सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. ओडिशा सरकार ने 2019 के लिए एक छोटी बचत योजना शुरू की।यह लोगों को संदिग्ध गैर-बैंकिंग निजी वित्तीय संस्थानों के साथ लेनदेन करने से रोकेगी। 

2. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बेसहारा गौवंश सहभागिता योजना को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत राज्य में सरकारी गोशालाओं की एक लाख गायों को उन किसानों और अन्य लोगों को दी जाएगी जो इनकी देखभाल कर सकेंगे. इस गायों की देखभाल करने वालो को प्रति गाय के लिए हर महीने 900 रुपये दिए जायेंगे। 

3. रोटरी क्लब ऑफ मद्रास ईस्ट ने वर्ल्ड फूड प्राइज फाउंडेशन के अध्यक्ष, केनेथ एम क्विन को पर्यावरण संरक्षण के लिए एमएस स्वामीनाथन पुरस्कार से सम्मानित किया।

4. जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण जलविद्युत परियोजनाएं, जहां आतंकवादी-प्रभावित राज्य भारत की पहचान की योजना 1960 के सिंधु जल संधि के तहत पानी के अपने हिस्से का पूरी तरह से उपयोग करने की है।

5. भारत के द्वारा अनुच्छेद 370 रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने हाल ही में दोनों देश के बीच चलने वाली समझोता एक्सप्रेस रद्द करने की घोषणा की है,पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा है की जिन लोगो ने टिकट पहले से बुक कर रखी है वे लाहौर ऑफिस से पैसे वापिस ले सकते है। 

6. पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने एक निर्णय घोषित किया कि 8 अगस्त को समझौता एक्सप्रेस सेवाओं को स्थायी रूप से रोक दिया जाएगा।

7. माइक हेसन ने आईपीएल की किंग्स इलेवन पंजाब टीम के कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. वे ब्रैड हॉज की जगह पंजाब के कोच बने थे और 10 महीने तक टीम से जुड़े रहे. माइक हेसन वर्ष 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड टीम के कोच थे। 

8. कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर ट्रेन परियोजना लगभग पूरी हो गई है।भारत की पहली अंडरवाटर ट्रेन जल्द ही कोलकाता में हुबली नदी के नीचे शुरू होगी। यह ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा की गई प्रगति का प्रमाण है।16 किलोमीटर लंबी कोलकाता मेट्रो परियोजना साल्ट सेक्टर 5 को हावड़ा मैदान से जोड़ेगी।

9. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और चेन्नई-मुख्यालय भारतीय बैंक ने बाद के ग्राहकों के लिए समग्र वित्तीय नियोजन समाधान की पेशकश करने के लिए एक बैंकासुरेंट पैक्ट में प्रवेश किया।

10. IDIA के संस्थापक और प्रोफेसर शामनाद बशीर का अगस्त 2019 में एक दुखद दुर्घटना में निधन हो गया। 

11. एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने महाराष्ट्र के 34 जिलों में सड़क संरचना में सुधार के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी।

12. दो केंद्रीय सरकारी संस्थान बिजली पैदा करने के लिए देश की 7,500 किलोमीटर लंबी समुद्र तट, नदी और नालों के साथ लहरों से ऊर्जा का दोहन करने के लिए बेहतर टर्बाइन विकसित कर रहे हैं।

13. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और IDBI बैंक ने फंड आधारित उधार दरों (MCLR) की सीमांत लागत में 0.05 से 0.15 प्रतिशत अंक की कटौती की घोषणा की।

14. भारी उद्योग विभाग ने फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग (हाइब्रिड एंड) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत 5,595 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी।

15. भारत ने सिंगापुर में संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन ऑन इंटरनेशनल सेटलमेंट अग्रीमेंट (UNISA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। 46 संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने मध्यस्थता पर सिंगापुर कन्वेंशन नाम के UNISA समझौते पर हस्ताक्षर किए।

16. SBI ने अपने प्रबंध निदेशक, दिनेश कुमार खारा के कार्यकाल की अवधि दो साल के लिए बढ़ा दी है।मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनके कार्यकाल के विस्तार के लिए वित्तीय सेवा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

17. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि पापुआ न्यू गिनी में दुनिया की सबसे अधिक स्वदेशी भाषाओं की संख्या 840 है। भारत 453 के साथ चौथे स्थान पर है।

18. भारतीय सेना की टीम ने जैसलमेर के मिलिट्री स्टेशन में चल रही अंतर्राष्ट्रीय सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के स्टेज 1 में प्रथम स्थान हासिल किया, कजाकिस्तान और रूसी सेना दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

19. नई दिल्ली में आयोजित भारत-बांग्लादेश गृह मंत्री स्तरीय वार्ता की सातवीं बैठक। गृह मंत्री अमित शाह ने कार्यालय के फिर से शुरू होने पर अपने बांग्लादेश के समकक्ष असदुज्जमां खान को बधाई दी।

20. पंजाब के आनंदपुर साहिब शहर में विराट-ए-खालसा संग्रहालय भारतीय उप-महाद्वीप में एक ही दिन में सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला संग्रहालय बनने के लिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह पाने के लिए तैयार है।

21. विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में 4 राज्यों में प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त किए है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और दिल्ली में चुनावों के लिए प्रभारियों और सह-प्रभारियों की नियुक्ति की है। 

22. संयुक्त राष्ट्र हर साल 9 अगस्त को विश्व के स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है।

23. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 9 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में रक्षा उद्योग गोलमेज में मेक इन इंडिया की अध्यक्षता की।इसका आयोजन रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय (MoD) द्वारा किया गया था।

24. जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने 8 अगस्त 2019 को शहद, बांस और लाख पर केंद्र के साथ जनजातीय उद्यम पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया।उन्होंने (1) बांस और बांस विज्ञान; (2) लाख और (3) शहद पर रिपोर्ट भी जारी की|

25.मणिपुर ने स्तनपान और शिशु तथा बाल पोषण प्रथाओं की देशभर की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

26.भारत और बांग्लादेश ने गंगा जल साझाकरण संधि 1996 के तहत बांग्लादेश को प्राप्त हो रहे गंगा जल के इष्टतम उपयोग के लिए एक संयुक्त तकनीकी समिति गठित करने पर सहमति व्यक्त की।

27. सरकार ने FAME इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत इंट्रासिटी और इंटरसिटी संचालन के लिए 64 शहरों में 5,595 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी।

28. रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारतीय नौसेना के लिए स्वदेशी सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो (SDR) और नेक्स्ट जनरेशन मैरीटाइम मोबाइल कोस्टल बैटरियों की खरीद को मंजूरी दी।

29. नीति आयोग ने 9 अगस्त 2019 को वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (WTI) अवार्ड्स का चौथा संस्करण शुरू किया। 2019 की थीम महिला और उद्यमिता है।

30.भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के स्वर्ण जयंती संस्करण को मनाने के लिए विशेष डाक टिकट और फर्स्ट डे कवर जारी किया गया। यह उत्सव गोवा में 20-28 नवंबर 2019 तक माने जायेगा।

31. नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने भारत में 30 अक्टूबर  से 2 नवंबर 2019 से आयोजित होने वाली तीसरी अक्षय ऊर्जा निवेशकों की बैठक और एक्सपो के लिए कर्टेन रेज़र समारोह का आयोजन किया।

32. विश्व तीरंदाजी (WA) ने तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) द्वारा दो समानांतर निकायों का चुनाव करने के लिए तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (AAI) को निलंबित कर दिया, महासंघ को अगस्त 2019 के अंत तक इसे सही करने के लिए कहा गया है।

33. दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज, हाशिम अमला ने तत्काल प्रभाव से सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। अमला ने अपने 15 साल के लंबे क्रिकेट करियर के बीच 124 टेस्ट, 181 एकदिवसीय और 44 T20I खेले।

34. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा अफ्रीकी देश, ज़िम्बाब्वे को निलंबित किए जाने के बावजूद बांग्लादेश सितंबर में एक त्रि-राष्ट्र 20-20 टूर्नामेंट के लिए ज़िम्बाब्वे की मेजबानी करेगा।

35. पाकिस्तान ने भारत के साथ हाल ही में सभी व्यापारिक संबंध समाप्त करने की घोषणा की है. पाकिस्तान ने भारत के साथ हुई सभी द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फ़ैसला लिया है. भारत पहले ही पाकिस्तान से पुलवामा हमले के बाद मोस्ट फेवर्ड नेशन का ताज ले चूका है। 

36. बॉक्सिंग में, अनुभवी एल. सरिता देवी (60 किग्रा) 10 से अधिक वर्षों के बाद अपने पहले विश्व चैंपियनशिप पदक के लिए मुकाबला करेंगी, क्योंकि उनका नाम भारत की 10 मजबूत महिला टीम में शामिल हो चूका है।

37. सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय बैंक ने बैंक के ग्राहकों के लिए जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए निजी क्षेत्र के बीमाकर्ता आदित्य बिड़ला सन लाइफ के साथ समझौता किया।

38. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है. और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, दिल्ली के लिए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को प्रभारी नियुक्त किया गया है। 

39. वेस्टइंडीज टीम के क्रिस गेल 296 वनडे खेलकर सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले पहले वेस्टइंडीज क्रिकेटर बन गए है. उन्होंने ब्रायन लारा के 295 मैच खेलने का रिकॉर्ड तोड़कर यह उपलब्धि हासिल की है. ब्रायन लारा के बाद 268 मैच खेलने का रिकॉर्ड शिवनारायण चंद्रपॉल का है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *