन (National Mission on Interdisciplinary Cyber-Physical Systems – NM-ICPS)) के तहत प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र (Technology Innovation Hub) की स्थापित करेगा। प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र की स्थापना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा आईआईटी मंडी को दी जाने वाली 7.25 करोड़ रुपये वित्तीय सहायता से की जाएगी।

32. भारतीय स्टेट बैंक ने नगदी समस्या से जूझ रहे यस बैंक के 7250 करोड़ रुपये के शेयर खरीदने की घोषणा की है। यह खरीद रिजर्व बैंक द्वारा तैयार यस बैंक की पुनर्गठन योजना के मसौदे के अनुसार की जाएगी। SBI, यस बैंक के 725 शेयर 10 रुपये प्रति शेयर की दर से खरीदेगा। इस सौदे के बाद, यस बैंक में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की हिस्‍सेदारी 49 फीसदी हो जाएगी।

33. भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी savings bank accounts यानि बचत बैंक खातों पर प्रतिमाह न्यूनतम बैलेंस (minimum balance charges) न रखने पर लगने वाले चार्जेस को हटा लिया है। वर्तमान में एसबीआई में कुल 44.51 करोड़ बचत बैंक खातें है जिन पर प्रतिमाह औसत बैलेंस (Average Monthly Balance) नहीं रखने पर लगाए जाने वाले शुल्क को माफ कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *