सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


   01. पूरे राज्य में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए, केरल सरकार ने ”चेन तोड़ो” नाम से एक बड़े पैमाने पर हाथ धोने का अभियान शुरू किया है। इसका उद्देश्य लोगों को सार्वजनिक और व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करना है। इस अभियान के तहत, सरकार ने सार्वजनिक स्थानों, जैसे रेलवे स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार पर हाथ धोने की बोतलों के साथ पानी के नल लगाए हैं।

 

02. वर्ष 2020 के लिए ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है. इससे पहले एसएंडपी ने 2020 के लिए भारत की ग्रोथ रेट के अनुमान को 5.7% रखा था। 

 

03. नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) के वैज्ञानिकों ने एक स्टार्च-आधारित ‘हेमोस्टैट’ सामग्री विकसित की है। यह शारीरिक रूप से अतिरिक्त तरल पदार्थ को अवशोषित करके रक्त में प्राकृतिक थक्के कारकों को कड़ा करता है। बायोडिग्रेडेबल माइक्रोपार्टिकल्स जो घाव पर जेल बनाने के लिए जुड़ते हैं, मौजूदा विकल्पों पर महत्वपूर्ण सुधार प्रदान करते हैं।

 

04.  पूर्व राज्यसभा सदस्य और पत्रकार पाटिल पुटप्पा का हाल ही में 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे कन्नड़ प्रहरी समिति के अध्यक्ष भी रह चुके है. वे 30 वर्षो से धारवाड़ स्थित कर्नाटक विद्यावर्द्धक संघ के अध्यक्ष थे।

 

05. आयुध कारखाना दिवस, हर साल 18 मार्च को मनाया जाता है। कोलकाता के कोसीपोर में स्थित, भारत का सबसे पुराना आयुध कारखाने की शुरुआत 18 मार्च, 1802 में हुई थी। OFB दुनिया का 37वां सबसे बड़ा, एशिया में दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा रक्षा उपकरण निर्माता है। इस दिन को कारखानों में निर्मित प्रमुख हथियारों का प्रदर्शन करके मनाया जाता है।

 

06. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्य सभा के लिए नामित किया गया है. उन्हें सदस्य के सेवानिवृत्त होने के वजह से खाली हुए पद को भरने के लिए नामित किया गया है। 

 

07. DXC टेक्नोलॉजी ने HR के उपाध्यक्ष के रूप में बोर्ड पर लोकेन्द्र सेठी को लाया है। वह AECOM से DXC में आए  हैं जहां उन्होंने वैश्विक मानव संसाधन प्रतिभा सेवा संगठन का नेतृत्व किया और इसके वैश्विक वितरण सेवा नेटवर्क की स्थापना का समर्थन किया। इससे पहले, वह अपने भारत परिचालन के लिए HR सेवा वितरण के प्रबंध निदेशक के रूप में एक्सेंचर में थे।

 

08. बांग्लादेश के संस्थापक और राष्ट्रपिता के रूप में जाने जाने वाले बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को उनकी 100वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. शेख मुजीबुर रहमान का जन्म 17 मार्च 1920 को गोपालगंज में हुआ था। 

 

09. विप्रो और टाटा स्टील को एथिस्फियर इंस्टीट्यूट ने दुनिया की सबसे नैतिक कंपनियों में से एक माना है। विप्रो के टाटा स्टील लगातार नौवें वर्ष इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल हैं। दुनिया भर में केवल 132 कंपनियों को सूची में शामिल किया गया है, जिसमें एक्सेंचर, 3 एम, एटी एंड टी, कैनन, कैपजेमिनी, डेल, ईबे, हनीवेल, एचपी, इंटेल, आईबीएम, लिंक्डइन, आदि शामिल हैं।

 

10. अमेरिका ने 19 मार्च 2004 को पहली बार विश्व व्यापार संगठन में चीन पर मुकदमा ठोका था। 

 

11. भाजपा के नेतृत्व वाली असम सरकार ने सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम, 1958, (AFSPA) के तहत राज्य को छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है। सरकार ने कहा है कि सशस्त्र संगठन संसद द्वारा नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 के पारित होने के कारण उत्पन्न कानून-व्यवस्था की स्थिति का फायदा उठाने का प्रयास कर सकते हैं और युवाओं को गुमराह कर सकते हैं।

 

12.दुनिया की पहली उड़ने वाली कार ‘PAL-V Liberty’ गुजरात में बनाई जाएगी। PAL-V का पूरा नाम पर्सनल एयर-लैंड व्हीकल है। PAL-V लिबर्टी कार और ऑटोजिरो या जाइरोप्लेन से मिलकर बना है।गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी की मौजूदगी में और राज्य के उद्योग प्रधान सचिव एमके दास और PAL-V के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास के उपाध्यक्ष कार्लो मासबोमेल के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस कार को डच कंपनी PAL-V (पर्सनल एयर एंड लैंड व्हीकल) द्वारा बनाया जाएगा।

 

13. गूगल ने भारत में गूगल क्लाउड के प्रबंध निदेशक के रूप में लंबे समय के उद्योग के दिग्गज करण बाजवा को नियुक्त किया है। बाजवा गूगल क्लाउड के व्यापक समाधान पोर्टफोलियो के लिए सभी राजस्व और गो-टू-मार्केट संचालन को चलाने के लिए जिम्मेदार होंगे जिसमें देश में गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म और जी सूट शामिल हैं। उन्होंने हाल ही में IBM के लिए भारत और दक्षिण एशिया के लिए प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया।

 

14. फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस के लिए भारत के लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस ने पहली उड़ान भरी है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के मुताबिक, तेजस विमान उड़ान पूरी तरह मानक पर सफल रहा है। 

 

15. अमेरिकी सरकार के वित्त पोषित अध्ययन के अनुसार, नया कोरोनवायरस सतह या हवा में कई घंटों तक जीवित रह सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि COVID-19 बीमारी का कारण बनने वाला वायरस, अपने पूर्वज SARS की तरह ही बाहर व्यवहार्यता के समान स्तर पर रह सकता है। नया पेपर 17 मार्च 2020 को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन (NEJM) में प्रकाशित हुआ था।

 

16.  सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में महिला अधिकारियों के स्थाई कमिशन दिए जाने के फैसले को मंजूरी दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा की महिलाओं और पुरुष अधिकारियों में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। 

 

17. रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (S&P) ने भारत के लिए अपने कैलेंडर वर्ष 2020 के विकास के अनुमान को 5.7% से 5.2% तक घटा दिया। यह आशंका है कि COVID-19 के प्रकोप के परिणामस्वरूप एशिया प्रशांत क्षेत्र मंदी की स्थिति में आ सकता है। मूडीज और OECD (आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन) ने हाल ही में 2020 के लिए भारत के विकास के अनुमानों को क्रमशः 5.3% और 5.1% घटा दिया।

 

18. लोकसभा ने हाल ही में “गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन विधेयक 2020” को पारित कर दिया है. जिसमे मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट-1971 में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया है। 

 

19. COVID-19 महामारी के बीच तरल नकदी के साथ समर्थन करने के लिए फेसबुक अपने 45,000 कर्मचारियों में से प्रत्येक को अधिलाभ के रूप में $ 1,000 दे रहा है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि सभी कर्मचारी अपनी छह महीने की समीक्षा के लिए कम से कम अपने पूर्ण अधिलाभ अर्जित करेंगे। यह भी घोषणा की कि यह 30 से अधिक देशों में 30,000 योग्य छोटे व्यवसायों के लिए नकद अनुदान और क्रेडिट में $ 100 मिलियन की पेशकश कर रहा है।

 

20. लोकसभा संसद ने हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के द्वारा प्रस्तुत किये गए “वायुयान (संशोधन) विधेयक, 2020” को पारित कर दिया है. उन्होंने कहा की पूर्व में इसकी स्थिति सुधारने हेतु 30 हजार करोड़ रूपये लगाए गये है। 

 

21. पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने घोषणा की कि वह अब अपने ग्राहकों को वीजा डेबिट कार्ड जारी करना शुरू कर देगा। इस साझेदारी के साथ, पेटीएम वित्त वर्ष 20-21 में 10 मिलियन से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रख रहा है। देश में नव-बैंकिंग शुरू करने के लिए जाना जाने वाला बैंक, पहले से ही रुपे डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा जारीकर्ता है और इसका सबसे तेज़ी से बढ़ता बैंक खाता आधार है।

 

22. माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और NASSCOM फाउंडेशन ने 17 मार्च 2020 को एक्सेसिबल फॉर इंडिया अभियान शुरू किया। इसका उद्देश्य समाज में बेहतर एकीकरण के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी और उपकरणों के साथ विकलांग लोगों को सशक्त बनाना और समान अवसरों तक पहुंच बनाना है। अभियान माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड और एआई का उपयोग करके विकसित व्यावहारिक समाधानों का एक एग्रीगेटर होगा।

 

23. नए मोटर वाहन अधिनियम लागू होने के पांच महीने बाद, गुजरात, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और चंडीगढ़ में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 12-14% की कमी देखी गई है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के आंकड़ों का खुलासा किया। दिल्ली और हरियाणा ने सितंबर 2019 से जनवरी 2020 तक 1.8% और 1% दुर्घटनाओं में कमी दिखाई।

 

24. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC) के CMD के रूप में रविंदर सिंह ढिल्लों की नियुक्ति को मंजूरी दी। ACC ने 1997-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी सोमनाथ घोष को 11 सितंबर, 2022 तक तीन साल की कुल अवधि या अगले आदेशों तक, के लिए रक्षा विभाग में विशेष कर्तव्य पर अधिकारी के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है।

 

25. मध्य प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एम गोपाल रेड्डी को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। उन्होंने 17 मार्च 2020 को कार्यालय का कार्यभार संभाला। वह मुख्य सचिव के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले विशेष ड्यूटी (OSD) पर एक अधिकारी के रूप में काम कर रहे थे। वह वर्तमान मुख्य सचिव एस आर मोहंती की जगह लेंगे, जिन्हें RCPV प्रशासन अकादमी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

 

26. ATK, गोवा के फाटोर्डा स्टेडियम में ISL 2019-20 के फाइनल में चेन्नईयिन FC को 3-1 से हराकर, तीन इंडियन सुपर लीग (ISL) खिताब जीतने वाला पहला क्लब बन गया है। एंटोनियो हैबस के तहत, ATK ने अब दो ट्राफियां (2014, 2019-20) जीती हैं, जिससे वह लीग के लघु इतिहास में एक ही क्लब के साथ दो खिताब जीतने वाले पहले प्रबंधक बन गए हैं। जोस मोलिना ने 2016 में ATK को खिताब जीतने में मदद की थी।

 

27. रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा अनुबंधित भारतीय कंपनियों का हिस्सा 2015-16 में 39.06% से बढ़कर 2019-20 में 75.03% हो गया है। 2015-16 से 2019-20 (जनवरी, 2020 तक) के पिछले पांच वर्षों में, सशस्त्र बलों के लिए रक्षा उपकरणों की पूंजी खरीद के लिए विदेशी विक्रेताओं के साथ 100 के खिलाफ भारतीय विक्रेताओं के साथ 158 अनुबंध किए गए थे।

 

28. बिहार सरकार ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया है। यह कदम सरकार को स्थिति से निपटने के लिए विशेष अधिकार देता है। यदि COVID-19 का एक संदिग्ध मामला प्रवेश या अलगाव से इनकार करता है, तो अधिकृत अधिकारियों के पास 14 दिनों की अवधि के लिए ऐसे व्यक्ति को जबरदस्ती दाखिल करने या अलग करने की शक्तियां होंगी।

 

29. प्रसिद्ध मराठी अभिनेता जयराम कुलकर्णी का मार्च 2020 में पुणे में निधन हो गया। सोलापुर जिले के बरसी तहसील में जन्मे, कुलकर्णी ने 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था, जिनमें ‘चल रे लक्षम मुंबेला’, ‘असी ही बनवाबंवी’, ‘थरथराहट’, ‘रंगत संगत’ शामिल हैं। उनकी आखिरी फिल्म ‘खेल आयुष्याचा’ हाल ही में रिलीज़ हुई थी। अभिनय में करियर बनाने से पहले कुलकर्णी ने आकाशवाणी में काम किया था।

 

30. दिग्गज अभिनेता-फिल्म निर्माता इम्तियाज खान का मार्च 2020 में मुंबई में निधन हो गया। वह दिवंगत अभिनेता अमजद खान के भाई और अभिनेता जयंत के बेटे थे। इम्तियाज खान, यादों की बारात, धर्मात्मा और नूरजहां जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए जाने जाते थे। उनकी पत्नी कृतिका देसाई, एक लोकप्रिय फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री हैं।

31. वर्ष 1902 से 1928 तक भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक रहे जॉन मार्शल का 19 मार्च 1876 को जन्म हुआ था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *