सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स


 01 हाल ही में दुनिया की पहली उड़ने वाली कार कहाँ बनायी जायेगी ?

तमिलनाडु

ओडिशा

गुजरात

केरल 

उत्तर – गुजरात – दुनिया की पहली उड़ने वाली कार ‘PAL-V Liberty’ गुजरात में बनाई जाएगी। PAL-V का पूरा नाम पर्सनल एयर-लैंड व्हीकल है। PAL-V लिबर्टी कार और ऑटोजिरो या जाइरोप्लेन से मिलकर बना है।

02. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के द्वारा प्रस्तुत किये गए “वायुयान (संशोधन) विधेयक, 2020” को किसने पारित कर दिया है?

राज्यसभा

लोकसभा

निति आयोग

योजना आयोग

उत्तर: लोकसभा – लोकसभा संसद ने हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के द्वारा प्रस्तुत किये गए “वायुयान (संशोधन) विधेयक, 2020” को पारित कर दिया है. उन्होंने कहा की पूर्व में इसकी स्थिति सुधारने हेतु 30 हजार करोड़ रूपये लगाए गये है। 

03. हाल ही में किस देश ने कोरोनावायरस की दवा का इंसानों पर परीक्षण शुरू किया है ?

चीन

अमेरिका

इटली

टोक्यो 

उत्तर –  अमेरिका – अमेरिका ने प्रकोप बन चुके कोरोनोवायरस का इलाज करने के लिए तैयार की वैक्सीन (दवाई) का इंसानों पर परीक्षण करने के लिए पहले चरण की शुरुआत कर दी है, महामारी घोषित किए गए कोरोनोवायरस से अभी तक वैश्विक स्तर पर 7,000 से अधिक लोगों मृत्यु हो चुकी है।

04. सुप्रीम कोर्ट ने ____ में महिला अधिकारियों के स्थाई कमिशन दिए जाने के फैसले को मंजूरी दे दी है?

वायु सेना

जल सेना

नौसेना

DRDO 

उत्तर:  नौसेना – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में महिला अधिकारियों के स्थाई कमिशन दिए जाने के फैसले को मंजूरी दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा की महिलाओं और पुरुष अधिकारियों में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। 

05. हाल ही में बजाज ऑटो का नया MD&CEO किसे चुना गया है ?

महेंद्र रॉय

गीता पीरामल

राजीव बजाज

उपेंद्र बाजवा 

उत्तर – राजीव बजाज – बजाज ऑटो द्वारा राजीव बजाज को फिर से कंपनी का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है। बजाज ऑटो की बोर्ड बैठक के बाद यह घोषणा की गई। राजीव बजाज 5 साल के कार्यकाल के लिए बजाज ऑटो के एमडी और सीईओ के रूप में 31 मार्च, 2020 तक कार्यत है। बोर्ड द्वारा राजीव बजाज को 1 अप्रैल, 2020 से अगले पांच साल की अवधि के लिए दोबारा इस पद पर नियुक्ति के लिए चुना गया। वहीँ बैठक में गीता पीरामल को बजाज ऑटो के स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

06.  हाल ही में किसने “गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन विधेयक 2020” को पारित कर दिया है?

राज्यसभा

लोकसभा

निति आयोग

. योजना आयोग

उत्तर: लोकसभा – लोकसभा ने हाल ही में “गर्भ का चिकित्सकीय समापन संशोधन विधेयक 2020” को पारित कर दिया है. जिसमे मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट-1971 में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया है। 

07.  हाल ही में राष्ट्रीय बायो फ्यूल पॉलिसी लागू करने वाला देश का पहला राज्य कौन बना है?

महाराष्ट्र

राजस्थान

कर्नाटक

केरल 

उत्तर – राजस्थान – राजस्थान हाल ही में राष्ट्रीय बायो फ्यूल पॉलिसी लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना है। 

08. फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस के लिए भारत के लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस ने कौन से उड़ान भरी है?

पहली

दूसरी

तीसरी

चौथी

उत्तर: पहली – फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस के लिए भारत के लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस ने पहली उड़ान भरी है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के मुताबिक, तेजस विमान उड़ान पूरी तरह मानक पर सफल रहा है। 

09. हाल ही में जयराम कुलकर्णी का निधन हुआ है वे कौन थे ?

लेखक

गायक

अभिनेता

खिलाडी 

उत्तर – अभिनेता – मराठी के लोकप्रिय अभिनेता जयराम कुलकर्णी का निधन। उनका जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में बरसी तहसील में हुआ था। उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया था, जिनमें ‘चल रे लक्ष्या मुम्बैला’, ‘आशी ही बन्वाबंवी’, ‘थरथराहट’, ‘रंगत संगत’ फिल्मे काफी लोकप्रिय थी, उनकी आखिरी फिल्म “खेल आयुष्याचा आयुषी” हाल ही में रिलीज हुई थी।

10. भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक रहे जॉन मार्शल का 19 मार्च को किस वर्ष जन्म हुआ था?

1872

1874

1876

1878

उत्तर: 1876 – वर्ष 1902 से 1928 तक भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक रहे जॉन मार्शल का 19 मार्च 1876 को जन्म हुआ था। 

11.  हाल ही में किसने पारदर्शी तरीके से भूमि अधिग्रहण करने के लिए ‘भूमि राशि’ पोर्टल शुरू किया है ?

कृषि मंत्रालय

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

नीति आयोग

जल मंत्रालय 

उत्तर – सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय –  13 मार्च, 2020 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने दावा किया कि “भूमि राशी पोर्टल” पारदर्शी और त्रुटि मुक्त भूमि अधिग्रहण के लिए बेहद उपयोगी है।

12. 19 मार्च 2004 को किस देश ने पहली बार विश्व व्यापार संगठन में चीन पर मुकदमा ठोका था?

रूस

पाकिस्तान

अमेरिका

भारत

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका ने 19 मार्च 2004 को पहली बार विश्व व्यापार संगठन में चीन पर मुकदमा ठोका था। 

13. हाल ही में किस पेमेंट बैंक ने अपने ग्राहकों को वीजा डेविट कार्ड जारी करने के लिए Visa के साथ साझेदारी की है ?

Paytm पेमेंट बैंक

Fino पेमेंट बैंक

Airtel पेमेंट बैंक

Phone Pe 

उत्तर – Paytm पेमेंट बैंक – पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करने के लिए वीज़ा के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के साथ अब पेटीएम वित्त वर्ष 2020-2021 में 10 मिलियन से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड जारी कर सकेगा। साथ PPBL अपने ग्राहकों को वीज़ा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करेगा और कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने वाले सभी व्यापारियों को लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा यह अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन करने में भी सक्षम बनाएगा।

14.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस देश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है?

श्री लंका

नेपाल

बांग्लादेश

भूटान

उत्तर :  बांग्लादेश – बांग्लादेश के संस्थापक और राष्ट्रपिता के रूप में जाने जाने वाले बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को उनकी 100वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. शेख मुजीबुर रहमान का जन्म 17 मार्च 1920 को गोपालगंज में हुआ था। 

15.हाल ही में गूगल क्लाउड इंडिया का नया प्रबंध निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?

देवाशीष पांडा

 करण बाजवा

बंशीलाल भट

गीता पीरामल

उत्तर –  करण बाजवा – गूगल क्लाउड द्वारा करण बाजवा को भारत में कंपनी नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। गूगल क्लाउड में करण बाजवा G सूट और गूगल क्लाउड जैसे  विभिन्न कार्यकर्मो के व्यापक समाधान का प्रबंधन करेंगे। इसके अलावा वह स्थानीय डेवलपर पारिस्थितिकी तंत्र के सहित भारत-आधारित ग्लोबल सिस्टम इंटीग्रेटर्स (जीएसआई) के साथ मिलकर गूगल क्लाउड के निरंतर कार्यों का संचालन करेंगे।

16. सुप्रीम कोर्ट के किस पूर्व मुख्य न्यायाधीश को राज्य सभा के लिए नामित किया गया है?

दीपक मिश्रा

रंजन गोगोई

संदीप शर्मा

संजय वर्मा

उत्तर रंजन गोगोई – सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्य सभा के लिए नामित किया गया है. उन्हें सदस्य के सेवानिवृत्त होने के वजह से खाली हुए पद को भरने के लिए नामित किया गया है। 

17. हाल ही में आयुध निर्माण दिवस कब मनाया गया है ?

17 मार्च

16 मार्च

18 मार्च

19 मार्च

उत्तर – 18 मार्च – हर साल 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस मनाया जाता है। भारत की सबसे पुरानी आयुध निर्माणी की शुरुआत कोलकाता के कोसीपोर में 18 मार्च, 1802 में की गई थी। ओएफबी विश्व का 37 वां सबसे बड़ा रक्षा उपकरण बनाने वाला निकाय होने के साथ-साथ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा और भारत में सबसे बड़ा आयुध निर्माणी है।

18. पूर्व राज्यसभा सदस्य पाटिल पुट्टप्पा का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

87 वर्ष

92 वर्ष

101 वर्ष

107 वर्ष

उत्तर: ग. 101 वर्ष – पूर्व राज्यसभा सदस्य और पत्रकार पाटिल पुटप्पा का हाल ही में 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे कन्नड़ प्रहरी समिति के अध्यक्ष भी रह चुके है. वे 30 वर्षो से धारवाड़ स्थित कर्नाटक विद्यावर्द्धक संघ के अध्यक्ष थे। 

19. हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए ब्रेक द चेन अभियान शुरू किया है ?

कर्नाटक

केरल

महाराष्ट्र

हरियाणा 

उत्तर : केरल – केरल सरकार ने कोरोनोवायरस से निपटने के लिए ‘ब्रेक द चेन’ नाम से एक विशाल हैंडवाशिंग अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को सार्वजनिक और व्यक्तिगत स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करना है।

20. वर्ष 2020 के लिए ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?

6 प्रतिशत

5.2 प्रतिशत

5 प्रतिशत

4.5 प्रतिशत

उत्तर:  5.2 प्रतिशत – वर्ष 2020 के लिए ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है. इससे पहले एसएंडपी ने 2020 के लिए भारत की ग्रोथ रेट के अनुमान को 5.7% रखा था।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *