सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 01.भारत सरकार ने अगले 100 दिनों के लिए फेस मास्क और हैंड सैनिटाइज़र को आवश्यक वस्तुओं के रूप में घोषित किया है।  दोनों मास्क (2ply और 3ply सर्जिकल मास्क, N95 मास्क) और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत लाया गया है।   सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की अनुसूची में संशोधन करके 30 जून, 2020 तक इन वस्तुओं को आवश्यक वस्तु के रूप में घोषित करने के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आदेश अधिसूचित किया है। 

02. गुजरात के राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 5 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस के 5 विधायकों प्रवीण मारू, मंगल गावित, सोमाभाई पटेल, जेवी काकड़िया और प्रद्युम्न जडेजा ने इस्तीफा दे दिया है.

03. 15 मार्च को विश्वभर में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) मनाया जाता है। 

04. डाक विभाग, कोलकाता (पश्चिम बंगाल सर्कल), ने 2 डाकघरों में निशुल्क डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा, साल्ट लेक सिटी के आईटी पोस्ट ऑफिस और न्यू टाउन के एक्शन एरिया में पोस्ट ऑफिस में शुरू की है।  इस सेवा के तहत ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार डाक घर से अपना पार्सल एकत्र कर सकेंगे। 

05. कमलनाथ सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों का डीए (महंगाई भत्ता) 5 फीसदी बढ़ा दिया है. पहले महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत था अब 5 प्रतिशत बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। 

06. बांग्‍लादेश के उच्‍च न्‍यायालय बांग्‍लादेश का राष्‍ट्रीय नारा अब जॉय बंगला रखने की घोषणा की है. न्‍यायालय ने अधिकारियों से अध्‍यापकों और छात्रों को सभा के बाद जॉय बंगला नारा बोलना सुनिश्चित करने को भी कहा है। 

07. वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन (WGSHA) मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (MAHE) ने WGSHA, मणिपाल, कर्नाटक में “भारत का पहला जीवित पाक कला संग्रहालय” स्थापित करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (LBR) में प्रवेश किया।  संग्रहालय अप्रैल 2018 में खोला गया था, जो लगभग 25,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और संग्रहालय की संरचना एक विशाल पोटका के रूप में है। 

08.  दिसंबर 2019 में समाप्त हुई तिमाही में यस बैंक को 18,564 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. जबकि इसी अवधि में यस बैंक को पिछले वर्ष 18,564 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। 

09. भारतीय वैज्ञानिकों ने शरीर के जीभ के कैंसर के उपचार के लिए नई थैरेपी विकसित की है।  हैदराबाद के डीएनए फिंगर प्रिंटिंग एंड डायग्‍नोस्टिक्‍स केन्‍द्र के बायोटेक्‍नोलॉजी वैज्ञानिकों ने कहा है की यह थैरेपी कैंसर रोधी प्रोटीन परिवर्तित होने पर कैंसर को और बढ़ने से रोकती है। 

10. पूर्व ओलंपिक भाला चैंपियन दाना ज़ेटोपकोवा का निधन हो गया है।  वह एक ओलंपिक भाला चैंपियन थी जिन्होंने 1952 में हेलसिंकी ओलंपिक में स्वर्ण जीता और 1960 में रोम में ओलंपिक रजत जीता। 1958 में, उन्होंने 35 साल की उम्र में 55.73 मीटर का विश्व रिकॉर्ड बनाया।  वह 1954 और 1958 में यूरोपीय चैंपियन बनीं. हेलसिंकी आयोजन समिति ने उन्हें “सबसे खुश स्वर्ण पदक विजेता” घोषित किया।  उन्होंने 1960 में कोच के रूप में काम किया और 1980 में भूमिका से सेवानिवृत्त हुई। 

11. जीएसटी काउंसिल ने मोबाइल फोन पर जीएसटी 12 प्रतिशत से 18 प्रतिशत कर दिया है. जीएसटी काउंसिल के इस फैसले के बाद मोबाइल फोन की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। 

12. भारत सरकार ने हाल ही में आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत मास्क और हैंड सेनिटाइज़र को 30 जून 2020 तक आवश्यक वस्तु अधिसूचित किया है. क्योंकि अधिकतर जगह विक्रेताओं ने कहा है कि ये वस्तुएं स्टॉक से बाहर हो गई हैं। 

13. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में युवाओं के लिए कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए तीन महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं. तीन योजनाएँ लखनऊ में कौशल सतरंग, युवा हब और शिक्षुता योजना हैं।  यूपी सरकार ने सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ” आरोग्य मित्र” की भी घोषणा की। 

14.  इंक42 की रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 से 2019 के बीच ऑनलाइन एजुकेशन से जुड़े 164 स्टार्टअप्स में कुल 1.8 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है। 

15. भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजेरकर को बीसीसीआई ने अपने कॉमेंट्री पैनल से हटा दिया है। साथ ही संजय मांजेरकर को आईपीएल के कॉमेंट्री पैनल से भी बाहर किया जा सकता है। 

16. सौराष्ट्र ने बंगाल के खिलाफ पहली पारी में 44 रन की बढ़त हासिल करने के बाद अपना पहला रणजी ट्रॉफी खिताब जीता, जो अंततः राजकोट, गुजरात में फाइनल में ड्रा में समाप्त हुआ. जयदेव उनादकट ने सौराष्ट्र टीम का नेतृत्व किया।  सौराष्ट्र ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाये, और इस लक्ष्य का पीछा करती बंगाल की टीम पांचवें और अंतिम दिन जीत हासिल करने में 44 रन से चूक गई, जिसके चलते सौराष्ट्र ने अपनी पहली रणजी ट्रॉफी जीती। 

17.  उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सरकारी व निजी संपत्तियों को नुकसान की भरपाई वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।  साथ ही राज्य सरकार रिटायर्ड जिला जज की अध्यक्षता में क्लेम ट्रिब्यूनल बनाएगी। 

18. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है की पुणे के वैज्ञानिकों ने कोरोनोवायरस स्ट्रेन अलग किया है।  वायरस के स्ट्रेन्स को अलग करने से इसकी जांच के लिए किट बनाने, दवा का पता लगाने और टीके का शोध करने में काफी मदद मिल सकेगी। 

19. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल से इस्तीफ़ा दे दिया है। वह वैश्विक स्वास्थ्य, विकास, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन से निपटने में अपनी फिलान्थ्रोपिक प्राथमिकताओं के लिए अधिक समय समर्पित करना चाहते हैं। उन्होंने वारेन बफेट के बर्कशायर हैथवे इंक के बोर्ड से भी इस्तीफ़ा दे दिया है, जहाँ वे 2004 से सेवा में थे। हालांकि, वह सीईओ सत्या नडेला और कंपनी के अन्य लीडर के तकनीकी सलाहकार के रूप में काम करना जारी रखेंगे. गेट्स ने 2008 में माइक्रोसॉफ्ट से इतीफा दे दिया था। 

20. गुजरात सरकार ने हाल ही में घोषणा की कोई व्यक्ति सार्वजनिक जगहों पर थूकता पाया जाएगा तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।  साथ ही गुजरात में सभी सिनेमाघर और स्वीमिंग पूल 16 से 29 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। 

21. जम्मू-कश्मीर सरकार ने हाल ही में केंद्र शासित सरकार ने फारूक अब्दुल्ला की रिहाई का आदेश दिया है. फारुख अब्दुल्ला के खिलाफ 15 सितंबर 2019 को पीएसए के अंतर्गत कार्रवाई की गई थी। 

22. महाराष्ट्र में कोरोना के रोगियों की संख्या 18 से बढ़कर 26 होने पर सरकार ने 31 मार्च तक सभी मॉल्स को बंद करने की घोषणा की है।  लेकिन रोजाना की जरूरतों की वस्तुओं के लिए ग्रासरी शॉप खुली रहेंगी। 

23.  केंद्र सरकार ने हाल ही में कुपोषण की समय से निपटने के लिए देश भर में पोषण अभियान शुरु किया है।  सबसे पहले इस अभियान की शुरुआत राजस्‍थान के झुंझुनू से की गयी है।  इस अभियान में भारत की सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को शामिल किया जायेगा। 

24. यूजर्स को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देने के लिए इन्स्टाग्राम ने फीड सेवा (Instagram Feed) को लॉन्च किया है। 

25. केंद्र सरकार ने बच्‍चों के साथ यौन अपराधों के लिए कडे दंड के प्रावधान वाले पॉक्‍सो कानून को अधिसूचित किया है. सरकार ने बच्‍चों के अश्‍लील चित्रण को रोकने के लिए इस कानून के प्रावधानों को और कठोर किया गया है। 

26. दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्स ने 16 मार्च 2007 को एक ओवर में छह छक्के लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

27. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संसद में हुई कैबिनेट की बैठक में केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी दी गई है। इस बढ़ोतरी के बाद डीए 21 प्रतिशत हो गया है। इसका फायदा देश के करीब 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को होगा।

28. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने बुधवार को COVID एक्शन प्लेटफॉर्म के निर्माण की घोषणा की। वैश्विक मंच, अपनी तरह का पहला, सामूहिक उद्देश्य के लिए व्यापारिक समुदाय को बुलाने, लोगों की आजीविका की रक्षा करने और व्यापार निरंतरता को सुविधाजनक बनाने और COVID-19 प्रतिक्रिया के लिए समर्थन जुटाने का लक्ष्य रखता है।

29. निजी क्षेत्र के बंधन बैंक ने संकट में फंसे यस बैंक में रिजर्व बैंक की पुनर्गठन योजना के तहत 300 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है। बंधन बैंक ने शुक्रवार देर रात शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने यस बैंक के दो रुपये प्रत्येक के 30 करोड़ शेयर आठ रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम पर खरीदने की मंजूरी दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *