सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।
संस्थान नाम:- 09 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।

 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स ।

 

 


 

1. जम्मू और कश्मीर सरकार ने विभिन्न केंद्रीय और राज्य-प्रायोजित योजनाओं के तहत लाभार्थियों को पेंशन के वितरण हेतु आधार-लिंक्ड भुगतान मोड को मंजूरी दे दी है।

 

2. नेपाल ने क्षेत्र से 10,000 किलोग्राम से अधिक बकवास इकट्ठा करके माउंट एवरेस्ट में होने वाली तबाही को साफ करने के लिए एक महीने तक सफाई अभियान चलाया।

 

3. आर्थिक सर्वेक्षण के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुतबिक, अगले 20 वर्षो में बिहार राज्य की आबादी में सबसे ज्यादा 24.7 फीसदी की वृद्धि होगी और बिहार महाराष्ट्र को पीछे छोड़ आबादी के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य बन जाएगा.

 

4. यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने बाबुल के मेसोपोटामिया महानगर को विश्व धरोहर स्थल (WHS) के रूप में इराक द्वारा 30 साल की पैरवी के प्रयासों के तहत सूचीबद्ध करने के लिए मतदान किया।

 

5.  DRDO ने पोखरण फायरिंग रेंज से नाग मिसाइलों के तीन सफल परीक्षण किए।

 

6. BSF ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान की सीमा के साथ घुसपैठ रोधी ग्रिड को मजबूत करने हेतु सुदर्शन ऑपरेशन शुरू किया है।

 

 7. सरकार के पास दुनिया के लिए एक भारतीय संप्रभु बांड पेश करने के लिए एक अस्थायी योजना है। इसका उपयोग कम से कम $ 10 बिलियन, या लगभग 70,000 करोड़ रुपये की सहायता के लिए किया जा सकता है।

 

 8. भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप 5 शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाने के साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच जीतने वाले दुसरे भारतीय खिलाडी बन गया है।  

 

9. संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

 

10. अमेरिकी महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम (USWNT) ने फ्रांस के ल्योन में 7 जुलाई को रिकॉर्ड चौथी बार फीफा महिला विश्व कप जीता। टीम ने नीदरलैंड को हराकर 2-0 से महिला विश्व कप जीता।

 

11. जर्मन बैंक, ड्यूश बैंक ने घोषणा की कि वह वैश्विक इक्विटी सेल्स और ट्रेडिंग, स्केल बैक इनवेस्टमेंट बैंकिंग से बाहर निकल रहा है। 

 

12 .  केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की नई श्रृंखला के लिए कीमत 3,443 रुपये प्रति ग्राम तय की। RBI ने उन निवेशकों को इश्यू प्राइस से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट की अनुमति देने का फैसला किया जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

 

13. कोपा अमेरिका के फाइनल में ब्राज़ील ने पेरू को 3-1 से हराकर 12 वर्ष बाद फिर कोपा अमेरिका का ख़िताब जीता है. ब्राज़ील ने 9वीं बार यह ख़िताब जीता है. और अपनी मेजबानी में 5वीं बार ख़िताब अपने नाम किया है। 

 

14.बैडमिंटन में भारत को पारुपल्ली कश्यप कनाडा ओपन के पुरुष एकल खिताब में चीन के ली शि फेंग से हार गये।

 

15. पुदुचेरी स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट प्लान ने साइकिल शेयरिंग योजना शुरू की है, इसे कुछ महीनों में पुडुचेरी में पेश किया जाना है। पंजीकृत ग्राहक एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए साइकिल का उपयोग कर सकते हैं।

 

16. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने हाल ही में 15 जुलाई को लांच किये जाने वाले चंद्रयान-2 स्पेस मिशन की तस्वीरें वेबसाइट पर रिलीज कीं है. चंद्रयान-2 चाँद की सतह पर उतरेगा और उसका रोवर यहां पानी और खनिज का पता लगाएगा। 

 

17. युवा मामले एवं खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ईटानगर में तीन खेल कूद उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगी।

 

18. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ताजा आईसीसी रैंकिंग में बल्लेबाजों के बीच शीर्ष स्थान बरकरार रखा। रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड पांच विश्व कप टन के बाद नंबर 2 पर अंतर को पाटा।

 

19. स्मार्टफोन के लिए बनाया गया दुनिया का पहला इंटरएक्टिव ब्राउजर पोपशॉट  भारत में लॉन्च हो गया है।

 

20. कराटे लड़की, अरिंजेता डे (बारासात, पश्चिम बंगाल) ने विश्व युवा कप 2019 में 12 श्रेणी के तहत रजत पदक जीता।

 

21. भारतीय सेना आपातकालीन खरीद प्रक्रियाओं के तहत अमेरिका से एक्सेलिबुर तोपखाने गोला बारूद प्राप्त करने की योजना बना रही है।

 

22. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2019 – 2020 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया। मुख्य उद्देश्य ऐसे समय में निवेश को बढ़ावा देना है, जब अर्थव्यवस्था में मंदी के संकेत दिखते हैं।

 

23. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 जुलाई को वाराणसी हवाई अड्डे पर भारत के पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण किया।

 

24. भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों से परिसंपत्तियों की खरीद और ऋण पर अतिरिक्त तरलता सुविधा की घोषणा की। इससे बैंक 1,34,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त तरलता प्राप्त कर सकेंगे।

 

25. जर्मन बैंक ड्यूश बैंक ने घोषणा की कि यह वैश्विक इक्विटी सेल्स और ट्रेडिंग, स्केल बैक इनवेस्टमेंट बैंकिंग से बाहर निकालना है।

 

26. असम सरकार ने राज्य में 316 पर्यटक स्थलों को विकसित करने हेतु कदम उठाया है।

 

27. भारतीय सेना और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) ने एक नया आवेदन विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

 

28. सिद्ध ब्राजीलियाई संगीतकार तथा गीतकार जोआओ गिल्बर्टो का निधन हो गया। वह लिल्टिंग, मेलोडियस संगीत के अग्रणी थे, जिन्हें बोसा नोवा के रूप में जाना जाता था।

 

29. जम्मू और कश्मीर बैंक ने रजनी सराफ को बैंक का मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नियुक्त करने की घोषणा की। 

 

30. जर्मनी के रक्षा सचिव, उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूरोपीय आयोग का नेतृत्व करने के लिए यूरोपीय नेताओं द्वारा नामित किया।

 

31. वंचित बच्चों की सेवा हेतु साइबराबाद पुलिस, SCSC और GHMC के साथ ब्रिंग अ स्माइल फाउंडेशन ने उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के उद्देश्य से स्माइल बॉक्स अभियान शुरू किया।

 

32. YES Bank ने McLeod Russel द्वारा गिरवी रखे गए शेयरों को मंगाकर सूखी सेल बैटरी बनाने वाली एवरेडी इंडस्ट्रीज इंडिया में 9.47% हिस्सेदारी हासिल कर ली।

 

33. हाल ही में ख. टीसीएस बाजार पूंजीकरण के हिसाब से रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोड़कर कर पहले स्थान पर पहुच गयी है. एचडीएफसी का बाजार पूंजीकरण हाल ही में बढकर 3,93,135.72 करोड़ रुपये हो गया है जबकि टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 8,11,134.24 करोड़ रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *