सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. 12 अगस्त को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं का सरकार के मुद्दों और उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करना है. यह दिवस सबसे पहले वर्ष 2000 में मनाया गया था।

2. राजस्थान सरकार ने 9 अगस्त 2019 को विश्व जैव ईंधन दिवस की पूर्व संध्या पर जैव ईंधन नियम-2019 जारी किये।उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि केंद्र की अधिसूचना के बाद जैव ईंधन के लिए नीति लाने वाला राजस्थान, देश का पहला राज्य है।

3. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

4. उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु के द्वारा 2 वर्ष के कार्यकाल पर लिखी पुस्तक लिस्टिंग, लर्निंग एंड लीडिंग का हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने विमोचन किया है।

5. राजस्थान सरकार ने हाल ही में राजस्थान में सरकारी कॉलेजों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार और गुणवत्ता बनांये रखने के लिए RACE (Resource Assistance for Colleges with Excellence) नाम के कार्य्रकम की शुरुआत की है।

6. LIC ने जीवन अमर नामक एक नया टर्म इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है।यह एक गैर-लिंक्ड, बिना लाभ, शुद्ध सुरक्षा योजना है और यह बिक्री के लिए ऑफ़लाइन उपलब्ध है।

7. लोकसभा और राज्यसभा में पारित होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा हाल ही में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी गयी है. अब इस वर्ष 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बन जायेंगे।

8. खादी और ग्राम उद्योग आयोग (KVIC) ने विश्व आदिवासी दिवस पर चमड़ा मिशन की शुरुआत की। मिशन पूरे देश में चमड़ा कारीगरों को चमड़े की किट देने के लिए कमीशन का अधिकार देता है।

9. कनाडा और चीन के शोधकर्ताओं ने ट्रांसडर्मल ऑप्टिकल इमेजिंग (TOI) नामक एक तकनीक विकसित की। तकनीक इस तथ्य को ध्यान में रखकर काम करती है कि चेहरे की त्वचा पारभासी है।

10. प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना के 60 वर्ष की आयु के बाद किसानों को 3000 रुपये प्रति महीने मिलने वाली पेंशन के पंजीयन की शुरूआत की गयी है. इस योजना से छोटे व सीमांत किसानों का जीवन बेहतर होगा।

11.चीन की हुवावे कंपनी ने हुवावे डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2019 में हाल ही में अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम HarmonyOS लॉन्च किया है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम का ग्लोबल नाम HarmonyOS है. गूगल और माइक्रोसॉफ्ट से विवाद के चलते हुवावे कंपनी ने यह ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है।

12.यूरोमोनीटर इंटरनेशनल द्वारा किये गए एशिया के सबसे बड़े खुदरा विक्रेताओं के अध्ययन के अनुसार, यूएस रिटेल की दिग्गज कंपनी, वॉलमार्ट भारत की शीर्ष रिटेलर है।

13. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने नई दिल्ली, भारत में राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार के चौथे संस्करण का आयोजन किया।

14. मास्टरकार्ड ने अगली पीढ़ी के मोबाइल के पहले प्रमाणीकरण समाधान, आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस के शुभारंभ की घोषणा की।

15. RBI ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को कृषि, सूक्ष्म और लघु उद्यमों और आवास को निर्दिष्ट सीमा तक ऋण देने के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र में वर्गीकृत करने की अनुमति दी है।

16. तीसरा अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन कॉन्क्लेव हरियाणा के मानेसर में इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) में आयोजित किया गया था।

17. आर्थिक थिंक टैंक NCAER (राष्ट्रीय अनुप्रयुक्त आर्थिक अनुसंधान परिषद) का अनुमान है कि 2019-20 में कृषि सकल मूल्य वर्धित (GVA) सतत रहेगा, देश की आर्थिक विकास दर वित्त वर्ष 2019 में 6.8% से वित्त वर्ष 2020 में 6.2% हो जायेगी।

18.ईरान ने 6 अगस्त 2019 को तीन सटीक-निर्देशित मिसाइलों का अनावरण किया।हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की नई श्रृंखला का नाम यासीन, बलबन और घेम रखा गया है और इसे मंत्रालय व सा ईरान द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया, जिसे ईरान इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्रीज के नाम से भी जाना जाता है।

19. पर्यावरण मंत्रालय ने एक मसौदा योजना का अनावरण किया है, जो यह सुनिश्चित करेगी कि तटबंध के किनारे स्थित संभावित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का मूल्यांकन करने से पहले क्या आकलन किया जाए।

20. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक 2019 को स्वीकृति प्रदान की। विधेयक भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) की जगह लेगा, जो भारतीय चिकित्सा परिषद (IMC) अधिनियम, 1956 के अनुसार कार्यशील था।

21. पापुआ न्यू गिनी (PNG) के प्रशांत द्वीप राष्ट्र में दुनिया में सबसे अधिक समकालीन स्वदेशी भाषाएं (840) हैं, जबकि भारत 453 के साथ चौथे स्थान पर है।2019 संयुक्त राष्ट्र का स्वदेशी भाषाओं का अंतरराष्ट्रीय वर्ष है।

22. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक नई ट्रांसजेंडर-समावेशी नीति की घोषणा की। यह नीति ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों को उच्चतम स्तर पर क्रिकेट का खेल खेलने में सक्षम बनाएगी।

23. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने अपनी तरह की पहली पहल स्पीड डायल मैक्स लाइफ इंश्योरेंस – योर पार्टनर फॉर लाइफ लॉन्च किया।

24. भारत के सार्वजनिक तथा निजी सभी विश्वविद्यालयों को एंटी-प्लेगिस्म सॉफ्टवेयर उरकुंड का ट्रायल एक्सेस दिया गया है।स्वीडिश सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए अंतिम सदस्यता 1 सितंबर 2019 से शुरू होगी।

25. PNB हाउसिंग फाइनेंस ने सिंगापुर की सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन (SMBC) से बाहरी वाणिज्यिक ऋण (ईसीबी) के रूप में 522 करोड़ रुपये ($75 मिलियन) की ताजा इक्विटी जुटाई है।संजय गुप्ता PNB हाउसिंग फाइनेंस के प्रबंध निदेशक हैं।

26. पंजाब के आनंदपुर साहिब शहर में विराट-ए-खालसा संग्रहालय को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिलनी है। यह भारतीय उप-महाद्वीप में एक ही दिन में सबसे अधिक देखा जाने वाला संग्रहालय है।

27. अब तक के सबसे बड़े तोते के जीवाश्म न्यूजीलैंड में पाए गए हैं।

28. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर उषा थोराट की अध्यक्षता में अपतटीय रुपया बाजार पर गठित कार्य दल ने सिफारिश की है कि अपतटीय बाजार द्वारा प्रदान किए गए लचीलेपन से मेल खाने हेतु अपतटीय बाजार के समय को उपयुक्त रूप से बढ़ाया जा सकता है।

29. भारी उद्योग विभाग ने फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग (हाइब्रिड एंड) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत 5,595 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी।

30. जन लघु वित्त बैंक लिमिटेड, जिसने अपना बैंकिंग परिचालन मार्च 2018 में शुरू किया था, को अनुसूचित बैंक का दर्जा मिला है,अजय कंवल जन लघु वित्त बैंक के MD और CEO हैं।

31. शतरंज में सूर्य शेखर गांगुली ने बेल्ट एंड रोड चीन हुनान अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीता।

32. दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर कॉलिन एकरमैन 7 विकेट झटकने वाले टी20 क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

33. बैंगलोर 24 सितंबर से 2 अक्टूबर 2019 तक 10वीं AASF एशियाई आयु समूह चैंपियनशिप 2019 की मेजबानी करेगा।

34. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न को हाल ही में वर्ष 2020 में होने वाले हंड्रेड प्रतियोगिता के लिए लंदन स्प्रिट्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के द हंड्रेड टूर्नामेंट का वर्ष 2020 में किया जायेगा यहाँ 100 गेंदों का पेशेवर क्रिकेट लीग होगा।

35. विश्व संस्था-वर्ल्ड आर्चरी ने हाल ही में भारतीय तीरंदाजी संघ को निलंबित कर दिया है. यह फैसला 5 अगस्त से लागू होगा. लेकिन विश्व संस्था-वर्ल्ड आर्चरी ने कहा है की भारत के तीरंदाजी खिलाडी 19-25 अगस्त के बीच होने वाली विश्व तीरंदाजी यूथ चैम्पियनशिप में हिस्सा ले सकेंगे।

36. 9 अगस्त 2019 को बिजनेस-टू-बिजनेस भुगतान स्टार्टअप, एनकैश ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) के लिए देश का पहला कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड फ्रीडम कार्ड लॉन्च किया।

37. अभिनेता स्टीव कूगन ने ब्रिटिश अकादमी की लॉस एंजिल्स शाखा द्वारा चार्ली चैपलिन पुरस्कार जीता। उन्हें 2019 के ब्रिटानिया अवार्ड्स के दौरान सम्मान प्राप्त होगा।

38. ट्रेडर्स बॉडी कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने देश भर के व्यापारियों के बीच डिजिटल भुगतान की स्वीकृति में तेजी लाने के लिए एक पहल- सफल व्यापारी पहल शुरू की।

39. हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक कश्मीर को पिछले 56 साल में केंद्र से 51 हजार करोड़ रूपये मिले है तब भी वह केंद्रशासित प्रदेश स्वास्थ्य, पढ़ाई और रोजगार में पिछड़ा हुआ है. हाल ही में केंद्र सरकार ने कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के बदल दिया है।

40.भारत ने एशियन अंडर 23 वॉलीबॉल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 4-1 से हराया,भारतीय टीम ने इआगामी एफआईवीबी पुरुष अंडर-23 चैंपियनशिप के लिए भी क्वॉलिफाइ कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *