सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 मार्च 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


   01. इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) के गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का पहला सदस्य मणिकरण पावर लिमिटेड (MPL) है। इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) कहा जाने वाला, यह भारत का पहला गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म होगा। IGX दहेज, हजीरा और काकीनाडा में स्पॉट और फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट पेश करेगा। काकीनाडा कृष्णा गोदावरी बेसिन से उत्पन्न होने वाली प्राकृतिक गैस का भू-भाग है।

02. संयुक्त सचिव अजय कुमार को हाल ही में युगांडा गणराज्य में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. वे अभी विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं। 

03. कोरोनोवायरस महामारी के कारण फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया है और 20 सितंबर से 4 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित होगा। ग्रैंड स्लैम इवेंट 24 मई से 7 जून, 2020 तक होना था। WTA टूर 2 मई, 2020 तक महिलाओं के सीज़न को निलंबित कर रहा है, यह बोगोटा, ग्वाडलाजारा और चार्लेस्टन में पहले से ही कार्यक्रम को रद्द कर चूका है।

04.  हाल ही में 88 वर्ष की उम्र में मराठी कलाकार जयराम कुलकर्णी का निधन हो गया है. उन्होंने कई फिल्मों में सहायक कलाकार के तौर भूमिका निभाई है. साथ ही उन्होंने प्रेम दीवाने, जुंज तुझी माझी और दे दनादन जैसी फिल्मों में भी काम किया है। 

05. 7वां वर्ल्ड सिटीज समिट 5 से 9 जुलाई 2020 तक, सिंगापुर में 9वें सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक और 5वें क्लीनएन्विरो समिट सिंगापुर के संयोजन में आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन सिंगापुर के सेंटर फॉर लिवेबल सिटीज और अर्बन रीडेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा किया जाएगा। WCS 2020 का विषय “लिवेबल एंड सस्टेनेबल सिटीज: अडेपटिंग टू अ डिसरपटीड वर्ल्ड” होगा।

06. पेटीएम बैंक ने जल्द ही वीजा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करने की घोषणा की है. पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड ने वर्ष 2020-21 में 1 करोड़ से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड्स जारी करने का लक्ष्य रखा है। 

07. IIT कानपुर और L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज (LTTS) ने औद्योगिक और अवसंरचना साइबर सुरक्षा में संयुक्त अनुसंधान करने के लिए सहयोग किया है। इस आशय के लिए कानपुर में LTTS के सीईओ और प्रबंध निदेशक केशब पांडा और IIT कानपुर के उप निदेशक प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल द्वारा एक बहु-वर्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। वे IIT कानपुर कैंपस में संयुक्त रूप से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) की स्थापना करेंगे।

08.  भारत के कर्नाटक राज्य में हाल ही में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के साथ ही इस संक्रमण की रोकथाम के लिए उपायों भी बताये है। 

09. चेन्नई में दक्षिणी राज्यों के मामलों को देखने के लिए एनसीएलएटी यानी राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण की एक पीठ का गठन किया गया है. लेकिन दिल्ली की पीठ प्रमुख पीठ के रूप में काम करेगी। 

10. इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह ने अदनान अल-ज़ुरफी को एक महीने के राजनीतिक संकट को हल करने के लिए नवीनतम आदेश में देश का नया अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। अल-ज़र्फी के पास अपनी कैबिनेट बनाने के लिए 30 दिन का समय है जिसमें उन्हें इराक की संसद में विश्वास मत जीतना होगा। नजफ के पूर्व गवर्नर अल-जुरफी, पूर्व प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी के नस्र संसदीय समूह के प्रमुख हैं।

11. एपीडा यानी कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने हाल ही में देश में किसानों को निर्यात प्रोत्साहन के साथ बाजार पहुंच देने के लिए कृषि उत्पादक संगठनों के साथ एक समझौता किया है। 

12. CoViD-19 के प्रसार के खिलाफ राष्ट्र की लड़ाई को बढ़ाने के प्रयास में, भारतीय नौसेना ने एक संगरोध शिविर स्थापित किया है। यह CoViD 19 प्रभावित देशों से निकाले जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए, भारतीय नौसेना के पूर्वी नौसेना कमान (ENC) में INS विश्वकर्मा में स्थापित किया गया है। संगरोध शिविर सभी उपयुक्त सुविधाओं और अन्य व्यवस्थाओं के साथ लगभग 200 कर्मियों को समायोजित करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है।

13. इंग्लिश फुटबॉल क्लब लिवरपूल 1.4 बिलियन यूरो की वैल्यू के साथ यूरोप की सबसे वैल्यूएबल टीम बन गयी है. जबकि पिछले वर्ष मैनचेस्टर सिटी इस लिस्ट पर टॉप पर रही थी। 

14. हिमाचल प्रदेश के ‘CSIR-इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरसोर्स टेक्नोलॉजी’ के वैज्ञानिकों ने एक नया हैंड-सैनिटाइज़र विकसित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इस हैंड-सैनिटाइज़र में प्राकृतिक फ्लेवर, सक्रिय चाय घटक और अल्कोहल की मात्रा का उपयोग किया गया है। इस उत्पाद में पैराबेंस, ट्राईक्लोसन, सिंथेटिक खुशबू और फाल्लेट्स जैसे रसायनों का उपयोग नहीं किया गया है।

15.  इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में 2 भारतीय महिलाओं को अपने इंटरनेशनल पैनल ऑफ आइसीसी डेवलेपमेंट अंपायर्स में अंपायर का दर्जा दिया है. अब ये 2 भारतीय महिला अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग कर सकती हैं। 

16. जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने आयुष्मान भारत-PMJAY के साथ संयोजन के रूप में UT के सभी निवासियों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने के लिए जम्मू और कश्मीर स्वास्थ्य योजना को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, 5.95 लाख परिवार योजना के तहत लाभ के पात्र हैं। इस सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के तहत, लाभार्थी प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर के हकदार होंगे।

17. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बोलिंग ऑलराउंडर एंड्रयू एलिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने वर्ष 2002 में घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 

18. सौरभ चौधरी और ऐश्वर्या प्रताप ने 18 मार्च 2020 को नई दिल्ली में ओलंपिक टीम चयन ट्रायल क्वालीफिकेशन में क्रमशः 10 मीटर एयर पिस्टल और 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन इवेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया। चौधरी, जिन्होंने ओलंपिक स्थान हासिल कर लिया है, ने कुल 588 शूटिंग की। ओलंपिक स्थान धारक, मनु भाकर और यशस्विनी सिंह दोनों क्रमशः आठवें और अंतिम स्थान पर थे।

19. जर्मनी, पोलैंड, स्लोवाकिया, चेक गणराज्य और ऑस्ट्रिया के पर्यावरण संगठनों ने यूरोपीय संघ के आयुक्तों को एक संयुक्त पत्र संबोधित किया है जिसमें डेन्यूब-ओडर-एल्बे नहर के लिए योजनाओं को रोकने का आह्वान किया गया है। कम से कम 23 बिलियन यूरो की लागत वाली यह परियोजना, मूल रूप से यूरोपीय संघ के पर्यावरण और प्रकृति संरक्षण निर्देशों का उल्लंघन करती है और इसे वास्तविकता बनने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

20. वर्तमान में कुर्सी पर काबिज सऊदी अरब ने मार्च 2020 के चौथे सप्ताह में आभासी जी-20 लीडर्स समिट आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। यह COVID-19 महामारी और इसके मानवीय और आर्थिक प्रभावों के लिए समन्वित प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए किया जाएगा। G20, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ, किसी भी तरह से महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक होगा।

21. स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के चरण 2 के तहत खुले में शौच से मुक्त, प्लस (ओडीएफ+) और ओडीएफ++ पर काम की प्रगति धीमी रही है। यह शहरी विकास पर संसदीय स्थायी समिति की एक रिपोर्ट के अनुसार था। ओडीएफ घोषित 4,320 शहरों में से 1,276 शहरों को ओडीएफ+ के रूप में प्रमाणित किया गया है।

22. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने भिखारियों के व्यापक पुनर्वास के लिए एक योजना के पुनर्गठन और निर्माण का प्रस्ताव दिया है। यह भीख मांगने के कार्य में लगे व्यक्तियों के लिए एक व्यापक योजना होगी। यह योजना राज्य सरकारों के समर्थन से पहचान, पुनर्वास, चिकित्सा सुविधाओं के प्रावधान, परामर्श, शिक्षा, कौशल विकास को कवर करेगी।

23. 17 मार्च 2020 को लोकसभा ने एक विधेयक पारित किया जो “महिलाओं की विशेष श्रेणियों” के लिए गर्भपात की वर्तमान 20 सप्ताह की सीमा को बढाकर 24 सप्ताह तक करना चाहता है। इस श्रेणी में बलात्कार पीड़िता, अनाचार की शिकार, दिव्यांग और नाबालिग शामिल हैं। संशोधित गर्भपात (संशोधन) विधेयक, 2020, संशोधित गर्भपात अधिनियम, 1971 में संशोधन करना चाहता है।

24. रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 18 मार्च 2020 को भारतीय वायु सेना के लिए 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दी। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस भविष्य में भारतीय वायु सेना के लिए सबसे महत्वपूर्ण बनने जा रहा है। रक्षा अधिग्रहण परिषद ने स्वदेशी रक्षा उपकरणों के अधिग्रहण के लिए लगभग 1,300 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की।

25. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 18 नवंबर 2020 को नई दिल्ली में भारतीय पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों में अनुसंधान पर एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक का उद्देश्य ज्ञान की प्राचीन और आधुनिक शैलियों का समन्वय करके समाज के विकास को सुनिश्चित करना था। उन्होंने पारंपरिक ज्ञान प्रणाली पर विभिन्न संस्थानों के चल रहे शोध कार्यों की भी समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *