सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


  01. UDAN योजना के तहत, नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने 16 मार्च 2020 को इंदौर (MP) से किशनगढ़ (अजमेर, राजस्थान) के लिए पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने स्टार एयर को UDAN 3 बोली प्रक्रिया के दौरान इंदौर-किशनगढ़ मार्ग को सम्मानित किया। इस मार्ग के शुरू होने के साथ, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने UDAN योजना के तहत 268 मार्गों का परिचालन किया है।

02. फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एपल पर अपनी आर्थिक हैसियत का दुरुपयोग करते हुए स्वतंत्र रिटेल डिस्ट्रीब्यूटर्स के प्रति गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवहार करने पर 2 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। 

03. उत्कृष्ट महिला पत्रकार के लिए चमेली देवी जैन पुरस्कार संयुक्त रूप से द वायर की वरिष्ठ संपादक, आरफा खानम शेरवानी और बेंगलुरु की एक स्वतंत्र पत्रकार, रोहिणी मोहन को प्रदान किया गया। चेन्नई की एक स्वतंत्र डेटा-पत्रकार रुक्मिणी एस ने एक माननीय उल्लेख प्राप्त किया। मीडिया फाउंडेशन ने 1980 में पुरस्कार की स्थापना की, जिसका नाम चमेली देवी जैन था, जो एक महान स्वतंत्रता सेनानी थी।

04. भारत में महिलाओं के बीच उद्यमियता को बढ़ावा देने के लिए के लिए गूगल ने भारत मे DigiPivot नाम की सेवा की शुरुआत की है. इस DigiPivot के पहले चरण में 200 महिलाओं के कौशल में बढ़ोतरी करने और उन्हें रोज़गार के अवसर प्रदान किये जायेंगे। 

05. फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज 17 मार्च 2020 को अनिश्चित काल के लिए बंद हो गया, यह कोरोनावायरस के जवाब में दुनिया भर में पहला बाजार है, जिसमें अधिकारियों ने व्यापारियों की सुरक्षा के लिए जोखिम का हवाला दिया। यह बंद, दुनिया भर में बंद व्यापारिक निकायों या बाजार मूल्य में गिरावट के बाद रुके हुए व्यापार के बाद आता है। मलेशिया में, एक समान बंद 18 मार्च 2020 को लागू होगा।

06. राज्य सभा ने देश की 3 विश्वविद्यालयों (श्री लाल बहादुर शास्त्री विद्यापीठ दिल्ली, राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान दिल्ली और राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ तिरुपति) को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने के लिए केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक 2019 पारित कर दिया है। 

07. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर “आरोग्य मित्र” तैनात करने की घोषणा की है. जिससे राज्य के सभी लोगो को सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी दे सके। 

08. राष्ट्रीय मुनाफाखोरी निरोधक प्राधिकरण ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड को ₹75 करोड़ जमा करने को कहा है। नवंबर 2017 में घोषित जीएसटी दरों में कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को न देकर कंपनी ने कथित तौर पर मुनाफाखोरी की। पतंजलि को 3 महीने के भीतर, राशि एकत्र करने की तारीख से 18% ब्याज के साथ निर्दिष्ट उपभोक्ता कल्याण निधि में राशि जमा करने के लिए कहा गया है।

09 केंद्र सरकार ने हाल ही में राजस्थान में राष्ट्रीय बायो फ्यूल पॉलिसी लागू की है. राजस्थान राष्ट्रीय बायो फ्यूल पॉलिसी लागू करने भारत के पहला राज्य बन गया है. राजस्थान राज्य इसके लिए तेल बीजों के उत्पादन में वृद्धि करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

10. फेसबुक, गूगल, लिंक्डइन, माइक्रोसॉफ्ट, रेडित, ट्विटर और यूट्यूब अपने प्लेटफार्मों पर COVID-19 से संबंधित फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं से लड़ने में मदद करने के लिए एक साथ आए हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने पहले ही लोगों को कोरोनोवायरस आपातकाल का फायदा उठाने से रोकने के लिए अपने प्लेटफार्मों पर मेडिकल फेस मास्क बेचने वाले विज्ञापनों और वाणिज्य सूची पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

11. भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में पारदर्शी तरीके से भूमि अधिग्रहण के लिए “भूमि राशि” पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल के द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों के बीच समन्वय स्थापित किया जायेगा। 

12. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा ‘उत्तर प्रदेश सार्वजनिक और निजी संपत्ति की क्षति की वसूली अध्यादेश, 2020’ पारित कर दिया गया है। अध्यादेश का उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर हिंसक कृत्यों से निपटना, इसकी दृढ़ता और वृद्धि को नियंत्रित करना और सार्वजनिक या निजी संपत्ति को नुकसान की वसूली करना होगा। यह नुकसान की जांच के लिए “दावा अधिकरण” बनाने की भी मांग करेगा।

13. फ्लिपकार्ट ने अपने प्लेटफॉर्म पर कागजरहित जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के लिए एगॉन लाइफ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है। अब, 18 से 65 वर्ष के बीच की आयु वाले फ्लिपकार्ट ग्राहक, 10 लाख तक की बीमा राशि के साथ तत्काल डिजिटल पॉलिसी खरीद सकते हैं। इस उत्पाद के साथ, फ्लिपकार्ट और एगॉन लाइफ का लक्ष्य सुविधाजनक तरीके से एक बटन के क्लिक पर ग्राहकों को जीवन बीमा उपलब्ध कराना है।

14.  सरकार ने 2020 के अंत तक लगभग 70 लाख हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्राप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। भारत में, फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ़ हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वेहिकलस, FAME, के दूसरे चरण के तहत इसका उद्देश्य 7000 ई-बसों, 5 लाख ई-3 व्हीलर, 55 हजार ई-4 व्हीलर यात्री कारों और 10 लाख ई-2 व्हीलर्स के माध्यम से समर्थन करना है।

15.  केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा मुंबई और मंडवा, महाराष्ट्र के बीच ’रोपैक्स’ या ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा (ferry service) शुरू की गई । ग्रीस में बना यह जहाज 200 कारों और 1,000 यात्रियों को ले जा सकता है और मानसून के दौरान भी चलने में सक्षम है। मुंबई और मांडवा के बीच सड़क की दूरी 110 किलोमीटर है। यह 14 समुद्री मील की गति तक पहुँच सकता है और 18 किलोमीटर की समुद्री यात्रा को 45 मिनट से एक घंटे में पूरा करेगा।

16. भारत ने पडोसी देश नेपाल को 3 नए स्कू्ल भवन के निर्माण के लिए 10 करोड़ 70 लाख नेपाली रुपये देने की घोषणा की है. जिससे स्‍कूल दार्चुला, धनुषा और कपीलवस्‍तु जिले में बनाए जाऐंगे। 

17. ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने घोषणा की कि उसने कच्चे तेल की बिक्री और खरीद के लिए नुमालीगढ़ रिफाइनरी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। क्रूड ऑयल सेल्स एग्रीमेंट (COSA) 1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च 2025 तक यानी 5 साल की अवधि के लिए लागू होगा। इस समझौते से पूर्वोत्तर भारत में खेतों से उत्पादित कच्चे तेल की बिक्री और खरीद को सुव्यवस्थित करने की उम्मीद है।

18. अमेरिका ने हाल ही में कोरोना वायरस से बचाने वाले वैक्सीन के मानव परीक्षण की शुरुआत की है. अमेरिका में सिएटल की काइज़र परमानेंट रिसर्च फैसिलिटी में 4 मरीज़ों को यह वैक्सीन दी गयी है. इस वैक्सीन से कोरोना वायरस यानी कोविड 19 बीमारी नहीं हो सकती है। 

19. वयोवृद्ध कवि और मलयालम विद्वान पुथुसेरी रामचंद्रन का मार्च 2020 में निधन हो गया। उनकी पहली कविता ‘ओन्नान्यथ्यकुट्टम’ 1944 में प्रकाशित हुई थी। पुथुसेरी ने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 2015 में एज़ुथचन पुरस्कारम शामिल हैं। पुथुसेरी के अथक प्रयासों के कारण 2013 में मलयालम को अंततः केंद्र सरकार द्वारा एक शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी।

20.  ईरान के शीर्ष धार्मिक संगठन के 78 वर्षीय सदस्य “मजिलसे खबरगाने रहबरी” का हाल ही में कोरोना वायरस से निधन हो गया है. ईरान की समाचार एजेंसियो के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से ईरान में 129 और लोगों की मौत हो चुकी है। 

21. जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन हो गया। उन्हें यादों की बारात, धर्मात्मा, दयावान और नूरजहाँ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय करने के लिए जाना जाता था। वह एक अभिनेता होने के साथ-साथ और निर्देशक भी थे, जो हलचल, प्यारा दोस्त जैसी लोकप्रिय फिल्मों से जुड़े हुए थे। वह दिवंगत बॉलीवुड स्टार अभिनेता अमजद खान के भाई थे।

22. नौकरशाह से राजनेता बने मनोहर पर्रिकर, जिन्होंने रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया है, के जीवन पर एक पुस्तक, अप्रैल 2020 में आयेगी। यह 16 मार्च 2020 को पेंगुइन हाउस रैंडम हाउस इंडिया के प्रकाशन द्वारा घोषित किया गया। ‘एन एक्सट्राऑर्डिनरी लाइफ: ए बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकर’ नामक पुस्तक दिग्गज पत्रकारों सद्गुरु पाटिल और मायाभूषण नागवेकर ने लिखी है।

23. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने साइबर ऑपरेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पैरा-स्पोर्ट्स सहित विभिन्न कौशलों में अपने अंगों को खोने वाले अपने सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक विकलांगता समर्थन NGO आदित्य मेहता फाउंडेशन के साथ एक समझौता किया है।

24. भारत के चुनाव आयोग ने हृदेश कुमार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का नया मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है। वह अपने पदभार ग्रहण करने की तारीख से शैलेन्द्र कुमार की जगह लेंगे। 1999 बैच के आईएएस अधिकारी हृदेश कुमार वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग में आयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

25.  “An Extraordinary Life: A biography of Manohar Parrikar” पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के जीवन पर एक किताब है। इस पुस्तक का सह-लेखन ( co-authored by) दिग्गज पत्रकार सदगुरु पाटिल और मायाभूषण नागवेकर ने किया है। “एन एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी लाइफ: ए बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकर” नामक पुस्तक का प्रकाशन पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा किया जाएगा।

26. कोरोनोवायरस प्रकोप को रोकने के प्रयास में, टोक्यो खेलों के लिए ओलंपिक लौ हस्तांतरण समारोह, दर्शकों के बिना होगा। 19 मार्च 2020 को एथेंस के स्टेडियम – जहाँ 1896 में पहला आधुनिक ओलंपिक आयोजित किया गया था – में समारोह के लिए जारी मान्यता कार्ड अब मान्य नहीं होंगे। अगली सूचना तक निकाय का मुख्यालय भी बंद रहेगा।

27.  वयोवृद्ध पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सदस्य पाटिल पुटप्पा का निधन हो गया है। वह 1962 और 1974 के बीच दो कार्यकालों के लिए राज्यसभा के सदस्य थे। वह कन्नड़ वॉचडॉग समिति के पहले अध्यक्ष भी थे और सीमा सलाहकार समिति के संस्थापक अध्यक्ष भी थे। पुट्टप्पा साप्ताहिक “प्रपंच” के संस्थापक-संपादक थे और उन्होंने “नवयुग” का भी संपादन किया। उन्होंने विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों में भी कॉलम लिखे।

28. सिएटल में कोरोनोवायरस बीमारी 2019 के खिलाफ एक उम्मीदवार टीके का मूल्यांकन करने वाला पहला मानव परीक्षण शुरू हो गया है। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने एक बयान में कहा कि ओपन-लेबल ट्रायल में 18 से 55 वर्ष तक के 45 स्वस्थ वयस्क स्वयंसेवकों का लगभग 6 सप्ताह के लिए नामांकन होगा। पहले प्रतिभागी को 16 मार्च 2020 को जांच टीका प्राप्त हुआ।

29. 16 मार्च 2020 को राज्य सभा ने केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक, 2019 पारित किया। यह देश के 3 संस्कृत विश्वविद्यालयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने के उद्देश्य से है। विधेयक को ध्वनि मत से पारित किया गया। दुनिया भर के कई देश संस्कृत पर शोध कर रहे हैं और कई विश्वविद्यालयों में इसे पढ़ाया जा रहा है। कई भाषाओं की उत्पत्ति संस्कृत से पाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *