सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.ऐश्वर्या पिस्से हंगरी के वरपालोटा में चैंपियनशिप के अंतिम दौर के बाद महिला वर्ग में एफआईएम विश्व कप का खिताब जीतकर, मोटरस्पोर्ट्स में विश्व खिताब का दावा करने वाली पहली भारतीय बनीं।

2.भारतीय जूनियर्स ने 12 अगस्त को बुल्गारिया के पज़ार्डज़िक में 2019 बुल्गारियाई जूनियर इंटरनेशनल चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते।

3.कनाडा की बियांका एंड्रेस्कू ने टोरंटो, कनाडा में आयोजित रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट 2019 जीता।वह 50 वर्षों में इस प्रतियोगिता को जीतने वाली पहली कनाडाई हैं।

4.आईटी इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत एग्रीटेक सेक्टर में 450 स्टार्टअप हैं और विश्व का का हर 9वां एग्रीटेक स्टार्टअप भारत से उभर रहा है. एग्रीटेक इन इंडिया इमर्जिंग ट्रेंड्स की रिपोर्ट के मुतबिक भारत में एग्रीटेक स्टार्टअप की सालाना ग्रोथ रेट 25% है।

5.ग्वाटेमाला ने देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में वामोस पार्टी के अलेजांद्रो जियामाटेई को मतदान में जिताया। उन्होंने 2008 में कई महीने जेल में बिताए थे।

6.हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने अपनी 42वीं वार्षिक आम बैठक की, उसके बाद उनके एक अनुभवी बोर्ड सदस्य तथा कंपनी के पहले स्वतंत्र निदेशक एम. एल. भक्त रिटायर हो गए। वह 1977 से RIL बोर्ड में हैं।

7.पिस्सी मोटर स्पोर्ट्स में भारत की ऐश्वर्या विश्व कप खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. उन्होंने हंगरी में वार्पा लोता में फेडरेशन इंटरनेशनल द मोटरसाइकिल महिला चैम्पियनशिप का फाइनल जीत लिया है. और वे जूनियर वर्ग में दूसरे स्थान पर रही.

8.अलेजांद्रो जियामातेई को देश की सर्वोच्च चुनाव परिषद की अदालत में एक रन-ऑफ ग्वाटेमाला का राष्ट्रपति चुना गया। वह 14 जनवरी, 2020 को पदभार ग्रहण करेंगे।

9.IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक कम लागत वाला नैदानिक उपकरण विकसित किया है।यह उंगली से सुई से निकाले गए रक्त का उपयोग करके विभिन्न रोगों का परीक्षण कर सकता है।

10.पूर्व सलिसिटर जनरल व सीनियर ऐडवोकेट अमरेंद्र शरण का हाल ही में 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ है।

11.पर्वतारोहियों ने कुछ महीने पहले नेपाल के मनांग जिले में काजिन सारा झील की खोज की थी। नेपाल की इस झील ने दुनिया की सबसे ऊँची झील होने का नया कीर्तिमान स्थापित किया और नेपाल की तिलिचो झील का स्थान लिया।

12.विश्व हाथी दिवस एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की तत्काल दुर्दशा (खतरनाक स्थिति) के बारे में जागरूकता पैदा करने और ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है।

13. महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में सेकंड हैंड कारों का कारोबार करने वाली ऑनलाइन फर्म CARS24 में निवेश करने की घोषणा की है।

14.सऊदी अरामको दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक कंपनी है और लाभांश में अपनी सभी शुद्ध आय का भुगतान करती है।

15.केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 12 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किया।

16.अमेरिका की महिला जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स हाल ही में छठी बार अमेरिकी जिम्नास्टिक चैम्पिनशिप जीती है।

17.राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत योजना- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) स्वास्थ्य पैकेज के तहत सभी प्रकार के कैंसर और इसके उपचार को शामिल करने की योजना बनाई है।

18.हाल ही में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ दुसरे वनडे में 120 रन की पारी खेलकर विराट कोहली, गांगुली को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए है।

19.रेलवे बोर्ड की एक कार्य योजना के अनुसार, रेलवे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को सामुदायिक दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

20.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (COTPA) में संशोधन की प्रक्रिया को फिर से शुरू किया है।

21.भारतीय महिला पहलवान बबीता फौगाट के पिता महावीर फौगाट हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ज्वाइन कर ली है. भारत सरकार के द्वारा महावीर फौगाट को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है.

22.गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ रूस के व्लादिवोस्तोक में हीरा क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

23.राफेल नडाल ने मॉन्ट्रियल मास्टर्स कप जीता। उन्होंने 35 वां मास्टर्स का ताज जीता। उन्होंने रूसी डेनियल मेदवेदेव को हराया। उन्होंने मास्टर्स 1000 खिताब के अपने रिकॉर्ड को बढ़ाया।

24.गोवा ने 12 अगस्त 2019 को रूस के कमचटका क्षेत्र के साथ एक समझौता किया।

25.जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने अब तक का सबसे बड़ा ब्लैक होल पाया है। इसे होलबर्ग 15 ए नाम दिया गया था।

26.व्लादिवोस्तोक में लकड़ी, स्वास्थ्य सेवा, वास्तविक राज्य तथा शिक्षा सहित कई क्षेत्रों में व्यापार व निवेश के लिए हरियाणा और रूसी प्रांत के बीच 12 अगस्त 2019 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

27.NASA ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 2 ऊतक बॉक्स के आकार के पानी से चलने वाले अंतरिक्ष यान के बीच पहले समन्वित युद्धाभ्यास का प्रदर्शन किया।वे एक दूसरे से लगभग 9 किमी दूर पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे थे।

28.भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति मदन लोकुर ने फिजी के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। 6 वर्ष से अधिक के कार्यकाल के बाद, वह 31 दिसंबर, 2018 को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

29.भारत और चीन ने 4 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए और आने वाले महीनों में फिल्म और प्रसारण के क्षेत्र में 100 गतिविधियों को आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की।

30.इसरो 14 अगस्त, 2019 को चंद्रयान-2 को पृथ्वी की कक्षा से चंद्रमा की ओर ले जाने के लिए ट्रांस-लूनर इंजेक्शन की महत्वपूर्ण प्रक्रिया शुरू करेगा।

31.12 अगस्त 2019 को, भारत में फ्रांस के राजदूत, एलेक्जेंडर ज़ीग्लर ने भारतीय शेफ प्रियम चटर्जी को शेवेलियर डी आई ओड्र्रे डू मेरिट एग्रीकोल, जिसे ऑर्डर ऑफ एग्रीकल्चर मेरिट के रूप में भी जाना जाता है, से सम्मानित किया।

32.सिद्धा और आयुर्वेद जैसी भारतीय दवाओं की प्रणाली वाले विशेष अस्पताल देश भर के 150 जिलों में शुरू किए जाएंगे।

33.नोवाक जोकोविच 12 अगस्त 2019 को जारी एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर रहे। रोजर फेडरर तीसरे और डोमिनिक थिएम चौथे स्थान पर रहे। स्टेफानोस त्सित्सिपास दो स्थान नीचे अये।

34.मोटरसाइकिल पर यात्रा करते समय चार वर्ष से ऊपर के बच्चों के लिए निर्धारित मानकों का सुरक्षात्मक हेडगियर पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *