सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


01. भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म फोनपे ने अपने स्विच प्लेटफ़ॉर्म पर खाद्य वितरण प्रमुख स्विगी को एकीकृत किया है। इस साझेदारी के साथ, फोनपे के 200 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता अब स्विगी ऐप का उपयोग कर सकते हैं और फोनपे ऐप से अपना पसंदीदा भोजन ऑर्डर कर सकते हैं। यह सेवा उन सभी 520 शहरों में उपलब्ध होगी, जहाँ स्विगी भारत में भोजन वितरित करती है।

02.भारत हर साल 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाता है. भारत सरकार देश के लोगों को टीकाकरण के महत्व को बताने के लिए हर साल राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाती है. वर्ष 1995 में भारत में पोलियो के खिलाफ एक ओरल वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी. भारत 1995 से पल्स पोलियो कार्यक्रम का अवलोकन कर रहा है. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को पोलियो से बचाव के लिए जागरूक करना और इसे पूरी तरह से दुनिया से मिटाना है.

03. सरकार ने जस्टिस बंसीलाल भट को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है। NCLAT के अध्यक्ष न्यायमूर्ति सुधांशु ज्योति मुखोपाध्याय 13 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त हुए। जस्टिस भट की नियुक्ति 15 मार्च 2020 से तीन महीने की अवधि या नियमित अध्यक्ष नियुक्त होने तक या अगले आदेशों तक के लिए है।

04. मणिपुर सरकार ने खिलाड़ियों और कलाकारों के लिए योजनाओं की घोषणा की है. यह घोषणा बीजेपी की अगुवाई में चल रही सरकार की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने की है। 

05. इटली का लोम्बार्डी शहर दुनिया का नया वुहान बन रहा है जहा पर अब तक कोरोनावायरस से 1218 मौतें हुई है. अकेले वुहान में अब तक 2600 से ज्यादा संक्रमितों की मौत हुई है. इटली में हाल ही में एक ही दिन में रिकॉर्ड 368 लोगों की मौत दर्ज की गई है। 

06. 39वीं GST काउंसिल की बैठक 14 मार्च, 2020 को दिल्ली में आयोजित की गई थी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विज्ञान भवन में बैठक की अध्यक्षता की। GST परिषद ने GST नेटवर्क पोर्टल पर परिचालन खामियों पर चर्चा की। उन्होंने राजस्व संग्रह बढ़ाने और कर चोरी से बचने के विभिन्न तरीकों पर भी चर्चा की। जुलाई 2020 तक इन्फोसिस द्वारा एक बेहतर GSTN प्रणाली सुनिश्चित की जानी चाहिए।

07. इंडियन सुपर लीग में एटीके ने चेन्नइयन एफसी को हराकर तीसरी बार ख़िताब जीत लिया है. एटीके के लिए जेवियर हर्नांडिज ने 2 गोल और एडु गार्सिया ने एक गोल किया था जबकि चेन्नइयन एफसी के लिए एकमात्र गोल वाल्सकिस ने किया। 

08. कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री आर.के. सिंह ने नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की नई वेबसाइट लॉन्च की। वेबसाइट की मुख्य विशेषता में अनुकूलित यूजर इंटरफेस, थ्री-क्लिक इंटरफेस, रूबिक्स क्यूब स्ट्रक्चर और इंप्रूव्ड सर्च विकल्प शामिल हैं। इसमें अतिरिक्त पोर्टल जैसे ‘अक्षय उर्जा पोर्टल’ और ‘इंडिया रिन्यूएबल आइडिया एक्सचेंज’ (IRIX) हैं।

09. 17 मार्च 1994 में रूस के द्वारा नाटो की शान्ति सहयोग योजना में शामिल का फैसला लिया गया है। 

10. सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के अत्यंत छोटे कण पानी की आपूर्ति के माध्यम से चलते हैं, विशेष रूप से ताजे पानी में, अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों में जमा हो जाते हैं, या लैंडफिल में कीचड़ के रूप में जमा होते हैं। यह अध्ययन जल शोध पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। माइक्रो प्लास्टिक के लगभग आठ खरब टुकड़े अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों से होकर जलीय वातावरण में मिल जाते हैं।

11. अमेरिका ने 17 मार्च 2006 को भारत को भरोसेमन्द साझीदार घोषित किया था। 

12. तनावग्रस्त निजी ऋणदाता यस बैंक को बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 50, बैंकिंग इंडेक्स निफ्टी बैंक और अन्य निफ्टी सूचकांकों से 19 मार्च, 2020 से हटा दिया जाएगा। श्री सीमेंट, निफ्टी 50 में यस बैंक की जगह लेगा और निफ्टी बैंक इंडेक्स में बंधन बैंक को जगह मिलेगी। यस बैंक को निफ्टी 100 और निफ्टी 500 से भी हटाया जाएगा।

13. भारत की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे बंगारू लक्ष्मण का 19 मार्च 1939 को जन्म हुआ था. वे वर्ष 2000 से 2001 तक बीजेपी के अध्यक्ष रहे थे। 

14. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई क्योंकि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में गिरावट से उठने वाले लाभ को कम करने की कोशिश की। पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क 2 से 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल के मामले में 4 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया गया। इसके अतिरिक्त, पेट्रोल और डीजल पर उपकर 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ कर 10 रुपये किया गया ।

15.  आज के दिन 17 मार्च 1977 में भारत की प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत गायिका सिद्धेश्वरी देवी का निधन हुआ था। 

16. यूनिसेफ की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया और यमन में हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत भुखमरी के खतरे से होती है. इन क्षेत्रों में चार लाख से अधिक बच्चे भुखमरी के खतरे में हैं। 

17. इंटरनेशनल डार्क-स्काई एसोसिएशन (IDA) ने घोषणा की है कि छोटा नीयू द्वीप देश विश्व का पहला डार्क स्काई राष्ट्र बन जाएगा। सिर्फ 101 वर्ग मील लम्बे नीयू को एक डार्क स्काई अभयारण्य और एक डार्क स्काई समुदाय दोनों के रूप में प्रमाणन प्राप्त हुआ है। नीयू दक्षिण प्रशांत महासागर में एक छोटा सा द्वीप राष्ट्र है। इसकी आबादी सिर्फ 1600 लोगों की है।

18.  इजराइल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज को सरकार बनाने का प्रस्ताव दिया है. लेकिन वे इससे पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और गैंट्ज से संभावित अंतरिम गठबंधन के लिए बातचीत करेंगे। 

19. हर वर्ष 16 मार्च को भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है जिसे नेशनल इम्म्युनाईजेशन डे (IMD) भी कहा जाता है। यह पहली बार 16 मार्च 1995 को मनाया गया था जब ओरल पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। यह ग्रह पृथ्वी से पोलियो उन्मूलन के लिए जागरूकता बढ़ाने का प्रयास है।

20. अमेरिका में शोधकर्ताओं ने पौधों में एक संचार नेटवर्क की खोज की है जो उन्हें कीट प्रतिरोध में शामिल एक हार्मोन की प्रतिक्रिया  देने में मदद करता है। यह उन फसलों को विकसित करने में मदद कर सकता है जो कीट के हमलों का सामना कर सकते हैं। जर्नल ‘नेचर प्लांट्स’ में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि जस्मोनिक एसिड नामक हार्मोन विशेष रूप से कवक और कीड़ों के खिलाफ पौधे की रक्षा प्रतिक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है।

21. उत्तराखंड में ‘फूल देई’ त्यौहार या फूल संक्रांति त्योहार को वसंत के मौसम का स्वागत करने के लिए मनाया जा रहा  है। यह पहाड़ी त्योहार उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में मकर संक्रांति के दौरान धूमधाम से मनाया जाता है। फूल देई चैत्र के पहले दिन या मार्च के मध्य में (ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार) मनाया जाता है।

22. जम्मू और कश्मीर में, संघ शासित प्रदेश प्रशासन ने शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SKIMS), सौरा, श्रीनगर और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, जम्मू में प्रयोगशाला परीक्षण सुविधाएं शुरू की हैं। इसके अलावा, किसी भी तरह की संभावना को पूरा करने के लिए सभी जिलों में निगरानी टीमों का गठन किया गया है। NHM द्वारा नगरोटा में संघ शासित प्रदेश स्तर का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

23. यस बैंक ने खातों पर मृत संपत्ति की उच्च मान्यता और बड़े पूंजीपतियों के टूटने की कगार पर होने के कारण दिसंबर तिमाही के लिए 18,654-करोड़ रुपये के नुकसान की सूचना दी है। 31 दिसंबर, 2019 तक सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां 40,709 करोड़ रुपये या 18.87 प्रतिशत संपत्ति हैं। सितम्बर और दिसंबर 2019 के बीच 1,65,000 करोड़ रुपये के डिपॉजिट में 44,000 करोड़ रुपये से अधिक की गिरावट हुई थी।

24. अचंता शरथ कमल ने ITTF चैलेंजर प्लस ओमान ओपन जीता। उन्होंने 15 मार्च 2020 को मस्कट में खेले गए फाइनल में पुर्तगाल के शीर्ष वरीयता प्राप्त मार्कोस फ्रीटास को 4-2 से हराया। इससे पहले, सेमीफाइनल में, चौथी वरीयता प्राप्त अचंता ने रूस की किरिल स्चकोवको के खिलाफ 11-13, 11-13, 13-11, 11-9, 13-11, 8-11, 11 -7 से शानदार जीत दर्ज की।

25. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह ने राज्य के खिलाड़ियों और कलाकारों के कल्याण के लिए सबसे बड़ी योजना की घोषणा की। ‘मुख्यमंत्री के अखनाबा सनाराइजिंग जी टेंगबंग (CMAST)’और मुख्यमंत्री कलाकार सिंग जी तेंगबांग (CMAT)’ योजनाएं हैं। CMAST के तहत, सरकार की सेवाओं में उन खिलाड़ियों को रोजगार दिया जाएगा, जिन्होंने चयनित अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं।

26. ​दक्षिण अफ्रीका ने कोरोनोवायरस संकट पर राष्ट्रीय आपदा की घोषणा की है क्योंकि देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण की संख्या 37 नए मामलों के साथ सप्ताहांत में दोगुनी हो कर कुल 61 हो गई। मिस्र के बाद अफ्रीका दूसरे सबसे अधिक मामलों वाला देश है, जिसने अब तक 110 रिपोर्ट की है।

27. बैडमिंटन में, ताइवान की शटलर ताई त्ज़ु यिंग ने 15 मार्च 2020 को यूनाइटेड किंगडम के बर्मिंघम में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप का अपना तीसरा महिला एकल खिताब जीता। यिंग ने चीन के चेन युफेई को 44 मिनट में दो सीधे गेमों में 21-19, 21-15 से हराया। इससे पहले पुरुष एकल में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने दो सीधे गेमों 21-13, 21-14 में ताइवान के चो तिएन-चेन को पछाड़ा।

28. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स काउंसिल ने 1 अप्रैल 2020 से मोबाइल फोन पर GST दरों को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी करने का फैसला किया है। परिषद ने विमान के रखरखाव, मरम्मत और कायापलट सेवाओं पर GST को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का भी निर्णय लिया। हस्तनिर्मित और मशीन से निर्मित माचिस की कर दर को 12 प्रतिशत तक तर्कसंगत बनाया गया है।

29. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने नए कोरोनोवायरस के बढ़ते आर्थिक प्रभाव की प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण ब्याज दर को लगभग शून्य कर दिया। फेड ने दो सप्ताह से भी कम समय में अपनी दूसरी आपातकालीन दर में कटौती की, बेंचमार्क ऋण दर को 0-0.25 प्रतिशत की सीमा तक घटा दिया। 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान यह दर पहले इस स्तर पर थी।

30. विदेश मंत्रालय ने विश्व भर में 5,000 से अधिक जान लेने वाले  कोरोनावायरस से संबंधित मुद्दों के समन्वय के लिए एक विशेष सेल का गठन किया है। COVID-19 की प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए दम्मू रवि को केंद्र  व्यक्ति के रूप में नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला भी व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

31. भारत के गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस की वजह से पाकिस्तान में श्री करतारपुर साहिब की यात्रा पर रोक लगा दी है । श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को नवंबर में खोला गया था। 

32. प्रशांत कुमार को यस बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है कुमार को पहले YES बैंक प्रशासक के रूप में नियुक्त किया गया था पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व गैर-कार्यकारी अध्यक्ष सुनील मेहता को यस बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है

33. केंद्र सरकार ने देवाशीष पांडा को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नामित किया है । वह वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली में सचिव हैं ।देवाशीष पांडा का नामांकन 11 मार्च, 2020 और अगले आदेशों तक प्रभावी है । RBI के बोर्ड में दो सरकार नामित निदेशक होते हैं. दूसरे निदेशक अतनु चक्रवर्ती है ।

34. Microsoft ने दुनिया भर में COVID-19 के प्रसार को ट्रैक करने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है वेब पोर्टल को माइक्रोसॉफ्ट की बिंग टीम ने लॉन्च किया है पोर्टल का उद्देश्य दुनिया में नोवेल कोरोनावायरस के प्रसार को ट्रैक करना है. वेबसाइट का लिंक “bing.com/covid” है और यह प्रत्येक देश के लिए संक्रमण के आंकड़े प्रदान कराता है

35. मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलकर नाना शंकरसेठ मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन होने जा रहा है महाराष्ट्र राज्य सरकार ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलकर नाना शंकरसेठ मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है प्रस्ताव को रेल मंत्रालय के साथ साझा किया जाएगा

36. भारत सरकार ने Covid-19 के लिए 10 मिलियन डॉलर आपातकालीन निधि की जारी की है  भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के लिए डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम को भी एक साथ रखने की योजना बनाई है भारत ने एकीकृत रोग निगरानी पोर्टल (IDSP) का सुझाव दिया जिसका उपयोग वर्तमान में संक्रमित रोगियों का पता लगाने और संपर्क ट्रेसिंग के लिए किया जा रहा है  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *